इस आर्टिकल में हम आपको IOB Net Banking कैसे करते है इसके बारे में बता रहे है अगर आप Overseas Bank के उपयोगकर्ता है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है इसमें हम आपको नेट बैंकिगं के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है जिससे की आप बहुत ही आसानी से IOB में इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

IOB Net Banking

आजा लाखो लोग Overseas  बैंक जुड़े है पर कई लोग अलग अलग कारणों से इसकी नेट बैंकिंग का इस्तमाल नहीं कर पाते अगर आप इस बैंक से जुड़े हुए है और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तमाल करना चाहते है तो आपको इसके लिए रजिस्टर करना जरुरी है IOB Net Banking registration करने के लिए आप हमारा ये पूरा आर्टिकल पढ़े.

IOB Net Banking क्या है

आप सभी जानते है की पहले हमे बैंक से जुड़े किसी भी छोटे बड़े कार्य के लिए बैंक शाखा में जाना होता था वहां से हम कोई भी कार्य कर सकते थे पर अब ऐसा नहीं है आज का युग इंटरनेट का युग माना जाता है व अब आप बैंक से जुड़े कई प्रकार के कार्य नेट बैंकिग  के माध्यम से घर बैठे भी कर सकते है.

अन्य बैंक की तरह ही आप IOB में भी नेट बैंकिंग का इस्तमाल कर सकते है इसमें आपको कई अलग अलग प्रकार के फीचर मिल जाते है जिसका आप जरुरत के अनुसार इस्तमाल भी कर सकते है व इसके माध्यम से आप मनी ट्रांसफर, रिचार्ज, मोबाइल नंबर बदलना, एटीएम सम्बंधित कार्य, चेक बुक सम्बंधित कार्य, मिनी स्टेटमेंट, फूल स्टेटमेंट आदि सम्बंधित कार्य कर सकते है.

IOB Net Banking Registration करने के फायदे

अगर आप IOB के लिए रजिस्ट्रेशन करने है तो आपको इसमें कई अलग अलग प्रकार के फायदे मिलते है उसमे से कुछ फायदे के बारे में हम आपको बता रहे है जो की आपको इसमें मिल जाते है.

लेन देन सिमित करना – अगर आप इसका इस्तमाल करते है तो इसकी मदद से आप अपने खाते से लेन देन की सिमा को बदल सकते है उसके बाद आप अपने खाते से निश्चित की गयी सिमा के अनुसार ही लेनदेन कर सकते है.

Cheque Inquiry – इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप चेक से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके साथ ही आप अपने चेक को स्थगित भी कर सकते है जिससे की आपके चेक से कोई लेनदेन न हो सके व आप नयी चेक बुक के लिए भी आवेदन कर सकते है.

ATM सम्बंधित – आप इंटरनेट बैंकिग के द्वारा एटीएम से जुड़े कई प्रकार के कार्य कर सकते है जैसे pin generate करना, ATM limit set करना और ATM ब्लॉक करना व नए ATM के लिए आवेदन करना निम्न प्रकार के कई कार्य आप नेट बैंकिंग के माध्यम से कर पाएंगे.

OTP Activation – नेट बैंकिंग के माध्यम से आप लेनदेन के लिए one time otp setup कर सकते है और कोई भी आपके खाते से लेनदेन करता है तो आप SMS सेवा शुरू कर सकते है जिससे की कोई भी लेनदेन होने पर आपको बैंक से उसकी जानकारी massage के माध्यम से प्राप्त होगी.

अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तमाल करते है तो आप इसके आलावा भी कई अलग अलग प्रकार के कार्य इसके द्वारा कर सकते है इसमें आपको बहुत से अलग अलग बेहतरीन फीचर मिल जाते है.

IOB Net Banking Registration कैसे करे

हम आपको IOB के नेट बैंकिंग के रजिस्ट्रेशन करने के बारे में बता रहे है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके लिए रजिस्ट्रटेशन करने के लिए आपको हमारे बताये गए आसान से तरीके को फॉलो करना होता है इसके माध्यम से आप इसके लिए रजिस्टर कर पाएंगे.

  • इसमें रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको IOB की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.

Overseas Bank

  • यहाँ आपको New User Registration का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है अब आपके सामने एक फॉर्म open होगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी भर लेनी है.

Overseas Bank Registration

  • सभी जानकारी भर लेने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  • अब इसमें एक PDF File generate होगी आपको इसकी प्रिंट निकालकर अपने नजदीकी बैंक शाखा में जमा करवा देना है.

इसके बाद आपका नेट बैंकिंग के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाता है और इसके बाद आप बहुत ही आसानी से नेट बैंकिंग का इस्तमाल कर सकते है और इससे मिलने वाले सभी फीचर का इस्तमाल कर सकते हैं.

नेट बैंकिंग इस्तमाल करते वक्त सावधानी

आप नेट बैंकिंग का इस्तमाल करते है या करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना बहुत जरुरी है ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए आप निम्न बातो पर ध्यान दे.

  • अनजान wifi का इस्तमाल करके नेट बैंकिंग के लिए लॉगिन न करे व नेट बैंकिंग इस्तमाल न करे.
  • किसी को भी अपने PIN व paasword व username आदि न बताये.
  • कोई बैंक कर्मचारी होने का दावा कर के आपसे खाते सम्बंधित जानकारी पूछता है तो न बताये.
  • किसी को अपने मोबाइल के OTP कभी न बताये.
  • आप जिस डिवाइस में नेट बैंकिंग का इस्तमाल करते है या करना चाहते है उसमे आप antivirus का इस्तमाल जरूर करें.

अगर आप इन बातो को ध्यान में रख कर नेट बैंकिंग करते है तो आप किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकते है व आपको धन से सम्बंधित हानि भी नहीं होगी नेट बैंकिंग में security बहुत ही महत्वपूर्ण होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IOB Net Banking क्या है और इसके लिए registration कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे  उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और  आप इससे सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखPOA Full Form in Hindi : POA क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखEmoji क्या है और अपना Emoji कैसे बनाये सिर्फ 2 मिनिट में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें