आज हम IPS Full Form क्या होता हैं व आईपीएस ऑफिसर कैसे बनते हैं इसके बारे में  बता रहे हैं अगर आपका सपना IPS Officer बनने का हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता हैं क्युकी इसमें हम आपको आईपीएस से सम्बंधित जानकारी बताने वाले है

ips full form

आपने कई बार टीवी या समाचार आदि में आईपीएस का नाम बहुत बार सुना होगा पर कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती अक्सर हम आईपीएस का नाम सुनते हैं तो हमारे मन में एक सवाल जरूर आता हैं की IPS Full Form क्या होता हैं इसके बारे सभी को पता होना बहुत जरुरी है.

अगर आपको आईपीएस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो आईपीएस क्या होता हैं और हम आईपीएस कैसे बन सकते हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आपको IPS के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

IPS Full Form in Hindi

सबसे पहले हम IPS Officer का पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बताने वाले है.

IPS Full Form – Indian Police Service.

हिन्दी मे – भारतीय पुलिस सेवा होता है.

कई लोग इस पद को भारतीय पुलिस सेवा के नाम से जानते हैं तो बहुत से लोग इसे IPS के नाम से भी जानते है.

IPS क्या होता है

इसके बारे में लगभग सभी को जानकारी होगी ये एक सरकारी पोस्ट होती हैं जो की अधिकारी लेवल की नौकरी होती हैं इसमें सिर्फ ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण किये हुए व्यक्ति ही आवेदन कर सकते है.

इसके आवेदन UPSC के द्वारा करवाए जाते हैं और इसकी परीक्षा भी UPSC ही आयेजित करता हैं इसके लिए आपको IAS के आवेदन आने पर उसमे आवेदन कर सकते हैं इसमें आपको अच्छी पोस्ट पर सरकारी नौकरी मिलने के साथ ही अच्छा वेतमान भी मिल जाता हैं व इसके आलावा इसमें आपको अन्य कई सारी अलग अलग सुविधाएं भी मिल जाती है.

IPS Education Qualifications

अगर आप IPS  बनाना चाहते हैं या आईपीएस के‌ लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्रात विश्वविधालय से ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन उतीर्ण होना अनिवार्य है.

IPS Nationality

IPS के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य हैं व अगर नेपाल या भूटान का उम्मीदवार इसमें आवेदन करना चाहैं तो भी कर सकता हैं.

IPS Age Limit & Attempt

आईपीएस के लिए सभी वर्गों के अलग अलग attempt निर्धारित किये गए हैं उसके आधार पर ही आप इसकी परीक्षा दे सकते है.

  1. General – General Candidates की उम्र सीमा 30 वर्ष व 4 Attempt रखे गये हैं
  2. OBC – OBC Candidate की उम्र सीमा 33 वर्ष व 7 Attempt रखे गये हैं
  3. ST/SC – ST/SC Candidate की उम्र सभी 35 वर्ष व Unlimited Attempt रखे गये हैं

हमने आपको जो जो वर्ग बताये हैं उस वर्ग के लोग हमने बताया हैं उतनी बार ही इसकी परीक्षा दे सकते है.

IPS Physical Requirements

IPS बनने के लिए निम्न प्रकार की physical requirements रखी गयी है। ( सभी वर्गों की अलग अलग योग्यता रखी गयी हैं ).

1. लम्बाई

आईपीएस में जाने के लिए नियमानुसार लम्बाई होनी भी जरुरी हैं इस पद के लिए कितनी लम्बाई जरुरी हैं इसके बारे  में हम आपको बता रहे है.

  • पुरुष – पुरुषों की लम्बाई 165 cm होनी अनिवार्य है
  • महिला – महिलाओं की लम्बाई 160 cm होनी अनिवार्य है

अगर आपकी लम्बाई इतनी हैं तो आप आईपीएस के लिए आवेदन कर सकते है.

2. छाती

पुरुष और महिला अभ्यार्थी दोनों के लिए आईपीएस बनाने के लिए छाती का नाप किया जाता हैं जो निम्नप्रकार से है.

  • पुरुष – पुरुषों की छाती 84 cm होनी अनिवार्य है
  • महिला – महिलाओं की छाती 79 cm होनी अनिवार्य है

अगर आप छाती से सम्बंधित बतायी गयी योग्यता को पूरा करते हो तो आप आईपीएस बनने योग्य है.

3. आखे

अगर आप आईपीएस बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आँखों की जांच भी की जाती हैं स्वस्थ्य आंखो का विजन 6/6  होना चाहिए व कमजोर आंखों का विज़न 6/12 और 6/9 होना अनिवार्य है.

IPS Selection Process

IPS की चयन प्रक्रिया तीन अलग अलग चरणो मे रखी गयी है.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

इसके माध्यम से आईपीएस के लिए चयन किया जाता हैं आवेदन करने के बाद आपको सबसे पहले आपको आवेदन करने के बाद आपको प्रारम्भिक परीक्षा देनी होगी उसमे जो भी उम्मीदवार उत्तीर्ण होते हैं उनको मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता हैं व उसमे उत्तीर्ण होने वाले लोगो को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं उसके बाद किसी भी उम्मीदवार का आईपीएस के लिए आवेदन किया जाता है.

IPS Salary

IPS मे बहुत सी post होती हैं जिसके कारण सभी पोस्ट का अलग अलग वेतन निर्धारित किया गया हैं। IPS को अनुमानित  15.600/- से 19000/- रुपये का वेतन दिया जाता हैं इसके साथ ग्रेड पे व अन्य कई सारी अलग अलग सुविधाएं भी दी जाती है.

आईपीएस सबसे बेहतरीन सरकारी नौकरी में से एक हैं व इसमें आपको अन्य कई  सारे पॉवर भी मिल जाते हैं इस पद पर नौकरी पाने के लिए आपको मेहनत भी बहुत ज्यादा करनी होगी व सही तरीके से मेहनत करनी होती हैं तभी आप एक IPS Officer बन पाएंगे व इसमें नौकरी प्राप्त कर के आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IPS Full Form क्या होता है और आईपीएस कैसे बनते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी लगा होगा अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके

पिछला लेखWiFi Full Form in Hindi : WiFi के फायदे व नुक्सान क्या है
अगला लेखAMIE Full Form in Hindi : AMIE क्या होता है व कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें