आज हम आपको ICICI क्या हैं व ICICI Full Form क्या होता हैं व इससे सम्बंधित अन्य बेहद महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बारे  बताने वाले हैं जो की सभी के लिए जानना बहुत जरुरी हैं अगर आपको ICICI के बारे में ज्यादा जानकारी  नहीं हैं तो  ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी हो सकता है

ICICI Full Form

हम अक्सर ICICI  का नाम कई जगह पर कई बार सुनते हैं व हम सब जानते हैं की ICICI एक बहुत ही बड़ी बैंक हैं पर बहुत से लोगो को ये पता नहीं होता की ICICI Full Form क्या होता हैं व ये किस प्रकार से उपयोगी हैं अगर हम इससे जुड़ते हैं तो हमे इसके  फायदे और नुकसान क्या क्या हो सकते है.

ICICI Full Form in Hindi

पहले हम आपको ICICI का पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे हैं क्युकी बहुत से लोगो को इसकी जानकारी नहीं है.

ICICI Full Form – Industrial Credit and Investment Corporation of India है.

व हिंदी में इसको भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम कहा जाता हैं इसका नाम ज्यादा बड़ा होने के कारण इसको सभी लोग ICICI के नाम से ही जानते है.

ICICI क्या है

ICICI भारत की एक प्रमुख बैकिंग व वित्तीय संस्थान हैं यह एक प्राइवेट बैक हैं व इसकी स्थापना सन्‌ 1994 में हुई थी इसका रजिस्ट्रार ऑफिस वडोदरा में स्थित हैं व इसका मुख्यालय मुम्बई ( महाराष्ट्र ) में स्थित हैं.

भारत में ICICI की अनुमानित 4850 ब्राच हैं व 14000 से भी अधिक ATM है। ICICI भारत का तीसरा सबसे बडा बैक हैं व भारत के अलावा भी ये 19 अन्य देशों में स्थित हैं पहले इसका नाम पहले इसका नाम ‘इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया’ (भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम) था व इसके chairman MK शर्मा हैं व इस बैक के 50,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं व इस बैक की कुल सम्पत्ति 100 बिलियन डॉलर से भी अधिक है.

ICICI से कैसे जुड़े

अगर आपको ICICI से जुड़ना हैं तो इसके लिए आपको  इस बैंक में अपना खाता खोलना होता हैं जब आप इसमें अपना बैंक खाता खोलते हैं तो उसके बाद आप इसके ग्राहक बन जाते हैं इसके आलावा आप इससे लोन ले के या इनके शेयर खरीद कर भी इनसे जुड़ सकते है.

अगर आप इससे जुड़ते हैं तो आपको कई प्रकार के फायदे होते हैं जैसे की हमने आपको पहले भी बताया हैं की इसकी सारी साखाये हैं व 14000 से भी ज्यादा ATM हैं तो आपको किसी भी शहर में पैसे निकालने हो या किसी भी शहर से अपने खाते में पैसे भरने हो तो आप ICICI बैंक से कर सकते हैं इसकी इतनी ज्यादा शाखाएं होने के कारण ये आपको हर छोटे बड़े शहर में आसानी से मिल जाती है.

व अगर सुरक्षा की बात करे तो इसमें आपका data और आपका धन 100% सुरक्षित हैं लाखो करोडो छोटे बड़े व्यापारी व बिजनेसमैन व सरकारी अधिकारी आदि भी इससे जुड़े हुए हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं की इसमें हमे कितनी सुरक्षा मिलती हैं इसमें आपके सभी पैसे बिलकुल सुरक्षित रहते है.

ICICI लोन देता है

जी हां भारत का हर बैंक लोन देता हैं इसी प्रकार से ICICI भी आपको आवश्यकता के अनुसार अलग अलग लोन  उपलब्ध करता हैं अन्य बैंक की तरह इनकी भी कुछ पालिसी होती अगर आप उन पालिसी को पूरा करते हैं तो आप इससे लोन ले सकते है.

इसमें आपको कई प्रकार का अलग अलग लोन जैसे वाहन लोन, व्यापार के लिए लोन, पढ़ाई के लिए लोन, घर खरीदने के लिए या अपने घर पर लोन, स्वर्ण लोन आदि कई प्रकार के अलग अलग लोन उपलब्ध करते हैं जिसको आप अपनी आवश्यकता के अनुसार प्राप्त कर सकते है.

अगर आपको किसी भी प्रकार का लोन लेना हैं तो आप एक बार शाखा से संपर्क जरूर करे वहा आपको लोन की पूरी जानकारी व ब्याज की जानकारी व लोन लेने की पूरी प्रक्रिया बता दी जायेगी जिससे की आपको लोन लेने में भी आसानी होगी.

ICICI से जुड़ने के फायदे

अगर आप इससे जुड़ते हैं तो आपको इसके कई सारे अलग अलग फायदे होते हैं उसमे से कुछ फायदों के बारे में हम आपको बता रहे है.

इस बैंक की हर छोटे बड़े शहर में ब्रांच होने के कारण आपका ट्रांसफर आदि होने पर या अन्य कारणों से दूसरे शहर जाना हो तो आप वहा पर आपका खाता आसानी से भी शाखा में ट्रांसफर करा सकते है.

इस बैंक के बैंक 14000 से भी ज्यादा ATM होने के कारन आप किसी भी शहर से अपने पैसे ATM के द्वारा निकाल भी सकते है.

इस bank में आपको खाता सम्बंधित जानकारी के लिए पासबुक, पैसे निकालने के लिए ATM, इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा, locker, चेक बुक आदि भी प्राप्त होते हैं जिससे आपको बैंक से सम्बंधित कार्य करने में आसानी होगी.

Calculation –  हमे उम्मीद है आपको ICICI Full Form के बारे में बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इससे जुड़े किसी प्रकार के सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी उपयोगी लगे तो इसको शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी आईसीआईसीआई के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें