आज हम आपको IAS Kaise bane इसके बारे में बताने  वाले हैं अगर आप आईएस बनना चाहते हैं तो  हमारे द्वारा बताई गयी आज की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी  होने वाली हैं क्युकी आज हम आईएएस की चयन प्रक्रिया, शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा आदि के बारे में पूरी जानकारी बतायेगे.

ias kaise bane

आज के समय में सभी लोग चाहते हैं की वो सरकारी नौकरी प्राप्त करे व इसके लिए लोग  दिन रात मेहनत भी करते हैं पर बहुत से लोगो को  सफलता नहीं मिल पाती अगर आप आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो IAS Officer बनने की पूरी जानकारी पाने के लिए आप हमारा यह पूरा अर्तिकल पढ़ सकते है.

यह भी पढ़े – PCS Officer कैसे बने और PCS Officer Salary कितनी होती है

IAS Kaise Bane

IAS full form Indian Administration Services हैं जो की अधिकारी की पोस्ट होती हैं इसमे आपको IPS, COLLECTOR, FOREST OFFICER जैसे कई क्षेत्र मे आपको अधिकारी के पद पर नौकरी दी जाती हैं व इसके इस पद के लिए UPSC ( union publish service commission ) द्वारा  इसके प्रतिवर्ष आवेदन निकाले जाते हैं जिसमे प्राप्त Rank के अनुसार उम्मीदवारों को नौकरी पर लगाया जाता हैं.

IAS Education Qualification

Ias के‌ लिए आवेदन करने के लिए आपका किसी भी Subject मे ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य हैं व इसके आवेदन के लिए अधिक Marks की भी जरुरत नही पडती आप Passing Mark से भी इसके लिए online आवेदन कर सकते हैं अगर अपने ग्रेजुएशन की परीक्षा दे दी है  पर इसका रिजल्ट अभी आना हैं तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़े – District Collector जिला कलेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

IAS Age Limit व Attempt

आईएस बनने  के लिए सभी वर्गों की  उम्र सीमा अलग अलग निर्धारित की गयी हैं उसमे कुछ वर्गों को उम्र में छूट भी दी जाती है.

General – न्युनतम 21 वर्ष व अधिकतम 32 वर्ष.

OBC – न्युनतम 21 वर्ष व अधिकतम 35 वर्ष.

ST/SC –  Unlimited

Attempt- इसका  अर्थ हैं की आप आईएस की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं इसको वर्गों के अनुसार अलग अलग निर्धारित  किया गया है.

General – 6 बार.

OBC – 9 बार.

ST/SC – Unlimited.

IAS के लिए सिर्फ भारतीय, नेपाल व भूटान के स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – BANK MANAGER कैसे बने व बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे

 IAS कैसे बनते हैं 

आप‌ IAS बनना‌ चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी विषय मे 12th पास करनी जरुरी हैं बादमें आपको ग्रेजुएशन पास करना होगा उसके बाद UPSC के आवेदन आने पर आपको उसमे Apply करना होता हैं उसके बाद तीन चरणो मे परीक्षा ली जाती जो निम्न प्रकार से है.

प्रारम्भिक परीक्षा

ये आवेदन करने के बाद पहली परीक्षा होती हैं जिसमे सभी उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं इसे Preliminary Exam भी कहते हैं इसमे Objective  सवाल पूछे जाते हैं व इसमे 200-200 marks की 2 परीक्षा होती हैं IAS बनने के लिए इस परीक्षा को पास करना बेहद जरुरी हैं तभी आप अगले चरण मे पहुच पाओगे.

यह भी पढ़े – 12th Ke Baad Kya Kare : 12th के बाद Career कैसे बनाये

मुख्य परीक्षा

इसमे वो ही उम्मीदवार भाग लेते हैं जो प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए‌ हो  व ये इस परीक्षा मे 9 paper होते हैं व अधिकांश लोग इसमे असफल हो जाते हैं आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पडेगी व इसमे जितने अधिक marks आयेगे उतने ही IAS बनने के Chance बढेगे.

साक्षात्कार 

दोनो राउंड ‌ मे सफलता प्राप्त करने के बाद सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं इसमे आपको काफी कठिन सवाल व ट्रीकी सवाल भी पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको पहले से उपयुक्त तैयारी करनी होती हैं व IAS के लिए Interview तेरी 45 मिनिट तक का होता हैं जिसके Marks आपकी Rank मे‌ जोडे जायेगे.

सभी राउंड क्लियर होने के बाद एक मेरीट जारी की जाती हैं जिसमे सफल हुए उम्मीदवारों के नाम‌ चुने जाते हैं व उसमे प्राप्त Rank के अनुसार उन्हैंं पद दिया जाता हैं.

यह भी पढ़े – Hotel Management Course क्या होता हैं व यह कोर्स कैसे करे

IAS Ki Taiyari Kaise Kare 

ias की बेहतरीन तयारी के लिए आपको इसके सेलेबस को समझना जरुरी हैं क्युकी यह बहुत ही important होता हैं आईएएस की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए और इसके साथ आप इसकी बेहतरीन तयारी के लिए दसवीं बाहरवीं आदि की ncrt की किताबे भी पढ़ सकते हैं उसमे आपको सिखने के लिए बहुत कुछ मिल जाता हैं और आईएएस की परीक्षा को उत्तीर्ण करने में भी यह किताबे बहुत मददगार होती है. 

इसके अलावा आपको आईएएस की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए पुराने प्रश्न पत्र जरूर देख लेने चाहिए यह आपको किसी भी स्टेशनरी की दूकान पर आसानी से मिल जाते हैं और इससे आपको यह पता चल  जाता हैं की आईएएस की परीक्षा किस प्रकार की होती हैं और इसमें किस प्रकार के सवाल पूछे जाते  हैं इसके बारे में आपको पूरी जानकारी पकर प्राप्त हो जाती है.

यह भी पढ़े – SSC CGL क्या हैं और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप  आईएएस की तयारी कर रहे हैं तो इसमें  आपकी मित्रता भी बहुत ज्यादा मायने रखती हैं अगर आपकी मित्रता फ़ालतू लोगो के साथ होगी तो वो आपकी सफलता में हमेशा बाधा उत्पन करेंगे वही अगर  आपकी मित्रता आईएएस की या अन्य नौकरी की तयारी करने वाले लोगो से हैं तो उससे आपको  बहुत कुछ सिखने को भी मिलता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें