आज हम आपको Instagram Reels के बारे में बताने वाले है की ये क्या है व इसका इस्तमाल कैसे होता है इन सब के बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी बतायेगे ताकि आपको इंस्टाग्राम के इस नए फीचर के बारे में पता चल सके व आप इसका आसानी से इस्तामल कर सके.

Instagram Reels  kya hai

लगभग हम सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तमाल जरूर करते है व ये बहुत ही कम समय में बहुत अधिक पॉपुलर होने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इसने फेसबुक को बहुत ही बड़ी टक्कर दी है व हाल में ये अन्य कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म को टक्कर देने के लिए इसने Instagram Reels की शुरुआत की है जिसमे आपको कई प्रकार के फीचर मिल  जाते है जिसके बारे में इस आर्टिकल में हम जानेगे.

Instagram Reels क्या है

सबसे पहले तो हम आपको Instagram Reels क्या है इसके बारे में  बता देते है जैसा की आप सभी जानते है की ban होने से पहले tiktok दुनियाभर में बेहद ही लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म था व मनोरंजन का एक बेहतरीन app था पर इसको ban करने के बाद अब Instagram ने reels फीचर की शुरुआत की है जिसमे शार्ट वीडियो पोस्ट किये जा सकते है.

जैसा की आप सभी जानते होंगे की इंस्टाग्राम और फेसबुक के मालिक एक ही है व ऐसे में टिकटोक के यूजर को अपनी और आकर्षित करने का ये बहुत ही सुनहरा मौका है क्युकी हाल में tiktok ban हो चूका है व इसकी तुलना में अभी तक कोई इतना बेहतरीन platform नहीं है तो ऐसे में ये सबसे बेहतरीन सॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म बन सकता है.

ये audio video remix प्लेटफार्म है जिसको इंस्टाग्राम के द्वारा लांच किया गया है व इसमें आप 15 सैकेंड का वीडियो अपलोड कर सकते है इसमें आप किसी भी वीडियो क्लिप में background music add कर सकते है और इसको सोशल मीडिया के द्वारा शेयर भी कर सकते है अन्य वीडियो की तुलना में reels वीडियो ट्रेंडिंग में चलते है जिससे की इन वीडियो पर अधिक view प्राप्त होते है.

Instagram Reels Download कैसे करे

अगर आप Instagram Reels  का इस्तमाल करना चाहते है व इसका app डाउनलोड करना चाहते है तो हम आपको बता दे की इसके लिए आपको कोई भी अलग से app लेने की जरुरत नहीं है आप अपने official Instagram application में ही इसका इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको क्या क्या करना है व आप किस प्रकार से इंस्टाग्राम रील्स का इस्तमाल कर सकते है इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

Instagram Reels कैसे बनाये

अगर आप इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बनाना चाहते है तो इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको उसे फॉलो करना है इसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम पर इंस्टाग्राम रील्स का इस्तमाल कर पाएंगे और इसमें वीडियो उपलोड कर सकते है.

  • सबसे  पहले आपको इंस्टाग्राम open कर के उसमे login कर लेना है.
  • अब आपको इसमें camera का tab दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • आब आपको इसमें story, live और reels का विकल्प दिखाई देगा उसमे से आपको reels के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको वीडियो रिकॉर्ड पर क्लिक कर के वीडियो को रिकॉर्ड कर लेना है इसमें आप 15 सेकंड तक का वीडियो अपलोड कर सकते है.
  • वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए बड़े व्हाइट सर्कल आइकॉन पर क्लिक करना है अगर आप वीडियो को रोकना चाहते है तो भी आपको इसी पर क्लिक करना है.
  • वीडियो शुरू करने से पहले आपको साइड में कुछ icon दिखाई देंगे अगर आप चाहे तो इसके माध्यम से अपने वीडियो में मनचाहे effect भी add कर सकते है.
  • वीडियो में आपको 3 सेकंड का timer set करने का भी विकल्प मिलेगा अगर आप चाहे तो अपने वीडियो में इसकी मदद से timer भी लगा सकते है.
  • उसके बाद अंत में आपको music set करने का विकल्प मिलेगा उसके द्वारा आप अपने वीडियो में कोई भी मनपसंद music set कर सकते है.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम पर reels वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है इसमें आप वीडियो बनाते है तो उसके ट्रेंडिंग में आने के chance बहुत ही अधिक बढ़ जाते है व इससे आपको वीडियो पर view और likes भी बहुत ही अच्छे प्राप्त होंगे.

Instagram Reels Feature क्या क्या है

अगर आप Instagram Reels का इस्तमाल करते है तो इसमें इसमें आपको कई अलग अलग प्रकार के फीचर भी मिल जाते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इसमें आप 15 सेकंड तक के वीडियो को उपलोड कर सकते है व वीडियो में timer, effect, motion अदि भी डाल सकते है व इसमें आप अपने वीडियो में मनचाहे पॉपुलर सांग को भी add कर सकते है.

इसमें आप जो भी वीडियो बनाते है वो video by default automatic reels में share हो जाते है जिसके कारण आपके वीडियो पर आसानी से अच्छे व्यू आ जाते है और इसके कारण आपके वीडियो जल्दी ही trending में भी आ जाते है.

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के follower बढ़ाना चाहते है तो ये एक बेहतरीन फीचर है इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने अकाउंट के follower बढ़ा सकते है और अपने post आदि के view और likes अदि बढ़ा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Instagram Reels क्या है और Reels video कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है  की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारीअच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखराष्ट्रीय परिवारी लाभ क्या हैं व उसमे आवेदन कैसे करते है
अगला लेखCID Full Form in Hindi : सी.आई.डी. किसे कहते है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें