नमस्कार मित्रो आज हम आपको ICICI Me Account Kaise Khole इसके बारे में बताने वाले है हाल में ज्यादातर लोगो का सपना होता है की वो ICICI में अपना अकाउंट ओपन करें लेकिन उन्हें इसकी सही जानकारी नही होती की आखिर किस प्रकार से हम ICICI बैंक में अपना अकाउंट ओपन कर सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

ICICI Me Account Kaise Khole

ICICI में अकाउंट ओपन करना बेहद ही आसान है हाल में ICICI आपको ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है जिसकी मदद से आप घर बैठे भी ICICI में अपना अकाउंट खोल सकते है हम आपको ICICI में अकाउंट खोलने के सबसे आसान और बेहतरीन तरीके के बारे में बताने वाले है जिसकी मदद से आप आसानी से ICICI में अपना अकाउंट खोल पायेगे इसके बारे में जानने के लिए आप ICICI Me Account Kaise Khole यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

ICICI Me Account Kaise Khole

अगर आपको ICICI में अकाउंट ओपन करना है तो इसके लिए आपके पास पेन कार्ड एवं आधार कार्ड होना जरुरी है उसके बाद ही आप ICICI में अकाउंट के लिए आवेदन कर सकते है एवं आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी होना जरुरी है क्युकी जब आप इसमें अपना अकाउंट ओपन करते है तो उस वक्त आपको OTP के द्वारा इसमें वेरिफिकेशन करना होता है उसके बाद ही आप अपना ICICI में अकाउंट ओपन करवा सकते है इसके लिए आपको यह प्रोसेस फॉलो करनी है.

ICICI की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें

आपको ICICI में अपना अकाउंट होने के लिए सबसे पहले तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके लिए हम आपको जो लिंक दे रहे है उसके ऊपर क्लिक करके आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है और इसमें अपना अकाउंट ओपन कर सकते है.

Mine Savings Account

Apply Now पर क्लिक करें

जब आप इसकी वेबसाइट पर विजिट करते है तो इसके बाद आपके सामने कई तरह के अलग अलग विकल्प आते है उसमे आपको Mine Savings Account का विकल्प मिलेगा उसमे आपको Apply Now के ऊपर क्लिक कर देना है.

आईडी और पेन नंबर दर्ज करें

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको आईडी नंबर और पेन नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी है एवं इसके बाद आपको Continue के ऊपर क्लिक कर देना है इससे आपका पेन कार्ड वेरीफाई हो जाता है और बादमे आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा उसे आप यहाँ पर दर्ज कर दे और Continue के ऊपर क्लिक कर दे.

आधार नंबर दर्ज करें

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको आधार नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने आधार नंबर डाल दे इसके बाद आपको Proceed के ऊपर क्लिक कर देना है अब आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा उसे आप यहाँ पर दर्ज कर ले और Continue के ऊपर क्लिक करें.

व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें

अब आपको इसमें व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मेरिड है या सिंगल है वो दर्ज कर ले इसके बाद आपको अपने व्यवसाय के बारे में बताना है और आपको अपने बिजनस या जॉब से कितनी सैलरी मिलती है वो बताना है इसके बाद आपको इनकों सोर्स सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा वो सेलेक्ट कर दे साथ ही आपको अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा वो सेलेक्ट कर ले इस तरह से आपको इसमें मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी है अंत में आपको Continue के ऊपर क्लिक करना है.

Nominee सेलेक्ट करें

यह बेहद ही महत्वपूर्ण होता है इसमें आपको अपने अकाउंट के लिए एक Nominee सेलेक्ट करने के लिए कहा जाता है अगर आप Nominee add नहीं करना चाहते तो आप इसको स्किप भी कर सकते है और आप Nominee जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको इसमें अपने Nominee का नाम, उम्र और अपने रिश्ते के बारे में जानकारी दर्ज करनी होती है इसके बाद आपको Continue के ऊपर क्लिक करना है इससे आपके अकाउंट के लिए Nominee Add हो जाता है.

जब आप अपने Nominee को जोड़ते है तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है को खाताधारक की मृत्यु होने के पश्चात उस Nominee को खाते के सभी पैसे दिए जाते है एवं बैंक से जुड़े जो भी लाभ होते है वो सभी लाभ प्रदान किये जाते है.

अपना एड्रेस डाले

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपना एड्रेस डालने के लिए कहा जायेगा इसमें आपको अपना पूरा पता डालना होता है जैसे की आपकी गली का नाम, एरिया का नाम, गाँव एवं शहर का नाम, अपनी तहसील और जिला एवं अपने राज्य का नाम और पिन कोड नंबर दर्ज करने होते है वो सभी जानकारी आपको इसमें सही सही दर्ज कर लेनी है.

ध्यान रखे की इसमें आप जो एड्रेस डालेगे उसी एड्रेस पर आपको बैंक की पासबुक और डेबिट कार्ड आदि प्राप्त होते है इसलिए इसमें आपको बहुत ही सावधानी से अपना एड्रेस डालना होता है इसके बाद आपको Continue के ऊपर क्लिक कर देना है.

Terms & Conditions Accept करें

जब आप सभी डिटेल्स भरकर सबमिट कर देते है तो इसके बाद आपके सामने टर्म एंड कंडीशन का पेज ओपन होता है इसमें आपको कुछ नियम और शर्ते दिखाई देती आप चाहे तो इन्हें अच्छे से पढ़ सकते है और इसके बाद आपको इसमें मार्क लगाकर Accept आर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक OTP आएगा उसको आप इसमें दर्ज कर ले और Continue के ऊपर क्लिक कर दें.

Account में पैसे जमा करें

अगर आप अपने ICICI अकाउंट में पैसे कमा करना चाहते है तो इसमें आप अपनी इच्छानुसार 5000 से लेकर 50,000 रूपए तक जमा करवा सकते है यह ऑप्शनल होता है एवं अगर आप पैसे जमा नहीं करना चाहते तो आप इसको स्किप भी कर सकते है क्युकी आप जीरो बैलेंस अकाउंट खोल रहे है इसलिए इसमें आपको पैसे जमा करना आवश्यक नहीं है.

Video KYC करें

जब आप बैलेंस वाले स्टेप को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपका अकाउंट ओपन हो जाता है इसके बाद आप अपने अकाउंट को बिना किसी परेशानी के इस्तमाल करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने अकाउंट को Video KYC  करवा ले इसके लिए आपको Video KYC  के विकल्प पर क्लिक करना है इसके बाद आपको इसमें अपना पेन कार्ड दिखाना होगा और ब्लैक पेज पर आपको अपने सिग्नेचर करके दिखाने होगे इसके बाद आपका KYC पूरी तरह से कंप्लीट हो जाता है.

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपने अकाउंट को Video KYC करवा सकते है आप जैसे ही Video KYC पूरी कर लेते है तो इसके बाद आपका विडियो कॉल आटोमेटिक कट हो जाता है इसके बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से वेरीफाई हो जाता है.

इन्टरनेट बैंकिंग Activate करें

जब आप अपने अकाउंट को ओपन करते है तो इसके बाद आपको एक कस्टमर आइडी प्राप्त होती है उसका इस्तमाल करके आप इन्टरनेट बैंकिंग को Activate कर सकते है इसके लिए आपको www.icicibank.com की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है इसके बाद आपको इसमें लॉग इन का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है अब आपको इसमें Get User ID के विकल्प को सेलेक्ट करना है.

अब आपको यहाँ पर अपनी यूजर आईडी डालनी है जो की आपको अकाउंट ओपन करते वक्त प्राप्त हुई थी इसके बाद आपको इसमें अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर डालने है और Continue के ऊपर क्लिक कर देना है.

अब अगले स्टेप में आपको पासवर्ड सेलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप 8 या इससे अधिक अंको के कोई भी स्ट्रोंग पासवर्ड सेलेक्ट कर सकते है इसके बाद आपको Enter दबाकर आगे बढ़ना है अब आपका पासवर्ड generate हो जाता है इसके बाद दप्को अपने नेट बैंकिंग में लॉग इन करने के लिए इसकी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन पर क्लिक करना है और उसमे अपना यूजर नाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है इस तह से आप इसकी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है.

इस तरीके को अपनाकर आप बेहद ही आसानी से अपना ICICI में अकाउंट ओपन कर सकते है यह बेहद ही आसान प्रोसेस है जिसको अपनाकर आप मात्र 2 मिनिट में अपना ICICI अकाउंट ओपन कर सकते है और इसमें नेट बैंकिंग को activate कर सकते है इसके बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से activate हो जाता है व इसके 7 से 15 दिन के भीतर आपको बैंक की पासबुक और डेबिट कार्ड आदि भी प्राप्त हो जाते है जिससे की आप अपने अकाउंट को मनचाहे तरीके से इस्तमाल कर सके.

ICICI अकाउंट ओपन करने के लिए डॉक्यूमेंट

अगर आपको ICICI में अपना अकाउंट ओपन करना है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की जरुरत पडती है जो आपके पास होने अनिवार्य है इसके बाद ही आप इसमें अपना अकाउंट ओपन करवा सकते है इसके लिए आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट होने चाहिए.

पहचान पत्र सम्बंधित डॉक्यूमेंट

  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता पहचान पत्र
  • सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  • आधार कार्ड

निवास सम्बंधित डॉक्यूमेंट

  • आधिकारिक ड्राइविंग लाइसेंस
  • मतदाता पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • बिजली बिल या फोन का बिल
  • बैंक खाता विवरण

अन्य दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • पेन कार्ड
  • मोबाईल नंबर

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो इसके द्वारा आप बेहद ही आसानी से ICICI बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते है अगर आपके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड और मोबाइल नंबर है तो आप ICICI में आसानी से अकाउंट ओपन कर सकते है.

ICICI मिनिमम बैलेंस

आप ICICI में अपना अकाउंट खोलते है तो इसमें आपको मिनिमम बैलेंस रखना बेहद ही ज्यादा जरुरी है एवं ICICI में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग अलग मिनिमम बैलेंस रखने की पालिसी बनायी गयी है जो की निम्न प्रकार से है.

मेट्रो और शहरी क्षेत्रो में 10,000 रुपए
अर्ध-शहरी क्षेत्रो में 5,000 रुपए
ग्रामीण क्षेत्रो में 1,000 रुपए
ग्रामीण स्थान 2,000 रुपए

इस तरह से आप अपने अकाउंट में अपने क्षेत्र के अनुसार मिनिमम बैलेंस रख सकते है इससे आपका कोई अतितिक्त शुल्क नहीं काटा जाता है और आपका अकाउंट भी हमेशा activate रहता है वही आप मिनिमम बैलेंस से कम बैलेंस रखते है तो आपको कई तरह के चार्ज देने पड़ सकते है.

इस आर्टिकल में हमने आपको ICICI Me Account Kaise Khole इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखARMD Full Form in Hindi : ARMD क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
अगला लेखEmitra क्या हैं व E-mitra कैसे खोलते हैं [ खर्च, कमाई, लोकेशन ]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें