नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको Instagram Account Private कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अक्सर लोग अपने अकाउंट को प्राइवेट करना चाहते है इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है पर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की वो किस प्रकार से अपने अकाउंट को बहुत ही आसानी से प्राइवेट कर सकते है.

Instagram Account Private kaise kare

कई लोगो को अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट को प्राइवेट करने में काफी परेशानी होती है क्युकी लोगो को इसकी सही जानकारी नहीं होती की वो किस प्रकार से अपने अकाउंट को प्राइवेट कर के अपने फोटो और वीडियो को पहले से अधिक secure कर सकते है ताकि अन्य कोई भी व्यक्ति आपके फोटो या वीडियो को आपकी परमिशन के बिना न देख सके.

Instagram Account Private कैसे करें

इंस्टाग्राम के अकाउंट को प्राइवेट करना बहुत ही आसान होता है पर इसके लिए आपको इसका सही तरीका पता होना जरुरी है तभी आप अपने अकाउंट को प्राइवेट कर सकते है व इसके आपको कई सारे अलग अलग फायदे भी होते है जिसके कारण अक्सर लोग अपने अकाउंट को प्राइवेट कर सकते है इसके लिए आपको निम्न बताये गए तरीके को follow करना है.

  • सबसे पहले आपको instagram app को डाउनलोड कर के या अपने browser में instagram को open कर लेना है.
  • अब आपको इंस्टाग्राम का username और password डालकर उसे लॉगिन कर लेना है आप उसी अकाउंट को लॉगिन करें जिसको आप प्राइवेट करना चाहते है.
  • अब जैसे ही आप अपने अकाउंट को लॉगिन कर लेते है तो उसके बाद आपको सबसे ऊपर प्रोफाइल का icon दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आप प्रोफाइल के icon पर क्लिक करते है तो उसके बाद आपको ऊपर 3 line वाला icon दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको setting का option  दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • जब आप setting पर क्लिक करते है उसके बाद आपको Privacy का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको Account Privacy का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको private account का option मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर के उसको eneble कर देना है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने instagram account को private कर सकते है व अगर आप भविष्य में कभी भी अपने अकाउंट को public अकाउंट में बदलना चाहे तो इसके लिए आपको private account के विकल्प को disable कर देना है.

Instagram Account को Private करने के फायदे

अक्सर सभी लोग अलग अलग कारणों से अपने instagram अकाउंट को पब्लिक या प्राइवेट करते है इससे अकाउंट में काफी फीचर बदल जाते है इसलिए लोग इस फीचर का इस्तमाल करते है अगर आप private account करते है तो इसमें आपको निम्न प्रकार के फायदे हो सकते है.

  • account private करने के बाद आपके photo और video आदि आपके follower ही देख सकते है अन्य public आपके फोटो वीडियो आदि नहीं देख सकते.
  • इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के बाद आप किस किस को follow करते है या आपको कौन कौन follow करता है ये सब अन्य लोग नहीं देख सकते.
  • अधिकांश वो लोग ही अपने अकाउंट को प्राइवेट करते है जो की पर्सनल अकाउंट इस्तमाल करते है.
  • अगर आप अपने फोटो वीडियो और follower को लोगो को दिखाना नहीं चाहते तो ही इस ऑप्शन को enable करे वही अगर आप अपने follower बढ़ाना चाहते है तो ऐसे में account को public ही रखे.

इंस्टाग्राम को प्राइवेट करने पर निम्न प्रकार के आपको फायदे मिल सकते है अगर आप चाहते है की आपके फोटो वीडियो जो की आप इंस्टाग्राम पर अपलोड करते है वो दूसरे अनजान लोग न देखे तो ऐसी स्थिति में आप इस विकल्प को eneble कर दे वही अपने पॉपुलर होने के लिए instagram account बनाया है तो ऐसे में अगर आप account को private करते है तो इससे आपको नुक्सान भी हो सकता है इससे आपके follower नहीं बढ़ेंगे बल्कि आपके पहचान वाले लोग ही आपको follow करेंगे.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Instagram Account Private कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है ताकि आप बहुत ही आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट कर सकते है अगर आपको इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के बारे में जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करने व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखEmail ID Kaise Banaye : Email बनाने का सबसे आसान तरीका
अगला लेखBCA Full Form in Hindi : BCA क्या होता है पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें