नमस्कार मित्रो आज हम आपको IG Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो का सपना होता है की वो पुलिस अधिकारी के रूप में अपना कैरियर बनाये लेकिन इसकी सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नही हो पाता अगर आप पुलिस विभाग में अधिकारी लेवल की नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आईजी के रूप में अपना कैरियर बना सकते है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

ig kaise bane

अक्सर कई जगह पर आपने आईडी शब्द के बारे में सुना होगा एवं कई बार आपने इन अधिकारीयों को देखा भी होगा ऐसे में हर व्यक्ति यही चाहता है की हम भी एक आईजी के रुप में अपना कैरियर कैसे बना सकते है या इसके लिए हमे क्या क्या करना होगा तो इस आर्टिकल में हम आपको IG Kaise Bane इसी के बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है ताकि आप आईजी के रूप में अपना कैरियर बना सके.

IG Kaise Bane

IG Full Form – Inspector General Of Police होता है जिसे हिंदी में पुलिस महा निरीक्षक भी कहा जाता है यह पद पुलिस विभाग में अधिकारी लेवल का पद होता है यह अधिकारी डीजीपी और ADGP से निचली पोस्ट के अधिकारी होते है एवं भारत के प्रयेक जिले में इन अधिकारीयों की नियुक्ति की जाती है यह अधिकारी किसी भी जिले के सबसे बड़े पुलिस अधिकारी के रुप में जाने जाते है इनका मुख्य कार्य अपने जिले में कानूनी व्यवस्था को बनाए रखना एवं अपने क्षेत्र में अपराध होने से रोकना होता है.

आईजी पद की स्थापना अंग्रेज सरकार द्वारा सन् 1861 में की गयी थी व उसके बाद से अब तक यह पद इसी तरह से चला आ रहा है एवं अंग्रेजी शासन में आईजी पद को पुलिस विभाग का सबसे बड़ा पद माना जाता था और यह पुलिस बल का सर्वोच्च अधिकारी होता था, शुरुआत से लेकर अब तक यह पुलिस विभाग की बहुत ही बड़ी और सम्माननीय पोस्ट रही है.

आईजी बनने के लिए क्या करना पड़ता है

अगर आपको आईजी बनना है तो हम आपको बता दे की अधिकारी बड़ी पोस्ट पर आप सीधे तौर पर नौकरी प्राप्त नहीं कर सकते उसमे आप प्रोमोशन के द्वारा ही नौकरी प्राप्त कर सकते है व अगर आपको आईजी बनना है तो इसके लिए आपको यूपीएससी के द्वारा जारी किये जाने वाले आईपीएस के एग्जाम को क्लियर करना  होता है.

जब आप आईपीएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते है तो आपको आईपीएस रैंक की पोस्ट पर तैनात किया जाता  है व उसके बाद आप बेहतरीन कार्य करके प्रोमोशन के द्वारा धीरे धीरे आईजी की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है व आपको आईपीएस से आईजी बनने में थोड़ा समय भी लग सकता है क्युकी यह आपके कार्य और प्रोमोशन पर निर्भर करेगा की आप आईजी कब  बन सकते है.

वही अगर PCS अर्थात लोकसेवा आयोग की परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद भी आप राज्य सेवा में पुलिस अधिकारी की नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसमें आप एसपी और एसएसपी बन सकते है इसके बाद आप प्रमोशन के द्वारा आईजी बन सकते है.

IG बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है अगर आपने स्नातक की परीक्षा दी है लेकिन उसका रिजल्ट अभी तक नही आया है तो भी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है एवं स्नातक में आपके पासिंग अंक है तो भी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

आईजी बनने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको आईजी बनना है तो इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 32 वर्ष तक होनी अनिवार्य है तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है.

  • ओबीसी वर्ग के उम्मीवारो को उम्र में 3 वर्ष की छुट दी जाएगी
  • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में 5 वर्ष की छुट दी जाएगी.

आईजी के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आपको आईजी के लिए आवेदन करना है तो इसके लिए आपको यूपीएससी के द्वारा आईपीएस के आवेदन जारी होने पर इसमें आवेदन करना हटा है इसके आवेदन प्रतिवर्ष साल में एक बार निकाले जाते है जिसमे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके आवेदन की जानकारी आपको सोशल मीडिया, समाचार पत्र, इन्टरनेट और रोजगार समाचार आदि में प्राप्त हो जाएगी अगर आप चाहे तो यूपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इसकी विज्ञाप्ति की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आईजी की चयन प्रक्रिया

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया को पूरा करना होता है इसकी चयन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी होती तभी आप इसके एग्जाम को क्लियर कर पायेगे इसके लिए चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी जाती है.

आईजी की प्रारंभिक परीक्षा

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें सभी आवेदनकर्ता हिस्सा लेते है इस परीक्षा में आपके 200 – 200 अंको के 2 प्रश्न पत्र होते है एवं यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप की होती है इस परीक्षा में आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में नही जोड़े जायेगे यह परीक्षा केवल क्वालीफाई के लिए होती है व ध्यान रखे की इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है अगर आप किसी भी सवाल का गलत उत्तर देते है तो इसके अंक भी काटे जायेगे.

आईजी की मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारम्भिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में काफी ज्यादा कठिन होती है इसमें आपको कुल 9 पेपर देने होते है जो की सब्जेक्टिव टाइप के होते है एवं यह परीक्षा कुल 1750 अंको की होती है इस परीक्षा में आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है एवं इसमें भी नेगेटिव मार्किंग होती है.

आईजी का इंटरव्यू

जब आपकी लिखित परीक्षा पूरी हो जाती है तो अंत में आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें एक पेनल के सामने आपका इंटरव्यू लिया जाता है यह इंटरव्यू कुल 45 मिनिट तक का होता है एवं यह 275 अंको का होता है इसमें आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

सभी टेस्ट क्लियर होने के बाद एक मेरिट जारी की जाती है उसके आधार पर किसी भी कैंडिडेट का आईपीएस पद के लिए चयन किया जाता है और उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जब उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो इसके बाद उन्हें सम्बंधित पोस्ट पर नियुक्ति दी जाती है जब आपकी इसमें नियुक्ति मिल जाती है तो कुछ वर्षो तक सेवा देने के बाद प्रमोशन के द्वारा आपको आईजी के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

IG की सैलेरी कितनी होती है

IG की सैलेरी सभी राज्य में वहां के नियमानुसार अलग अलग होती है व इसमें तक़रीबन 80,000 से लेकर 125000/- तक की सैलेरी प्रदान की जाती है व इसके साथ ही एक आईजी को नौकर, बंगला, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता, मेडिकल, लाइट, पानी, बिजली  और वाहन की सुविधा दी जाती है इसके आलावा भी कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती है.

इस आर्टिकल में हमने आपको IG Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें