नमस्कार मित्रो आज हम आपको jamin ki jankari देखने  के बारे में बताने वाले है कई लोग सोचते है की जमीन की जानकारी कैसे देखते है व पहले इस प्रकार की जानकारी के लिए लोगो को कई कार्यालय के चक्कर लगाने होते थे पर हाल में आप सभी जानकारी ऑनलाइन अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है व देख सकते है.

jamin ki jankari kaise dekhe

अब internet का जमाना हैं और इस युग मे सभी जानकारी आपको internet पर ही मिल जाती हैं चाहे वो जमीन की जानकारी हो या jamin ka naksha सम्बंधित जानकारी हो या नौकरी या अन्य कोई भी जानकारी क्यों ना हो वो सभी जानकारी आपको  internet के द्वारा मिल जायेगी वो भी बिलकुल फ्री मे इसीलिए आज के युग को इन्टरनेट का युग कहा गया है और आज हम आपको internet के माध्यम से घर बैठे अपनी जमीन से जुडी जानकारी कैसे देखे इसके बारे में बताने वाले है.

जमीन की जानकारी कैसे देखे

जमीन की जानकारी देखना बहुत ही आसान है इससे आप जमीन से जुडी कई प्रकार की अलग अलग जानकारी प्राप्त कर सकते है जमीन से जुडी जानकारी को आसानी से प्राप्त करने के लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उसको ध्यान से पढ़े और फॉलो करें.

1 Visit Official Website

सबसे पहले‌ आपको इसकी official website पर visitकरना हैं इसके लिए आप निचे दिए गए link पर click करे.

APNA KHATA

2. Select City

अब आपके सामने‌ राज्य का  एक‌ मानचित्र ( map ) दिखाई देगा उसमे सभी जिलों के नाम होगे उसमे आपका गाव या शहर किस जिले मे हैं उस पर click करे.

3. Select Tehsil

जिले पर click करने के बाद आपके सामने उस जिले का मानचित्र खुलेगा उसमे तहसीलों के नाम होगे उस में से आपको अपनी तहसील पर click करना है.

अब आपके सामने एक page खुलेगा उसमे आपको एक खाली box पर click करना हैं बादमे आपके सामने उस तहसील के सारे गाव की लिस्ट दिखेगी उसमे अपने गाव को खोज कर उस पर click करे.

4. Select Option

अब आपके सामने 4 विकल्प आयेगे

  • खाते से
  • खसरा से
  • नाम से
  • समस्त खाते

इसमे आपको अपने हिसाब से कोई भी option select करना हैं और उसमे आपसे मागी गयी जानकारी डालनी हैं जैसे – नाम से को select करते हो तो उसमे आपको उस व्यक्ति का  नाम डालना होगा जिसका आप खाता देखना‌ चाहते हो.

Online Jamin की जानकारी देखने के फायदे

ऑनलाइन जमीन की जानकारी प्राप्त करने से आप सभी को बहुत से फायदे होते है जिन सब के बारे में बताना तो मुश्किल है पर हम कुछ जरुरी फायदे के बारे में आपको बता रहे है जो की आपको ऑनलाइन कोई भी जानकारी प्राप्त करने पर होते है.

  1. Online jamin की जानकारी आप घर बैठे देख सकते हैं
  2. इससे आपके समय की बचत होती है
  3. आपको इसमे पुरी जानकारी फ्री मे मिल‌ जाती है
  4. आपको online सभी जानकारी सही तरह से मिल जाती हैं और पुरी जानकारी मिल जाती हैं
  5. आपको जमीन से जुड़ी जानकारी के लिये ग्राम पंचायत या पंचायत समिति के चक्कर नही लगाने पडेगे
  6. अपनी jamin की जानकारी के लिये किसी को भी रिस्वत नही देनी पडेगी
  7. किसी भी जगह से आप अपनी jamin की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  8. इससे आपका experience बढेगा

अगर आप ऑनलाइन जमीन की जानकारी देखते है तो इसके अलावा भी आपको कई अलग अलग प्रकार के फायदे हो सकते है जिसके कारण अक्सर कई लोग जमीन से जुडी जानकारी व अन्य जानकारी देखने के लिए इसी प्रक्रिया को अपनाते है जिससे की वो आसानी से कोई भी उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सके.

jamin ka naksha दोस्तो में उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और अधिक जानकारी के लिये आप हमे comments कर सकते हैं व अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसको social media के माध्यम से  अपने मित्रो के साथ share भी जरूर करे और आप कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते है.

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें