नमस्कार मित्रो आज हम आपको जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो के मन में इस प्रकार का सवाल होता है की हम जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत किस प्रकार से कर सकते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है क्युकी इसमें हम आपको जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत करने से जुडी बेहद ही खास जानकारी बताने वाले है जो की आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

jansunwai portal par shikayat kaise kare

अक्सर कई लोगो को अलग अलग प्रकार की समस्या होती है और कई बार उनकी समस्या का सही तरह से समाधान नही हो पाता ऐसे में आप चाहे तो जनसुनवाई पोर्टल में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसमें शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है व जब आप इसमें अपनी शिकायत दर्ज करते है तो इसके बाद बहुत ही जल्दी आपकी समस्या का समाधान भी कर दिया जाता है इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप यूपी जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत कैसे करें यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत कैसे करें

जनसुनवाई पोर्टल की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा की गयी है जिसमे यूपी की जनता किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकती है एवं इसमें आप अपनी शिकायत दर्ज करवाते  है तो उस समस्या का समाधान उच्च अधिकारीयों के द्वारा किया जाता है इसलिए इसमें शिकायत दर्ज करने के बाद आपकी समस्या का समाधान होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है

अगर कोई भी सरकारी अधिकारी आपका काम नहीं कर रहा है या समय पर कार्यालय नहीं आता तो आप उसकी शिकायत भी इसमें दर्ज करवा सकते है एवं कोई अधिकारी आपसे रिश्वत मांगता है और आपके साथ अभद्र व्यवहार करता है तो इस स्थिति में आप इस पोर्टल में जाकर उस अधिकारी के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके बाद जल्दी ही उस व्यक्ति के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी की जाती है.

जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत करने का तरीका

जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है इसमें आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन भी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसमें शिकायत करना काफी ज्यादा आसान होता है एवं आप इसमें अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से घर बैठे भी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप उसे फॉलो करे ताकि आप आसानी से इसमें अपनी शिकायत दर्ज करवा सके.

अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें

आपको जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके लिए आप Jansunvai पर क्लिक कर सकते है या गूगल पर जाकर जनसुवाई पोर्टल लिख सकते है इसके बाद आपके सामने सबसे पहले जो वेबसाइट आएगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

शिकायत पंजीयन पर क्लिक करें

जब आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते है तो इसके बाद आपको इसमें शिकायत पंजीयन का विकल्प दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा उसमे आपको “मैं सहमत हूँ कि मेरी जनशिकायत उपरोक्त वर्णित श्रेणियों में नहीं आती है” के विकल्प पर क्लिक करना है इसके बाद आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है.

यूजर रजिस्ट्रेशन करें

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा इसमें आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर डालने का विकल्प आएगा उसमे आप अपने मोबाइल नंबर डाल दे इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा आपको उसे इसमें दर्ज कर लेना है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आपको इसमें दर्ज कर लेने है.

फॉर्म को भरे

जब आप OTP डालेगे तो इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर ले इसके बाद आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने दस्तावज अपलोड कर दे इसके बाद आपके सामने सबमिट का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत यूपी जनसुनवाई पोर्टल में जमा करवा सकते है एवं इसके बाद आपको एक शिकायत नंबर दिखाई देगा उसे आप अपने पास सुरक्षित रखे ताकि कभी भी आप अपनी शिकायत को ट्रैक करना चाहे तो इस शिकायत नंबर की मदद से अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सके.

अपनी शिकायत का स्टेटस देखे

अगर आपने यूपी जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत दर्ज की है और आप अपनी शिकायत का स्टेटस चेक करना चाहते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जा रही है या नही तो ऐसे में इसका स्टेटस देखना काफी आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले यूपी जनसुनवाई पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है इसके बाद आपको इसमें “शिकायत की स्थिति” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपको इसमें शिकायत नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कैप्चा कोड आदि डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है इसके बाद आपके सामने “सबमिट करें” का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने अपनी शिकायत का पूरा स्टेटस ओपन हो जायेगा की आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो चुकी है या नही इस प्रकार की सभी जानकारी आपको इसमें देखने के लिए मिल जाएगी.

शिकायत पर कार्यवाही न हो तो क्या करें

कई बार ऐसा होता है की लोग शिकायत तो दर्ज कर लेते है पर उनकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू नही की जाती ऐसे में आपके पास इसका भी एक विकल्प होता है जिसकी मदद से आप अपनी शिकायत पर जल्दी कार्यवाही शुरू करवा सकते है और अपनी समस्या का समाधान जल्दी निकाल सकते है इसके लिए आपको हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो करना होता है.

शिकायत पर जल्दी कार्यवाही करवाने के लिए सबसे पहले आपको जनसुनवाई पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके बाद आपके सामने ” अनुस्मारक भेजे ” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको शिकायत नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपनी शिकायत का नंबर दर्ज कर ले उसके बाद आपको खोजे के ऊपर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपकी शिकायत का अनुस्मारक भेज दिया जाता है इससे आपकी शिकायत पर जल्दी से जल्दी कार्यवाही शुरू की जा सकती है और शिकायत दर्ज करने के बाद समस्या का हल न होने पर इस तरीके को अपनाने से आपकी समस्या का हल भी बेहद ही जल्दी निकल जाता है.

मोबाइल एप्लीकेशन से शिकायत कैसे करें

अगर आप मोबाइल का इस्तमाल करते है तो आप मोबाइल के द्वारा भी बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है मोबाइल से शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए जनसुनवाई पोर्टल के द्वारा के एप्लीकेशन लांच किया गया है जिसे आप अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते है एवं आप मोबाइल से शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आप यह तरीका फॉलो कर सकते है.

जनसुनवाई पोर्टल एप्लीकेशन इनस्टॉल करें

अगर आपको जनसुनवाई पोर्टल के एप्लीकेशन से अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आपको इसमें जनसुनवाई पोर्टल लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपके सामने सबसे पहला एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करके उसे अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है.

जब यह आपके फोन में इनस्टॉल हो जाता है तो इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन करे और इसमें जो जो परमिशन मांगी जाती है उसको आप allow कर दे ताकि आप इस एप्लीकेशन का सही से इस्तमाल कर सके.

लॉग इन करें

अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेगे तो सबसे पहले आपको इसमें लॉग इन का विकल्प दिखाई देगा उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज कर ले इसके बाद आपके मोबाइल में एक OTP आयेगे उसे आप इसमें दर्ज कर दे और इसमें लॉग इन कर ले.

अपनी पर्सनल डिटेल्स डाले

जब आप इसमें OTP दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपको इसमें कुछ आवश्यक डिटेल्स डालने के लिए कहा जाता है जिसमे आपका नाम, पिता का नाम, आपका एड्रेस आदि माँगा जायेगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है इससे आपकी प्रोफाइल सेट हो जाती है.

रजिस्टर ग्रीवेंस पर क्लिक करें

इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा उसमे आपको ” रजिस्टर ग्रीवेंस ” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मागी जाएगी उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है.

इसके साथ ही आपको इसमें शिकायत दर्ज करने का विकल्प भी दिखाई देगा उसमे आपको अपनी शिकायत विस्तृत रूप से लिखनी है और आपके पास शिकायत से जुडा किसी भी प्रकार का दस्तावेज है तो उसे भी आप इसमें अपलोड कर दे इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज कर लेनी है.

इतना करते ही आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है इसके बाद आपको एक शिकायत नंबर दिखाई देगा उसे आप कही पर सुरक्षित नोट कर ले एवं यह शिकायत नंबर आपको अपने फोन में मैसेज के द्वारा भी प्राप्त हो जाता है इसकी मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत ट्रैक करना चाहे तो ट्रैक भी कर सकते है और अपनी शिकायत का पूरा स्टेटस चेक कर सकते है.

ईमेल के द्वारा शिकायत दर्ज करें

अगर आपको ईमेल के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करनी है तो जनसुनवाई पोर्टल के द्वारा एक ईमेल आदि भी लांच की गयी है जिसमे कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है इसके लिए आपको jansunwai-up@gov.in इस ईमेल पर अपनी शिकायत लिखकर भेजनी होती है इसके साथ ही आपके पास शिकायत से जुड़े किसी भी प्रकार के दस्तावेज है तो वो भी आप ईमेल के द्वारा शिकायत के साथ ही भेज दे ताकि आपकी शिकायत पर जल्दी से जल्दी कार्यवाही की जा सके और आपकी समस्या का जल्दी से समाधान निकाला जा सके.

जनसुनवाई पोर्टल में शिकायत करने का शुल्क

कई लोगो के मन में इस प्रकार का सवाल आ रहा होगा की अगर हम इस पोर्टल के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करवाते है तो इसके लिए हमे कितना चार्ज देना होगा तो हम आपको बता दे की यह सेवा बिलकुल निशुल्क है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नही देना पड़ता  आप जनसुनवाई पोर्टल में निशुल्क अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है एवं अपनी शिकायत का स्टेटस भी आप बिलकुल फ्री में देख सकते है.

कॉल पर शिकायत का स्टेटस कैसे देखे

अगर आपको ऑनलाइन शिकायत का स्टेटस देखने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप फोन कॉल के द्वारा भी अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है इसके लिए आपको अपने फोन से 1076 नंबर पर कॉल करना है इसके बाद आपको इसमें शिकायत नम्बर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपनी शिकायत का नंबर दर्ज कर ले इसके बाद आपको शिकायत से जुडी पूरी जानकारी इसमें दिखाई देगी इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें