ITC किस देश की कंपनी है और इसके मालिक कौन हैं?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको ITC किस देश की कंपनी है एवं इस कंपनी के मालिक कौन है के बारे में बताने वाले है अक्सर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आईसीटी कंपनी क्या है एवं इसकी स्थापना कब की गयी थी तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है.

itc kis desh ki company hai

अक्सर कई लोगो के मन में आईसीटी को लेकर अलग अलग प्रकार के सवाल होते है एवं ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती अगर आप इस कंपनी से जुडी बेहद ही खास जानकारी पता करना चाहते है तो ऐसे में आप ITC किस देश की कंपनी है एवं इस कंपनी के मालिक कौन है यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

ITC किस देश की कंपनी है

यह एक भारतीय कंपनी है एवं इस कंपनी की स्थापना 24 अगस्त 1910 की की गयी थी यह एक तम्बाकू निर्माता कंपनी है जो तम्बाकू का उत्पादन करने के लिए जानी जाती है इस कंपनी का गठन अंग्रेजी तंबाकू कंपनी इम्पीरियल के द्वारा किया गया था आंकड़ो के अनुसार इस कंपनी का टार्नओवर 4.75 बिलियन डॉलर के करीब है.

सन् 2013 के आंकड़ो के अनुसार इस कंपनी के लाभ का कुल 30.54% हिस्सा इम्पीरियल टोबैको के पास है एवं शुरुआत में इस कंपनी का नाम इंडिया तंबाकू प्राइवेट लिमिटेड रखा गया था लेकिन इसके बाद सन् 1974 में इसका नाम बदलकर आईटीसी प्राइवेट लिमिटेड रख दिया गया.

ITC कंपनी के मालिक कौन है

जैसा की आप जानते है की यह एक भारतीय कंपनी है एवं इस कंपनी का मुख्यालय वर्जीनिया हाउस, कोलकाता , पश्चिम बंगाल , भारत में स्थित है यह प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है इसलिए इस कंपनी का मालिक इस कंपनी के शेयर धारक ही होगे है जिस व्यक्ति के पास इस कंपनी के शेयर जितने ज्यादा होगे उसका स्वामित्व इस कंपनी पर उतना ही ज्यादा होगा एवं हाल में इस कंपनी के अध्य्पक्ष संजीव पुरी है.

2020 के आंकड़ों के अनुसार इस कंपनी का कुल राजस्व करीब 52,001 करोड़ रूपए तक था एवं इसका शुद्ध लाभ 15,584 करोड़ रूपए था इसके साथ ही कंपनी की कुल संपत्ति 77,367  करोड़ रूपए के करीब थी यह कंपनी मुख्य रूप से तम्बाकू और सिगरेट बनाने का कार्य करती है.

यह कंपनी अन्य कई प्रकार के अलग अलग प्रोडक्ट भी बनाती है जिसमे खाद्य पदार्थ, स्टेशनरी, अगरबत्ती,  सुचना प्रौद्योगिकी, पैकेजिंग, होटल आदि शामिल है एवं 2003 में इस कंपनी के द्वारा क्लासमेट पेपरक्राफ्ट और कलर क्रू को भी शामिल किया इसके बाद सन् 2007 तक इसने भारत का सबसे बड़ा नोटबुक ब्रांड बनकर दुनिया में अपनी अलग पहचान बनायीं.

कंपनी के वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार 31 मार्च 2013 को इस कंपनी में लगभग 25,963 कर्मचारी थे उसमे से 3,043 महिलाए कर्मचारी थी एवं इस कंपनी के चैयरमैन YC देवेश्वर को सरकार के द्वारा पद्म भूषण सम्मान भी नवाजा जा चूका है हाल में यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक मानी जाती है.

ITC कंपनी के नाम

शुरआत से लेकर अब तक इस कंपनी के नाम में कई बार बदलाव किया गया है शुरुआत में इस कंपनी की स्थापना के वक्त  सन् 1910 में इस कंपनी का नाम इम्पीरियल टोबैको ऑफ इंडिया लिमिटेड रखा गया था इसके बाद सन् 1970 में इस कंपनी का नाम बदलकर इंडियन टोबैको कंपनी लिमिटेड रखा गया.

बादमे सन् 1974 में इसका नाम आईटीसी लिमिटेड रखा गया एवं 2001 को पुन इस कंपनी का नाम बदलकर आईटीसी एलटीडी रखा गया हाल में यह कंपनी इसी नाम से जानी जाती है इस कंपनी ने समय समय पर कई बार अपने नामो में परिवर्तन किया है.

आईटीसी की सहायक कंपनी

जैसा की आप जानते होगे की कई कंपनियों की अलग अलग सहायक कंपनी होती है ठीक उसी प्रकार से आईटीसी की भी कुछ सहायक कंपनी है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए हम आपको इसकी कुछ सहायक कंपनी के नाम बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • आईटीसी होटल
  • आईटीसी फूड्स लिमिटेड
  • फॉर्च्यून पार्क होटल्स लिमिटेड
  • सनराइज फूड्स प्रा. लिमिटेड
  • बालन नेचुरल फ़ूड प्रा. लिमिटेड
  • आईटीसी इन्फोटेक इंडिया लिमिटेड
  • पार्क हयात गोवा रिज़ॉर्ट और स्पा
  • आईटीसी पेपरबोर्ड और स्पेशलिटी पेपर डिवीजन

यह सही आईटीसी की मुख्य सहायक कंपनियों के रूप में जानी जाती है एवं यह जितनी भी कंपनी है सभी अपने आप में कफी ज्यादा लोकप्रिय है जिसे यूजर के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है.

इस आर्टिकल में हमने आपको ITC किस देश की कंपनी है एवं इस कंपनी के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी प्रदना की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.