नमस्कार मित्रो आज हम आपको IPS Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अक्सर आपने कई बार आईपीएस के बारे में सुना होगा व ऐसे में हमारे मन में भी ख्याल जरुर आता है की हम भी एक आईपीएस अधिकारी कैसे बन सकते है व इसके लिए हमे क्या करना होगा तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

IPS Kaise Bane

आईपीएस की पोस्ट बहुत ही जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है इसलिए अगर आपको आईपीएस बनना है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और इसके साथ ही आपको सही रणनीति अपनानी होती है तभी आप आईपीएस के रूप में अपना कैरियर बना सकते है व आईपीएस बनने से जुडी पूरी जानकारी पाने के लिए आप IPS Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

IPS Kaise Bane

आपको आईपीएस बनने के लिए इसके बारे में कुछ जरुरी जानकारी पता होनी आवश्यक है इसका पूरा नाम Indian Police Service होता है जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा भी कहा जाता है एवं यह भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओं IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस), IFS (इंडियन फॉरेस्ट सर्विस),  IRAS (इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस) के अंतर्गत आता है एवं आईपीएस अधिकारी गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करते है.

जो भी कैंडिडेट आईपीएस बनने का सपना देख रहे है उन्हें कम से कम 5 से 10 साल पहले ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए ताकि आप इसकी परीक्षा को आसानी से क्लियर कर सके एवं इसमें कॉम्पिटिशन काफी ज्यादा होता है इसलिए आपको आईपीएस बनने के लिए काफी मेहनत करनी होगी.

IPS बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आप आईपीएस के लिए आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से ग्रेजुएशन उतीर्ण करना जरुरी है आप किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक करने के बाद इसमें आवेदन कर सकते है एवं जिन अभ्यर्थियों ने स्नातक की परीक्षा दी है और उनका रिजल्ट अभी तक नहीं आया है वो भी आईपीएस के लिए आवेदन करने योग्य माने जायेगे और वो इसमें आवेदन कर सकते है.

IPS बनने के लिए उम्र सीमा

आईपीएस में आवेदन करने के लिए जनरल, एससी, एसटी और ओबीसी सभी वर्गों के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी है इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 32 वर्ष तक होनी चाहिए एवं इसमें आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है जो निम्न प्रकार से है.

वर्ग आयु सीमा परीक्षा के प्रयास
General 32 साल 6 प्रयास
OBC 21- 35 साल (+3 साल की राहत) 9 प्रयास
SC/ST 21- 37 साल (+5 साल की राहत) कोई सीमा नहीं

परीक्षा के प्रयास का अर्थ है की आप आईपीएस की परीक्षा में कितने बार बैठ सकते है उसे ही परीक्षा का प्रयास कहा जाता है जब किसी कैंडिडेट की प्रयासों की संख्या पूरी हो जाती है तो इसके बाद वो कभी भी इसकी परीक्षा में शामिल नही हो सकता.

आईपीएस बनने के लिए लम्बाई

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की गयी है जिसे आपको पूरा करना आवश्यक है एवं इसमें पुरुष और महिला दोनों के लिए अलग अलग लम्बाई रखी गयी है जो निम्न प्रकार से है.

पुरुषो की लम्बाई – आईपीएस बनने के लिए जनरल वर्ग के पुरुषो की लम्बाई 165 सेमी होनी चाहिए एवं SC/ST/OBC वर्ग के उम्मीदवारों की लम्बाई 160 सेमी तक होनी चाहिए.

महिलाओं की लम्बाई – आईपीएस बनने के लिए जनरल वर्ग की महिलाओं  की लम्बाई 150 सेमी होनी चाहिए एवं SC/ST/OBC वर्ग की महिलाओं की लम्बाई 145 सेमी तक होनी चाहिए.

आईपीएस बनने के लिए छाती

आपको आईपीएस बनना है तो इसके लिए पुरुष वर्ग की छाती 84 सेमी तक होनी चाहिए एवं महिला वर्ग की छाती 79 सेमी तक होनी चाहिए तभी आपका चयन इस पद के लिए किया जायेगा.

आईपीएस बनने के लिए नेत्र दृष्टि

आईपीएस बनने से पहले आपकी आँखों की जाँच भी की जाती है इसमें स्वास्थ्य आँखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए एवं कमजोर आँखों का विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए इसके साथ ही कैंडिडेट की आँखे के दूर के नम्बर -4.00D से ज़्यादा नहीं होने चाहिए और नज़दीक के नंबर +4.00D से ज़्यादा नहीं होने चाहिए तभी आपका चयन इस पद के लिए किया जायेगा.

IPS में आवेदन कैसे करें

आईपीएस के लिए आवेदन पत्र UPSC के द्वारा निकाले जाते है जिसमे आपको आवेदन करना होता है व इसकी भर्ती साल में एक बार आती है जो की दिसंबर या जनवरी माह में आती है जिसमे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसकी विज्ञप्ति की जानकारी आप सोशल मीडिया, समाचार पत्र, रोजगार समाचार एवं UPSC की अधिकारिक वेबसाइट आदि के द्वारा प्राप्त कर सकते है व इसकी भर्ती आने पर उसमे आवेदन कर सकते है.

IPS की चयन प्रक्रिया

जब आप आईपीएस के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको तीन अलग अलग चरण प्रक्रिया से गुजरना होता है इसके बाद ही आप एक आईपीएस अधिकारी बन सकते है व यह चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से होती है.

  1. प्रारम्भिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है उसमे सफल होने के बाद आपको मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता है उसमे सफल होने वाले कैंडिडेट को इंटरव्यू के बुलाया जाता है इस तरह से एक आईपीएस अधिकारी का चयन किया जाता है.

1. प्रारम्भिक परीक्षा

जब आप आईपीएस के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसको प्रीलिम्स परीक्षा के नाम से भी जाना जाता है यह एक क्वालीफाइंग पेपर होता है व इस परीक्षा में आपको जो भी अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में नही जोड़े जायेगे, इस परीक्षा में आपके 2 पेपर होते है जो 200 – 200 अंको के होते है इस तरह से प्रीलिम्स परीक्षा आपकी कुल 400 अंको की होती है.

यह परीक्षा जून से लेकर अगस्त के मध्य आयोजित करवाई जाती है इसमें आपको सभी ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है इसका मतलब है की प्रत्येक प्रश्न के आपको 4 विकल्प मिलेगे उसमे से आपको सही विकल्प का चयन करना होता है एवं इस परीक्षा में Negative Marking  भी रखी जाती है एवं यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में आयोजित्त करवाई जाती है इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही आप मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते है.

2. मुख्य परीक्षा

जब आप प्रीलिम्स परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपकी मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें आपके कुल 9 पेपर होते है जो डिस्क्रिप्टिव टाइप के होते है एवं इसमें से 2 पेपर भाषा के होते है और 7 पेपर मेरिट के होते है इस परीक्षा को उतीर्ण करना थोडा कठिन होता है इसलिए आपको काफी अच्छे से तैयारी करनी होगी तभी आप मुख्य परीक्षा में सफल हो सकते है इसमें सफल होने के बाद ही आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

पेपर विषय अंक
पेपर A हिंदी भाषा  300
पेपर B अंग्रेजी ( English ) 300
पेपर 1 Essay 250
पेपर 2 जनरल स्‍टडीज़ – I 250
पेपर 3 जनरल स्‍टडीज़ – II 250
पेपर 4 जनरल स्‍टडीज़ – III 250
पेपर 5 जनरल स्‍टडीज – IV 250
पेपर 6 Optional Subject: पेपर – I 250
पेपर 7 Optional Subject: पेपर – II 250
लिखित परीक्षा का कुल योग 1750
साक्षात्कार ( Interview ) 275
कुल अंक 2025

3. साक्षात्कार

जब आप लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त कर लेते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है व इसमें आपके प्रदर्शन और आपकी पर्सनालिटी के आधार पर आपको अंक दिए जाते है यह इंटरव्यू आपका कुल 275 अंको का होता है व इसमें आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

जैसे ही आपका इंटरव्यू हो जाता है तो इसके बाद एक मेरिट जारी की जाती है जिसमे सभी कैंडिडेट को प्राप्त अंको के आधार पर अलग अलग रैंक दी जाती है और इन रैंक के अनुसार ही किसी भी कैंडिडेट का आईपीएस पड़ के लिए चयन किया जाता है बादमे उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जब इनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो बादमे उन्हें आईपीएस के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

आईपीएस की ट्रेनिंग

जब आप सभी चरणों में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपकी ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है इसमें आपको तीन साल की ट्रेनिंग देनी होती है जिसमे आपको पुलिस विभाग और प्रशासन से जुडा पूरा काम सिखाया जाता है व इसमें आपको फिल्ड वर्क और ऑफिसियल वर्क दोनों के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है बादमे जब आप इसकी ट्रेनिंग को पूरा कर लेते है तो आपको सम्बंधित पद पर नियुक्ति दी जाती है.

आईपीएस की सैलरी

आइपीएस अधिकारी का वेतन 56,100/- रूपए से शुरू होता है व जैसे जैसे आपकी पोस्ट बढती जाती है वैसे वैसे आपका वेतन भी बढ़ता जाता है व इसमें आपकी सैलरी पोस्ट के अनुसार 56,100/- रूपए से लेकर 225,000/- रूपए तक हो सकती है व आईपीएस अधिकारी को वेतन के साथ  टीए, डीए, आवास, चिकित्सा, गाड़ी, बिजली, टेलीफोन, कुक, ड्राइवर, माली आदि जैसी सुविधाए भी मिलती है एवं नौकरी के दौरान जीवन हानि होने पर परिवार के किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी व रिटायर होने पर पेंशन आदि जैसी कई सुविधाए दी जाती है.

आईपीएस की तैयारी कैसे करें

अगर आप आईपीएस बनना चाहते है तो इसकी बेहतर तरीके से तैयारी करनी भी आवश्यक है तभी आप एक आईपीएस अधिकारी बन सकते है हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिन्हें फॉलो करके आप बेहतरीन तरीके से आईपीएस की तैयरी कर सकते है.

टाइम टेबल बनाए – आपको परीक्षा की तैयारी के लिए एक बेहतरीन टाइम टेबल बनाना जरूरी है जब तक आप टाइम टेबल नही बनाते तब तक आप इतने अच्छे तरीके से पढाई नहीं पर पायेगे इसलिए आप सबसे पहले अपना एक टाइम टेबल जरुर बना ले.

पुराने प्रश्न पत्र देखे – आपको आईपीएस की बेहतर तैयारी के लिए आईपीएस परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र जरुर देखने चाहिए इससे आपको पता चल जाता है की परीक्षा में आपको किस प्रकार के पेपर दिए जायेगे और उन्हें हल किस प्रकार से करना होगा अगर आपको पुराने आईपीएस परीक्षा के प्रश्न पत्र चाहिए तो आप इन्हें ऑनलाइन खरीद सकते है और आप चाहे तो मार्किट से भी इन्हें खरीद सकते है.

हर सब्जेक्ट की अलग book पढ़े – आप आईपीएस की तैयारी कर रहे है तो इसके लिए सबसे जरुरी है की आपको हर सब्जेक्ट की अलग अलग किताबे खरीदनी चाहिए क्युकी एक किताब में यूपीएससी का पूरा सेलेबस आपको कभी भी नही मिल पायेगा ऐसे में हर सब्जेक्ट की अलग अलग book होगी तो आपको पढ़ाई करने में काफी आसानी होगी और आप आसानी से UPSC क्लियर कर पायेगे.

क्लास ज्वाइन करें – प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले कैंडिडेट को क्लास जरुर ज्वाइन कर लेनी चहिये यह हर कैंडिडेट के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होती है इसमें आपको अनुभवी टीचर के साथ पढने का मौका मिल जाता है जिससे की आप परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते है और प्रतियोगी परीक्षा को आसानी से उतीर्ण कर सकते है पर ध्यान रखे की किसी अच्छी क्लास को ही ज्वाइन करे जिसके पिछले रिजल्ट अच्छे रहे हो.

सिलेबस को समझे – हर परीक्षा के लिए अलग अलग सिलेबस होता है आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को देते है तो आपको सबसे पहले उसके सिलेबस को समझना जरुरी है तभी आप किसी भी परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर पायेगे.

ऑनलाइन विडियो देखे – हाल में आपको इन्टरनेट पर सभी सब्जेक्ट के ऑनलाइन विडियो देखने के लिए मिल जाते है जिन्हें आप फ्री में देख सकते है और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी घर बैठे बेहतर तरीके से कर सकते है इसके लिए आप अनुभवी टीचर की क्लास देखे और उन्हें फोलो करें.

एक ही लक्ष्य रखे – आपको आईपीएस बनने के लिए अपना एक ही लक्ष्य रखना चाहिए और उसके आधार पर आपको आईपीएस बनने की तैयारी करनी चाहिए अगर आपका एक ही लक्ष्य होगा की आपको किसी भी कीमत पर आईपीएस ही बनना है तो इससे आपके सफल होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाएगी और आप आसानी से आईपीएस बन पायेगे.

पढाई पर फोकस करें – आपको आईपीएस बनने के लिए पढ़ाई पर फोकस करना सबसे ज्यादा जरूरी है अगर आप पढ़ाई पर फोकस करेगे तो ही आपको प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त हो पायेगी इसलिए आपका पूरा फोकस पढ़ाई के ऊपर होना चाहिए एवं आप किसी जब तक आपको आईपीएस की परीक्षा में सफलता न मिले तब तक आपको जी जान से आईपीएस की तैयारी करते रहना चाहिए.

नोट्स बनाये – आईपीएस या अन्य किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको नोट्स जरुर बना लेने चाहिए अगर आप नोट्स बनाकर पढ़ाई करेगे तो इससे आपको कोई भी सवाल जल्दी याद होगा व आपको वो सवाल लम्बे समय तक याद रहते है इसलिए आप यह बात ध्यान रखे की हमेशा हर सब्जेक्ट के अलग अलग नोट्स जरुर बनाए और उन्हें याद करें.

सफल लोगो को देखे – आप आईपीएस बनना चाहते है तो इसके लिए आपको एक मोटिवेशन की जरुरत होती है इसके लिए आप आईपीएस के सफल लोगो को देख सकते है इससे आपको काफी मोटिवेशन मिलेगा और आपको आईपीएस की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में भी आसानी होगी इसलिए आप आईपीएस के सफल लोगो के बारे में भी पढने की कोशिश करें.

आप इन कुछ खास तरीको को अपनाकर आईपीएस की बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते है व जब आपकी तैयारी अच्छी होगी तो आपके परीक्षा में सफल होने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी और आप आसानी से अपने आईपीएस बनने के सपने को पूरा कर पायेगे.

IPS FAQ

आईपीएस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

आप किसी भी सब्जेक्ट से बाहरवी और स्नातक उतीर्ण करने के बाद आईपीएस के लिए आवेदन कर सकते है व जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको यूपीएससी की पढाई करनी होती है इसके द्वारा ही आप एक आईपीएस अधिकारी बन सकते है.

12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

आपने बाहरवी कर ली है और अब आपको आईपीएस बनना है तो बाहरवी होने के बाद आपको सबसे पहले किसी मान्यताप्राप्त विश्विधालय में प्रवेश लेकर 3 वर्ष का स्नातक करना होगा जब आप 3 वर्ष का स्नातक पूरा कर लेगे तो इसके बाद आप आईपीएस के लिए आवेदन कर सकते है और एक आईपीएस अधिकारी बन सकते है.

आईपीएस बनने के लिए कितने एग्जाम देने पड़ते हैं?

आप आईपीएस के लिए आवेदन करेगे तो सबसे पहले तो आपको प्रीलिम्स में 2 प्रश्न पत्र देने होते है इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा देनी होती है इसमें आपके कुल 9 पेपर होते हैं इन सभी पेपर को क्लियर करने के बाद ही आप आईपीएस अधिकारी बन सकते है.

आईपीएस बनने के लिए इंग्लिश जरूरी है क्या?

आईपीएस बनने के लिए इंग्लिश इतनी जरुरी नही है क्युकी इसमें आप हिंदी भाषा का भी चुनाव कर सकते है व इंग्लिश में आपकी अच्छी पकड़ होगी तो आपको काम करने में आसानी होगी और यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होगी.

आईपीएस के फॉर्म कब निकलते हैं?

आईपीएस के फॉर्म कब निकलते है इसके बारे में निश्चित रूप से कहा नहीं जा सकता इसकी विज्ञप्ति की जानकारी आप UPSC की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है व सोशल मीडिया, रोजगार समाचार एवं इन्टरनेट द्वारा भी आप आईपीएस के फॉर्म की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

मुझे इंग्लिश नहीं आती क्या मैं आईएएस बन सकता हूं?

अक्सर कई लोगो का सवाल होता की की मुझे इंग्लिश नही आती तो क्या में आईपीएस अधिकारी बन सकता हू तो आप बिना इंग्लिश के भी आईपीएस अधिकारी बन सकते है इसके लिए आवेदन करते वक्त आपको भाषा चुनने का विकल्प मिलता है आप उसमे अपनी मनपसंद भाषा को चुनकर उसमे परीक्षा दे सकते है और आईपीएस अधिकरी बन सकते है इसके लिए इग्न्लिश आना अनिवार्य नहीं है.

IPS का फॉर्म कैसे भरें?

आप इसके फॉर्म ऑनलाइन भर सकते है इसके फॉर्म UPSC के द्वारा निकाले जाते है आप इसकी वेबसाइट पर जाकर इसके फॉर्म भर सकते है जब आप UPSC की वेबसाइट पर जायेगे तो इसके बाद आपको आईपीएस में आवेदन करने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है बादमे आपको एक फॉर्म दिखाई देगा आपको वो फॉर्म सही सही भर लेना है और अपने आवश्यक दस्तावेज इसमें अपलोड कर लेते है.

अब आपको फॉर्म का जो चार्ज होगा वो देने के लिए कहा जायेगा इसमें आप फॉर्म की फीस ऑनलाइन जमा करवा दे इसके लिए आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का इस्तमाल सकते है और फॉर्म की फीस ऑनलाइन जमा करवा सकते है बादमे आपका फॉर्म जमा होने के बाद आप इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते है.

आईएएस का इंटरव्यू कितने मिनट का होता है?

आईएएस आईपीएस का इंटरव्यू 30 मिनिट का होता है व इसमें UPSC के सदस्य रह चुके अधिकारी आपका इंटरव्यू लेते है यह इंटरव्यू एक पेनल के द्वारा लिया जाता है व इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक प्रदान किये जाते है.

आईपीएस की ट्रेनिंग कितने साल की होती है?

आप आईपीएस एग्जाम क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है यह ट्रेनिंग आपकी तीन साल की होती है एवं इसमें आपको पुलिस विभाग एवं प्रशासन से जुडा काम सिखाया जाता है व ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको आईपीएस पद पर नियुक्ति दी जाती है.

आईपीएस का पावर कितना होता है?

आईपीएस अधिकारी लेवल का पद है व पुलिस विभाग में कई अधिकारी इनके अधीन आने है वो सभी आईपीएस के निर्देशानुसार कार्य करते है एवं जब आईपीएस एसपी के रूप में पदोन्नति प्राप्त करता है तो इसके बाद वो जिले का सबसे बड़ा पुलिस अधिकारी कहलाता है एवं जिले में आने वाले सभी पुलिस थाने इनके अधीन होते है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IPS Kaise Bane  इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें