नमस्कार मित्रो आज हम आपको IRCTC Agent Kaise Bane  इसके बारे में बता रहे है अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ऐसे में IRCTC एजेंट बनना आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा क्युकी इसमें आपके द्वारा आप आत्मनिर्भर बन सकते है इसके साथ ही आप इससे अच्छी कमाई भी कर सकते है जिसके कारण ज्यादातर लोग IRCTC में एजेंट बनना चाहते है.

IRCTC Agent Kaise Bane

IRCTC भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी है व हाल में यह लोगो को एजेंट बनने का मौक़ा दे रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को रोजगार प्राप्त हो सके एवं अगर आप IRCTC एजेंट बनते है तो इसमें आपको प्रत्येक टिकिट पर कमीशन दिया जाता है जो की आपकी कमाई होती है इसके लिए पहले आपको IRCTC में एजेंट बनना होता है व इसकी जानकारी के लिए आप IRCTC Agent Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

IRCTC Agent Kaise Bane

हाल में आप सब जानते है की IRCTC आपको ऑनलाइन घर बैठे टिकट बुक करने की सुविधा देता है पर इससे आप केवल अपना या अपने परिवार का टिकट बुक कर सकते है अगर आपको टिकट बुक करके पैसे कमाने है तो इसके लिए आपको IRCTC  एजेंट बनना होता है इसके बाद आप प्रोफेशनली टिकट बुक कर पायेगे और आप इससे पैसे भी कमा पायेगे.

आपने कई जगह पर देखा होगा की दुकानों आदि पर यात्रा के टिकट दिए जाते है यह सब IRCTC  एजेंट होते है जो आपको टिकट उपलब्ध करवाते है व किसी भी स्टेशन से लिए गये टिकट में और एजेंट के पास से लिए गये टिकट में कोई अंतर नहीं होता इसलिए अक्सर लोग एजेंट के पास ही टिकट बुकिंग करवाते है व इसमें IRCTC  के एजेंट की हर टिकट पर कमीशन द्वारा बहुत ही अच्छी कमाई भी हो जाती है.

IRCTC Agent बनने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

आपको IRCTC Agent के लिए आवेदन करना है तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसके लिए आपको पास निम्न प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए.

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो इसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व इसमें आवेदन करने के लिए आपको हमारी बताई प्रोसेस को फॉलो करना है.

IRCTC Agent के लिए आवेदन कैसे करें

आप दो प्रकार से IRCTC Agent बन सकते है पहला तो आप इसके लिए सीधे आवेदन कर सकते है व दूसरा आप किसी भी एजेंसी के द्वारा इसमें आवेदन कर सकते है और IRCTC Agent बन सकते है हम आपको दोनों तरीके के बारे में बतायेगे पर पहले हम आपको IRCTC में सीधे आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे है.

👉 सबसे पहले तो आपको इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करना होता है इसकी लिंक हम आपको बता रहे है जहां से आप इसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते है Download

👉 इस फॉर्म में आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जायेगी जैसे की निचे इमेज में आप देख सकते है आपको इसमें सभी जानकारी सही सही भर लेनी है.

IRCTC Agent

👉 अब आपको 100 रूपए के स्टाम्प पेपर पर एक एग्रीमेंट बनाना होता है व इसके साथ ही आपको IRCTC के नाम का 20 हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट बनाना होता है और आपको क्‍लास थर्ड पसर्नल डिजिटल सर्टिफिकेट लेना होगा.

👉 अब आपको डाउनलोड किये गये फॉर्म के साथ आपका आधार कार्ड, पेन कार्ड, पिछले वर्षो का इनकम टैक्स रिटर्न, एड्रेस के प्रूफ आदि के दस्तावेज लगाने है व इसे आप जोनल रेलवे फॉर्म में जमा करवा दे.

👉 अब आपको जोनल रेलवे द्वारा IRCTC Agent बनने के लिए एक ID बनाकर दी जाएगी व लॉग इन करने के लिए आपको पासवर्ड और वेलकम किट दिया जायेगा.

इसके बाद आप IRCTC में Agent बन जायेगे व इसके बाद आप किसी भी व्यक्ति के IRCTC के तहत टिकट बुक कर पायेगे और इससे पैसे कमा पायेगे.

एजेंसी द्वारा IRCTC Agent कैसे बने

एजेंसी के द्वारा IRCTC Agent बनने का सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें आपको सपोर्ट मिल जाता है व इसके द्वारा आपको IRCTC Agent बनने में काफी आसानी होगी व इसके साथ ही एजेंसी के द्वारा आपको अन्य कई तरह की सुविधाए भी प्रदान की जाती है एवं erail.in हाल में बहुत ही पोपुलर एजेंसी मानी जाती है जिसके द्वारा आप IRCTC में एजेंट बन सकते है.

👉 erail.in के द्वारा IRCTC एजेंट बनने के लिए आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा एवं हम आपको जो लिंक बता रहे है उससे आप डायरेक्ट इसके रजिस्ट्रेशन पेज पर जा सकते है Register eRail 

👉 अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपसे कुछ जानकारी मांगी जायगी आपको वो सभी जानकारी उसमे भर लेनी है उसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है.

अब रेलवे की टीम आपसे खुद ही संपर्क करती है और बाकी का जो भी काम होता है या प्रोसेस होती है वो सब रेलवे टीम आपको समझती है व बतायी है जिससे की आप आसानी से IRCTC में एजेंट बन सकते है.

IRCTC एजेंट बनने के फायदे

IRCTC में एजेंट बनने के कई अलग अलग फायदे होते है हम आपको इसके कुछ फायदे बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

  • आप रेलवे टिकट बुक कर सकते है
  • आप बस टिकट बुक कर सकते है
  • Domestic and International Flight टिकट बुक कर सकते है
  • भारत के किसी भी स्थान पर Cab / Taxi booking कर सकते है
  • कोई भी Tour / Holidays Packages-Domestic / International booking कर सकते है
  • होटल बुकिंग कर सकते है

इसमें आप कई तरह की बुकिंग कर सकते है व सभी बुकिंग पर आपको निश्चित कमीशन मिलता है जो की आपका कमीशन होता है.

Retail Service Provider बनने के लिए शर्ते

आप Retail Service Provider बनना चाहते है तो इसके लिए कुछ नियम और शर्ते बनायी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना होता है व इसमें कौन कौनसी शर्ते रखी जाती है उसकी जानकारी हम आपकों बता रहे है.

  • IRCTC एजेंट केवल E Ticket ही बना सकते है.
  • IRCTC एजेंट को अपना सही पता, आईडी, मोबाइल नंबर, पेन नंबर आदि देना होगा.
  • अगर IRCTC एजेंट दूकान का पता बदलता है तो IRCTC को इसकी सुचना देनी होगी इसके बाद उसे नया Certificate दिया जाता है.
  • आपको दूकान के बाहर IRCTC का बोर्ड लगाना होगा ताकि लोगो को पता चले की आप टिकट बुकिंग करते है.
  • आपको पूरी इमानदारी से कम करना होगा और किसी भी प्रकार की बेईमानी नहीं करनी चाहिए.

आपको निम्न तरह की शर्तो को पूरा करना होता है ताकि आप IRCTC एजेंट के रूप में अपना कार्य कर सके और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

IRCTC एजेंट को कौनसे कम नहीं करने चाहिए

आपको IRCTC  एजेंट बनने के बाद कुछ काम नहीं करने चाहिए नहीं तो आपको बादमें कई तरह की परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है व इसमें आपको जो काम नहीं करने चाहिए वो निम्न प्रकार से है.

  • IRCTC की लिखित अनुमति न मिलने तक विज्ञापन नहीं दे सकते.
  • किसी भी ग्राहक से Ticket / Seat Availability देखने और ट्रेन स्टेटस देखने के पैसे नहीं ले सकते.
  • आप I-ticket बुक नहीं कर सकते नहीं तो आपका अकाउंट ससपेंड कर दिया जायेगा.
  • किसी भी ग्राहक को उसकी फेक आईडी पर टिकट बुक करते नहीं देना चाहिए नहीं तो अकाउंट ससपेंड किये जायेगा.
  • आप किसी व्यक्ति का टिकट बनाकर उसे दुसरे व्यक्ति को Transfer / Re- Sale नहीं कर सकते.

IRCTC एजेंट बनने के बाद आपको निम्न प्रकार की बातो को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आपका अकाउंट सुरक्षित रहे और आपको कोई परेशानी न हो.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IRCTC Agent Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखराखी कैसे बनाते है मनचाही डिज़ाइन में राखी बनाना सीखे
अगला लेखJio Phone में Photo Download कैसे करें एक क्लिक में
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें