नमस्कार मित्रो आज हम आपको IPS Full Form के बारे में बताने वाले है आप सभी ने अक्सर कई बार आईपीएस के बारे में सुना होगा व् पढ़ा होगा पर कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नही होती की आखिर यह होता क्या है व इसका चयन किस प्रकार से होता है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

ips full form

अगर आपका सपना पुलिस अधिकारी बनने का है तो ऐसे में आपको आईपीएस के बारे में जानकारी होनी बेहद ही जरुरी है क्युकी यह भारतीय पुलिस की अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है ऐसे में आपको IPS Full Form और इससे जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पता होनी जरुरी है अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

IPS Full Form in Hindi

आईपीएस से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बतानें से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है की इसका हिंदी व अग्रेजी में पूरा नाम क्या है.

IPS Full Form – Indian Police Service.

हिन्दी मे – भारतीय पुलिस सेवा होता है.

कई लोग इस पद को भारतीय पुलिस सेवा के नाम से जानते हैं तो बहुत से लोग इसे IPS के नाम से भी जानते है.

IPS क्या होता है

भारतीय पुलिस सेवा जिसको आईपीएस के नाम से  भी जाना जाता है यह भारत सरकार के अखिल भारतीय सेवा के अंग के रूप में कार्य करा है व इसके दो अलग अलग भाग है जिसमे एक भारतीय प्रशासनिक सेवा और दूसरा भारतीय वन सेवा यानी की आईएफएस है इन्हें ब्रिटिस काल में इम्पीरियल पुलिस के नाम से जाना जाता था.

आईपीएस की परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग यानि की यूपीएससी के द्वारा करवाया जाता है व इसकी परीक्षा प्रति वर्ष मई से प्रारंभ होकर जनवरी माह तक चलती है इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य यही होता है की भारतीय पुलिस में रिक्त पदों को भरना व इसी उदेश्य के साथ प्रति वर्ष हजारो योग्य उम्मीदवारों को आईपीएस के रूप में नियुक्ति दी जाती है.

इस पद को लेकर पुरे भारत के युवाओं में जबरदस्त जोश देखने को मिलता है व जो युवा मेहनती और प्रतिभाशाली होते है उन्ही को इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है एवं आईपीएस पद के लिए किसी भी कैंडिडेट का चयन उसे परीक्षा में प्राप्त अंक और उसके द्वारा दी गयी वरीयता के आधार पर किया जाता है.

आईपीएस पद पर चयन होने के बाद आप कड़ी मेहनत से पदोन्नति प्राप्त करके स्सहायक पुलिस अधीक्षक से लाकर पुलिस महानिदेशक तक की पोस्ट प्राप्त कर सकते है व पुलिस महानिदेशक राज्य पुलिस का सबसे बड़ा अधिकारी होता है जिसे राज्य में कानून व्यवस्था और पुलिस बल की विशेष जिम्मेदारी सौपी जाती है.

आईपीएस के लिए आवेदन कैसे करें

आईपीएस की भर्ती संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा निकाली जाती है जिसमे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जब भी आईपीएस की भर्ती आती है तो आपको UPSC की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपको आईपीएस भर्ती में ऑनलाइन अप्लाई करने का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करे व बादमे आपको जो फॉर्म दिखाई देता है उसे सही सही भर ले व उसमे अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर दे बादमे आपको फॉर्म की फीस जमा करनी होगी वो आप ऑनलाइन जमा करवा दे और आपने  जो आवेदन किया है उसकी प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख ले.

आईपीएस भर्ती की जानकारी आप सोशल मीडिया, समाचार पत्र, यूपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट, रोजगार समाचार, इन्टरनेट आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है व जब भी इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है.

IPS Education Qualifications

आईपीएस पद के लिए जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते है उनका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है आप किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम से स्नातक करने के बाद इस पद के लिए आवेदन करा साकते है व अगर आपने स्नातक की परीक्षा दी है और उसका परिणाम अभी तक नहीं आया है तो भी आप इस पद के लिए आवेदन करने योग्य माने जायेगे.

आईपीएस पद के लिए भारत के किसी भी राज्य का उम्मीदवार आवेदन कर सकता है इसके साथ ही नेपाल और भूटान के उम्मीदवार आईपीएस के लिए आवेदन करना चाहे तो वो भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते है और अपने आईपीएस बनने के सपने को पूरा कर सकते है.

IPS Age Limit & Attempt

आईपीएस भर्ती में सभी केटेगरी के लिए अलग अलग उम्र सीमा और अटेम्प रखे गये है उसके अनुसार ही कोई भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर सकता है इसके लिए  उम्र सीमा और अटेम्प निम्न प्रकार से है.

  1. General – General Candidates की उम्र सीमा 30 वर्ष व 4 Attempt रखे गये हैं
  2. OBC – OBC Candidate की उम्र सीमा 33 वर्ष व 7 Attempt रखे गये हैं
  3. ST/SC – ST/SC Candidate की उम्र सभी 35 वर्ष व Unlimited Attempt रखे गये हैं

इस भर्ती में आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है व Attempt का अर्थ है की आप इसकी परीक्षा कितनी बार दे सकते है जब किसी उम्मीदवार के Attempt की संख्या पूरी हो जाती है तो वो दुबारा आईपीएस की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता.

IPS Physical Requirements

आईपीएस पद के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए अलग अलग फिजिकल योग्यता रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना जरुरी है अगर आप इन फिजिकल योग्यता को पूरा करते है तो ही आप आईपीएस के रूप में अपना करियर बना सकते है.

आईपीएस में आवेदन करने के लिए लम्बाई

  • आईपीएस में आवेदन करने के लिए जनरल वर्ग के पुरुष कैंडिडेट की लम्बाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए व एससी / एसटी / ओबीसी कैंडिडेट की लम्बाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए
  • महिला अभ्यर्थियों के लिए जनरल वर्ग की महिला कैंडिडेट की लम्बाई 150  सेंटीमीटर होनी चाहिए व एससी / एसटी / ओबीसी कैंडिडेट की लम्बाई 145  सेंटीमीटर होनी चाहिए

आईपीएस में आवेदन करने के लिए छाती

जो उम्मीदवार आईपीएस में आवेदन करना चाहते है उनमे पुरुष कैंडिडेट की छाती न्यूनतम 84 सेंटीमीटर व महिला अभ्यर्थियों की छाती 79 सेंटीमीटर तक होनी जरुरी है.

आईपीएस में आवेदन करने के लिए आँखे

आप आईपीएस में आवेदन करते है तो स्वास्थ्य आँखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए एवं कमजोर आँखों का विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए एवं आँखों के दूर का नंबर -4.00D से अधिक नही होने चाहिए व नजदीक के नंबर +4.00D से अधिक नहीं होने चाहिए .

IPS Selection Process

जब आप आईपीएस के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है जो की 3 अलग अलग प्रकार से होती है व सभी प्रक्रिया में आपको सफल होना जरुरी है तभी आप आईपीएस बन पायेगे.

  • प्रारंभिक परीक्षा – आवेदन करने के बाद सबसे पहले उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा देनी होगी इसमें आपको 2 प्रश्न पत्र दिए जायेगे जो की 200 – 200 अंको के होगे.
  • मुख्य परीक्षा – इस परीक्षा में आपके कुल 9 पेपर होते है जिसमे से 2 पेपर क्वालीफाई के लिए होते है व 7 पेपर की मेरिट बनती है यह परीक्षा कुल 1750 अंको की होती है.
  • साक्षात्कार – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है यह कुल 275 अंको का होता है.

इस प्रकार से आईपीएस की परीक्षा और साक्षात्कार कुल 2025 अंको की होती है व आपको जो भी अंक प्राप्त होते है उसके आधार पर इसमें मेरिट बनायीं जाती है व उस मेरिट के अनुसार सभी कैंडिडेट को अलग अलग रैंक दी जाती है बादमे चयनित अभ्यर्थियों की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

IPS Salary

IPS मे बहुत सी post होती हैं जिसके कारण सभी पोस्ट का अलग अलग वेतन निर्धारित किया गया हैं। IPS को अनुमानित  15.600/- से 69000/- रुपये का वेतन दिया जाता हैं इसके साथ ग्रेड पे व अन्य कई सारी अलग अलग सुविधाएं भी दी जाती है.

आईपीएस सबसे बेहतरीन सरकारी नौकरी में से एक हैं व इसमें आपको अन्य कई  सारे पॉवर भी मिल जाते हैं इस पद पर नौकरी पाने के लिए आपको मेहनत भी बहुत ज्यादा करनी होगी व सही तरीके से मेहनत करनी होती हैं तभी आप एक IPS Officer बन पाएंगे व इसमें नौकरी प्राप्त कर के आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

आईपीएस की तयारी कैसे करें

अगर आप आईपीएस बनना चाहते है तो इसकी बेहतर तरीके से तयारी करनी भी आवश्यक है तभी आप एक आईपीएस अधिकारी बन सकते है हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिन्हें फॉलो करके आप बेहतरीन तरीके से आईपीएस की तैयरी कर सकते है.

टाइम टेबल – आपको परीक्षा की तयारी के लिए एक बेहतरीन टाइम टेबल बनाना जरूरी है जब तक आप टाइम टेबल नही बनाते तब तक आप इतने अच्छे तरीके से पढाई नहीं पर पायेगे इसलिए आप सबसे पहले अपना एक टाइम टेबल जरुर बना ले.

पुराने प्रश्न पत्र देखे – आपको आईपीएस की बेहतर तयारी के लिए आईपीएस परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र जरुर देखने चाहिए इससे आपको पता चल जाता है की परीक्षा में आपको किस प्रकार के पेपर दिए जायेगे और उन्हें हल किस प्रकार से करना होगा.

बुक्स पढ़े – बिना बुक्स पढ़े आप कभी भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी नही कर सकते इसके लिए आपको हर सब्जेक्ट की अलग अलग किताबे पढनी चहिये इससे आपको किसी भी सब्जेक्ट का अच्छा अनुभव प्राप्त हो जाता है और आप हर सब्जेक्ट की बेहतरीन तरीके से तयारी कर पाते है.

क्लास ज्वाइन करें – प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने वाले कैंडिडेट को क्लास जरुर ज्वाइन कर लेनी चहिये यह हर कैंडिडेट के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होती है इसमें आपको अनुभवी टीचर के साथ पढने का मौका मिल जाता है जिससे की आप परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी कर सकते है और प्रतियोगी परीक्षा को आसानी से उतीर्ण कर सकते है पर ध्यान रखे की किसी अच्छी क्लास को ही ज्वाइन करे जिसके पिछले रिजल्ट अच्छे रहे हो.

सिलेबस  को समझे – हर परीक्षा के लिए अलग अलग सिलेबस  होता है आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को देते है तो आपको सबसे पहले उसके सिलेबस को समझना जरुरी है तभी आप किसी भी परीक्षा की अच्छे से तयारी कर पायेगे.

ऑनलाइन विडियो देखे – हाल में आपको इन्टरनेट पर सभी सब्जेक्ट के ऑनलाइन विडियो देखने के लिए मिल जाते है जिन्हें आप फ्री में देख सकते है और प्रतियोगी परीक्षा की तयारी घर बैठे बेहतर तरीके से कर सकते है इसके लिए आप अनुभवी टीचर की क्लास देखे और उन्हें फोलो करें.

नोट्स बनाये – आईपीएस या अन्य किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने के लिए आपको नोट्स जरुर बना लेने चाहिए अगर आप नोट्स बनाकर पढ़ाई करेगे तो इससे आपको कोई भी सवाल जल्दी याद होगा व आपको वो सवाल लम्बे समय तक याद रहते है इसलिए आप यह बात ध्यान रखे की हमेशा हर सब्जेक्ट के अलग अलग नोट्स जरुर बनाए और उन्हें याद करें.

IPS FAQ

आईपीएस के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

आपको आईपीएस बनना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से न्यूनतम स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

IPS की नौकरी क्या है?

आईपीएस भारतीय पुलिस की अधिकारी पोस्ट होती है इसमें आपको पुलिस विभाग और कानूनी व्यवस्था से जुड़े कार्य करने होते है.]

IPS कौन कौन सी पोस्ट होती है?

आईपीएस में कई अलग अलग प्रकार के पद होते है इन पदों पर आईपीएस अधिकारी को प्रमोशन के द्वारा नियुक्ति दी जाती है व आईपीएस के पद निम्न प्रकार से है जिनके बारे में हम आपको क्रमानुसार बता रहे है.

  • पुलिस अधीक्षक (एसपी) (SP)
  • उप महानिरीक्षक (डीआईजी) (DIG)
  • इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) (IG)
  • अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) (ADG)
  • पुलिस महानिदेशक (डीजी) (DG)

आईपीएस की ट्रेनिंग कितने साल की होती है?

आईपीएस पद पर चयन होने के बाद कैंडिडेट को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है इसमें कैंडिडेट को 15 सप्ताह की ट्रेनिंग देनी होती है

आईपीएस ऑफिसर की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

आईपीएस अधिकारी की रैंक के अनुसार इनकी सेलेरी अलग अलग होती है सामान्यत आईपीएस अधिकारी को  67 हजार 700 रूपए तक की बेसिक सेलेरी दी जाती है.

एक जिले में कितने आईपीएस ऑफिसर होते हैं?

एक जिले में आईएएस एक ही होता है जबकि आईपीएस की संख्या आवश्यकता के अनुसार एक या एक से ज्यादा भी हो सकती है.

आईपीएस बनने के लिए लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए?

अगर कोई भी लड़की या महिला आईपीएस के लिए आवेदन करना चाहती है तो इसके लिए महिला की हाइट 160 सेंटीमीटर या इससे अधिक होनी जरुरी है तभी आप आईपीएस में आवेदन कर सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IPS Full Form के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखBHIM Full Form in Hindi : BHIM क्या है व इसका उपयोग कैसे करें
अगला लेखINR Full Form in Hindi : INR क्या होता हैं पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें