नमस्कार मित्रो आज हम आपको Income Tax Officer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने कई बार आयकर विभाग के बारे में तो सुना ही होगा व हर व्यक्ति का सपना होता है की वो आयकर विभाग में काम करे या एक इनकम टैक्स ऑफिसर बने पर लोगो को इसके बारे में सही जानकारी न होने के कारण कई लोग इसमें अपना कैरियर नही बना पाते.

Income Tax Officer Kaise Bane

आपको इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए इससे जुडी कई तरह की जानकारी पता होनी चाहिए जैसे की इनकम टैक्स अधिकारी क्या होता है, इनके कार्य क्या क्या होते है, इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चहिये व इनकी चयन प्रक्रिया क्या है इन सब के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे जिससे की आपका इनकम टैक्स अधिकारी बनने का सपना पूरा हो सके व इसकी जानकारी के लिए Income Tax Officer Kaise Bane आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Income Tax Officer Kaise Bane

इनकम टैक्स अधिकारी की पोस्ट बहुत ही जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है इसलिए आपको इनकम टैक्स अधिकारी बनना है तो इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आपका यह सपना पूरा हो सकता है इसके साथ ही आपको इसकी चयन प्रक्रिया आदि के बारे में भी पता होना जरुरी है ताकि आपको पता चल सके की किस तरह से आप आयकर विभाग में अधिकारी बन सकते है

Income Tax Officer के लिए शैक्षणिक योग्यता

आप इसमें आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन उतीर्ण करना जरुरी है व इसमें आपने ग्रेजुएशन के अंक मायने नहीं रखते अगर आपके पासिंग मार्क है तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

आयकर विभाग अधिकारी बनने की उम्र सीमा

आयकर विभाग अधिकारी की भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष व अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष तक होनी आवश्यक है व इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है व इसकी उम्र सीमा की सटीक जानकारी के लिए आप इसका अधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते है.

👉 उम्र सीमा मे छूट

जैसा की हमने आपको बताया की कुछ वर्गों को  इसमें नियमानुसार उम्र में छूट दी जाती है जो इस प्रकार से है.

  • ST/SC – 5 वर्ष
  • OBC – 3 वर्ष
  • PWD – 10 वर्ष

आयकर विभाग अधिकारी बनने के लिए शारीरिक योग्यता‌

इनकम टैक्स अधिकारी बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना जरुरी है व इस पोस्ट में नौकरी पाने के लिए आपको निम्न प्रकार की योग्यता को पूरा करना होता है जो निम्न प्रकार से है.

👉 पुरूष वर्ग के लिए

जो भी पुरुष अभ्यर्थी इस पोस्ट के लिए आवेदन करते है उन्हें कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना होगा जो निम्न तरह से है.

  • उँचाई ( height ) – 1575 सेमी
  • सीना फुलाया हुआ ( chest ) – 81 सेमी
  • पैदल चलकर 15 मिनिट मे 1600 मीटर दूरी
  • साइक्लिंग कर के‌ 30 मिनिट मे 8km दूरी तय करना

👉 महिलाओ के लिए

महिला उम्मीदवार इस पोस्ट में आवेदन करती है तो उन्हें भी कुछ शारीरिक योग्यता और फिजिकल टेस्ट को पूरा करना होता है तभी आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

  • उँचाई ( height ) – 152 सेमी
  • वजन ( Weight ) – 48 सेमी
  • पैदल चलकर 20 मिनिट मे 1 KM दूरी
  • साइक्लिंग कर के‌ 20 मिनिट मे 3KM दूरी तय करना

आयकर विभाग अधिकारी बनने के लिए परीक्षा

आप आयकर विभाग में अधिकारी बनना चाहते है तो आपको यह पता होना बहुत ही जरुरी है की आप किन किन परीक्षा के माध्यम से इस परीक्षा में शामिल होकर एक आयकर अधिकारी बन सकते है तो आप एसएससी और यूपीएससी दो तरह की परीक्षा के माध्यम से आयाकार अधिकारी बन सकते है.

👉 एसएससी – इसकी विज्ञप्ति एक बार आती है व आपको एसएससी के द्वारा आयकर अधिकारी बनना है तो इसके लिए आपको SSC CGL की परीक्षा देनी होती है जो की साल में एक बार होती है व इस परीक्षा में शामिल होकर आप आयकर अधिकारी बन सकते है.

👉 यूपीएससी– इसके बारे में तो आप सब जानते ही होगे व यूपीएससी की परीक्षा उतीर्ण करना खुद में एक चुनौती होती है व इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इसमें सफल हो सकते है व इसके लिए आपको यूपीएससी में IRS की परीक्षा देनी होती है व् इसके बाद आप आयकर अधिकारी बन सकते है.

आयकर विभाग अधिकारी चयन प्रक्रिया

आयकर विभाग की चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी गयी है जो की निम्न प्रकार से है

  • Preliminary Exam ( प्रारम्भिक परीक्षा )
  • Main Exam ( मुख्य परीक्षा )
  • Interviews ( साक्षात्कार )

👉 Preliminary Exam – जब आप इस भर्ती में आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है व इसमें आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है व आप इस परीक्षा को उतीर्ण करके ही अगले चरण तक पहुच सकते है.

👉 Main Exam – आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने के बाद मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते है व यह परीक्षा थोड़ी कठिन होती है इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इस परीक्षा में सफल हो सकते है.

👉 Interview – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है व इसमें आपको जो अंक प्राप्त होते है वो मेरिट में जोड़े जाते है.

सभी चरण पुरे होने के बाद एक मेरिट जारी की जाती है जिसमे सभी अभ्यर्थियों एक अंको के आधार पर उन्हें अलग अलग रैंक दी जाती है व उस रैंक के अनुसार ही लोगो को इस पोस्ट पर नौकरी दी जाती है.

Income Tax Officer Salary

आयकर विभाग में सभी पोस्ट पर अलग अलग नौकरी प्रदान  की जाती है व आयकर विभाग में अधिकारी बनने पर आपको 15,600/- रूपए से लेकर 39,100/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही आपको 6,600/- रूपए का ग्रेड पे दिया जाता है व सरकार द्वारा आयकर विभाग अधिकारी को आवास, वाहन सुविधा, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता जैसी कई सारी सुविधाए दी जाती है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Income Tax Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखATS Full Form in Hindi : ATS क्या है और इसके कार्य क्या है
अगला लेखPrincipal Kaise Bane : प्रिंसिपल किसे कहते है और कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें