नमस्कार मित्रो आज हम आपको IQ Level Kaise Badhaye इसके बारे में बताने वाले है अक्सर हर व्यक्ति की तर्क क्षमता का एक माप होता है जिससे यह पता लगाया जाता है की कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह के सवाल का उत्तर देने या किसी तरह की भविष्यवाणी करने और किसी तरह के तर्क का कितनी अच्छी तरह से उपयोग कर सकता है एवं आसान शब्दों में कहे तो इसका अर्थ होता है की आप अन्य लोगो की तुलना में कितने स्मार्ट है.

IQ Level Kaise Badhaye

इस आर्टिकल में हम आपको IQ का लेवल बढाने के बेहद ही आसान और असरदार तरीको के बारे में बताने वाले है अगर आप यह तरीके अपनाते है तो आपको पहले दिन से ही इसके बेहतर परिणाम दिखने शुरू हो जाते है एवं इसकी जानकारी के लिए आप IQ Level Kaise Badhaye आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

IQ Level Kaise Badhaye

आपको जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफल होना है तो इसके लिए आपका दिमाग तेज होना बहुत ही जरुरी है आपके सोचने समझने की शक्ति जितनी ज्यादा होगी आप उतनी ही जल्दी सफलता को प्राप्त कर सकते है व दिमाग को तेज करने के लिए आपका IQ लेवल अच्छा होना बहुत ही जरुरी है हाल में कई तरह की तकनीकी होने के कारण किसी भी काम के लिए हम तकनीकी का उपयोग करते है व दिमाग पर ज्यादा जोर नहीं देते जिससे दिमाग की कार्यक्षमता कमजोर हो जाती है.

आपको अपना IQ लेवल बढ़ाना है तो सबसे पहले तो आपको तकनीकी का उपयोग कम करना होगा व ज्यादातर काम अपने दिमाग से करने होगे जिससे की आपके दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ने लगे और आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम कर सके इसके साथ ही हम आपको अन्य तरीके भी बता रहे है जिन्हें आप अपना सकते है.

नए नए लोगो से मिले

अगर आपको अपना IQ लेवल बढ़ाना है तो इसके लिए आप नए नए लोगो के साथ मिलना झुलना शुरू कर सकते है इससे आपको काफी कुछ सीखने के लिए मिलता है और आपका ज्ञान भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगता है इसके लिए जितना हो सके उतना आप समझदार लोगो के साथ मिलने का प्रयत्न करें और एक बात हमेशा ध्यान रखे की जितना हो सके उतना फालतू लोगो से दूर रहे नहीं तो आपका IQ लेवल बढने की जगह घटने भी लग सकता है क्युकी फालतू लोगो के साथ रहने से आपकी आदत बिगड़ने लगेगी जिसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ेगा और आप मानसिक रूप से कमजोर होने लगेगे.

अगर आप अपने जीवन में कोई भी बड़ा लक्ष्य बना चुके है तो आप उससे जुड़े लोगो के साथ संपर्क रख सकते है एवं आप खुद लोगो से मिलने में असमर्थ है तो ऐसे में आप सोशल मीडिया की मदद से भी लोगो के साथ जुड़ सकते है और उनसे बाते कर सकते है अगर आप नियमित रूप से ज्ञानी लोगो के साथ उठना बैठना रखते है तो निश्चित तौर पर आपको इसका फायदा देखने के लिए मिलेगा और आपका IQ लेवल भी तेजी से बढ़ने लगेगा.

प्रतिदिन बुक्स पढ़े

अगर आप चाहे तो अपने दिमाग को बढाने के लिए बुक्स पहना शुरू कर सकते है इससे दिमाग एकाग्र होने लगता है और आपका दिमाग तेज भी होता है अगर आप चाहे तो कोई भी ज्ञानवर्धक किताब पढ़ सकते है जिससे की आपका ज्ञान बढ़ने लगे या आप चाहे तो अपनी पसंद की दूसरी कोई किताब भी पढ़ सकते है इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा और आपको काफी कुछ सीखने के लिए भी मिलेगा.

कई लोग ऐसे होते है जो बुक्स पढने के लिए लाइब्रेरी ज्वाइन करते है अगर आपके शहर में लाइब्रेरी है तो आप उसे भी ज्वाइन कर सकते है और आप लाइब्रेरी ज्वाइन नही करना चाहते तो ऐसे में आप घर पर भी बैठे बैठे किताबे पढ़ सकते है इससे आपको काफी ज्यादा अच्छे रिजल्ट देखने के लिए मिलेगे और कुछ ही दिनों में आपका IQ लेवल  भी तेजी से बढ़ने लगेगा.

पहेलियाँ सुलझाये

अगर आप अपना IQ लेवल बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है इसके लिए आपको अलग अलग तरह की पहेलियाँ सुलझाने का प्रयत्न करना चाहिए अगर आप पहेलियाँ सुलझाने का प्रयास करते है तो इससे आपके दिमाग की अच्छी कसरत हो जाती है और इससे आपका दिमाग भी बेहद ही तेजी से बढ़ने लग जाता है अक्सर कई लोग अपने दिमाग को तेज करने के लिए अलग अलग तरह की पहेलियाँ सुलझाने का प्रयत्न करते है.

अगर आपको पहेलियाँ सुलझानी है तो इसके लिए आप मोबाइल पर भी अलग अलग तरह की पहेलियाँ पढ़ सकते है उसमे नयी नयी पहेलियाँ पढ़कर उन्हें सुलझाने का प्रयत्न कर सकते है इन्टरनेट पर आपको हजारो प्रकार की पहेलियाँ सुनने के लिए मिल जाती है अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो निश्चित तौर पर आप अपना IQ लेवल बढ़ा सकते है.

प्रतिदिन व्यायाम करें

व्यायाम के कितने फायदे है इसके बारे में तो आप सब को पता ही होगा व शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए आपको व्यायाम करना जरुरी है इसके साथ ही व्यायाम करने से आपका दिमाग भी सक्रिय रहता है और आपकी याददाश्त तेजी से बढ़ने लगती है जिससे आपका IQ लेवल भी बढ़ने लगता है व आप अपने IQ लेवल को बढाने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज में योगा, दौड़ना, पैदल चलना, ध्यान आदि कर सकते है इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगे.

पौष्टिक आहार ले

एक बेहतर दिमाग के लिए बेहतरीन आहार लेना बेहद ही आवश्यक है अगर आपका आहार अच्छा है तो आप बेहद ही आसानी से अपने IQ लेवल को बढ़ा सकते है इसके लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना बेहद ही आवश्यक है अगर आप अपने आहार पर ध्यान देते है तो इससे आने वाले दिनों में आपको काफी बेहतरीन परिणाम देखने के लिए मिल सकते है और बहुत ही कम समयमे आपका IQ लेवल  भी तेजी से बढ़ने लग जाता है.

इसके लिए आपको जितना हो सके उतना पोष्टिक आहार लेना चाहिए एवं आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है और दिमाग भी तेज होता है अगर आप चाहे तो खाने में अंडे, मांस, मछली, दाल, दूध, दही, घी, सलाद, हरी सब्जियां, पनीर आदि का सेवन कर सकते है इससे आपका दिमाग काफी तेज होने लगता है और आपका IQ लेवल भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगेगा.

प्रयाप्त नींद ले

बेहतर दिन के लिए रात को पर्य्पात नींद लेना बहुत ही जरुरी है व जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते वो हमेशा तनाव में रहते है व इस वजह से उनका दिमाग भी सही तरीके से काम नहीं कर पाता इसलिए आपको हर दिन पर्याप्त नींद लेनी बहुत ही आवश्यक है आप हर दिन पर्याप्त नींद लेंगे तो आपका दिमाग शांत और तेज होगा आपके सिखने समझने की क्षमता भी बढ़ने लगेगी इसलिए आपको रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत बनानी चाहिए.

मेडिटेशन करें

मेडिटेशन एवं ध्यान  दिमाग के लिए बेहद ही आवश्यक है इससे आपका दिमाग शांत और तनावरहित रहता है व इससे आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करने में सक्षम हो जाते है इसलिए आपको प्रतिदिन मेडिटेशन करना बहुत ही जरुरी है आप मेडिटेशन करेगे तो आपको पहले ही दिन से अच्छा रिजल्ट दिखाई देना शुरू ही जायेगा और कुछ दिन तक लगातार मेडिटेशन करने से आपका दिमाग काफी तेज हो जायेगा.

बाहर घुमने जाए

अगर आप बाहर घूमना शुरू कर देते है तो यह आपके IQ लेवल को बढाता ही नहीं है बल्कि यह आपके दिमाग को भी तेज करता है और आपको मानसिक रुप से मजबूत बनाता है इसलिए आपको नियमित रूप से भ्रमण करने की आदत डालनी चाहिए और आपको घुमने की आदत बनानी चाहिए इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा और बाहर घुमने से आप नए नए लोगो से भी मिल पायेगे जिससे की आपके ज्ञान में भी बढ़ोतरी होगी एवं आपको नयी नयी चीजे देखने और सीखने के लिए मिलेगी.

इसलिए आपको जितना हो सके उतना घुमने की आदत डालनी चाहिए और आप घुमने जाते है तो उस वक्त आपको कुछ न कुछ नया सीखने का प्रयत्न करना चाहिए इससे आप अपने जीवन में बहुत ही बड़ा मुकाम हासिल कर सकते है और इससे आप कम समय में अपना IQ लेवल भी तेजी से बढ़ा पायेगे.

दिमाग के खेल खेले

हाल में कई तरह के खेल है जिससे आपके दिमाग की अच्छी कसरत हो जाती है इसलिए आपको दिमाग के खेल खेलने बेहद ही जरुरी है व इसके लिए आप पज़ल्स, सुडोकु, चैस जैसे अलग अलग तरह के गेम खेल सकते है यह गेम आपको मोबाइल पर भी डाउनलोड करने को मिल जाते है आप चाहे तो इन्हें मोबाइल में डाउनलोड करके इस्तमाल कर सकते है.

प्रतिदिन बुक पढ़े

बुक पढने से आपका दिमाग तेज होने के साथ ही आपके ज्ञान में भी वृद्धि होती है व कई प्रकार की शोध में साबित हो चुका है की किताबे पढने से न केवल ज्ञान बढ़ता है बल्कि आपके सोचने समझने की शक्ति भी बढती है एवं आप किसी भी तरह की किताब बुक स्टोर से खरीदकर उसे पढ़ सकते है और अपने IQ लेवल को बढ़ा सकते है.

धुम्रपान छोड़ दे

आपको अपने दिमाग को तेज करने के लिए धुम्रपान छोड़ना बहुत ही जरुरी है व अगर आप किसी भी तरह का धुम्रपान करते है तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही खराब होता है साथ ही यह आपके दिमाग को भी कमजोर कर देता है इसलिए आपको सबसे पहले तो धुम्रपान को छोड़ना होगा तभी आप अपने IQ लेवल को बढ़ा पायेगे और बुद्दिमान व्यक्ति बन पायेगे.

पॉजिटिव सोच रखे

अपने IQ लेवल को बढाने के लिए आपको हमेशा ही पॉजिटिव सोच रखनी चाहिए तभी आप अपने IQ लेवल को बढ़ा पायेगे व अपने दिमाग में एक ही चीज रखे की आपको अपना IQ लेवल बढ़ाना है और इसे आप हर हाल में बढाकर रहेगे तो इससे आप जरुर अपना IQ लेवल बढ़ा लेंगे और हमेशा नकारात्मक विचारों से दुरी बनाकर रखे.

अच्छे वातावरण में रहे

आप अच्छे वातावरण में रहेगे तो इससे आपका दिमाग भी बहुत ही तेज रहेगा इसलिए आपको हमेशा ही अच्छे वातावरण में रहना चाहिए अगर आपके आसपास का वातावरण अच्छा नहीं है तो आपको प्रतिदिन सुबह शाम गार्डन में जाना चाहिए और कुछ देर तक आपको वहां पर सैर करनी चहिये इससे आपका दिमाग फ्रेश रहता है और आपका दिमाग अच्छे से कार्य करने लगता है.

हर बुरी आदत को छोड़े

जो भी व्यक्ति अपना IQ लेवल बढ़ाना चाहता है उसको इस बात का ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है की जब तक आप अपनी बुरी आदतों को नही छोड़ेगे तब तक आप अपना IQ लेवल  नहीं बढा पायेगे इसलिए सबसे पहले तो आपको अपनी हर एक बुरी आदत को त्यागना बेहद ही आवश्यक है जैसे ही आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ने लग जाते है तो इसके बाद आप खुद देखगे की आपके अन्दर काफी ज्यादा इम्प्रोवमेंट होने लगेगा और आपका दिमाग भी पहले से काफी तेज और बेहतर काम करने लगेगा.

एक व्यक्ति में कई तरह की अलग अलग बुरी आदत हो सकती है ऐसे में सबसे पहले आपको अपनी बुरी आदतों को पह्चानना होगा इसके बाद आप एक एक करके अपनी सभी बुरी आदतों को छोड़ने का प्रयत्न करें हालाकिं शुरुआत में आपको थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है लेकिन अगर आप हिम्मत नही हारेगे तो आप आसानी से अपनी हर एक बुरी आदत को छोड़ पायेगे एवं आसानी से अपने IQ लेवल  को बढा पायेगे.

अपनी दिनचर्या में बदलाव करें

आपको अपने IQ लेवल  को बढाने के लिए समय के साथ साथ अपनी दिनचर्या में बदलाव करने भी बेहद ही आवश्यक है अगर आप समय के साथ खुद में बदलाव करते है तो आप अपने जीवन में मनचाही मंजिल को प्राप्त कर सकते है और किसी भी लेवल तक आसानी से पहुँच सकते है जो भी व्यक्ति अपने IQ लेवल  को बढाने की कोशिश कर रहा है उस व्यक्ति को इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए क्युकी यह आपके दिमाग को दुरस्त रखने में भी बेहद ही फायदेमंद साबित होता है और आप इस तरीके को अपना लेते है तो इससे आपको काफी बेहतर रिजल्ट देखने के लिए मिल सकते है.

किसी भी काम को दिमाग लगाकर करें

आप किसी भी काम को करते है तो उसमे तकनीकी का उपयोग न करकें आप अपने दिमाग से उस काम को करे जैसे की आपको कोई हिसाब करना है तो उस वक्त आप किसी केलकुलेटर का इस्तमाल न करके अपने दिमाग से उस चीज का हिसाब करे इससे आपके सोचने समझने की शक्ति बेहतर होती है और धीरे धीरे आपका दिमाग तेज होने लगता है.

IQ Level Kaise Check Kare

आप अपना IQ Level चेक करना चाहते है तो इसके कई अलग अलग तरीके होते है व आपको एंड्राइड app भी मिल जाते है जिससे आप अपने IQ Level लेवल को बढ़ा पायेगे व आप इसका app अपने फोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है इन एप्लीकेशन में आपको बौद्धिक ज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाते है जिनका उत्तर देकर आप अपने IQ Level को चेक कर सकते है.

वाही अगर आप IQ Level को चेक करने के लिए फार्मूला अपनाना चाहते है तो आपको अपनी मानसिक आयु को अपनी सामान्य आयु से विभाजित करना होता है व इसको आप 100 से गुना कर देगे तो आपका IQ Level आपके सामने आ जायेगा जैसे की आपको उम्र 20 वर्ष की है और आपकी मानसिक उम्र 25 वर्ष है तो आपको IQ Level देखने के लिए निम्न तरह से हल करना है  25/20 = 1.25 * 100 = 125 इस तरह से आपका IQ Level 125 होगा.

IQ लेवल कितना होना चाहिए

अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होगा की हमारा IQ लेवल  कितना होना चाहिए तो ऐसे में हम आपको बता दे की सामान्य व्यक्ति का IQ लेवल  80 से लेकर 115 रख रखा गया है और एक स्वास्थ्य व्यक्ति का IQ लेवल  कम से कम 90 या इससे ऊपर होना आवश्यक है तभी आप एक समझदार व्यक्ति की श्रेणी में आते है.

जिस व्यक्ति का IQ लेवल 80 से कम होता है उस व्यक्ति को पागल या मुर्ख समझा जाता है और जिस व्यक्ति का IQ लेवल 115 से अधिक होता है उसे एक बुद्धिमान व्यक्ति माना जाता है इससे आप समझ चुके होगे की किसी भी व्यक्ति का IQ लेवल जितना अधिक होगा वो व्यक्ति उतना ही ज्यादा बुद्धिमान होगा और जिस व्यक्ति का IQ लेवल जितना कम होगा वो उतना ही ज्यादा मुर्ख व्यक्ति की श्रेणी में गिना जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IQ Level Kaise Badhaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें