नमस्कार मित्रो आज हम आपको IRS Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आपने कई बार IRS अधिकारियो को देखा होगा व इसके बारे में सुना होगा ऐसे में कई लोगो का सपना होता है की वो एक IRS अधिकारी के रूप में अपना कैरियर बनाए लेकिन इसकी सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता.

IRS Kaise Bane

अगर आपको IRS बनना है तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी क्युकी यह एक अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है व इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी साथ ही आपको IRS Kaise Bane इसके बारे में भी पता होना चाहिए तभी आप IRS अधिकारी बन पायेगे एवं इसके बारे में जानने के लिए आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको IRS के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

IRS Kaise Bane

IRS सिविल सेवा का एक बेहद ही सम्मानजनक पद होता है एवं यह पद (C & CE) और IRS (IT) से मिलकर बना होता है एवं इन अधिकारिओ को कोर्पोरेट, प्रत्यक्ष आय, एफबीटी, धन, प्रशासन एवं निति निर्माण आदि से जुड़े कार्य करने होते है और इन अधिकारियो को भारत का कर प्रशासक भी कहा जाता है.

भारतीय प्रसासनिक सेवा में यह ‘A’ ग्रुप का पद होता है व इसका चयन यूपीएससी के द्वारा किया जाता है एवं सभी तरह के डायरेक्ट टैक्स व इनडायरेक्ट टैक्स को कलेक्ट करने की जिम्मेदारी IRS अधिकारियो को दी जाती है.

IRS बनने के लिए योग्यता

IRS में आवेदन करने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण करना जरुरी है उसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व अगर आप स्नातक के अंतिम वर्ष के एग्जाम दे चुके है और उसका रिजल्ट अभी तक नहीं आया है तो भी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

IRS के लिए उम्र सीमा

इस पद पर आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 30 वर्ष तक होनी चाहिए एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है इसमें ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष एवं एससी/एसटी वर्ग को 5 वर्ष तक की छुट दी जाती है.

IRS में आवेदन कैसे करें

IRS की विज्ञाप्ति यूपीएससी के द्वारा निकाली जाती है व इसकी भर्ती साल में एक बात आती है आप इसमें पोस्ट ऑफिस के द्वारा आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के लिए आपको सिविल सेवा परीक्षा का आवेदन पत्र लेना है उसे सही सही भर ले इसके बाद आपको इसमें कुछ आवश्यक दस्तावेज संकलित करने है व बादमे आप इस आवेदन पत्र को निम्न पते पर स्पीड पोस्ट के द्वारा भेज दे.

सचिव,

संघ लोक सेवा आयोग,

धौलपुर हाउस,

नई दिल्ली – 110011

IRS की चयन प्रक्रिया

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसकी चयन प्रक्रिया तीन अलग अलग चरणों में रखी जाती है जिन्हें पूरा करने के बाद ही आप आई आर एस बन सकते है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से है.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

IRS की प्रारंभिक परीक्षा

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा से गुजरना होता है इसमें आपके 2 प्रश्न पत्र होते है जो की सामान्य ज्ञान और समझ एवं तर्किक तर्क के होगे व दोनों प्रश्न पत्र 200 – 200 अंको के होगे एवं इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है यह परीक्षा मई अथवा जून के महीने में आयोजित करवाई जाती है.

IRS की मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इस परीक्षा का आयोजन अक्टूबर महीने में किया जाता है इस परीक्षा में आपके 5 प्रश्न पत्र होते है उसमे से भारतीय भाषा योग्यता का पेपर 300 अंको का, अंग्रेजी का पेपर 300 अंको का, सामान्य निबंध का पेपर 200 अंको का, सामान्य अध्ययन का पेपर 300 अंको का एवं वैकल्पिक विषय का पेपर 300 अंको का होगा.

IRS का साक्षात्कार

जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है इसमें एक पेनल के सामने आपका इंटरव्यू लिया जाता है व इसमें आवेदक के मानसिक और व्यक्तित्व क्षमता का परीक्षण किया जाता है इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक प्रदान किये जाते है एवं इसके अंक आपके मेरिट में भी जोड़े जायेगे.

अंत में एक मेरिट जारी की जाती है जिसमे आपको प्राप्त हुए अंको के आधार पर आपको अलग अलग रैंक दी जाती है व उस रैंक के अनुसार ही कैंडिडेट का इस पद के लिए चयन किया जाता है.

IRS की ट्रेनिंग

जब आपका चयन इस पद के लिए हो जाता है तो इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है इसकी ट्रेनिंग देहरादून की लाबसना केम्पस में करवाई जाती है एवं ट्रेनिंग के बाद अभ्यर्थियों को JNU यूनिवर्सिटी द्वारा पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से जुडी 2 वर्ष की पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री उपलब्ध करवाई जाती है व जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो इसके बाद आपको IRS पद के लिए नियुक्त किया जाता है.

IRS का वेतन

यह अधिकारी लेवल का पद होता है इस कारण से इन अधिकारियो को काफी अच्छा वेतन दिया जाता है इस पद के लिए 15,600/- रूपए से लेकर 39,100/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है एवं 5,400/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है एवं अन्य कई तरह के भत्ते और सुविधाए आदि भी प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IRS Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इसे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखAPK Full Form in Hindi : APK क्या है व कैसे काम करता है
अगला लेखRepublic Day Speech : गणतंत्र दिवस पर शानदार भाषण हिन्दी में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें