नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको ISC Full Form के बारे में जानकारी देने वाले है आप सभी जानते है की आज के समय में हम सब कई सारे अलग अलग शब्द सुनते रहते है पर हमे अधिकांश शब्दों के बारे में जानकारी नहीं होती तो हम आपको हर दिन किसी न किसी शब्द के बार में जानकारी बताते रहते है आज हम ISC क्या है इसके फायदे आदि के बारे में आपको बताने वाले है.

isc full form in hindi

ISC के बारे में जानकारी होना हर एक के लिए जरुरी है पर अगर आप स्टूडेंट है तो आपको इसके बारे में विशेष रूप से जानकारी होनी चाहिए अक्सर कई लोगो के मन के इस प्रकार के शब्द को लेकर कई  प्रकार के ख्याल आते है तो ऐसे में हम आपको आज ISC Full Form क्या होता है ISC किसे कहते है व इसके फायदे क्या क्या है और यह किसलिए उपयोगी है इन सब के बारे में हम आपको आज  जानकारी देने वाले है.

ISC Full Form in Hindi

ISC क्या होता है व यह किसलिए जरुरी है इससे जुडी जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या है इसके बारे में जानकारी बता रहे है.

ISC Full Form – INDIAN SCHOOL CERTIFICATE

हिंदी में ISC को भारतीय विद्यालय प्रमाणपत्र भी कहा जाता है व यह सर्टिफिकेट उन लोगो को दिया जाता है जो बाहरवीं को उत्तीर्ण करने के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) से जुड़ जाते है.

ISC क्या है

जैसे की आपको पता चल चूका होगा की यह विधालय में दिया जाने वाला एक सर्टिफिकेट होता है व यह उन सभी विधार्थियो को दिया जाता है जो बाहरवीं को उत्तीर्ण करने के बाद CISCE में जुड़ जाते है व ISC एक प्रकार के exams होते है जिन्हे बाहरवीं के लिए कंडक्ट करवाया जाता है व यह एक एक समिति है जो की बाहरवीं की परीक्षा का आयोजन करवाती है व इसको सन्न 1958 में University of Cambridge के स्थानीय exam के द्वारा स्थापित किया गया था.

यह एक शिक्षा के क्षेत्र में निजी बोर्ड होता है व इसके स्कोर को Britain के विश्विधालय के द्वारा स्वीकार किया जाता है और इसके साथ ही इस बोर्ड में जाने के लिए आपका अंग्रेजी विषय होना अनिवार्य है एवं अन्य भाषाओ को छोड़कर इसकी परीक्षा अंग्रेजी भाषा में भी आयोजित करवाई  जाती है व जो भी विधार्थी इसके एग्जाम को उत्तीर्ण कर लेते है उनके A-Level के colleges में admission पाने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है अक्सर लोग इसकी वजह से इसका चयन करते है.

ISC Board के विषय

बहुत से लोगो को ISC के विषय के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की इसमें आपको कौन कौन से विषय मिल सकते है तो इसकी सूचि हम आपको बता रह है

  • English
  • Math
  • Physics
  • Biology
  • History
  • Geography
  • Chemistry
  • Accounts
  • Economics
  • Political Science
  • Environmental education

यह सभी कोर्स आपको इसके अंतर्गत मिल जाते है व अगर आप एक अच्छे collage में आसानी से प्रवेश पाना चाहते है तो ये आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्युकी इसमें उत्तीर्ण होने के बाद आपको A Lavel की collage में आसानी से admission मिल सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ISC Full Form in Hindi एवं ISC क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल  पूछना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखहमेशा खुश रहने का रहस्य ( Secret of Happiness In Hindi )
अगला लेख21 Motivation Quotes : प्रेरणादायक विचार जो जीवन बदल देंगे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें