आज हम आपको इस आर्टिकल में ISD के बारे में जानकरी बताने वाले हैं की ये क्या होता हैं और ISD Full Form क्या होता हैं इसके साथ ही आज हम आपको इस आर्टिकल में PCO STD ISD  के पुरे नाम के  बारे में भी जानकारी देने वाले हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो आज का हमरा आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है

isd full form

अक्सर कई लोग इसके बारे में पूछते रहते हैं की ISD होता क्या हैं और ISD Full Form क्या होता हैं व इसको हिंदी और अंग्रेजी में क्या कहा जाता हैं इन सब के बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको जानकारी बतायेगे ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

आज हम आपको जो जानकारी देने वाले हैं वो विधार्थीयो के लिए भी बहुत उपयोगी हैं क्युँकि कई बार परीक्षा आदि मे भी इसके बारे मे सवाल पूछा जाता हैं तो अगर आप विधार्थी हैं तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढना चाहिए ताकि आप बेहद आसानी से किसी भी परीक्षा मे इस प्रकार का सवाल आने पर उसका बहुत आसानी से जवाब दे सके व अपना  gk strong बना  सके.

ISD FULL FORM IN HINDI

सबसे पहले तो हैं आपको ISD का पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता देते हैं इसके कई सारे नाम होते हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • ISD – International Subscriber Dialing
  • ISD – International Society of Dermatology
  • ISD – Indiana School for the Deaf
  • ISD – International School of Design
  • ISD – International School Dhaka
  • ISD – Instructional System Design

यह सभी ISD  के नाम हैं व इसके अलावा भी इसके कई सारे फुल फॉर्म होते हैं पर अधिकांश स्थानों पर इन्ही का अधिक इस्तमाल किया जाता है.

ISD क्या होता हैं

ISD का पूरा नाम International Subscriber Dialing. होता हैं इसको हिंदी मे अंतर्राष्ट्रीय सब्सक्राइबर डायलिंग भी कहते हैं। ISD को International Direct Dialing IDD भी कहा जाता हैं यह शब्द बिना किसी टेलीफोन ऑपरेटर पर भरोसा किए  किसी व्यक्ति द्वारा किए गए अंतर्राष्ट्रीय  कॉल का वर्णन करता है.

हर देश को अलग अलग ISD Code दिया जाता है। यह एक विशिष्ट संख्या होती हैं ग्राहक को किसी भी अंतरराष्ट्रीय कॉल करने के लिए उस देश का ISD Code उसके  फोन नंबर से पहले लगाना होता हैं जिसके बाद आप उसे कॉल कर सकते है.

जैसे की आप किसी को भी अन्य देश में फोन करते हैं तो उसके आगे आपको एक code डालना होता हैं उसके बाद ही आप किसी को कॉल कर सकते हैं आप जो कोड call करने के लिए लगाते हैं उसको ISD कोड कहा जाता हैं ये सभी देशो के अलग अलग कोड होते हैं अगर आप किसी अन्य देश में कॉल करते हैं तो आपको ISD का इस्तमाल करना अनिवार्य है.

ISD Code कैसे देखे

अगर  आपको किसी  देश के ISD कोड पता नहीं हैं व आप ISD प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके कई सारे अलग अलग तरीके होते हैं जिससे की आप किसी भी शहर ISD के कोड पता कर सकते हैं इसके लिए आप वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद भी ले सकते हैं उसमे भी आपको  ISD  से सम्बंधित पूरी जानकारी मिल जाती हैं और आपको हर देश के ISD  कोड आसानी से प्राप्त हो जाते है.

इसके अलावा आप आसान तरीके से किसी भी देश का ISD  कोड देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको google पर जाकर उसमे उस देश का नाम लिखना हैं जिसका आप ISD  कोड देखना चाहते हैं उसके बाद आप देश के नाम के बाद ISD  Code लिख कर search कर ले.

अब आपके सामने उस देश के ISD कोड आ जायेगे वहा से आप उसको कॉपी कर के उनका  इस्तमाल कर सकते हैं ये एक बहुत ही आसान तरीका होता हैं जिससे आप किसी भी  देश का कुछ ही मिनिटो में घर बैठे पता लगा सकते है.

इसके अलावा आप चाहो तो playstore से ISD  कोड देखने का कोई application भी डाउनलोड कर सकते हैं ये एप्लीकेशन फ्री होते हैं इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च  भी नहीं करने  पड़ते और उसके माध्यम से आपको पुरे विश्व के सभी देशो के ISD  पता चल जाएगा उसमे आप किसी भी देश का ISD  ढूंढ कर उसका इस्तमाल कर सकते है.

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से किसी भी देश भी देश के ISD कोड पता कर सकते हैं व कई सारे वेबसाइट भी हैं जो आपको हर देश के कोड पूरी जानकारी के साथ बताती हैं आप चाहो तो उसका इस्तमाल भी कर सकते है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ISD Full Form क्या होता हैं और सभी देशो के ISD code क्या क्या हैं इसके बारे में जानकारी दी हैं हमे उम्मीद हैं आपको हमारे द्वारा बताया गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं और अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको शेयर भी जरूर करे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें