नमस्कार मित्रो आज हम आपको Income Tax Officer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको इनकम टेक्स की नौकरी जॉब करनी है या इस विभाग में अधिकारी लेवल की नौकरी प्राप्त करनी है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको इनकम टेक्स अधिकारी बनने से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

Income Tax Officer Kaise Bane

हाल में हर व्यक्ति का सपना होता है की वो सरकारी नौकरी प्राप्त करे या अधिकारी लेवल की नौकरी प्राप्त करे पर लोगो को इसके बारे में सही जानकारी न होने के कारण उनका सपना पूरा नही हो पाता अगर आपको इनकम टैक्स अधिकारी बनना है तो आपको इससे जुडी कई तरह की जानकारी पता होनी चाहिए इसके बारे में जानने के लिए आप Income Tax Officer Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Income Tax Officer Kaise Bane

इनकम टेक्स अधिकारी का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है इसमें आपको कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है व कई तरह के फैसले लेने की जरुरत पडती है इसलिए इस पद पर केवल योग्य कैंडिडेट को ही चुना जाता है आपको इनकम टेक्स अधिकारी बनने से पहले इसकी शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में पता होना चाहिए अगर आपको इसके बारे में पता होगा तो ही आप एक इनकम टेक्स अधिकारी बन सकते है और अपना इनकम टेक्स अधिकारी बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.

IT ऑफिसर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आपको इनकम टेक्स अधिकारी के पद पर आवेदन करना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है अगर आपने स्नातक उतीर्ण कर लिया है तो इसके बाद आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है इसमें आपके अंको को मान्यता नही दी जाती अगर आपके पासिंग मार्क्स है तो भी आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है.

आयकर विभाग अधिकारी बनने की उम्र सीमा

आयकर विभाग में आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष तक होनी आवश्यक है इसके बाद ही आप आयकर विभाग में आवेदन कर सकते है एवं आरक्षित वर्गों को इसमें नियमानुसार छुट भी दी जाती है अगर आप आरक्षित वर्ग से है तो इसमें आपको निम्न प्रकार से छुट दी जाएगी.

  • ST/SC: 5 वर्ष
  • OBC: 3 वर्ष
  • PWD: 10 वर्ष

IT ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता‌

इनकम टेक्स अधिकारी बनने के लिए आपको इसकी शारीरिक योग्यता को पूरा करना जरूरी है अगर आप इसकी शारीरिक योग्यता को पूरा करते  है तो इसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है और इस पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके लिए शारीरिक योग्यता निम्न प्रकार से रखी गयी है.

पुरूष वर्ग के लिए

जो भी पुरुष अभ्यर्थी इस पद पर आवेदन करना चाहते है उनके लिए इस पद पर कई तरह की आवश्यक योग्यता रखी गयी है जो की निम्न प्रकार से है.

  • उँचाई ( height ): 1575 सेमी
  • सीना फुलाया हुआ ( chest ): 81 सेमी
  • पैदल चलकर 15 मिनिट मे 1600 मीटर दूरी
  • साइक्लिंग में 30 मिनिट मे 8km दूरी तय करना

महिलाओ के लिए

अगर कोई महिला उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करती है तो उसे निम्न प्रकार की योग्यता को पूरा करना होता है इसके बाद ही आप इस पद पर नौकरी प्राप्त कर सकती है इसके लिए महिला उम्मीदवारों की शारीरिक योग्यता निम्न प्रकार से रखी गयी है.

  • उँचाई ( height ): 152 सेमी
  • वजन ( Weight ): 48 सेमी
  • पैदल चलकर 20 मिनिट मे 1 KM दूरी
  • साइक्लिंग कर के‌ 20 मिनिट मे 3KM दूरी तय करना

आयकर विभाग अधिकारी बनने एग्जाम

आयकर अधिकारी बनने के लिए आपको इसकी जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है की आप कौन कौनसी परीक्षा में शामिल होकर आयकर अधिकारी बन सकते है तो हम आपको बता दे की आप एसएससी एवं यूपीएससी की परीक्षा क्लियर करने के बाद आसानी से आयकर विभाग में अधिकारी पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

  • एसएससी: इसकी विज्ञप्ति एक बार आती है अगर आपको एसएससी के द्वारा आयकर अधिकारी बनना है तो इसके लिए आपको SSC CGL की परीक्षा देनी होती है जो की साल में एक बार होती है व इस परीक्षा में शामिल होकर आप आयकर अधिकारी बन सकते है.
  • यूपीएससी – इसके बारे में तो आप सब जानते ही होगे यूपीएससी की परीक्षा उतीर्ण करना खुद में एक चुनौती होती है व इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इसमें सफल हो सकते है व इसके लिए आपको यूपीएससी में IRS की परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद आप आयकर अधिकारी बन सकते है.

IT अधिकारी बनने की चयन प्रक्रिया

अगर आप आयकर विभाग में अधिकारी बनना चाहते है तो आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसकी चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणो में रखी जाती है जिसको क्लियर करने के बाद आप आयकर विभाग में अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी जाती है.

  • प्रारंम्भिक परीक्षा: जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें सभी आवेदनकर्ता हिस्सा लेते है एवं इस परीक्षा में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही आप अगले चरण में जा सकते है.
  • मुख्य परीक्षा: जब आप प्रारंभिक परीक्षा क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता है यह परीक्षा काफी कठिन होती है इसलिए यह परीक्षा क्लियर करने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होती है इसमें आपको ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है अगले चरण में जाने के लिए आपको इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करना जरुरी है.
  • साक्षात्कार: जब आप प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिए जाते है यह अंक आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

निम्न प्रकार से आयकर अधिकारी की चयन प्रक्रिया रखी जाती है इसके बाद एक मेरिट जारी की जाती है उस मेरिट में कैंडिडेट के अंको के आधार पर उनका अलग अलग पद के लिए चयन किया जाता है जब आपका चयन हो जाता है तो इसके बाद आपको सबसे पहले ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो इसके बाद आपको सम्बंधित पद पर नियुक्ति दी जाती है.

Income Tax Officer का वेतन

आयकर विभाग में सभी पदों पर अलग अलग वेतन प्रदान किया जाता है आयकर विभाग में अधिकारी बनने पर आपको 15,600/- रूपए से लेकर 39,100/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही आपको 6,600/- रूपए का ग्रेड पे दिया जाता है व सरकार द्वारा आयकर विभाग अधिकारी को आवास, वाहन सुविधा, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता जैसी कई सारी सुविधाए भी दी जाती है.

इनकम टैक्स अधिकारी की तयारी कैसे करें

आपको इनकम टेक्स अधिकारी बनना है तो आपको इसकी बेहतरीन तरीके से तयारी करनी जरुरी है आपकी तयारी जितनी अच्छी होगी आपके नौकरी प्राप्त करने के चांस भी उतने ही ज्यादा बढ़ जायेगे इसलिए जितना हो सके उतना आपको इसकी तयारी पर फोकस करना चाहिए हम आपको इनकम टैक्स अधिकारी की तयारी करने के कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे है आप चाहे तो इन तरीको को अपनाकर इसकी अच्छे से तैयारी कर सकते है.

नियमित रूप से पढ़े

आपको इनकम टेक्स अधिकारी बनने के लिए नियमित रूप से पढाई करनी बेहद ही जरुरी है अगर आप नियमित रूप से पढाई करते है तो इससे आपके परीक्षा में सफल होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते है और आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन दिखा सकते है वही आप नियमित रूप से पढाई नहीं करते तो इस परीक्षा को क्लियर करना आपके लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है इसलिए जितना हो सके उतना आप नियमित रूप से पढाई करने का प्रयत्न करें.

आप चाहे तो सुबह और शाम को 2-2 घंटे की पढाई भी कर सकते है अगर आप प्रतिदिन 4 से 5 घंटे पढाई कर लेते  है तो इससे आपके परीक्षा में उतीर्ण होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते है और आप इसकी परीक्षा में बहुत ही अच्छी रैंक प्राप्त कर सकते है.

सेलेबस को समझे

आपको प्रतियोगी परीक्षा क्लियर करने के लिए इसके सेलेबस को समझना बहुत ही जरुरी है अगर आप इसके सेलेबस को समझ लेते है तो इसके बाद आप इसकी सही तरीके से तयारी कर सकते है एवं सेलेबस को देखकर आप पढाई करते है तो आप कम समय में परीक्षा की बेहतरीन तयारी कर सकते है इससे परीक्षा में उतीर्ण होना आपके लिए काफी ज्यादा आसान हो जाता है.

एक बात ध्यान रखे की आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी कर रहे है तो आपको इसके सेलेबस को समझना बहुत ही जरुरी है क्युकी परीक्षा में आपको जितने भी सवाल पूछे जायेगे वो सभी सवाल आपको सेलेबस के अन्दर से ही पूछे जायेगे इसलिए आपने सेलेबस देखा होगा तो आपको पता चल जायेगा की परीक्षा में आपको किस टॉपिक पर सवाल पूछे जा सकते है.

हर सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ बनाये

प्रतियोगी परीक्षा में आपको कई अलग अलग सब्जेक्ट से सवाल पूछे जाते है ऐसे में आपकी हर सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ होनी आवश्यक है अगर आपकी हर सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ होगी तो परीक्षा में आप काफी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है और सभी सवालों के जवाब आप बहुत ही आसानी से दे पायेगे वही अगर आप किसी भी एक सब्जेक्ट में कमजोर है तो वो आपकी सफलता के बिच बहुत ही बड़ी बाधा बन सकता है इसलिए आपको यह बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए एवं हर सब्जेक्ट में आपको अपनी अच्छी पकड़ बनाकर रखनी चाहिए.

टाइम टेबल बनाकर पढ़े

हर एक अभ्यर्थी को एक टाइम टेबल बनाकर ही पढ़ना चाहिए अगर आप टाइम टेबल बनाकर पढाई करते है तो इससे आप बहुत ही आसानी से परीक्षा में सफल हो सकते है इसके लिए आपको अपना एक परफेक्ट टाइम टेबल बनाना होता है जिसमे आपको उठने का समय, सोने का समय, खेलने का समय, पढने का समय, आराम करने का समय यह सभी समय निर्धारित करने होते है और इन्हें फॉलो भी करना होता है.

अगर आप अपना टाइम टेबल बनाना चाहते है तो आप पढने का समय सुबह एवं रात को रखे तो अधिक बेहतर होगा क्युकी इस वक्त वातावरण काफी ज्यादा शांत होता है इसलिए इस समय आप कुछ भी पढ़ते है तो वो आपको बहुत ही आसानी से याद हो जाता है और आप वो सवाल लम्बे समय तक नही भूलते इसलिए पढने का समय सुबह एवं शाम को बेहतर माना जाता है.

पुराने प्रश्न पत्र देखे

प्रतियोगी परीक्षा को क्लियर करने के लिए पुराने प्रश्न पत्र देखने बेहद ही आवश्यक है क्युकी इससे आपको परीक्षा से जुडी कई तरह की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाती है एवं अगर आप पुराने प्रश्न पत्र देखते है तो इससे आपको पता चल जाता है की परीक्षा में आपको किस तरह के सवाल पूछे जायेगे एवं उनके जवाब आपको किस प्रकार से देने इन सब की जानकारी आपको पुराने प्रश्न पत्र से मिल जाती है.

अगर आपक पर अपनी परीक्षा से जुड़े पुराने प्रश्न पत्र नहीं है तो आप ऑनलाइन ऑनलाइन भी खरीद सकते है और आप चाहे तो इन्हें किसी बुक डेपो से भी खरीद सकते है इसके बाद आप बहुत ही आसानी से पुराने प्रश्न पत्र को देखकर परीक्षा की तयारी कर सकते है.

मोडल पेपर देखे

किसी भी परीक्षा की बेहतर तयारी के लिए उसके मोडल पेपर देखने बेहद ही आवश्यक है मोडल पेपर को आप मार्किट से बहुत ही आसानी से खरीद सकते है अगर आप मोडल पेपर को देखकर पढाई करते है तो इससे आपको अंदाजा लग जाता है की आपकी तयारी किस प्रकार की है और आप परीक्षा में कितने अंक प्राप्त कर सकते है इससे आपको परीक्षा की बेहतर ढंग से तयारी करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है और आप प्रतियोगी परीक्षा की तयारी काफी बेहतर तरीके से कर सकते है.

NCERT की किताबे पढ़े

NCERT की किताबे हर परीक्षा में बेहद ही फायदेमंद साबित होती है इसमें आपके स्कूल्स की किताबे आती है अगर आप NCERT की किताबो को अच्छे से पढ़ लेते है तो प्रतियोगी परीक्षा आपके लिए काफी आसान हो जाती है और किसी भी परीक्षा में आप बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है इसलिए जितना हो सके उतना आप NCERT की किताबो अपना फोकस रखे इससे आपको प्रतियोगी परीक्षा क्लियर करने में काफी ज्यादा आसानी होगी और आप परीक्षा में बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे.

ऑनलाइन पढाई करें

हाल में ऑनलाइन पढाई का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की बेहद तरीके से तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आप ऑनलाइन पढाई कर सकते है इसके लिए आप चाहे तो कोई ऑनलाइन कोर्स खरीदकर पढाई कर सकते है या आप चाहे तो YouTube पर  फ्री में ऑनलाइन स्टडी कर सकते है.

अगर आप ऑनलाइन पढाई करना शुरु कर सकते है तो इससे आप कई बेहतरीन टीचर की देखरेख में पढाई कर सकते है और ऑनलाइन स्टडी करने से आपको सवाल बहुत ही आसानी से याद हो जाते है जो की आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ऑफलाइन क्लास ज्वाइन करे

हाल में हर एक एग्जाम के लिए आपको कोई न कोई क्लास मिल ही जाती है एवं हर शहर में प्रतियोगी परीक्षा के लिए कई तरह की क्लासेज होती है उसमे से आप अपनी पसंद की कोई भी एक अच्छी सी क्लासेज ज्वाइन कर सकते है जिसमे पढाई बेहतर तरीके से करवाई जाती हो और जिस क्लासेज का रिजल्ट काफी समय से अच्छा रहा हो इस तरह की क्लास ज्वाइन करके आप बहुत ही आसानी से प्रतियोगी परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी कर सकते है.

अगर आप घर पर पढाई करते  है तो इससे अच्छा है की आप किसी अच्छे से क्लास को ज्वाइन कर ले इससे आप परीक्षा की तयारी काफी अच्छे से कर सकते है और इससे आपको सवाल भी बहुत ही जल्दी याद होने लग जाते है.

नोट्स बनाकर पढ़े

आपको प्रतियोगी परीक्षा की अच्छे से तयारी करनी है तो इसके लिए आप नोट्स बनाना शुरू कर दे क्युकी नोट्स बनाकर आप किसी भी परीक्षा की बेहतर तरीके से स्टडी कर सकते है अगर आप नोट्स बनाते है तो इससे आप किसी भी सवाल को आसान शब्दों में लिखकर याद कर सकते है इससे आपको सवाल बहुत ही जल्दी याद हो जाते है एवं आप जो भी सवाल याद करते है वो आपको लम्बे समय तक याद भी रहते है इसलिए आप ह्म्मेशा नोट्स बनकर पढाई करने का प्रयास करें.

इस आर्टिकल में हमने आपको Income Tax Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें