नमस्कार मित्रो आज हम आपको IFS Officer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने कई बार IFS के बारे में तो सुना ही होगा व ऐसे में सभी लोगो के मन में ख्याल आता है की हम भी IFS अधिकारी कैसे बन सकते है व इसके लिए हमे क्या करना होगा तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

IFS Officer Kaise Bane

अक्सर सभी लोग अपने भविष्य को लेकर कई अलग अलग सपने देखते है वही कई लोगो का सपना IFS Officer बनने का होता है व अगर आप IFS Officer बनना चाहते है तो इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते है, इसकी चयन प्रक्रिया क्या है और इसमें आपको कितना वेतन मिलता है इन सब के बारे में हम आपको IFS Officer Kaise Bane इस आर्टिकल में बताने वाले है.

IFS Officer Kaise Bane

IFS कैसे बने इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इससे जुडी कुछ जरुरी जानकारी बता देते है इसका पूरा नाम Indian Foreign Service होता है जिसे हिंदी में भारतीय विदेश सेवा भी कहा जाता है जो की केंद्र सरकार के अधिन आता है व इस विभाग में जो भी कर्मचारी काम करते है उन्ही को IFS officer कहा जाता है.

यह अधिकारी विदेश के अपने देश से अच्छे सम्बन्ध बनाये रखने और अपने देश के लोगो की विदेश में सहायता करने का कार्य करते है अगर कोई भी भारतीय व्यक्ति विदेश जाता है तो उसे भारतीय दूतावास से संपर्क जरुर करना चाहिए ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में यह विभाग भारतीय लोगो की उपयुक्त सहायता कर सके.

IFS Officer बनने के लिए योग्यता

अगर आपको IFS Officer बनना है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना बहुत ही आवश्यक है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

👉 इसमें आवेदन करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है.

👉 IFS में आवेदन करने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

IFS Officer बनने के लिए उम्र सीमा

IFS Officer में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 21 व अधिकतम 32 वर्ष तक होनी जरुरी है व इस पद के लिए आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट देने का प्रावधान होता है उम्र सीमा और उम्र सीमा में छुट से जुडी जानकारी के लिए आप इसका Official notification देख सकते है.

IFS में आवेदन कैसे करें

IFS की भर्ती UPSC के द्वारा निकाली जाती है व इसमें आवेदन करने के लिए आपको ग्रेजुएशन उतीर्ण करना होता है उसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसके फॉर्म की जानकारी आप UPSC की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है इसकी परीक्षा अक्सर फरवरी या मार्च महीने में आयोजित की जाती है और आप इस पोस्ट के लिए विज्ञप्ति जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

IFS की चयन प्रक्रिया

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको लिखित परीक्षा देनी होती है जो की प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा होती है दोनों में आपको सफल होना आवश्यक है तभी आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

👉 प्रारंभिक परीक्षा – आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है व इसमें आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है व इसमें आपको जीके, इतिहास, भुगोल, भारतीय संस्कृति, भारत की अर्थव्यवस्था, टेक्नोलॉजी और करंट अफेयर्स आदि से जुड़े सवाल पूछे जायेगे व इस परीक्षा में आपको 35% से 40% अंक लाने होते है.

👉 मुख्य परीक्षा – जब आप प्रारंभिक परीक्षा को उतीर्ण कर लेते है तो उसके बाद आपको मुख्य परीक्षा देनी होती है व इसमें आपको 9 प्रश्न पत्र दिए जाते है जिसमे से हर प्रश्न पत्र अलग अलग विषय का होता है यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में काफी कठिन होती है इसलिए इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है.

👉 इंटरव्यू – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है उसमे आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है व इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिए जाते है इसके अंक आपके मेरिट में जोड़े जाते है.

अब सभी कैंडिडेट के प्राप्त अंको के आधार पर एक मेरिट जारी की जाती है व इसके आधार पर किसी भी कैंडिडेट का IFS Officer के लिए चयन किया जाता है व इसके बाद इन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जब इनकी ट्रेनिंग पूरी होती है तो इसके बाद उन्हें सम्बंधित पद नौकरी दी जाती है.

IFS Officer का वेतन

IFS Officer को बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है व इस पद पर आपको ₹15600/- से लेकर ₹40000/- रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है व इसके साथ ही आपको ग्रेड पे के तौर पर ₹5400/- रूपए दिए जाते है हालांकि IFS Officer किस देश में पोस्टेड है उसके आधार पर वेतन ज्यादा कम भी हो सकता है एवं इसके साथ ही सरकार द्वारा इन्हें अन्य कई सारी अलग अलग सुविधाए भी प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको IFS Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता स्सकते है.

पिछला लेखParivarik Labh योजना क्या हैं और इसमें आवेदन कैसे करे
अगला लेखWhatsApp पर ऑनलाइन होते हुए ऑफलाइन कैसे दिखे आसान तरीका
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें