आज हम ICT Full Form क्या होता हैं और ICT किसको कहते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके कारण कई लोगो ने हमे इसके बारे में पूछ भी था तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा जा रहा हैं ताकि हम आपको आईसीटी के बारे में पूरी जानकारी बता सके.

ICT Full Form

आज का युग इंटरनेट का युग माना जाता हैं इसके बारे में तो आप जानते ही हैं व आज के समय पर हम सभी लोग इंटरनेट पर काफी हद तक निर्भर हैं कुछ लोग मनोरंजन के लिए तो कुछ लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए  आपकी हर एक electronic device internet के साथ जुडी हुई होती हैं जिसमे कोई न कोई technology  का इस्तमाल किया जाता हैं इसके द्वारा ही हम इंटरनेट का इस्तमाल कर के कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और दुनिया से जुड़ सकते हैं इस प्रकार की technology ICT के अंतर्गत आती है.

ICT Full Form In Hindi

ICT क्या हैं और कैसे काम करता हैं इसके बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते है.

ICT Ka Full Form – Information and Communication Technology होता है

हिन्दी मे इसे सूचना और संचार की प्रौद्योगिकी या सूचना और संचार प्रौद्योगिकी भी कहा जाता हैं आज के समय मे ये कई लोगो के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका हैं ICT का Health, Agriculture, Governance और Education जैसे कई सारे क्षेत्रों के विकास पर गहरा प्रभाव पड़ा है। ICT कई तरह का Collection हैं इसमें विभिन्न Technology Tools स्थित होता हैं.

इसके अलावा भी ICT Full Form के कई सारे अलग अलग प्रकार के नाम होते हैं जिसका इस्तमाल जरुरत अनुसार अलग अलग स्थानों पर भी किया  जाता हैं जैसे की

  • ICT – Information and Computer Technology
  • ICT – Information and Communications Technology
  • ICT – Intermittent cervical traction
  • ICT – Influence Coefficient Tests
  • ICT – Interface Control Tooling
  • ICT – Information and Communication Technologies

यह सभी ICT के ही अर्थ होते हैं इसके अधिकांश अर्थ Technologies  से जुड़े हुए होते है.

ICT क्या है

इस डिजिटल दुनिया में INFORMATION और COMMUNICATION के लिए जिन technology का इस्तमाल होता हैं वो सभी ICT के अंतर्गत ही आती हैं और सूचना और संचार की प्रौद्योगिकी को सामान्यत ICT कहा जाता है.

आज आपके कम्प्यूटर मोबाइल और अन्य उपकरण हो भी इंटरनेट से connect हो पा रहे हैं उसके पीछे ICT का ही हाथ होता हैं इसके द्वारा ही आपका कोई भी डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट हो पाता हैं इसके अंतर्गत कई प्रकार की अलग अलग टेक्नोलॉजी का इस्तमाल किया जाता है.

Definition of ICT

ICT की परिभाषा क्या हैं तो आज आपके कम्प्यूटर या मोबाइल आदि पर आपको कई प्रकार की अलग अलग जानकारी प्राप्त होती हैं व बहुत सी जानकारी इन उपकरण के माध्यम से आपको प्राप्त होती हैं तो यह सभी इस टेक्नोलॉजी के द्वारा ही संभव है.

आज आप अपने फोन से internet का इस्तमाल करते हैं या calling, video calling, massage, whatsapp, telegram, facebook जैसे उपकरण का इस्तमाल करते हैं तो यह सभी ICT के माध्यम से ही होता है.

ICT की आवश्यकता

आज के समय में सभी लोग किसी न किसी टेक्नोलॉजी पर निर्भर हैं जैसे की अगर हमारा इंटनेट बंद हो जाए तो एक दिन निकालना भी बहुत मुश्किल हो जाता है  ऐसे में यह एक बहुत बड़ी भूमिका निभा रहे हैं व इसके माध्यम से व्यापार करने में बहुत आसानी हो चुकी है.

आज इसके द्वारा कई लोग ऑनलाइन व्यापार कर रहे हैं और यह सुरक्षित तरीका भी होता हैं हमे  व्यापार से  सम्बंधित सही सुचना प्राप्त  होने के कारण हम व्यापार का उत्पादन भी बढ़ा सकते हैं क्युकी व्यापार में हमे सही समय पर सही जानकारी नहीं मिलेगी तो हम व्यापार भी नहीं बढ़ा सकते ऐसे में व्यापार के क्षेत्र में यह बहुत उपयोगी है.

दैनिक जीवन में आवश्यकता

इसका दैनिक जीवन में भी बहुत अधिक उपयोग होता हैं आमतौर अधिकांश लोग इसका इस्तमाल देणोक जीवन में ही करते हैं आप सभी जानते हैं की हम प्रतिदिन मोबाइल या कम्प्यूटर से कई प्रकार massage, calling, chat आदि करते हैं जिसके लिए हम facebook व whatsapp जैसे application का इस्तमाल करते है.

व बहुत से लोग मनोरंजन के लिए youtube आदि का इस्तमाल भी करते हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की दैनिक जीवन में इसका कितना अधिक महत्त्व होता है.

शिक्षा के क्षेत्र में

इसका इस्तमाल आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत अधिक होता हैं आज कई सारे विधार्थी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए  इंटरनेट का इस्तमाल करते करते हैं वही बहुत से लोग online classes भी join करते हैं तो यह सब इसी के माध्यम से ही संभव हो पाया है.

व इसके द्वारा किसी भी क्लास के विधार्थियो को कही से भी ऑनलाइन  पढ़ाया जा सकता हैं जिससे आपको बच्चे ऑनलाइन पढ़ सकते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में भी यह बहुत अधिक उपयोगी शाबित हुआ है.

इसके अलावा आप देख  सकते हैं की कोई भी सरकारी नौकरी के आवेदन आते हैं तो उसमे भी आपको online apply करना होता हैं व result आदि भी ऑनलाइन जारी किये जाते हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की ICT का शिक्षा के क्षेत्र में कितना अधिक महत्त्व होता है.

Information और Communication Technology का इस्तमाल कहा होता है

कोई भी तकनीक जिसके द्वारा हमे किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती हैं उसको Information Technology कहा जाता हैं इसके द्वारा आपको आपके डिवाइस पर कई अलग अलग  प्रकार की जानकारी प्राप्त हो सकती है.

आपको आपके फोन से आप कोई कॉल या massage करते  हैं या आप internet का  इस्तमाल करते हैं जैसे की फेसबुक, whatsapp व youtube आदि तो यह सभी आपके  डिवाइस में ICT के माध्यम से ही काम करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ICT Full Form क्या होता है व ICT किसको कहते है व ये कैसे काम करता है इसके बारे में विस्तार से जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको आईसीटी के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ  शेयर जरूर करें व अगर इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखMC Full Form in Hindi : MC किसे कहा जाता हैं व इसके लक्षण
अगला लेखUP Board Result : उत्तरप्रदेश बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखते है

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें