नमस्कार मित्रों आपका PMO Yojana मे स्वागत हैं आज हम आपको IAS Interview Questions से सम्बंधित जानकारी देने वाले हैं आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं की IAS बनने के लिए जो उम्मीदवार interview देते हैं उन्हैंं किस प्रकार के सवाल पूछे जाते है अगर आप ias बनना   चाहते हैं तो आपको पता ही होगा की इसके इंटरव्यू से बेहद ज्यादा लोग घबरा जाते हैं क्युकी इसमें आपको कुछ इसी प्रकार से सवाल आदि पूछे जाते हैं आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है.

 IAS Interview Questions

आप आईएस  बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आईएस  बनने का तरिका और इसकी चयन प्रक्रिया क्या होती हैं इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं हम इस आर्टिकल में आपको कुछ सवाल बता रहे हैं जो IAS Interview में पूछे जाते है अक्सर लोग हमे IAS Interview Questions  के बारे मे पूछते हैं की ये कैसे होता हैं व इसमे कैसे कैसे सवाल पूछे जाते हैं तो आज हम आपको उस आर्टिकल मे बताने वाले हैं की एक IAS officer बनने के लिए आपको किस प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं व अगर आप भी IAS बनना चाहते हैं तो आपको किस प्रकार के सवाल पूछे जाते है.

IAS Interview Questions & Answer

हम आपको कुछ सवाल और जवाब बता रहे हैं जो की अक्सर IAS Interview में पूछे जाते हैं और इसके बारे में आपको पता होना भी बहुत जरुरी हैं अगर आपको इसके बारे में पता होगा तो ही आप IAS की तयारी और ज्यादा अच्छे तरीके से कर पाएंगे.

हम आपको 10 ऐसे सवाल और जवाब बता रहे हैं जिसके बारे में आपको पता होना बहुत जरुरी हैं हम सवालों के साथ ही उनके उत्तर भी आपको बता रहे हैं आप इन सवालों को ध्यान से पढ़े.

1. क्या करोगी आप उस वक्त जब आपको सुबह उठते ही ये बात पता चले की आप प्रेग्नेन्ट है?

Ans – सबसे पहले में खुश होकर ये खुशखबरी अपने पति को सुनाऊगी.

2. एक ऐसी बिल्ली थी जिसके बच्चों के नाम जनवरी, फरवरी, मार्च था तो उनकी माँ का नाम क्या होगा?

Ans – ‘क्या’ ही उनकी मा का नाम है.

3. अगर में आपकी बहन को भगाकर ले जाऊ तो आप क्या करोगे?

Ans – मुझे खुशी होगी की मेरी बहन को आप जैसा एक अधिकारी मिलेगा.

4. एक व्यक्ति को बिना पैराशूट के प्लेन से बाहर निकाला जाता हैं तो भी वो बच गया कैसे?

Ans – क्युँकि उस वक्त प्लेन रनवे पर नही था.

5. पहली दिवाली श्री राम ने कहा मनायी थी?

Ans – दिवाली श्री राम के देवलोक होने के बाद से मनायी जाने लगी इसलिए उन्होंने दिवाली नही मनायी.

6. नास्ते में आप कभी भी एक चीज नही खा सकते हैं वो क्या है?

Ans – Dinner.

7. अगर कोई व्यक्ति नीले संमन्दर मे लाल पत्थर डाले तो क्या होगा?

Ans – पत्थर गिला होकर डूब जायेगा.

8. राम व श्याम दोनो सगे भाई हैं जिनका जन्म मई में हुआ पर उनका जन्मदिन जून में आता हैं ये कैसे सम्भव है?

Ans – मई एक स्थान हैं जहा उनका जन्म हुआ व जून महिना जिसमें उनका जन्म हुआ.

9. नाग पंचमी का अपोजिट क्या होता हैं?

Ans – नांग डू नॉट पंच मी.

10. अगर 2 कंपनी में 3 भीड हैं तो 4 व 5 क्या होगे?

Ans – 4 व 5 हमेशा 9 होते हैं.

IAS की तयारी कैसे करे

अब हम आपको कुछ आसान से तरीके बता रहे हैं जिससे आप बहुत आसानी से ias की तयारी कर सकते हैं और इससे आपको आईएस की तयारी करने में बहुत मदद मिलेगी.

सिलेबस देखे

आईएस बनने के लिए आपको सिलेबस को देखना बहुत जरुरी हैं क्युकी आपकी परीक्षा की तयारी के लिए आपका सिलेबस ही बहुत ज्यादा काम आता हैं अगर आप कम समय में सबसे अच्छी तयारी करना चाहते हैं तो आपको सिलेबस पर विशेष ध्यान देना होगा.

सिलेबस आपको कई जगह पर बहुत आसानी से मिल जाता हैं आप चाहो तो किसी भी स्टेशनरी दूकान से या online तरीके से भी आईएस का सिलेबस प्राप्त कर सकते है.

उपयोगी प्रश्न पढ़े

अगर आप आईएस ,की तयारी कर रहे हैं तो आपके  लिए उपयोगी प्रश्न पढ़ने बहुत जरुरी हैं क्युकी अगर आप फ़ालतू के सवाल पढोगे तो वो आपकी परीक्षा में किसी काम से नहीं आने वाले जिसके कारण ऐसे सवाल याद करना समय की बर्बादी है.

अगर आप अपना सवाल important सवालों को याद करने में लगाएंगे तो इससे परीक्षा में आपके ज्यादा से ज्यादा अंक आने की काफी संभावना बढ़ जायेगी इससे बहुत कम समय में आप बहुत ही अच्छी तयारी कर सकते है.

लोगो से संपर्क करे

आपको परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगो से जुड़ना चाहिए इससे आपको परीक्षा से सम्बंधित जानकारी मिलने के साथ ही  इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के बारे में मिलेगा इससे आपको ज्यादा जानकारी प्राप्त होगी.

हमारा सुझाव यही हैं की 100 फालतू लोगो से मिलने से अच्छा हैं की आप 10 लोगो से ही  मिले पर आप काम के लोगो से मिले जिनसे आपको कुछ ना कुछ सिखने को मिल सके फ़ालतू के लोगो से  मिलने से सिर्फ आपका समय बर्बाद होता है.

पुराने प्रश्न पत्र देखे

अगर आप आईएस की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक लाना  चाहते हैं तो आपको इसके लिए आईएस परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र जरूर पढ़ने चाहिए इससे आपको इसकी  परीक्षा में  किस प्रकार  के सवाल पूछे जाते हैं इसके बारे में पता चलता हैं और आप इसकी  अच्छे तरीके से तयारी कर पाते है.

आईएस के पुराने प्रश्न पत्र  आपको स्टेशनरी की दुकानं या online तरीके से आप मंगवा सकते हैं आप जितने पुराने प्रश्न देखेंगे आपके लिए उतना ज्यादा अच्छा होगा.

हर प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तयारी के लिए पुराने प्रश्न प्रत्र बहुत महत्वपूर्ण हैं इनको आप कई जगह  से प्राप्त कर सकते हैं और आप चाहो तो आसानी से कम कीमत में इसे खरीद भी सकते है.

इस प्रकार से आप आईएस अधिकारी बनने के लिए इसकी तयारी कर सकते हैं और इसके अलावा भी कई सारे तरीके होते हैं जिसके बारे में हमने इस आर्टिकल में details के साथ बताया हैं आप इसको पढ़ सकते हैं.

Calculation –  इस  आर्टिकल में हमने आपको  IAS interview questions से सम्बंधित  जानकारी बतायी हैं हमें उम्मीद हैं आपको ये जरुर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते हैं और अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो ias topper interview questions अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे.

पिछला लेखराजस्थान की प्राथमिक शिक्षा सम्बंधित समस्याएँ व हल
अगला लेखजोड़ों के दर्द के बेहतरीन आयुर्वेदिक व आसान घरेलू उपाय

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें