आज हम आपको Net Banking कैसे करते है इसके बारे में बता रहे है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से internet banking कर सकते है और इसके सभी फीचर का लाभ ले सकते है इसका इस्तमाल करना बहुत ही आसान होता है और इसमें आपको कई तरह की बातो को ध्यान में रखें होता है जिसकी पूरी जानकारी इसी आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करेंगे.

internet banking kaise kare

अब टेक्नोलॉजी का ज़माना हैं और टेक्नोलॉजी के साथ चलना ही हमारे सुखी जीवन का रहस्य हैं अगर आप टेक्नोलॉजी के साथ चलेंगे तो आप अब से ज्यादा आरामदायक जिंदगी जी पायेगा और उनमे से नेट बैंकिंग भी टेक्नोलॉजी का ही एक छोटा सा भाग हैं अगर आप टेक्नोलॉजी के साथ चलना चाहते हो तो आपको नेट बैंकिंग जरुर अपनानी चाहिए नेट बैंकिंग की पूरी जानकारी में इस Article में बताने वाले है NET BANKING  करने के लिए आपके पास किसी भी बैंक का एक खाता होना जरुरी हैं और जिस बैंक में आपका खाता हैं वो बैंक नेट बैंकिंग से जुडी हुई होनी चाहिए इसका पता आप ऑनलाइन या बैंक से संपर्क कर के लगा सकते हैं.

Net Banking क्या है

दोस्तो नेट बैंकिंग का मतलब हैं की इंटरनेट से बैंकिंग करना इसमें आप online shopping, recharge, balance chack, transection information, money transfer जैसे कई काम आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से कर सकते हो और ये 100% सुरक्षित होता है। इसमें आपको किसी काम के लिये बार बार बैंक में नहीं जाना पड़ता आप कई सारे बैंकिंग कार्य घर पर ही कर सकते हैं इसमें आपको एक यूजरनाम और पासवर्ड दिया जाता हैं उसी के आधार पर नेट बैंकिंग होती हैं और आप इसके पासवर्ड बदल भी सकते हैं पर इसके पासवर्ड और यूजरनाम की गोपनीयता रखना बहुत जरुरी है.

NET BANKING की ID कैसे प्राप्त करे

दोस्तों Net Banking के लिए आपको बैंक से एक यूजर नाम और पासवर्ड दिया जाता हैं और उसी से आपके खाते की नेट बैंकिंग होती हैं उसे आप Net Banking I’d भी कह सकते हो और उसे प्राप्त करने के 2 तरीके होते हैं जो में आपको बता रहा हूँ.

  • BANKING आवेदन -अगर आप बैंक में नया खाता खुलवा रहे हैं तो आप आवेदन पत्र में नेट बैंकिंग सुविधा चुन कर   नेट बैंकिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं और अगर अपने अपना खाता बैंक में खुलवा रखा हैं तो आप बैंक से संपर्क करके नेट बैंकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं और नेट बैंकिंग की  सुविधा फ्री में प्राप्त कर सकते हो.
  • ONLINE आवेदन – लगभग सभी बैंक  नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन  करने की सुविधा देती हैं इसके लिए आपका खाता जिस बैंक में हैं आपको उस बैंक की Official Website पर जाना हैं और वह आपको ऑनलाइन नेट बैंकिंग का फॉर्म Search करना हैं बादमे उसमे बताई गयी सारी जानकारी सही से भरे और बादमे आवेदन Submit कर दीजिएनेट बैंकिंग की I’d मिलने में आपको 24-48 घंटे तक का समय लग सकता हैं.

Net Banking के फायदे

अब हम आपको इसके फायदे के बारे में बता रहे है जिससे की आपको पता चल सके की इससे आपको क्या क्या फायदे हो सकते है और आप इसका सही तरीके से इस्तमाल कर सकते है.

  • आप Net Banking से घर बैठे Online नयी बैंक Passbook, क्रेडिट कार्ड़, चेक बुक इत्यादि के लिए Online Apply कर सकते हैं.
  • आपको अपने Account का Balance चेक करने के लिए बैंक नहीं जाना पडेगा आप ऑनलाइन ही अपना Bank Balance देख पाएंगे और कितना payment कहा और कब हुआ उसकी भी पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी.
  • आप अपने रिस्तेदार या अन्य किसी को भी अपने Account से नेट बैंकिंग के द्वारा मनी ट्रांसफर कर सकते है.
  • नेट बैंकिंग से आप अपने Mobile, DTH रिचार्ज कर सकते हैं.
  • नेट बैंकिंग से आप mobile, Electricity , broadband etc का Bill Pay कर सकते हैं.

इसके आलावा भी आपको नेट बैंकिंग करने पर कई प्रकार के फायदे होते है जिसकी जानकारी आपको तब प्राप्त होगी जब आप इसका इस्तमाल करना शुरू कर देते है.

Net Banking करते समय ध्यान रखने वाली बातें

अगर आप नेट बैंकिंग करते है या करना चाहते है तो इससे पहले आपको कुछ जरुरी बातो को ध्यान में रखना बहुत जरुरी है जिससे की आप इससे होने वाली किसी भी परेशानी से खुद को बचा सकते है और सही तरीके से इसका इस्तमाल कर सकते है.

  • दूसरे के WiFi से Device Connect कर के नेट बैंकिंग न करे.
  • अपना Username और Password किसी को न बताये.
  • सुरक्षित जगह पर ही नेट बैंकिंग करे भीड़ भाड़ वाली जगह पर   नेट बैंकिंग इस्तमाल करने से बचे.
  • नेट बैंकिंग उसे करते वक्त Device Clean रखे डिवाइस में Malware या Virus नहीं होना चाहिए.
  • इससे आपकी Information Hack हो सकती हैं। हमेशा उसमे अच्छा Anti Virus इस्तेमाल करे.
  • Net Banking खुद की Device में ही इस्तमाल करे.
  • Username या Password किसी के साथ भी शेयर ना करे.
  • उपयोग ना होने पर आप अपना Net Banking Account Log Out रखे.
  • कोई भी समस्या या जानकारी एवं आपको ऐसा लगे  की आपका पासवर्ड या यूजरनाम किसी को पता चल गए हैं तुरन्त बैंक से संपर्क करें.
  • जिस Device में आप Net Banking करते हैं उसमे हमेशा Password Lock रखे इससे आपकी गैर मौजुदगी मे कोई भी व्यक्ति आपके Account को गलत इस्तेमाल नही कर पायेगा.

इसके आलावा भी आप नेट बैंकिंग करते हुए जो भी सावधानी बरत सकते है वो सावधानी बरते ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी न हो और आप इसका सही तरीके से इस्तमाल कर सके.

हमें उम्मीद  हैं की आपको sbi internet banking, axis internet banking, icici internet banking, hdfc internet banking, pnb internet banking, indian bank internet banking, iob internet banking, canara bank internet banking, boi internet banking कैसे करे से सम्बंधित जानकारी पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें