आज हम आपको Intex किस देश की कंपनी है व इसके मालिक का नाम क्या है व इस कंपनी को कब शुरू किया गया था इससे संबधित हम आपको जानकारी देने वाले है आज कई अलग अलग देशो के लोग इस कंपनी के फोन का इस्तमाल करते है पर ये किस देश की कंपनी है इसके बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी होती है.

intex kis desh ki company hai

अक्सर अपने देखा होगा की ज्यादातर लोग अपने देश के बने प्रोडक्ट का इस्तमाल करना पसंद करते है पर ऐसे में आपको  प्रोडेक्ट के बारे में जानकारी होनी जरुरी है की वो किस देश का प्रोडक्ट है तभी आप अपने देश के प्रोडक्ट को खरीद पाएंगे ऐसे में अगर आप मोबाइल फोन खरीदना चाहते है तो उसमे भी कई अलग अलग देशो की कंपनी होती है जो की अलग अलग देश में व्यापर करती है ऐसे में आपको पता होना चाहिए की कोनसे देश की कंपनी कौनसा प्रोडक्ट बनती है.

Intex किस देश की कंपनी है

अगर आप मोबाइल फोन लेना चाहते है और intex का मोबाइल लेना चाहते है या इंटेक्स मोबाइल का इस्तमाल करते है तो आपको इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए की ये किस देश की कंपनी है तो हम बता दे की ये मोबाइल कम्पनी भारत की है व इस मोबाइल कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत  में स्थित है

यह एक प्राइवेट भारतीय कंपनी है जो की कई अलग अलग देशो में अपना व्यापार करती है व आज्ज कई लोग इस कंपनी के बने प्रोडक्ट का इस्तमाल करना भी पसंद करते है व इस कंपनी की कुल आया 6200 करोड़ भारतीय रूपए है व इसके साथ ही इस कंपनी में दस हजार से भी अधिक लोग कार्य करते है.

intex company के 1200 से भी अधिक सर्विस सेंटर है व इस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट भी है जो की www.intex.in है ये कंपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपने प्रोडक्ट को सेल करती है.

Intex के मालिक कौन है

अक्सर कई लोगो का सवाल होता है की ये कंपनी किसके द्वारा बतानी गयी तो बता दे की इस कंपनी को एक भारतीय व्यक्ति ने ही बनाया था व उस व्यक्ति का नाम केशव बंसल है इन्होने ही इंटेक्स कंपनी की शुरुआत की थी.

हाल में भी ये इस कंपनी में कार्य करने वाले मुख्य लोगो में जाने जाते है व हाल में ये इस कंपनी के डायरेक्टर के पद पर कार्य कर रहे है इन्होने इस कंपनी की शुरुआत मात्र 20000 रूपए में की थी पर इनके लगन और कठिन परिश्रम के कारण आज ये कंपनी 6200 करोड़ रूपए की बन चुकी है.

केशव बंसल का जन्म राजस्थान राज्य के हनुमानगढ़ जिले के बाद्रा  1963 में राजस्थान राज्य के हनुमानगढ़ जिले के बाद्रा नामक गांव में हुआ था व शुरुआत में ये अपने मित्रो और परिवार के लोगो के साथ मिलकर ऑडियो वीडियो की कैसेट्स आदि बेचने का कार्य करते थे क्युकी उस समय ये व्यापार बेहद अच्छा चलता था व इससे उनकी पढाई का भी पूरा खर्चा निकल जाता था.

इसके बाद इन्होने कुछ नया करने की चाहत में चांदनी चौक के नया बाज़ार में कार्डलेस फ़ोन बचने का कार्य शुरू किया व इन्होने इसके साथ फ्री होम डिलीवरी की भी सेवा दी ताकि उनका विजनेस बढ़ सके पर इसमें कमाई तो थी पर बेहतरीन भविष्य नहीं था जिसके कारण इन्होने इसको बंद कर दिया.

इसके बाद इन्होने दिल्ली के बिड़ला मंदिर में घूमने आने वाले पर्यटकों के फोटो खींचने का कार्य शुरू किया व काफी समय तक इन्होने इस कार्य को किया पर इसमें भी इनको बेहतरीन भविष्य की उम्मीद न होने के कारण इस कार्य को भी इन्होने बंद कर दिया.

इसके बाद इन्होने देखा की भारत में हाल में आई टी  बढ़ने के कारण कम्प्यूटर और उससे सम्बंधित असेसरीस की काफी डिमांड है तो ऐसे में इन्होने एशिया के सबसे बड़े मार्किट नेहरु पैलेस में फ्लॉपी डिस्क और कंप्यूटर की एक्सेसरीज आदि ताइवान और हांगकांग से मंगवाकर सस्ते में  बेचना शुरू कर दिया इसमें इनको काफी मुनाफा भी हुआ.

इसके बाद 1992 में इन्होने अपने भाइयो के साथ मिलकर नेहरू पैलेस में ही एक किराए की जगह ले ली थी व इसके बाद इन्होने कंप्यूटर असेंबल  का कार्य शुरू कर दिया व इसमें अच्छा मुनाफा होने के कारण इन्होने 1993 में अपने व्यापार को एक नयी दिशा देने के लिए International Impex नाम की कंपनी की शुरुआत की.

Intex कौन कौनसे  प्रोडक्ट बनता है

यह कंपनी  कई अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट बनती है जिसमे से कुछ प्रोडक्ट के बारे में हम आपको बता रहे है.

  • मोबाइल फ़ोन्स
  • स्मार्ट फ़ोन्स
  • मोबाइल अक्सेसरीज़
  • वाशिंग मशीन
  • टेलीविज़न
  • ऑडियो इक्विपमेंट्स
  • रेफ्रिजिटर्स
  • वेब केम्स
  • एयर कंडीशनर्स (AC)
  • LED
  • कूलर्स
  • यूपीएस
  • सिक्योरिटी कैमरा
  • कंस्यूमर ड्यूरेबल

निम्न प्रकार के कई अलग अलग तरह के प्रोडक्ट इस कंपनी में बनाये जाते है व इस कंपनी में बने प्रोडक्ट को अन्य कई अलग अलग देशो में भी बेचा जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Intex किस देश की कंपनी है व Intex के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे संबधित आप किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखLCM Full Form In Hindi : LCM क्या होता हैं और कैसे हल करें
अगला लेखJIO से Airtel में पोर्ट कैसे करें बेहद ही आसान से तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें