नमस्कार मित्रो आपने IB सिक्योरिटी असिस्टेंट का नाम तो सुना ही होगा आज हम आपको Intelligence Officer कैसे बने के बारे में कच महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं कई लोगो का सरकारी नौकरी पाने का सपना होता हैं तो कई लोग Intelligence Bureau में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं

Intelligence Officer

आज के समय में सबसे अधिक लोकप्रिय ये संस्था ही मानी जाती हैं जिसने लोग भर्ती होने में सबसे ज्यादा रूचि दिखाते हैं आज के आर्टिकल में हम आपको I.B. SECURITY ASSISTANT कैसे बनते हैं इसके  बारे में जानकारी देने वाले हैं जैसे की ये बहुत जिम्मेदारी वाली नौकरी हैं इसलिए इसमें सफलता पाने के लिए आपको इसके बहुत मेहनत भी करनी होगी.

आज जब भी इस पद के लिए भर्ती आती हैं तो लाखो आवेदन आते हैं उसमे से अगर आपको इसमें नौकरी पानी हैं तो सभी से आगे निकलना होगा लाखो लोगो से अधिक अंक लाने होंगे तभी आप इसकी परीक्षा पास कर पाएंगे इसमें कई सारे मेरिट किये हुए candidate भी होते हैं

इसके कारण इसमें आपका competition भी काफी बढ़ जाता हैं इसमें नौकरी पाने के लिए कई लोग सालो तक मेहनत करते हैं फिर भी कुछ लोग सफल नही हो पाते आज के आर्टिकल में हम आपको ib security assistant कैसे बनना हैं इसकी पूरी जानकारी बतायेगे जिससे आपको इसमें नौकरी प्राप्त करने में काफी आसानी होगी.

I.B. SECURITY ASSISTANT शैक्षिक योग्यता

I.B. Security Assistant बनने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से काम से काम 10th उत्तीर्ण होना आवश्य है  व साथ में उम्मीदवार को स्थानीय क्षेत्र की भाषा का भी ज्ञान होना आवश्यक है.

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट के लिए उम्र सीमा

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट बनने के लिए उम्मीदवारों की उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष व अधिकतम 27 वर्ष तक होनी आवश्यक हैं व इसमें OBC वर्ग के लोगो को 3 वर्ष व ST/SC वर्ग के लोगो को 5 वर्ष की छूट दी जाती है.

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट चयन प्रक्रिया

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट की चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी गयी है उसके आधार पर ही किसी भी  अभ्यर्थी का इसमें चयन किया जाता हैं 

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

1. प्रारम्भिक परीक्षा.

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट  के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले प्रारम्भिक लिखित परीक्षा करवायी जाती हैं जो की एक तरह से योग्य उम्मीदवारों को छाटने का काम भी करती हैं इसमें सभी आवेदनकर्ता भाग लेते हैं व इसमें objective type के सवाल  पूछे जाते है.

2. मुख्य परीक्षा.

प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित हुए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता हैं इसमें वो ही उम्मीदवार होते हैं जो पहले चरण में सफल घोषित हुए हो इसके कारण इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना थोड़ा और मुश्किल हो जाता हैं ये आपके ib सिक्योरिटी असिस्टेंट बनने का दूसरा चरण होता है.

3. साक्षात्कार.

दोनों लिखित परीक्षा में सफलता पाने के बाद उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं इसमें कुछ अधिकारी आपके सामने बैठ कर आपसे कुछ सवाल पूछेंगे उसके आपको सही उत्तर देने होते हैं उसमे आप किस तरह से प्रदर्शन  दिखाते हैं उसके आधार पर आपको नंबर दिए जाते है.

अंत में सभी उम्मीदवारों की एक मेरिट जारी की जाती हैं जिसमे योग्य उम्मीदवारों को चुना जाता हैं व उसी के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट के लिए आवेदन

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट बनने के लिए आवेदन कैसे करने हैं इसके बारे में कई लोगो को पता नही होगा अगर आप IB सिक्योरिटी असिस्टेंट बनना चाहते हैं तो आपको इसकी भर्ती निकलने पर गृह विभाग की official website mha.gov.in पर जा कर आपको इसमें आवेदन करना होता हैं आप इस website के माध्यम से इसकी भर्ती का पूरा विवरण भी देख सकते है.

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट वेतन

IB सिक्योरिटी असिस्टेंट का मासिक वेतन 5200 से 20190 रूपए तक रखा गया हैं व इसमें ग्रेड पे 2400 रूपए रखा गया है.

हमें उम्मीद  हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें