आज हम आपको IAS Kaise bane इसके बारे में बताने  वाले हैं अगर आप आईएस बनना चाहते हैं तो  हमारे द्वारा बताई गयी आज की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी  होने वाली हैं क्युकी आज हम आईएएस की चयन प्रक्रिया, शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा आदि के बारे में पूरी जानकारी बतायेगे.

ias kaise bane

आज के समय में सभी लोग चाहते हैं की वो सरकारी नौकरी प्राप्त करे व इसके लिए लोग  दिन रात मेहनत भी करते हैं पर बहुत से लोगो को  सफलता नहीं मिल पाती अगर आप आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो ias kaise bane इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए आप हमारा यह पूरा अर्तिकल पढ़ सकते है.

IAS Kaise Bane

IAS का full form Indian Administration Services हैं जो की अधिकारी की पोस्ट होती हैं इसमे आपको IPS, COLLECTOR, FOREST OFFICER जैसे कई क्षेत्र मे आपको अधिकारी के पद पर नौकरी दी जाती हैं व इसके इस पद के लिए UPSC ( union publish service commission ) द्वारा  इसके प्रतिवर्ष आवेदन निकाले जाते हैं जिसमे प्राप्त Rank के अनुसार उम्मीदवारों को नौकरी पर लगाया जाता हैं.

IAS Education Qualification

Ias के‌ लिए आवेदन करने के लिए आपका किसी भी Subject मे ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य हैं व इसके आवेदन के लिए अधिक Marks की भी जरुरत नही पडती आप Passing Mark से भी इसके लिए online आवेदन कर सकते हैं अगर अपने ग्रेजुएशन की परीक्षा दे दी है  पर इसका रिजल्ट अभी आना हैं तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

IAS Age Limit व Attempt

आईएस बनने के लिए सभी वर्गों की  उम्र सीमा अलग अलग निर्धारित की गयी हैं उसमे कुछ वर्गों को उम्र में छूट भी दी जाती है.

  • General – न्युनतम 21 वर्ष व अधिकतम 32 वर्ष.
  • OBC – न्युनतम 21 वर्ष व अधिकतम 35 वर्ष.
  • ST/SC –  Unlimited

Attempt – इसका  अर्थ हैं की आप आईएस की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं इसको वर्गों के अनुसार अलग अलग निर्धारित  किया गया है.

  • General – 6 बार.
  • OBC – 9 बार.
  • ST/SC – Unlimited.

IAS के लिए सिर्फ भारतीय, नेपाल व भूटान के स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकते हैं.

IAS कैसे बनते हैं

आईएएस बनने के  लिए सबसे पहले आप ग्रेडुएशन उत्तीर्ण कर ले व इसके बाद आपको इसकी विज्ञाप्ति आने पर इसमें आवेदन करना होता है इसकी विज्ञप्ति हर साल आती है व इसकी जानकारी आप रोजगार समाचार, सोशल मीडिया, समाचार पत्र आदि से भी प्राप्त कर सकते है व जब भी इसमें विज्ञाप्ति आती है तो सबसे पहले तो आप इसका ऑफिसियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करके अच्छे से पढ़ ले व इसमें क्या क्या योग्यता और चयन प्रक्रिया होगी  व सेलेब्स आदि को अच्छे से समझ ले व इसके बाद आप इसमें आवेदन करे व बादमे आपको निम्न प्रक्रिया से गुजरना होता है.

प्रारम्भिक परीक्षा

ये आवेदन करने के बाद पहली परीक्षा होती हैं जिसमे सभी उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं इसे Preliminary Exam भी कहते हैं इसमे Objective  सवाल पूछे जाते हैं व इसमे 200-200 marks की 2 परीक्षा होती हैं IAS बनने के लिए इस परीक्षा को पास करना बेहद जरुरी हैं तभी आप अगले चरण मे पहुच पाओगे.

मुख्य परीक्षा

यह सभी उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है व इसमें सिर्फ वो ही लोग सफल होते है जो हकीकत में बेहद ही शानदार तयारी करते है व इसमें आपके 9 अलग अलग पेपर होते है व आपको सभी पेपर में उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है व इसके सभी प्रश्न पत्र के अंक आपकी मेरिट में जोड़े जाते है इसलिए आपको इस परीक्षा को केवल उत्तीर्ण करने पर ही ध्यान नहीं देना है बल्कि आपको इसमें टॉप करने पर फोकस करना पड़ता है तभी आप आईएएस बन सकते है या आईएएस में टॉप कर सकते है.

साक्षात्कार

दोनो राउंड ‌ मे सफलता प्राप्त करने के बाद सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं इसमे आपको काफी कठिन सवाल व ट्रीकी सवाल भी पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको पहले से उपयुक्त तैयारी करनी होती हैं व IAS के लिए Interview तेरी 45 मिनिट तक का होता हैं जिसके Marks आपकी Rank मे‌ जोडे जायेगे.

आपको साक्षात्कार की तयारी पहले से शुरू कर देनी चाहिए क्युकी बादमे आपको इसकी तयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पायेगा व लगभग साक्षात्कार में हर व्यक्ति सफल हो जाता है क्युकी जो व्यक्ति main exam clear कर लेता है उसके बाद इंटरव्यू उसके लिए इतना कठिन नहीं रहता पर फिर भी आपको इसकी तयारी पहले से करके रखनी चाहिए व आपका लक्ष्य यही होना चाहिए की आप इंटरव्यू में पुरे अंक प्राप्त करेंगे और आपका इंटरव्यू लेने वाले अधिकारियो को आप इम्प्रेस करेंगे.

आपके इंटरव्यू के अंक मेरिट में भी जोड़े जाते है इसलिए आपको इसमें अच्छे अंक प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपको मेरिट में भी अच्छा स्थान प्राप्त हो सके और जितनी अच्छी आपकी मेरिट होगी उतनी अच्छी आपकी आईएएस में पोस्टिंग भी होगी.

IAS की तैयारी कैसे करें

आपको आईएएस बनना है तो इसके लिए आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होती है व आपको हम कुछ टिप्स दे रहे है अगर आप इन्हे फॉलो करते है तो इससे आपको आईएएस बनने में काफी मदद मिलेगी व आप सही तरीके से आईएएस की परीक्षा के लिए तयारी भी कर पाएंगे इसके लिए आप यह छोटे छोटे टिप्स को फॉलो करें.

NCERT किताब पढ़े – आपको आईएएस बनने के लिए NCERT की किताबे पढ़नी बहुत ही जरुरी है व NCERT की किताबो में आप आठवीं से लेकर बाहरवीं तक की किताबे पढ़ सकते है यह किताबे आईएएस की परीक्षा को उत्तीर्ण करवाने में बहुत ही बड़ा योगदान रखती है व अगर आपकी NCERT की किताबो में अच्छी पकड़ होगी तो आपकी सफलता की संभावना भी उतनी ही अधिक होगी.

UPSC को समझे – आप यूपीएससी के द्वारा ही आईएएस बन सकते है व इसके आवेदन परीक्षा और एक आईएएस का चयन इसके द्वारा ही किया जाता है व आपको आईएएस बनने के लिए व इसकी बेहतर तयारी के लिए यूपीएससी के पाठ्यक्रम को समझना बहुत जरुरी है व आप इसके पुराने पेपर देखे व यूपीएससी की परीक्षा में प्रश्न पत्र किस तरह के होते है इसके बारे में पता करे व उन्हें हल करने की कोशिश करें.

नियमित पढ़ाई करें – आईएएस बनने के लिए नियमित रूप से पढाई करनी बेहद ही आवश्यक है व जब आप नियमित रूप से पढाई करते है तो इससे आप बेहतरीन तरीके से पढाई कर पाते है व आपको याद किया हुआ लम्बे समय तक याद रहेगा जिससे की आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन दिखा पाएंगे और आसानी से परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

टाइम टेबल बनाये – आपको आईएएस बनने के लिए टाइम टेबल बनाना बेहद ही आवश्यक है व उसमे आपको कितने समय तक पढ़ना है व कब तक पढ़ना है इन सब के बारे में समय सारणी बना लेनी है व उसके आधार पर आपको पढाई करनी है इससे आप ज्यादा समय तक पढाई कर पाएंगे और आप परीक्षा के लिए बेहतर तरीके से तयारी भी कर पाएगे.

सही वातावरण में पढ़े – आपको आईएएस बनने के लिए सही वातावरण में पढ़ना बेहद ही आवशयक है क्युकी आप जितने अच्छे वातावरण में पढाई करते है आप उतनी ही अच्छे तरीके से तयारी कर सकते है व पढाई के लिए सुबह और शाम का वातावरण बहुत अच्छा होता है व इस समय में आप स्वच्छ जगह पर जाकर या छत पर पढाई कर सकते है इससे आपको कोई भी सवाल बहुत ही आसानी से और जल्दी याद होगा.

सभी विषय की किताबे पढ़े – कई लोग एक गलती करते है की पुरे सेलेबस की एक ही किताब लेते है और इससे पढाई  करते है जबकि इससे वो सही तरह से पढाई नहीं कर पाते क्युकी इतना बड़ा सेलेब्स आपको एक किताब में नहीं मिल सकता इसलिए आपको हर विषय की अलग अलग किताब रखनी है व उसके आधार पर आपको पढ़ाई करनी है इससे आप हर विषय में डिटेल्स से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे और हर विषय में आपकी पकड़ मजबूत होगी जिससे आपके परीक्षा में सफल होने की संभावना बढ़ने लगेगी.

IAS FAQ

आईएएस क्या है

आईएएस का अर्थ होता है भारतीय प्रशासनिक सेवा व यह अखिल भारतीय सेवाओं में एक होती है एवं जो भी आईएएस अधिकारी होते है वो अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी होते है आईएएस में कई अलग अलग पद होते है व सभी आईएएस अधिकारी गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करते है.

आईएएस बनने के लिए क्या करना होगा?

आईएएस बनने के लिए आपको सबसे पहले इसमें आवेदन करना होता है व जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपको प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार से गुजरना होता है इन्हे उत्तीर्ण करने के बाद ही आप आईएएस बन सकते है.

आईएएस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

कई लोग सोचते है की आईएएस बनने के लिए हम कौनसी पढाई करे तो आप आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस किसी भी सब्जेक्ट को लेने के बाद आईएएस की पढाई कर सकते है व हर सब्जेक्ट या कोर्स के विधार्थी इस कोर्स को कर सकते है इसके लिए आपको किसी विशेष कोर्स की आवश्यकता नहीं पड़ती.

यूपीएससी के लिए कौन कौन सी बुक पढ़नी चाहिए?

आप यूपीएससी की पढाई करते है तो सही किताबो का चयन करना बेहद जरुरी है व आप हमेशा अपने सेलेबस के आधार पर अलग अलग किताब का चयन करें व सभी सब्जेक्ट की अलग अलग किताबे लेकर उससे पढाई करें इससे आप हर सब्जेक्ट की बेहतर तरीके से पढाई कर पाएंगे और सभी सब्जेक्ट में आपकी पकड़ बहुत ही अच्छी हो जाएगी.

IAS के लिए उम्र

आईएएस बनने के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से 32 वर्ष की होनी जरुरी है व आरक्षित वर्गों को आईएएस भर्ती में नियमानुसार छूट दी जाती है इसकी विस्तृत जानकारी आप इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है.

IAS कैसे बने 12th के बाद 

आपको बाहरवीं के बाद आईएएस बनना है तो आप किसी भी स्ट्रीम से पहले बाहरवीं उत्तीर्ण कर ले इसके बाद आपको 3 साल का ग्रेडुएशन करना है व जब आपका ग्रेडुएशन पूरा हो जायेगा तो इसके बाद आप आईएएस के लिए आवेदन कर पाएंगे.

Calculation – हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको IAS क्या होता हैं और ias kaise bane इससे सम्बंधित जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको आईएएस के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी  अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेटं कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखAEPS Full Form In Hindi : AEPS किसे कहते है पूरी जानकारी
अगला लेखBollywood Actor Kaise Bane? एक्टर बनने का सबसे आसान तरीका
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें