नमस्कार मित्रो आज हम आपको घाव जल्दी कैसे भरते है इसके बारे में जानकारी दे रहे है अक्सर किसी चोट आदि के कारण हमारे शरीर में घाव आदि हो जाते है व समय पर उनका इलाज न करने पर कई बार यह घाव काफी गहरे भी हो जाते है व इससे असहनीय दर्द भी होता है पर कई घरेलु उपाय है जिनकी अपनाकर आप इसका इलाज कर सकते है.

jakham bharne ke gharelu upay

घाव भरने के लिए बहुत से घरेलु उपाय आदि है जिसके द्वारा आप अपने घाव या जख्म को भर सकते है व हम आपको इसके कई घरेलु उपाय के बारे में बता रहे है उसके इस्तमाल से आप पुराने से पुराने घाव या चोट के निशान को बहुत ही आसानी से भर सकते है इसके लिए आप यह पूरा आर्टिकल पढ़े और इसमें हम आपको जो तरीका बता रहे है आप इन तरीको को अपनाये.

जख्म भरने के घरेलु उपाय

अगर किसी व्यक्ति को चोट लग जाती है या अन्य किसी कारण से किसी व्यक्ति के शरीर में घाव आदि हो जाता है जो की कई  तरीको को  अपनाने के बाद भी ठीक नहीं हो रहा तो आप ऐसे में आप इन तरीको को जरूर अपनाये इन तरीको को अपनाने से आपको निश्चित तौर पर घाव या जख्म आदि से छुटकारा मिल जौएगा.

घाव साफ़ कैसे करें

अगर आप घाव को ठीक करने के लिए कोई भी दवाई आदि लगाना चाहते है तो इससे पहले आपको अपने घाव को अच्छे से साफ़ करना जरुरी है व घाव को साफ करने के बाद ही आप उसके ऊपर दवाई लगाए ताकि उस दवाई का पूरा असर उस घाव पर हो सके और वो घाव जल्दी से ठीक हो सके.

घाव को साफ़ करने के लिए आपको शुद्ध पानी का इस्तमाल करना चाहिए इसके लिए आप फ़िल्टर पानी का इस्तमाल कर  सकते है अगर आपके पास फ़िल्टर पानी नहीं है तो आप पानी को गर्म कर के उबाल ले और उसको ठंडा कर ले उसके बाद उससे आप अपने घाव को साफ़ करे और बादमे कोई भी दवाई आदि उसके ऊपर लगाए.

नारियल के तेल का इस्तमाल

नारियल का तेल घाव को ठीक करने के लिए बहुत ही मददगार माना जाता है व अक्सर बुजुर्ग लोग किसी भी घाव को ठीक करने के लिए इसी का  इस्तमाल करते है किसी भी प्रकार का घाव होने पर आपको उसके ऊपर नारियल तेल के साथ पोंड्स पावडर लगाना चाहिए इसके बाद आप चाहे तो उसके ऊपर पट्टी बाँध ले और हर 1 – 2 दिन में पट्टी को बदलते रहे इससे आपका घाव जल्दी ही ठीक होने लग जाएगा कर घाव में बैक्टीरिया भी नहीं फैलेगा.

घाव भरने के लिए निम का पेस्ट

निम् के आयुर्वेद में भी कई उपयोग बताये गये है व किसी भी तरह की चोट या घाव को ठीक करने के लिए भी यह विशेष रूप से लाभदायक होता है अगर किसी भी प्रकार का घाव हो जाता है तो ऐसे में आपको निम् की सुखी टहनी का एक टुकड़ा लेना है अब आपको एक पत्थर लेना है पत्थर पर थोड़ा पानी डालिये उसके बाद आप उस निम् के टुकड़े को पानी के ऊपर घिसिये इससे आपको जो पेस्ट मिलेगा उसको आप अपने घाव पर लगाए और उसको 4 – 5  घंटे रख खुला छोड़ दे उसके बाद आप उसको धोकर नया पेस्ट बनाकर लगाए इससे आपका घाव जल्दी ठीक हो जायेगा.

जख्म पर हल्दी लगाना

हल्दी को प्रकृतिक एंटीबायोटिक एजेंट के रूप में भी जाना जाता है व यह कई प्रकार से हमारे लिए फायदेमंद होती है घाव या चोट लगने पर भी यह विशेष रूप से लाभदायक माना जाता है व अगर कभी चोट लगे और ज्यादा खून बह रहा है तो वह हल्दी लगाने पर  जल्दी ही खून बहना बंद हो जायेगा व अगर कोई घाव या जख्म हो गया है तो आप हल्दी को अलसी के साथ मिलकर पेस्ट बना ले और उसे आप अपने घाव पर लगाए इससे आपका घाव जल्दी ही ठीक हो जायेगा और संक्रमण भी नहीं फैलेगा.

शहद का इस्तमाल करना

शरीर के किसी भी हिस्से में घाव हो जाए तो ऐसी स्थिति में शहद भी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है इसके लिए आपको घाव वाले स्थान को अच्छे से साफ़ कर लेना है उसके बाद आपको उसके ऊपर शहद लगा लेना है इससे आपका घाव जल्दी ही भर जाएगा इस तरीके को आपको 2 से 3 दिन तक इस्तमाल करना होगा.

एलोवेरा का इस्तमाल करना

एलोवेरा के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही  होंगे व एलोवेरा के कई सारे अलग अलग फायदे भी होते है  इसका आयुर्वेद में भी काफी उल्लेख है व इसका इस्तमाल आप घाव भरने के लिए भी कर सकते है इसके लिए आपको एलोवेरा के रस को अपने घाव या फिर छिले हुए स्थान पर लगाना है इससे आपका घाव जल्दी ही भरने लग जाता है.

हमने आपको जो घरेलु तरीके बताये है उस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने घाव आदि भर सकते है एवं अगर घाव गहरा हो तो आपको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए या अस्पताल जाना चाहिए और इसका उपयुक्त इलाज  करना चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको jakham bharne ke gharelu upay के बारे जानकारी दी है  हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखVodafone, Airtel, Idea, Jio Sim की Call Details कैसे देखे
अगला लेखVehicle Number से उसके मालिक का नाम कैसे पता करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें