आज हम आपको indira gandhi aavas yojana की सूची के बारे में बताने वाले हैं सबसे पहले तो हम आपको बता दे की ग्रामीण विभाग मंत्रालय ( Ministry of Rural Department ) ने IAY List List जारी कर दी हैं व जिन जिन बीपीएल परिवार के लोगो ने इस योजना के लिए आवेदन किया था उनके लिए online portal जारी किया जा चूका हैं जिससे आप इस योजना में अपना नाम देख सकते है.

indira gandhi awas yojana

कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती की indira gandhi awas yojana क्या होता हैं और इसमें आवेदन कैसे करते हैं व कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की इसमें अपना नाम कैसे देखते हैं तो इन सब के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताने वाले हैं ताकि आपको IAY List के  बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

IAY List  इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची

जैसा की हमने आपको बताया की इसकी सूची जारी हो चुकी हैं और आप ऑनलाइन इसकी सूची घर बैठे भी देख सकते हैं इस योजना के तहत सभी लोगो को या परिवार को पक्के घर वितरित किये जायेगे.

जिन लोगो के पास घर नहीं हैं वो इस योजना के द्वारा सरकार से पक्के घर का लाभ प्राप्त कर सकता हैं और इससे आप अपना घर बनाने का सपना भी पूरा कर सकते हैं इसमें  सिर्फ वो ही लोग अपना नाम देख सकते हैं जिन्होंने इस योजना के लिए आवेदन किया हुआ हो और इसकी सूची सरकार ने इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की है.

इंदिरा आवास योजना में कौन आवेदन कर सकता है

कई लोगो ने इसमें आवेदन नहीं किया हैं व इसके बारे में पता नहीं हैं इसलिए हम आपको बता देते हैं की इसमें किस किस वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं और किस किस को इसमें लाभ दिया जाएगा.

  • गरीबी रेखा  से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति
  • गरीबी रेखा  से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जनजाति
  • बिना बंधुआ कर्मचारियों
  • अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्गों
  • बीपीएल परिवार

ये सभी लोग इंदरा गांधी आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं जो लोग इन वर्गों में आते हैं वो इसके लिए आवेदन कर सकते है.

इस योजना के तहत साधारण गावो में घर बनाने के लिए सभी आवेदनकर्ताओ को 1.20 लाख रूपए व पहाड़ी क्षेत्र के लोगो को 30 लाख रुपये प्रदान किये जायेगे इंदिरा गांधी आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना  के नाम से भी जाना जाता है.

PM Gramin Awas Yojana  के मुख्य उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने के कई सारे मुख्य उद्देश्य थे आप सभी जानते हैं में भारत में कई सारे लोग ऐसे हैं जिनके पास खुद का घर नहीं होता ऐसे में उनको हर मौसम में बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं तो ऐसे में सरकार ने उन गरीब परिवारों की सहायता के लिए इस योजना को शुरू किया हैं जिसके पास खुद का घर नहीं है.

इस योजना के द्वारा सरकार ने सभी गरीब परिवारों को पक्का घर दिलाने में सहयोग किया इस योजना में आवेदन करने पर आपको पक्के घर के निर्माण के लिए नकद राशि दी जाती हैं जो की 3 अलग अलग किस्तों में होती हैं उसकी मदद से आप खुद का पक्का घर बना सकते है.

इस योजना का लाभ किसको मिलेगा

यह सभी के लिए जानना बहुत ही जरुरी हैं की इस योजना का लाभ किन किन व्यक्तियों को मिलेगा व कौन कौन इस योजना में आवेदन कर सकते है.

  • गरीबी रेखा से निचे यापन करने वाले लोग इसमें आवेदन कर सकते है
  • यह योजना अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों के लिए , अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी ग्रामीण परिवार के लिए है
  • इस योजना का लाभ उन्ही लोगो को मिलेगा जिनके पास में कोई घर नहीं है

जो जो व्यक्ति इन योग्यताओ को पूरा करता हैं वो व्यक्ति इस योजना में आवेदन कर सकता हैं व आप ऑनलाइन इस योजना  में apply कर सकते है.

इंदिरा गाँधी आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने बहुत जरुरी हैं उसी के द्वारा आप इसमें आवेदन कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • आवेदनकर्ता आधार कार्ड
  • जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र
  • BPL परिवार का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर जो उपयोग में है
  • पासपोर्ट साइज फोटो ( 6 माह से पुराने नहीं होने चाहिए )

अगर आपके पास ये सभी डॉक्यूमेंट हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपके पास इनमे से कोई डॉक्यूमेंट नहीं हैं तो आवेदन करने से पहले आप उस डॉक्यूमेंट को बना ले.

Online SECC IAY Data कैसे देखे

अब हम आपको SECC IAY का डाटा कैसे देखते हैं इसके बारे में बता रहे यही अगर आप ऑनलाइन IAY का डाटा देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारी बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करे .

1 Visit Official Website

सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर visit करे उसकी लिंक हम आपको नीचे बता रहे यही.

SECC IAY

2 Select State

अब आपको अपना राज्य चुनने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको अपना राज्य कौनसा हैं वो चुन लेना है.

 IAY Data

राज्य का चयन करने के बाद आपको जिले का चयन करने के लिए कहा जायेगा उसके बाद आपको अपनी तहसील को चुनना हैं व बादमे आप अपने गांव का नाम चुन ले आपको captcha code डालना हैं वो सभी जानकारी आप सही सही डाल दे.

3 Download File

अब आपको PDF और excel file डाउनलोड करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसमे आपको अपनी इच्छानुसार फ़ाइल को डाउनलोड कर लेना है.

जब फ़ाइल डाउनलोड हो जाती हैं तो उसके बाद इसे ओपन कर के आप आपको इंदिरा गांधी आवास योजना में कितने नाम जोड़े गए कितने नाम हटाए गए इन सब की जानकारी प्राप्त हो जाती हैं व यहाँ से आप इसके बारे में पूरी जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर पाएंगे.

IAY List 2020 Online कैसे देखे

अब हम आपको इंदिरा गांधी आवास योजना की लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखते हैं इसके बारे में बता रहे हैं जिससे की आप बहुत  ही आसानी से घर बैठे IAY योजना की लिस्ट प्राप्त कर सकते है.

1 Visit Website

आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा इसकी link हम आपको निचे बता रहे है.

ग्रामीण विकास मंत्रालय 

2 PMAYG Beneficiary List

अब आपके सामने इसका homepage open हो जाता हैं इसके बाद आपको Stakeholder  का ऑप्शन मिलेगा इसमें आपको IAY / PMAYG Beneficiary List का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करे या निचे दिए लिंक पर क्लिक करे.

RH Reporting

3 Enter Mobile Number

अब आपको मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा इसमें आपको अपने मोबाइल नंबर डाल देने हैं इसमें इसमें आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर ही डालने हैं जिसका उपयोग आपने आवेदन करते वक्त किया था.

PMAYG

4 Feel Information

अब आपको कुछ जरुरी जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी नाम, पता, राज्य, तहसील, जिला आदि की सभी जानकारी भर लेनी है.

अगर आपके पास पंजीयन सख्या हैं तो वो भर ले नहीं हैं तो उसको खाली छोड़ कर अग्रिम खोज पर क्लिक कर दे अब आपको सामने indira gandhi awas yojana की पूरी लिस्ट आ जाती हैं जिसमे आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जायेगी इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से IAY List घर बैठे कम्प्यूटर या मोबाइल अपर देख सकते हैं.

Calculation – हमने आपको IAY List अर्थात इंदिरा गाँधी आवास योजना की लिस्ट कैसे देखे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इससे सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें