नमस्कार मित्रो आज हम आपको ig kaise bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपका सपना पुलिस अधिकारी बनने का है व आपको आईजी की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करनी है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको आईजी कैसे बनते है व इसके लिए शैक्षणिक योग्यता, सैलेरी आदि से जुडी जानकारी प्रदान करने वाले है.

ig kaise bane

आप सभी ने अक्सर आईजी के बारे में  सुना होगा व ऐसे में अक्सर कई लोगो के मन में सवाल आते है की हम आईजी कैसे बन सकते है व इसके लिए क्या करना होता व एक आईजी को क्या क्या कार्य करने होते है तो ig kaise bane इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी सभी जानकारी बतायेगे इसके लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

IG Kaise Bane

पुलिस प्रशासन में आईजी का पद डीजीपी और ADGP पद से छोटा पद होता है व इसके साथ ही आईजी जिले का सबसे बड़ा पुलिस अधिकारी होता है जिसका कार्य जिले में शांति व्यवस्था को बनाये रखना होता है व इसके साथ ही जिले में अपराध को रोकना भी इसका मुख्य कार्य होता है.

आईजी पद की शुरुआत अंग्रेज सरकार द्वारा सन् 1861 में की गयी थी व उसके बाद से अब तक यह पद इसी तरह से चला आ रहा है व अंग्रेजी शासन में आईजी पद को पुलिस विभाग का सबसे बड़ा पद माना जाता था व यह पुलिस बल का सर्वोच्च अधिकारी होता था.

IG बनने के लिए क्या करे

अगर आपको आईजी बनना है तो हम आपको बता दे की अधिकारी बड़ी पोस्ट पर आप सीधे तौर पर नौकरी प्राप्त नहीं कर सकते उसमे आप प्रोमोशन के द्वारा ही नौकरी प्राप्त कर सकते है व अगर आपको आईजी बनना है तो इसके लिए आपको यूपीएससी के द्वारा जारी किये जाने वाले आईपीएस के एग्जाम को क्लियर करना  होता है.

जब आप आईपीएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते है तो आपको आईपीएस रैंक की पोस्ट पर तैनात किया जाता  है व उसके बाद आप बेहतरीन कार्य करके प्रोमोशन के द्वारा धीरे धीरे आईजी की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है व आपको आईपीएस से आईजी बनने में थोड़ा समय भी लग सकता है क्युकी यह आपके कार्य और प्रोमोशन पर निर्भर करेगा की आप आईजी कब  बन सकते है.

वही अगर PCS अर्थात लोकसेवा आयोग की परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद भी आप राज्य सेवा में पुलिस अधिकारी की नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसमें आप एसपी और एसएसपी बन सकते है इसके बाद आप प्रमोशन के द्वारा आईजी बन सकते है.

IG बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आपको आईजी बनना है तो इसके लिए आपको यूपीएससी की आईपीएस या लोकसेवा आयोग विज्ञप्ति में आवेदन करना होता है इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से ग्रेडुएशन अथवा पोस्ट ग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

IG की सैलेरी कितनी होती है

IG की सैलेरी सभी राज्य में वहां के नियमानुसार अलग अलग होती है व इसमें तक़रीबन 80,000 से लेकर 125000/- तक की सैलेरी प्रदान की जाती है व इसके साथ ही एक आईजी को नौकर, बंगला और वाहन की सुविधा भी प्रदान की जाती है और इसके आलावा भी कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती है.

आप सभी को पता है की यह कितनी जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है व इस कारण से इस पोस्ट को प्राप्त करने के  लिए आपको बहुत ही कठिन परिश्रम करना होता है व आप  लगन से कड़ी मेहनत करेंगे तो आपको जरूर इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त हो जाएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IG Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखOPD Full Form in Hindi : OPD किसे कहते है पूरी जानकारी
अगला लेखDRS Full Form in Hindi : DRS क्या होता हैं पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें