नमस्कार मित्रो आज हम आपको IPS Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अक्सर आपने कई बार आईपीएस के बारे में सुना होगा व ऐसे में हमारे मन में भी ख्याल जरुर आता है की हम भी एक आईपीएस अधिकारी कैसे बन सकते है व इसके लिए हमे क्या करना होगा तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

IPS Kaise Bane

आईपीएस की पोस्ट बहुत ही जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है इसलिए अगर आपको आईपीएस बनना है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है और इसके साथ ही आपको सही रणनीति अपनानी होती है तभी आप आईपीएस के रूप में अपना कैरियर बना सकते है व आईपीएस बनने से जुडी पूरी जानकारी पाने के लिए आप IPS Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

IPS Kaise Bane

आप आईपीएस बनना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको आईपीएस बनने का तरीका पता होना बहुत ही जरुरी है व इसके बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए व इसका पूरा नाम Indian Police Service होता है जिसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है यह पुलिस लाइन का अधिकारी लेवल का पद होता है.

आईपीएस की विज्ञप्ति यूपीएससी के के द्वारा निकाली जाती है व साल में एक बार इसकी भर्ती आती है इसकी भर्ती कब आएगी इसकी जानकारी आप सोशल मीडिया, समाचार पत्र या UPSC आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है व जब भी इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो आपको इसमें ऑनलाइन आवेदन करना होता है उसके बाद ही आप एक आईपीएस अधिकारी बन सकते है और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

IPS बनने के लिए  Education Qualification

आप आईपीएस के लिए आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से ग्रेजुएशन उतीर्ण करना होता है व आप किसी भी संकाय से ग्रेजुएशन कर सकते है व इसमें आपके ग्रेजुएशन के अंक मायने नहीं रखते अगर आपके ग्रेजुएशन में पासिंग मार्क है तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

IPS बनने के लिए Age Limit

आईपीएस में आवेदन करने के लिए जनरल, एससी, एसटी और ओबीसी सभी वर्गों के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी है इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष तक होनी चाहिए व आरक्षित वर्गों को इस भर्ती में उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है.

IPS Physical Fitness

IPS बनने के लिए कुछ शारीरिक योग्यता भी रखी जाती है आपको उन्हें पूरा करना बहुत ही जरुरी है व इसके लिए निम्न प्रकार से शारीरिक योग्यता रखी गयी है

👉 लम्बाई –  पुरुषों की लम्बाई 165 से.मी. होनी चाहिए व महिलाओं की लम्बाई 150 से.मी. होनी चाहिए.

👉 Chest – पुरुषों का चेस्ट 84 से.मी. होना चाहिए व महिलाओं की 79 से.मी. होनी अनिवार्य हैं.

👉 Eye Site – स्‍वस्‍थ आंखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए. कमजोर आंखों का विज़न 6/12 या 6/9 होना अनिवार्य हैं.

IPS में आवेदन कैसे करें

आईपीएस के लिए आवेदन पत्र UPSC के द्वारा निकाले जाते है जिसमे आपको आवेदन करना होता है व इसकी भर्ती साल में एक बार आती है जो की दिसंबर या जनवरी माह में आती है आपको इसकी जानकारी इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर मिल जायेगी व UPSC द्वारा आयोजित करवाए जाने वाले CSE Exam को क्लियर करके आप एक आईपीएस अधिकारी बन सकते है इसमें आपको किन किन चयन प्रक्रिया को पूरा करना होता है इसकी विस्तृत जानकारी हम आपको बता रहे है.

IPS की चयन प्रक्रिया

जब आप आईपीएस के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको तीन अलग अलग चरण प्रक्रिया से गुजरना होता है इसके बाद ही आप एक आईपीएस अधिकारी बन सकते है व यह चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से होती है.

  1. प्रारम्भिक परीक्षा – Preliminary Exam
  2. मुख्य परीक्षा – Main Exam
  3. साक्षात्कार – Interweave

इन सभी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आपको इस पद पर नौकरी दी जाती है.

1. प्रारम्भिक परीक्षा

जब आप इस भर्ती में आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है व इस परीक्षा में आपको 2 प्रश्न पत्र दिए जाते है जो की 200 – 200 अंको के होते है व इसके दोनों पेपर में आपको ओंजेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जायेगे.

2. मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से थोड़ी कठिन होती है इसलिए आप इस परीक्षा को उतीर्ण करना चाहते है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है तभी आप इस परीक्षा में सफल हो सकते है.

पेपर विषय अंक
पेपर A उम्‍दवार को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल की गईं किसी भी एक भारतीय भाषा का चुनाव करना होता हैं 300
पेपर B अंग्रेजी ( English ) 300
पेपर 1 Essay 250
पेपर 2 जनरल स्‍टडीज़ – I 250
पेपर 3 जनरल स्‍टडीज़ – II 250
पेपर 4 जनरल स्‍टडीज़ – III 250
पेपर 5 जनरल स्‍टडीज – IV 250
पेपर 6 Optional Subject: पेपर – I 250
पेपर 7 Optional Subject: पेपर – II 250
लिखित परीक्षा का कुल योग 1750
साक्षात्कार ( Interview ) 275
कुल अंक 2025

3. साक्षात्कार – Interview

दोनों परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है व इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक प्रदान किये जाते है.

तीनो चरण पुरे होने के बाद एक मेरिट जारी की जाती है व इसमें सभी उम्मीदवारों को प्राप्त अंको के आधार पर अलग अलग रैंक दी जाती है व इसके आधार पर ही आईपीएस अधिकारी का चयन किया जाता है.

आईपीएस की सैलरी

आइपीएस अधिकारी का वेतन 56,100/- रूपए से शुरू होता है व जैसे जैसे आपकी पोस्ट बढती जाती है वैसे वैसे आपका वेतन भी बढ़ता जाता है व इसमें आपकी सैलरी पोस्ट के अनुसार 56,100/- रूपए से लेकर 225,000/- रूपए तक हो सकती है व आईपीएस अधिकारी को वेतन के साथ  टीए, डीए, आवास, चिकित्सा, गाड़ी, बिजली, टेलीफोन, कुक, ड्राइवर, माली आदि जैसी सुविधाए भी मिलती है एवं नौकरी के दौरान जीवन हानि होने पर परिवार के किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी व रिटायर होने पर पेंशन आदि जैसी कई सुविधाए दी जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IPS Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखMovie जैसे Video बनाने के लिए Video Editing Software कौनसा हैं
अगला लेखMobile Number Tracker से Phone की Location Track कैसे करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें