आज हम आपको आइडिया के बारे में कुछ बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है व इसके साथ ही हम आपको idea किस देश की कंपनी है व आइडिया के मालिक कौन है इसके बारे में भी बताने वाले है अक्सर बहुत से लोगो को आइडिया के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती तो इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में देंगे.

idea kis desh ki company hai

आप सभी लोग जानते होंगे की हाल में इस कपनी का विलय वोडाफोन के साथ हो गया है पर दूरसंचार के क्षेत्र में यह भी भारत की एक बहुत ही बड़ी कंपनी थी जिसके पार लाखो active कस्टमर हो व हाल में देश के कई अलग अलग क्षेत्रों में इस कंपनी का नेटवर्क भी फैला हुआ है इस कंपनी को कब व किसने बनाया था व idea के मालिक के नाम के बारे में जानने के लिए आप यह पूरा आर्टिकल पढ़े.

idea किस देश की कंपनी है

सबसे पहले तो हम आपको यह बता देते है की आखिर ये कंपनी किस देश की है आइडिया भारत की कंपनी है व इस कम्पनी का मुख्यालय भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में स्थित है व इस कंपनी को बनाने का श्रेय Birla Communications Limited को जाता है इन्होने इस कंपनी की 1995  में स्थापना की थी.

इस कंपनी को बनाने के लिए birla group ने गुजरात एवं महाराष्ट्र में GSM Licenses प्राप्त कर लिया था इसके द्वारा इस कंपनी की शुरुआत की थी व इस कंपनी की शुरआत  Idea Cellular Limited  के तौर पर हुई थी इस कंपनी को शुरू करने के बाद 2002 में इस कंपनी का नाम idea रखा गया था.

उसके बाद 2017 ने इस कंपनी ने आधिकारिक तौर पर idea को वोडाफोन के साथ विलय करने की घोषणा की थी व इन दोनों कंपनी के विलय के बाद इसका नाम Vodafone Idea Limited रखा गया है व इस कारण से यह पूर्णतय भारतीय कंपनी बन गयी थी vi का मुख्यालय हाल में मुंबई में स्थित है व इसका रजिस्टर्ड कार्यालय गांधीनगर गुजरात में बनाया गया है.

हाल में ये कंपनी vi के  नाम से जानी जाती है व हाल में पुरे भारत में ये कंपनी अपनी सेवाएं दे रही है इसके साथ ही इनके 319.19 Million subscriber के साथ यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा Mobile Telecommunications Network बन गया.

idea के मालिक कौन है

जैसे की हमने आपको पहले भी बताया है की यह कंपनी  Birla Communications Limited द्वारा बनायीं गयी है व इस कंपनी पर हाल मे किसी एक व्यक्ति का मालिकाना हक़ नहीं है इस कंपनी का शेयर के आधार पर अगर अलग कंपनी की मालिकाना हक़ है जो की इस प्रकार से है.

1 Vodafone Group

शेयर के हिसाब से हाल में इस आइडिया कंपनी पर वोडाफोन एक मालिकाना हक़ है वोडाफोन के पास आइडिया के सबसे अधिक शेयर है व हाल में वोडाफोन के पर इस कंपनी के 100 में से 45.1% शेयर है वोडाफोन  ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी है जो की हाल में 25 अलग अलग देशो में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है.

2. Aditya Birla Group

आइडिया कंपनी की स्थापना इसी के द्वारा की गयी थी वोडाफोन के बाद आइडिया के सबसे अधिक शेयर आदित्या बिड़ला ग्रुप के ही है इनके पास इस कंपनी के 26.0% शेयर है व यह ग्रुप हाल में सीमेंट, कपड़े, केमिकल्स एवं धातुओं से सम्बंधित व्यापर करता है व ये ग्रुप दुनिया के 34 देशो में अपना व्यापार करता है.

3. Axiata Group Berhad

शेयर के हिसाब से यह तीसरी कंपनी है जिसके पास आइडिया के सबसे अधिक शेयर है यह मलेशिया की दूरसंचार कंपनी है व इस कंपनी का अधिकांश कार्य एशिया के महाद्वीपों में ही होता है इस कंपनी के पास आइडिया के 8.17 % शेयर है जो की तीसरे नंबर पर आते है.

4. Private Equity

यह कंपनी चौथे नंबर पर आती है व ये कंपनी शेयर खरीदती है व सामान्यत शेयर खरीदने वाली कंपनी निजी स्वामित्व वाली होती है.

आइडिया कंपनी का कोई एक व्यक्ति विशेष मालिक नहीं है बल्कि इसके शेयर के हिसाब से इसका हाल में मालिकाना हक़ वोडाफोन कंपनी है क्युकी वोडाफोन के पास इस कंपनी के सबसे अधिक 45.1% शेयर है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको idea किस देश की कंपनी है व आइडिया के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको आइडिया से संबधित अन्य कोई सवाल पूछना है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है व आप आपको आइडिया के बारे में जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो केसाथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी आइडिया से सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखदुनिया का सबसे बड़ा देश कौनसा है पूरी जानकारी
अगला लेखPCS Full Form in Hindi : PCS Officer क्या होता है एवं कैसे बने

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें