आज हम आपको Instagram Account को डिलीट करने के बारे में बताने वाले है अगर आपका इंस्टाग्राम पर कोई अकाउंट है और आप उसको डिलीट करना चाहते है तो बहुत ही  आसानी से डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट को डिलीट कर पाएंगे.

instagram account delete kaise kare

अक्सर कई लोग इंस्टाग्राम पर कई अकाउंट बना लेते है व इस्तमाल नहीं करते ऐसे में कई लोग अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते है पर जानकारी न होने के कारण वो अपने अकाउंट को डिलीट नहीं कर पाते पर हम आपको जो तरीका बता रहे है उसकी मदद से किसी भी प्रकार के अकाउंट को आप बंद कर सकते है और आप चाहो तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट भी कर सकते है.

Instagram Account  को डिलीट कैसे करे

अब हम आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने के बारे में जानकारी दे रहे है जिसकी मदद से अपने अपने अकाउंट को बहुत ही आसानी से डिलीट कर पाएंगे इसको डिलीट करने के लिए आप यह प्रक्रिया फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप instagram account delete पर क्लिक कर दे.
  • अब अपने इसमें लॉगिन किया हुआ नहीं है तो लॉगिन के लिए कहा जायेगा उसमे उस अकाउंट को लॉगिन करें जिसको डिलीट करना चाहते है.
  • अब आपको Why are you deleting your account का विकल्प मिलेगा उसमे आप अकाउंट बंद करने का reason बता दे.
  • अब आपको पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड डाल दे.
  • अब आपको permanently delete instagram account का विकल्प दिखेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इस विकल्प पर क्लिक करते है तत्काल आपका अकाउंट डिलीट हो जायेगा और उसके बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट किसी भी व्यक्ति आदि को नहीं दिखाई देगा.

Instagram Deactivate कैसे करे

अगर आप अपने अकाउंट को परमानेंटली डिलीट नहीं करना चाहते तो आप अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट भी कर सकते है इससे आपका अकाउंट किसी भी व्यक्ति को नहीं दिखाई देगा व भविष्य में आप कभी भी चाहो तो वापिस अपना अकाउंट शुरू कर सकते है अकाउंट को deactivate करने के लिए यह प्रक्रिया फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप किसी भी browser या application में इंस्टाग्राम अकाउंट को open कर ले.
  • अब आपको profile का विकल्प मिलेगा उसमे जाकर आप edit profile पर क्लिक कर दे.
  • अब आपको इसमें temporarily disable instagram का विकल्प दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको अकाउंट Deactivate करने का रीजन पूछा जाएगा आपको वो बताना है उसके बाद आप पासवर्ड डाल दे.

अब आपका अकाउंट deactivate हो जायेगा व बादमे कोई भी आपके अकाउंट को नहीं देख पायेगा आप जब चाहो तब यूजरनाम और पासवर्ड की मदद से इसमें लॉगिन कर के वापिस अपने खाते का इस्तमाल कर सकते है.

Delete और Deactivate में क्या अंतर है

कई लोगो के मन में इसको लेकर कई प्रकार के अलग अलग सवाल होते है तो हम बता दे की दोनों में बहुत अधिक अंतर होता है अगर आप किसी अकाउंट को  डिलीट करते है तो वो हमेशा के लिए बंद हो जाता है आप उसको दोबारा प्राप्त नहीं कर सकते व आपका सारा डाटा मिटा दिया जाता है.

पर अगर आप अपने अकाउंट को deactivate करते है तो ऐसे में आपका अकाउंट कुछ समय के लिए बंद होता है व आप जब भी चाहो तब अपने यूजरनाम और पासवर्ड की मदद से अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है और इसके बाद आप अपने अकाउंट का इस्तमाल कर सकते है.

Note – जैसे की हमने आपको पहले भी बताया था की आप अपने अकाउंट को डिलीट करते है तो उसका सारा डाटा ख़त्म हो जाता है इसलिए आप किसी भी अकाउंट को डिलीट करने से पहले एक बार जरूर सोच ले ताकि बादमे आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो और आप आसानी से अपने अकाउंट को डिलीट कर सके.

हमने आपको इस आर्टिकल में इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट कैसे करते है इसके बारे में जानकारी दी है व इस तरीके से आप बहुत आसानी से अपने अकाउंट को डिलीट या deactivate कर सकते है अगर आपको इससे सम्बंधित कोई परेशानी हो तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखMaruti Suzuki किस देश की कंपनी है व इसका मालिक कौन है
अगला लेखAndroid Mobile में कोई भी नंबर Block & Unblock कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें