आज के इस आर्टिकल में हम आपको I Love You Full Form क्या होता हैं और इस शब्द का इस्तमाल कहा कहा और किसलिए किया जाता हैं इस शब्द के कई सारे अलग अलग अर्थ होते हैं उन सब के बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे.

I LOVE YOU FULL FORM

लगभग सभी लोग जानते हैं की I love you का अर्थ होता हैं की मैं तुमसे प्यार करता हूँ पर कई लोगो को इसके बारे में पता नही हैं की  I Love You Full Form क्या हैं क्युँकि इस शब्द के अर्थ में और इसके पूरे नाम के बीच में बहुत ज्यादा अंतर होता हैं व इसी के बारे में आज हम आपको जानकारी बताने वाले हैं ताकि आपको इसके बारे में सभी जानकारी आसा‌नी से प्राप्त हो सके.

इस शब्द का हम सभी लोग इतनी बार इस्तमाल तो  करते हैं पर यह जानना भी बहुत जरुरी होता हैं की i love you का पूरा नाम क्या होता हैं और इसका इस्तमाल कहा कहा किया जाता है  इसकी पूरी जानकारी आज हम बताएँगे.

I Love You Full Form in Hindi

इस शब्द की कई सारी अलग अलग full form होती हैं हम आपको एक एक कर के I Love You Full Form के बारे में बता रहे हैं ताकि आपको सभी जानकारी मिल सके.

1. पहला फुल फॉर्म

LOVE – Life’s Only Valuable Emotion.

2. दूसरा फुल फॉर्म

LOVE – Lake of sorrow Ocean of tears Valley of death End of life.

3. तीसरा फुल फॉर्म

LOVE – Long Lasting Original Valuable Emotion.

4.चौथा फुल फॉर्म

LOVE – Life Of Very Emotional Person.

5. पांचवा फुल फॉर्म

LOVE – Loss Of Valuable Education.

6. छठा फुल फॉर्म

LOVE – Land of sorrow Ocean of Tears Valley of death End of life.

इसके अलावा भी कई सारे इसके फुल फॉर्म होते हैं पर मुख्यतः इसके पूरे नाम इन्हीं को माना जाता है.

Love क्या है

इसके बारे में शायद सभी लोगो को पता ही होगा की प्यार क्या होता हैं क्युँकि सभी लोग किसी ना किसी से प्यार जरुर करते हैं जिसको दो व्यक्तियों के बिच का प्रेम भी कहा जाता हैं व आपको ये जानकार बहुत हैरानी होगी की प्यार सिर्फ व्यक्तियों में ना होकर कई व्यक्तियों को निर्जीव वस्तुओं से भी प्यार होता है.

जैसे की आप देख सकते हैं की बहुत से लोग अपने bike से प्यार करते हैं तो कई लोग अपनी car से प्यार करते हैं व कई लोग mobile, computer, dress, watch आदि जैसी कई चीजो से प्यार करते हैं तो सभी की पसंद अलग अलग होने के कारण लोगो की रुचि व प्यार भी अलग अलग वस्तुओं से होता है.

ये शब्द सभी के लिए लागु होता हैं व हम सब किसी ना किसी से प्यार जरुर करते हैं क्युँकि यह‌ हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं जिसको हम चाह कर भी अलग नही कर सकते.

उदाहरण के लिए आप देख सकते हैं की किसी लडके को कोई लडकी प्यार करती हैं पर किसी कारणवश वो दोनो अलग हो‌ जाते हैं तो लडका यही सोचता हैं की वो अब किसी से कभी भी प्यार नही करेगा बल्कि वो व्यक्ति अपने माता पिता भाई बहन आदि से उसी तरह से प्यार करता हैं जिसके कारण हम कह सकते हैं की हम बिना प्यार के कभी नही रह सकते.

Love शब्द सही हैं या गलत

कई लोग इस शब्द को सही मानते हैं तो कई‌ लोग इस शब्द को गलत भी मानते हैं क्युँकि अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में प्यार का शब्द इस्तेमाल करना जैसे किसी मुसीबत को बुलावा देना हैं क्युँकि अधिकांश लोगो को इसका पूरा अर्थ पता ना होने के कारण वो लोग लडके व लडकी के बीच होने वाले सम्बन्ध को ही प्यार मानते हैं जो की गलत है.

आपने देखा होगा की अक्सर इस शब्द को गलत मानते हैं जो की गलत हैं क्युँकि इस शब्द के‌ कई सारे अर्थ होते हैं जैसे आप अपने माता पिता से प्यार करते हैं व आप अपनी वस्तु से प्यार करते हैं इस प्रकार प्रत्येक व्यक्ति किसी ना किसी से प्यार जरुर करता है.

हमारी किसी के प्रति कोई चाहत होती हैं तो इसी को प्यार कहा जाता हैं जैसे आप अपने परिवार को चाहते हैं तो वो एक प्रकार से प्यार हो गया, आप अपने व्यापार को चाहते हैं तो वो भी एक प्रकार का प्यार है, आप अपने वाहन आदि को चाहते हैं तो वो  ही आपके लिए एक‌ प्रकार का प्यार होता हैं इस तरह से कई अलग अलग तरह का प्यार होता है.

Love का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कौन करता है

यह बहुत दिलचस्प point हैं की आखिर कौन व्यक्ति इस शब्द का सबसे अधिक इस्तेमाल करता हैं क्युँकि सभी लोग इस शब्द का समान रुप से इस्तेमाल नही करते पर कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हैंं इस शब्द का प्रतिदिन इस्तेमाल करना होता हैं नही तो उनके रिश्ते में दरार तक आ सकती है.

अगर कोई लडका व लडकी एक दूसरे से प्यार करते हैं तो वो इस शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जैसे की किसी को प्यार का इजहार करने के लिए या फोन आदि पर बात करते वक्त या chat करते वक्त ना जाने कितनी बार वो लोग इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं.

आप सोच रहे होगे की ये शब्द एक बार भी कहा जा सकता हैं फिर लोग बार बार इसका इस्तेमाल किसलिए करते हैं तो आपको बता दू की इसके बारे में मुझे भी कोई ज्यादा जानकारी नही हैं पर हम‌ अनुमान लगा सकते हैं की वो इसका इतना इस्तेमाल इसलिए करते हैं ताकि वो बार बार अपने साथी को याद दिला सके की तुम मेरे हो किसी और के नही हो सकते जिसके कारण शायद लोग इस शब्द का इतना इस्तेमाल करते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको I Love You Full Form के बारे में जानकारी दी है अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहो तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें