नमस्कार मित्रो आज हम आपको Instagram Reels Video कैसे बनाये इसके बारे में बता रहे है अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तमाल करते है तो आप जरूर  चाहते होंगे की आपकी पॉपुलरटी बढे और आपके follower बढे इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर reels जरूर बनाने चाहिए इससे आप बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो सकते है.

instagram reels video kaise banaye

इंटरनेट में आज के समय में अपने टेलेंट से कई लोग पॉपुलर हो रहे है और वो लोग आज लाखो रूपए कमा रहे है आप भी उनकी तरह पॉपुलर हो सकते है और बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है व आज हम Instagram Reels Video बनाने के बारे में आपको जानकारी दे रहे है जिससे की आप इंस्टाग्राम पर reels बनाकर इंस्टाग्राम के द्वारा पॉपुलर हो सकते है इसके लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Instagram Reels Video कैसे बनाये

अगर आप reels video बनाना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको इंस्टाग्राम का अकाउंट बनाना जरुरी है व लगभग आप सभी का इंस्टाग्राम अकाउंट तो होगा ही व आप अपने मोबाइल से बहुत ही आसानी से कुछ आसान से स्टेप को फॉलो कर के अपने reels वीडियो बना पाएंगे इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको उसे फॉलो करना है ताकि आप आसानी से reels वीडियो बना सके.

  • Instagram Reels Video बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में इंस्टाग्राम को ओपन कर लेना है.
  • अब आपको इंस्टाग्राम app में camera का icon दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर ले और Left Swipe करें.
  • अब आप पहली बार reels video बना रहे है तो आपको screen पर get started का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके फोन का कैमरा ओपन हो जायेगा वहां पर आपको 3 विकल्प मिलेंगे live, story और reels का इसमें से आपको reels के विकल्प को चुनना है.
  • अब आपको यहा पर अपने वीडियो बनाने होते है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से इंस्टाग्राम पर reels वीडियो बना सकते है और पब्लिश कर सकते है यह एक बहुत ही आसान सी प्रोसेस होती है जिसके द्वारा आप reels वीडियो बना सकते है.

आप जब वीडियो रिकॉर्ड करते है तो इसके बाद आपको कई effect डालने का विकल्प भी मिलता है इसके साथ ही आप अपनी पसंद का सांग भी वीडियो में लगा सकते है और कई आपको अलग अलग फीचर मिल जाते है जिससे की आप अपना बेहतरीन reels वीडियो बना सकते है जब आप वीडियो  बनाना शुरू करेंगे तो आप इसके सभी फीचर को इस्तमाल करना सिख जायेगे और आसानी से उनका इस्तमाल कर पाएंगे.

Instagram Reels के फीचर

अगर आप इंस्टाग्राम रील्स का इस्तमाल करते है तो आपको इसमें कई फीचर मिल जाते है व इसके कुछ मुख्य फीचर के बारे में हम आपको बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

  • यहाँ पर आप 15 से 30 सेकंड तक के वीडियो बना के publish कर सकते है.
  • कोई भी instagram user reels पर वीडियो बना सकता है.
  • आप अपने वीडियो में अपनी पसंद का कोई भी पॉपूलर सांग add कर सकते है.
  • आप अपने वीडियो में कई अलग अलग प्रकार के effect Audio, Speed, Timer, Rewind आदि का इस्तमाल कर सकते है.
  • आप अपने वीडियो में instagram के sticker का इस्तमाल भी कर सकते है.
  • आप अपने वीडियो को private share भी कर सकते है.

यह सभी इसके मुख्य फीचर है व इसके अलावा भी इसमें आपको कई प्रकार के फीचर दिए जायेगे जिनका आप बिलकुल फ्री में इस्तमाल कर सकते है.

Reels Video बनाने के फायदे

अगर आप Reels Video बनाते है या बनाना चाहते है तो आपको इसके फायदे के बारे में भी पता होना चाहिए की इससे आपको क्या क्या फायदे हो सकते है व हम आपको कुछ मुख्य फायदों के बारे में बता रहे है जिसके लिए लोग Reels Video बनाते है.

  • अक्सर बहुत से लोग मनोरंजन के लिए Reels Video बनाते है.
  • Reels Video बनाकर आप बहुत ही कम समय में पॉपुलर हो सकते है.
  • Reels Video से आप अपने अकॉउंट में जल्दी ही follower बढ़ा सकते है.
  • इंस्टाग्राम पर आप पॉपुलर हो जाते है तो उसके बाद आप कई तरीको से इससे काफी अच्छी कमाई कर सकते है.
  • आप Reels Video बनाकर अपने fan बढ़ा सकते है.

इसके अलावा भी कई कारण है जिसके लिए लोग इंस्टाग्राम पर Reels Video बनाते है व अगर आप इंस्टाग्राम चलाते है और इससे पैसे कामना चाहते है और पॉपुलर होना चाहते है तो आपको भी इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो जरूर बनाने चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको instagram Reels Video कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी दी है जिससे की आप बहुत ही आसानी से रील्स वीडियो बना सकते है व अगर आपको reels video बनाने में अन्य कोई समस्या आ रही है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखHealth Insurance क्या हैं और स्वास्थ्य बीमा कैसे लेते है
अगला लेखCar Insurance क्या हैं और कार का इन्शुरन्स कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें