आज हम ICU Full Form in Hindi क्या होता हैं व ICU क्या होता हैं इससे सम्बंधित जानकारी देने वाले हैं आपने कई बार टीवी या समाचार या किताबो आदि में ये शब्द जरूर सुना होता पर कई लोगो को इसके पुरे नाम के बारे में पता नहीं हैं तो हम आपको इसके पुरे नाम से सम्बंधित जानकारी  बता रहे है.

ICU Full Form in Hindi

कई सारे इंसान ऐसे हैं जो कई प्रकार की बिमारी आदि से ग्रसित रहते हैं पर आप सभी जानते हैं की बिमारी भी अलग अलग प्रकार की होती हैं अगर कोई गंभीर बीमार हो तो उसकी जान बचाने के लिए ICU का इस्तमाल किया जाता हैं व यह उपकरण अब तक करोडो लोगो की जिंदगी भी बचा चूका हैं ICU Full Form in Hindi के बारे में सभी लोगो को पता होना बहुत ही जरुरी होता है.

ICU Full Form in Hindi

सबसे पहले ICU का पूरा नाम हिंदी व अंग्रेजी में क्या होता हैं हम इसके बारे में बता देते है.

ICU Full Form – Intensive Care Unit होता है.

जिसे हिन्दी में गहन चिकित्सा केन्द्र भी कहा जाता है.

विश्व के लगभग सभी छोटे बड़े अस्पताल में ये उपकरण उपलब्ध होता हैं क्युँकि किसी भी वक्त उन्हैंं इसकी जरुरत पड सकती हैं जिसके कारण ये सभी अस्पताल मे उपलब्ध रहता हैं ICU एक ऐसा room होता है‌ जहां पर कई प्रकार के आधुनिक जीवन रक्षा उपकरण वहाँ मौजुद रहते हैं व ICU में भर्ती मरीज का अस्पताल द्वारा विशेष ध्यान दिया जाता है.

ICU का इस्तेमाल कब होता है

ICU का इस्तमाल सभी रोगियों के लिए नहीं किया जाता बल्कि जिस व्यक्ति को इसकी जरुरत हो उसके लिए ही इसका इस्तमाल किया जाता हैं इसका अंदाजा डॉक्टर मरीज की स्थिति व रोग की स्थिति को देख कर लगाते हैं की उसको ICU की जरुरत हैं या नहीं.

जैसा की हमने बताया की अगर कोई गम्भीर रोगी हैं तो उसके इलाज के लिए ICU का इस्तेमाल किया जाता हैं ताकी उसे अच्छा इलाज मिल सके व अस्पताल के कर्मचारी उसपर विशेष ध्यान दे सके.

  • किसी की बडी सर्जरी की गयी हो तो उसे ICU में रखा जाता है
  • गम्भीर वाहन दुर्घटना या अधिक जलने पर
  • किसी प्रकार की गम्भीर बिमारी जैसे किडनी फेल, हार्ट फेल आदि
  • किसी प्रकार का गम्भीर संक्रमण रोग होने पर
  • कोई बच्चा समय से पहले जन्म लिया हो या बीमार हो
  • कोई गर्भवती बिमार हो आदि मे ICU का इस्तेमाल होता है

इसका इस्तमाल कोई भी व्यक्ति गंभीर बीमार हो और उसकी बचने की उम्मीद काम हो तो उस व्यक्ति  को बचाने के लिए इसका इस्तमाल किया  जाता है.

ICU के मुख्य उपकरण

वैसे तो ICU मे कई प्रकार के मुख्य उपकरण होते हैं पर इसमे से कुछ विशेष उपकरण भी होते हैं जो बेहद उपयोगी माने जाते हैं आज हम आपको कुछ मुख्य उपकरण के बारे मे बतायेगे.

  1. Ventilator – अगर किसी मरीज को सांस लेने मे परेशानी हो तो इसके लिए इसका उपयोग किया जाता हैं ताकि मरीज को आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन दिया जा सके
  2. Feeding Tube – इस मशीन का इस्तेमाल मरीज के शरीर मे खाना पहुचाने अथवा निकालने आदि के लिए किया जाता है
  3. EEG Box – ICU मे ये उपकरण इसलिए रखा जाता हैं क्युँकि डॉक्टर को रोगी के शरीर की एक से ज्यादा बिमारी का पता चल सके
  4. Pulse Oximeter – इसका इस्तेमाल रोगी के शरीर में खून में oxygen की मात्रा जाचने के लिए किया जाता है।
  5. Dialysis – इस मशीन का उपयोग रोगी से शरीर से खुन निकाल कर उसे साफ कर के पुनः प्रविष्ट करने के लिए किया जाता हैं

यह सभी उपकरण या मशीने किसी भी गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति की जान बचाने में बहुत ही मददगार होती है.

ICU का खर्च

ICU के  खर्च के बारे में बताना बहुत मुश्किल होता हैं क्युकी सभी अस्पतालों में इसका चार्ज वहा के नियमानुसार अलग अलग हो सकता हैं किसी सस्था द्वारा  संचालित या सरकारी अस्पतालों में इसका चार्ज कम हो सकता हैं पर प्राइवेट अस्पतालों में इसका खर्च अक्सर बहुत अधिक होता हैं इसकी जानकारी आपको सम्बंधित अस्पताल से भी प्राप्त हो सकती है.

इसका खर्च आपको अपनी जेब से देना होता हैं प्राइवेट अस्पताल में ये काफी मंहगा हो सकता हैं अनुमानित ICU का प्रतिदिन का 50,000 से 70,000 तक का खर्च आ सकता हैं व सभी अस्पताल मे इसका charge अलग अलग होता हैं कही ज्यादा तो कही पर कम भी होता हैं वही आप ये सुविधा घर पर लेते हैं तो इसका खर्च 10,000 से 15,000 रूपये तक आ सकता है.

ICU के नियम

ICU के कई सारे नियम होते हैं जिसके बारे में बताना थोड़ा मुश्किल हैं पर हम आपको कुछ नियम बता रहे हैं जिससे की आपको पता चल सके की ICU में क्या क्या नियम रखे जाते है.

  • कोई भी व्यक्ति बिना डॉक्टर की सलाह के ICU के मरीज को नहीं मिल सकता
  • कोई भी आम इंसान ICU में इलाज चलने के दौरान मरीज के पास खड़ा नहीं रह सकता
  • ICU में स्वछता का विशेष ध्यान दिया जाता हैं यह किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए किया जाता है
  • आप मरीज को कोई भी किताब या धार्मिक पुस्तक अदि पढ़ कर सुना सकते है
  • जब व्यक्ति स्वस्थ होता हैं तो उसको कुछ जरुरी निर्देशों व आवश्यक दवाइयों के साथ अस्पताल से छुट्टी दी जाती है

इसके अलावा भी ICU के कई सारे अलग अलग नियम होते हैं व यह सिर्फ आम व्यक्ति पर लागू ना होकर कई नियम डॉक्टर व नर्स आदि पर भी लागू होते हैं जिसका सभी को पालन करना जरुरी होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ICU Full Form in Hindi क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको आईसीयू के बारे में  बतायी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखDRDO Full Form In Hindi : DRDO क्या है एवं इनके कार्य क्या है
अगला लेखActor बनने के लिए क्या करना पड़ता है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें