नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jasus Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपको जासूसी करने में रूचि है तो आप जासूस के रूप में अपना कैरियर बना सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता है तभी आप एक जासूस बन पायेगे एवं जिन लोगो को जासूस बनने में रूचि है उनके लिए यह जानकारी बेहद ही उपयोगी साबित होने वाली है.

jasus kaise bane

जासूस के बारे में सोचते है लोगो के मन में अलग अलग तरह के विचार आने लग जाते है व इसके बारे में सोचने पर वो छवि हमारे सामने आती है जिसमे काला कोट, सर पर डिटेक्टिव की टोपी, आँखों पर काला चस्मा और चहरे पर अलग भाव नजर आता है ऐसे में हर कोई इस तरह का काम करने की इच्छा रखता है अगर आपको जासूस बनना है तो इसके लिए Jasus Kaise Bane इसके बारे में आपको जानकारी होनी आवश्यक है.

Jasus Kaise Bane

एक जासूस का काम गुप्त तरह से इन्वेस्टीगेशन करना होता है एवं किसी संस्था या विशेष व्यक्तियों के कहने पर यह किसी भी व्यक्ति आदि की जासूसी करने करने का कार्य करते है एवं उस व्यक्ति आदि से जुडी गुप्त जानकारी प्राप्त करते है एवं यह जिस व्यक्ति की जासूसी करते है उस व्यक्ति को भनक भी नही लगती की कोई व्यक्ति उनकी जासूसी कर रहा है या उनका डाटा प्राप्त कर रहा है इस कार्य को केवल एक जासूस ही कर सकता है आप जासूस बनना चाहते है तो इसके लिए आपके अन्दर निम्न तरह के गुण होने चाहिए.

साहसी व्यक्ति बने

जासूस वही व्यक्ति बन सकता है जो साहसी और बहादुर हो क्युकी यह काम काफी खतरों से भरा होता है व कई बार जासूसी करते वक्त पकडे जाने पर गंभीर परिणाम भी देखने को मिल सकते है एवं बहुत से मिशन ऐसे होते है जिसमे आपको सुनसान जगह और रात के वक्त भी काम करना पड़ता है ऐसे में अगर कोई व्यक्ति बहादुर होगा तो वो ही इस काम को कर पायेगा आपको जासूस बनने के लिए सबसे पहले अपने मन के डर को बाहर निकालना होगा और एक बहादुर व्यक्ति बनने का प्रत्यत्न करना होगा.

जल्दी निर्णय लेने की क्षमता रखे

जासूस का काम पहचान छिपाकर करना होता है एवं कई बार काम के दौरान ऐसा माहौल बन जाता है जिसमें जासूस को जल्दी निर्णय लेना होता है नहीं तो बादमे काफी परेशानिया खड़ी हो जाती है ऐसे में आपको जल्दी निर्णय लेने की क्षमता को अपने अन्दर बढ़ाना होगा एवं आपको कॉन्फिडेंस के साथ काम करना होगा तो ही आप सही तरह से जासूसी कर पायेगे और किसी भी तरह की परेशानी आने से पहले ही उसका समाधान निकाल पायेगे.

कानून की अच्छी जानकारी रखे

किसी भी काम को करने के लिए कानूनी जानकारी होनी जरुरी है एवं जासूसी करने के लिए कानूनी जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है कई बार इस तरह की स्थिति आ जाती है जिसमे जासूस के ऊपर गंभीर आरोप लगाए जाते है उस वक्त आपकी कानूनी जानकारी ही आपके काम आती है एवं आपको कानूनी जानकारी होगी तो आप गैर कानूनी काम करने से भी खुद को बचा पायेगे और आपको कभी भो कोर्ट कचहरी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे.

हमेशा कुछ नया सीखे

जासूस ऐसा काम है जहां आप जितना कुछ सीखते है वो कम है क्युकी हर दिन हर जगह आपको जासूसी करने के लिए नयी नयी तकनीक अपनानी होती है ऐसे में अगर आप हमेशा कुछ नया सिखने की कोशिश करेगे तो ही आप अच्छे से जासूसी का काम कर पायेगे एवं आपको जहां से जो कुछ भी सिखने को मिलता है आपको वो सब सिखने को कोशिश करनी चाहिए आप जब तक सिखने का हुनर अपने अन्दर बनाकर रखेगे तब तक आप उतने ही बड़े मुकाम को हासिल करते रहेगे.

उपकरण का इस्तमाल करना सीखे

अगर आप जासूसी करते है तो उस वक्त आपके पास कुछ उपकरण भी होते है जिसकी मदद से आप अपने काम को आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको उपकरण का सही तरह से इस्तमाल करना भी आना चाहिए अगर आप उपकरण का सही तरह से इस्तमाल करते है तो इससे आप जासूसी का काम सुरक्षित और बेहतर तरीके से कर सकते है इसके लिए आप ट्रेनिंग भी ले सकते है एवं जासूसी करने के लिए आपको उपकरणों की जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है.

एक्टिंग करना सीखे

जासूसी का काम करते वक्त आपको एक्टिंग करनी आनी जरुरी है क्युकी इसमें आपको अलग अलग तरह से काम करना होता है व कई तरह के किरदार को निभाना होता है ऐसे में  आपको हर किरदार के लिए एक्टिंग करने की जरुरत होती है ताकि किसी व्यक्ति को आपके ऊपर शक न हो सके अगर आप एक्टिंग करना सिख जाते है तो इसके बाद आप जासूसी के काम को बेहद ही आसानी से और अच्छे तरीके से कर पायेगे और आप खुद को काफी हद तक सुरक्षित भी रख पायेगे.

फोटोग्राफी करना सीखे

हर एक जासूस को फोटोग्राफी करना आना चाहिए क्युकी जब भी वे इन्वेस्टीगेशन करते है तो उस वक्त कई चीजो की फोटो लेने की जरुरत भी पड़ती है ताकि वो इसका इस्तमाल सबुत के तौर पर कर सके इसके लिए आपको बेसिक फोटोग्राफी करनी सीखनी होगी इससे आप सबूत के लिए फोटो कलेक्ट कर पायेगे और किसी भी घटना आदि को फोटोग्राफी में केप्चर कर पायेगे इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा.

जासूस बनने के बाद कैरियर

जब आप जासूसी सिख लेते है तो इसके बाद आपके पास कैरियर के कई अलग अलग विकल्प होते है जिसमे आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है इसके लिए हम आपको कुछ बेहतरीन फिल्ड के बारे में बता रहे है जिसमे आप रोजगार प्राप्त कर पायेगे.

  • क्रिमिनोलॉजी
  • प्राइवेट जासूस
  • इंडस्ट्रियल जासूस
  • जस्टिस जासूस
  • क्रिमिनल जासूस

जासूस बनने के बाद वेतन

जासूसी का काम काफी रिस्की होता है इस काम में जान माल का नुकसान होने की भी संभावना रहती है ऐसे में इस काम के लिए 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपए तक का मासिक वेतन दिया जा सकता है वही अगर किसी के लिए स्पेशियल अलग से जासूसी करनी हो तो इसके लिए वेतन नही दिया जाता ऐसे में उन्हें एक निश्चित राशि दी जाती है उसके आधार पर जासूस को उस व्यक्ति विशेष का कार्य करना होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jasus Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको जासूस बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखTrain का अविष्कार कब व किसने किया था पूरी जानकारी
अगला लेखMahila Police Kaise Bane : महिला पुलिस कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें