आज हम India Full Form के बारे में बात करने वाले हैं कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती  तो आज हम आपको  बतायेगे की indian ka full form क्या होता हैं और इससे जुडी कुछ बेहद महत्वपूर्ण जानकारी  बताने वाले है.

india full form

अगर आपको India Full Form के बारे में जानकारी नहीं हैं तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला हैं इसमें हम आपको भारत के पुरे नाम के साथ साथ भारत से जुड़े कुछ मुख्य तथ्य के बारे में भी बताने वाले हैं जो की शायद कई लोगो को अभी तक पता नहीं थे भारत से जुडी हर जानकारी हमे पता होनी बहुत जरुरी हैं क्युकी हम इस देश में निवास करते हैं व देश के बारे में जितनी ज्यादा आपको जानकारी होगी भविष्य में ये जानकारी आपके लिए इतनी ही उपयोगी शाबित होती है

India Full Form in Hindi

भारत से जुड़े डी अन्य तथ्यों के बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है.

  • I – Independent
  • N – National
  • D – Democratic
  • I – Intelligent
  • A – Area

कई लोगो को इसके बारे मे जानकारी पता नही होती की India का पूरा नाम क्या हैं तो आप यहा देख सकते हैं व पता कर सकते हैं की India ka full form क्या होता है.

India के नाम

आपने कई सारी किताबो आदि मे India के तीन नाम कई बार देखे व सुने भी होगे व आप सोच रहे होगे की छोटे बच्चों को भी इसके बारे मे पता होता हैं तो मे आपको इसके बारे मे क्यु बता रहा हूँ तो सबसे पहले मे आपको बता दू की भारत के चार नाम हैं पर ज्यादातर लोगो को तीन नाम के बारे मे ही पता होता हैं जिसके कारण मे आपको इसके नाम बता रहा हूँ.

  1. इंडिया
  2. भारत
  3. आर्यावर्त
  4. हिंदुस्तान

भारत के तीन नाम के बारे मे तो सबको पता हैं पर भारत का एक नाम आर्यावर्त भी हैं इसके बारे मे शायद 99% लोगो को पता नही हैं क्युँकि अभी यह नाम भारत में प्रचलित नही हैं इस नाम की जानकारी हमे इतिहास से प्राप्त होती हैं व वर्तमान मे भारत को तीन नामो से ही जाना जाता हैं व कितावो व विधालय आदि मे भी हमे तीन नाम के बारे मे ही बताया जाता हैं.

इसके अलावा भी भारत के कई सवार अलग अलग नाम भी हैं जिसके बारे में बहुत से लोगो को  पता नहीं होता तो आज हम आपको इसके अन्य नाम के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं की प्राचीन काल में भारत को किन किन नामो से जाना जाता था.

1 जम्बूद्वीप

भारत का प्राचीन नाम जम्बूद्वीप था इस शब्द का अर्थ हैं ‘जम्बू वृक्षों की भूमि’ इस नाम का प्रमाण कई अलग अलग धर्मो के ग्रंथो में पाया गया हैं इसका उल्लेख हिन्दू धर्म व जैन धर्म और बौद्ध धर्म अदि में भी किया गया है.

2 नाभिवर्ष

यह भी भारत का ही प्राचीन नाम हैं व जैन ग्रंथो में भारत देश को नाभि के देश के रूप में माना गया हैं नाभि प्राचीन काल में एक राजा थे जो की जैन तीर्थकर ऋषभनाथ के पिता थे.

प्राचीन हिंदी ग्रंथो में नाभि का अर्थ ‘ब्रम्हा की नाभि’ से माना गया हैं व वर्ण का ‘देश’ को माना गया है.

3 द्रविड़

यह भी भारत प्राचीन नाम हैं और यह बेहद चर्चित नाम हैं इसके बारे में इस क्षेत्र में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलगाना आदि आते हैं और छत्तीसगढ़ का छोटा सा हिस्सा भी इसमें आता हैं इसके साथ ही इसमें अंडमान निकोबार, पुडुचेरी, लक्ष्यद्वीप आदि द्वीप समूह भी शामिल है.

4 भारत

यह शब्द पुराणों के अनुसार राजा भरत के नाम से पड़ा हैं राजा भरत वैदिक युग के राजा थे जिसके नाम के ऊपर इस देश का नाम भारत रखा गया था.

5 हिन्द

कई इतिहासकारो के अनुसार इस शब्द की उत्पति फारसी लोगो के द्वारा हुई थी फारस के लोग सिंध नाम का सही उच्चारण नहीं कर पा रहे थे जिसके कारण हिन्द शब्द की उत्पति हुई थी.

6 हिन्दुस्थान

इस शब्द की उत्पति मुस्लिम राजाओ के द्वारा की गयी थी वो इस देश को हिन्दुओ के स्थान के नाम से जानते थे जिसके कारण वो हिन्दुस्थान शब्द का इस्तमाल करते थे इस शब्द की उत्पति 11वी शताब्दी में हुई थी.

7 इंडिका

यूनान के इतिहासकारो व राजनयिक और खोजकर्ता आदि ने भारत को इंडिका के  नाम से जाना था इनकी मुख्य रचना इंडिगा मौर्य समाज का लेखाजोखा हैं परन्तु वर्त्तमान में इस रचना की मिल पुस्तक खो चुकी हैं परन्तु इसके कुछ टुकटे ग्रीक व लेटिन ग्रंथो में आज भी सम्मिलित है.

8 सोने की चिड़िया

यह भारत का बेहद ही लोकप्रिय नाम हैं जो की आज भी बहुत ही अधिक चर्चित हैं सोने की चिड़िया नाम गोल्डन स्पेरो व भारत के स्वतन्त्र सैनानियों के द्वारा उनकी समृद्दि और उच्च संस्कृति के लिए दिया गया एक सम्मानजनक नाम था उस समय भारत बेहद धनि देश था व अन्य देशो की तुलना में भारत में सबसे अधिक धन था जिसके कारण अन्य कई देशो ने भारत पर धन प्राप्ति की लालच में कई बार आक्रमण भी किये थे.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको India Full Form क्या है व India से जुडी रोचक जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आप कुछ भी पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है.

पिछला लेखवजन बढ़ाने के घरेलु उपाय अब 7 दिन में वजन बढ़ाओ इन तरीको से
अगला लेखPaisa Kamane Wala Game : गेम खेल कर पैसे कमाने के तरीके

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें