नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jati Praman Patra Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर एक व्यक्ति को कभी न कभी जाति प्रमाण पत्र की जरुरत तो पडती ही रहती है ऐसे में आपको अपना जाति प्रमाण पत्र बनाना बहुत ही जरुरी है अगर आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

Jati Praman Patra Kaise Banaye

अक्सर कई लोगो को जाति प्रमाण पत्र बनाने की सही जानकारी पता नही होती इस कारण से लोगो को अपना जाति प्रमाण पत्र बनाने में बहुत ही ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन हाल में आप ऑनलाइन भी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है और बहुत ही आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Jati Praman Patra Kaise Banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Jati Praman Patra Kaise Banaye

अगर आप ST/SC या OBC वर्ग से हैं तो आपके पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है क्युकी आपको कई जगह पर इसकी जरुरत पडती है ऐसे में अगर आपके पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होगा तो आपको सरकारी नौकरी में आवेदन करने पर या सरकारी योजनाओं में आवेदन करने पर काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

पहले के समय में जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रोसेस थोड़ी कठिन थी क्युकी इसमें आपको सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे पर हाल में यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान हो चुकी है अगर आप हाल में अपना जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है और आपको किसी भी कार्यालय आदि के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते इससे आपके समय और धन दोनों की बचत हो जाती है.

जाति प्रमाण पत्र क्या हैं

जैसा की हमने आपको बताया की यह सभी ST/SC या OBC वर्ग के लोगो के लिए जारी किया जाने वाला प्रमाण पत्र हैं जो की राज्य  सरकार के द्वारा जारी किया जाता हैं इसके द्वारा यह पता चलता हैं की कौन सा व्यक्ति किस वर्ग से ताल्लुकात रखता हैं एवं इस प्रमाण पत्र के आधार पर किसी भी जाति विशेष वर्ग के व्यक्ति को उपयुक्त लाभ प्रदान किया जाता है.

जाति प्रमाण पत्र के द्वारा हर एक जाती को अलग अलग वर्गों में बांटा जाता है इसके बाद सरकारी योजना या सुविधाओं को इन वर्गों के अनुसार अलग अलग भागो में बांटा जाता है इसमें ST/SC को अधिक लाभ दिया जाता है इसके बाद OBC और अंत में जनरल को रखा जाता है जैसे की सरकारी नौकरी में कोई अभ्यर्थी आवेदन करता है तो उसमे उन्हें जाति प्रमाण पत्र दिखाना होता है और इसके आधार पर ही यह निर्धारित होता है की कौनसे अभ्यर्थी को आरक्षण दिया जायेगा और कौनसे अभ्यर्थी को आरक्षण नहीं दिया जायेगा.

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लाभ

अगर आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनाते है तो यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदों के बारे में बता रहे है जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है जाति प्रमाण पत्र बनाने पर आपको निम्न प्रकार के फायदे देखने के लिए मिल सकते है.

  • किसी स्कुल या कॉलेज में Admission लेने के‌ लिए जाति प्रमाण पत्र होना  जरुरी है.
  • अगर आप स्कोलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जाति प्रमाण  पत्र होना चाहिए.
  • अगर आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास  जाति प्रमाण पत्र होना जरुरी है.
  • सरकार नौकरी में आरक्षण का लाभ लेने के लिए.
  • इसके साथ ही आप जाति प्रमाण पत्र के द्वारा कई प्रकार की सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है.
  • ST/SC व OBC वर्ग के लिए ये एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट का काम करता है.

इस तरह से यह प्रमाण पत्र काफी उपयोगी माना जाता है एवं आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो उसमे आपके पास जाती प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है इसके साथ ही अन्य कई जगह पर जाति प्रमाण पत्र को अनिवार्य माना जाता है इसलिए आपके पास अनिवार्य रूप से जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए.

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए डॉक्यूमेंट

अगर आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है उसके बाद ही आप जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है हम आपको इसके लिए जरुरी डॉक्यूमेंट के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • जाति प्रमाण पत्र का आवेदन पत्र (सही भरा हुआ)
  • आपके पते से सम्बंधित कोई डॉक्यूमेंट ( बिजली, पानी आदि का भरा हुआ बिल)
  • आपकी उम्र से सम्बंधित कोई डॉक्यूमेंट ( आधार कार्य, पहचान पत्र )
  • आपके नये पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आपके परिवार की आय का आय प्रमाण पत्र
  • विवाहित होने पर विवाह प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है

अगर आपके पास निम्न दस्तावेज है तो इसके बाद आप जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है और आप आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप अपनी तहसील या नजदीकी ईमित्र से संपर्क कर सकते है.

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये

ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना काफी ज्यादा आसान है अगर आप ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो ऐसे में हम आपको बेहद ही आसान सी प्रोसेस के बारे में बता  रहे है जिसे अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है.

Official Website पर विजिट करें

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके लिए आप निम्न लिंक पर विजिट कर सकते है –  जाति प्रमाण पत्र

लॉग इन करें

जब आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते  है तो इसके बाद आपको इसमें लॉग इन का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आप इसमें अपना यूजरनाम और पासवर्ड डाले और कैप्चा कोड डालकर लॉग इन कर ले.

ईमित्र का विकल्प चुने

इसके बाद आपके सामने Rajasthan Single Sign On (SSO) का एक पेज ओपन होगा उसमे आपको ईमित्र का विकल्प दिखाई देगा आपको इसमें ईमित्र के ऊपर क्लिक कर देना है.

Cast डाले

इसके बाद आपके सामने Services का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है उसके बाद आपको Avail Service का विकल्प मिलेगा आप उसके ऊपर क्लिक करके Application पर क्लिक कर दे अब आपको “सेवा के लिए आवदेन” का विकल्प दिखाई देगा इसमें आपको अपनी कास्ट चुन लेनी है जिस कास्ट में आप जाति प्रमाण पत्र में आवेदन करना चाहते है.

आईडी कार्ड चुने

अब आपको एक आईडी कार्ड चुनने के लिए कहा जायेगा इसमें आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी एक आईडी कार्ड चुन ले इसमें आपको भामाशाह आईडी ,आधार आईडी ,ई मित्र पंजीकरण संख्या आदि कई तरह के विकल्प मिलेगे उसमे से आप जिस विकल्प का चयन करना चाहते है उस विकल्प को चुन ले.

अगर आप इसमें भामाशाह कार्ड का चुनाव करते है तो आपको इसमें भामाशाह कार्ड नंबर डालने के लिए कहा जायेगा वो डाल दे इसके बाद आपके सामने भामाशाह कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों के नाम दिखाई देंगे उसमे से आप अपने नाम का चुनाव कर ले.

जरुरी जानकारी भरे

इसके बाद आपको जाति प्रमाण पत्र का एक फॉर्म दिखाई देगा उसमे आपको कई तरह की जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर ले एवं आपने जो जानकारी दर्ज की है उसे एक बार चेक जरुर कर ले की कही कोई जानकारी गलत तो नही है एवं नाम आदि में मात्रा आदि की गलती तो नही हुई है इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट कर दे.

पेमेंट करें

अब जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको इसमें शुल्क जमा करने का विकल्प दिखाई देगा आपको इसमें अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से जाति प्रमाण पत्र बनाने का शुल्क जमा करवा देना है इसके बाद आपका फॉर्म इसमें सफलापूर्वक साबित हो जाता है.

जैसे ही आप पेमेंट करते है तो इसके कुछ ही दिनों बाद आपका जाति प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाता है इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है एवं इसमें आवेदन कर सकते है.

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए वेबसाइट

सभी राज्य में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए अलग अलग वेबसाइट जारी की गयी है उन वेबसाइट के द्वारा ही आप जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है हम आपको कुछ राज्यों के द्वारा जारी की गयी लिंक के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

राज्य का नामवेबसाइट
उत्तराखंडयहाँ क्लिक करें
पंजाबयहाँ क्लिक करें
केरलयहाँ क्लिक करें
हिमांचल प्रदेशयहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़यहाँ क्लिक करें
गुजरातयहाँ क्लिक करें
दिल्लीयहाँ क्लिक करें
हरियाणायहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्रयहाँ क्लिक करें
उत्तर प्रदेशयहाँ क्लिक करें
राजस्थानयहाँ क्लिक करें
चंडीगढ़यहाँ क्लिक करें

आप जिस भी राज्य से है उस राज्य की वेबसाइट पर जाकर आप बहुत ही आसानी से अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है और अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है.

ऑफलाइन जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये

अगर आप चाहे तो ऑफलाइन भी अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है हालाकिं ऑफलाइन जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रोसेस थोड़ी सी लम्बी होती है और इसमें आपको थोडा ज्यादा समय लग सकता है अगर आप ऑफलाइन जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको ई मित्र से जाति प्रमाण पत्र का फॉर्म खरीद लेना है.
  • इसके बाद आपको फॉर्म में कुछ जरुरी जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा आप वो सभी जानकारी इसमें दर्ज कर ले
  • इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच कर लेने है जिसके बारे में आपको फॉर्म में दिया हुआ होगा
  • इसके बाद आप यह फॉर्म अपने तहसील कार्यालय में जाकर जमा करवा दे

जैसे ही आप इस फॉर्म को जमा करते है तो इसके बाद आपके जाति प्रमाण पत्र की प्रोसेस शुरू हो जाती है और कुछ ही दिनों में आपका जाति प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाता है जिसको आप अपने तहसील कार्यालय जाकर प्राप्त कर सकते है.

जाति प्रमाण पत्र FAQ

जाति प्रमाण पत्र किसलिए आवश्यक है?

जाति प्रमाण पत्र कई तरह से फायदेमंद साबित होता है अगर आप किसी विधालय या कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र होना जरुरी है इसके साथ ही आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो उसमे भी आपको जाति प्रमाण पत्र की जरुरत पडती है.

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

आप जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है उसके बाद आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते है.

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए कौनसे डॉक्यूमेंट चाहिए?

आपको जाति प्रमाण पत्र बनाना है तो इसके लिए आपके पास स्कुल की मार्कशीट, आधार कार्ड, वोटिंग कार्ड, राशन कार्ड, पेन कार्ड, बिजली का बिल आदि से जुड़े जरुरी दस्तावेज होने चाहिए जिसमे आपका पूरा पता लिखा हुआ हो और जो दस्तावेज राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा जारी किया गया हो.

जाति प्रमाण पत्र कितने समय के लिए वैध है?

हाल में हुए संसोधन के बाद अब आपका जाति प्रमाण पत्र केवल एक वर्ष के लिए ही वैध है इसके बाद आपको दुबारा से अपना नया जाति प्रमाण पत्र बनाना होता है इस तरह से एक बार जाति प्रमाण पत्र बनाने के बाद आप उसका एक वर्ष तक कही भी इस्तमाल कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jati Praman Patra Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बयाई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें