आज हम आपको Huawei के बारे में जानकारी देने वाले है व इसके साथ ही हम आपको Huawei के मालिक कौन है और Huawei किस देश की कंपनी है एवं यह कंपनी कब शुरू की गयी थी इन सब के बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है ताकि आपको Huawei के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

huawei kis desh ki company hai

आज के समय में इलेक्ट्रिनोस के मार्किट में Huawei की काफी अच्छी पकड़ है व इसके कई मुख्य कारण है यह कंपनी कई देशो में अपना व्यापार करती है व आज इसके कस्टमर की सख्यां भी करोडो में है ऐसे में कई लोग सोचते है की ये किस देश की कंपनी है तो इस आर्टिकल में आपको हम आपको बतायेगे की ये कंपनी किस देश की है और इसका मुख्यालय किस देश में स्थित है.

Huawei किस देश की कंपनी है

आज के समय में अधिकांश लोग चाहते है की वो अपने देश के प्रोडक्ट का ही इस्तमाल करे क्युकी इससे देश की अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ता है अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो आपको किसी भी प्रोडक्ट को ख़रीदे से पहले वो किस देश का है इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए.

Huawei चीन की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय शेन्ज़ेन , गुआंग्डोंग में स्थित है ये कंपनी दूरसंचार उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने और बेचने का कार्य करते है व इस कंपनी में 2019 के आंकड़ों के अनुसार 194,000 कर्मचारी काम करते है.

आज कई देशो में ये कंपनी अपने प्रोडक्ट को सेल करती है जिसमे से भारत भी एक है व आपको भारत में भी इस कंपनी के प्रोडक्ट बहुत आसानी से मिल जाते है व अगर आप इस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है तो आप ऑनलाइन भी इनके प्रोडक्ट को खरीद सकते है ये मोबाइल फ़ोन के आलावा भी कई अलग अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाते है.

Huawei के मालिक कौन है

यह कपनी 1987 में शुरू हुई थी व इस कंपनी की शुरुआत  पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के पूर्व डिप्टी रेजिमेंटल चीफ रेन झेंगफेई ने की थी जो की आज 170 से भी अधिक अलग अलग देशो में कार्य कर रही है व ये कम्पनी मोबाइल फ़ोन, टेबलेट, लेपटॉप, वाच, सॉफ्टवेयर और टूल्स और इसके आलावा भी कई अन्य अलग अलग प्रकार के कार्य करती है.

इस कंपनी के मालिक का कहना था की इस कंपनी का नाम एक चीनी नारे से लिया गया था जिसको उन्होंने एक दीवार पर देखा था व झोंगहुआ यूवेई का अर्थ होता है “चीन ने वादा किया है व जब यह कंपनी शुरू हुई थी तो उसके बाद इस कंपनी को एक नाम की जरुरत थी इस कंपनी का नाम बोलने में कई देशो के लोगो को परेशानी भी होती है जैसे बेल्जियम में इसका उच्चारण हो-आह-वेई होता है बादमे इस कंपनी ने इसका उच्चारण अंगेजी में करने का विचार किया था पर ऐसा करने से चीन के लोगो को इस कंपनी के उच्चारण करने में परेशानी  हो सकती थी.

इसके प्रोडक्ट कई अलग अलग देशो में बेचे जाते है व भारत के मार्किट में भी इस कंपनी की बेहद अच्छी पकड़ बनायीं हुई है व अधिकांश लोग इस कंपनी के फ़ोन, टेबलेट, लेपटॉप अधिक इस्तमाल करते है व इस कंपनी के बने प्रोडक्ट चीन के प्रोडक्ट होते है.

2018 में Huawei ने बताया था की उसका वार्षिक राजस्व US$108.5 billion था व इसके साथ ही 2020 में इस कंपनी ने देश की शीर्ष कंपनी apple और samsung जैसी कंपनी को भी पीछे छोड़ दिया था covid-19 के प्रभाव के कारण यहाँ दूसरी तिमाही में सैमसंग कंपनी की वैश्विक बिक्री में गिरावट का प्रमुख कारण था.

Huawei की मुख्य उपलब्धिया

इस कंपनी की कुछ मुख्य उपलब्धिया है जिसके बारे में कई लोगो को जानकारी नहीं होती हम आपको इसकी कुछ विशेष उपलब्धियों के बारे में बता रहे है.

  • 2018 तक इस कंपनी ने कुल 200 मिलियन स्मार्टफोन बेचे थे.
  • 2018  में Huawei कंपनी ने  $ 105.1 बिलियन के राजस्व की घोषणा की थी व इसमें से $ 8.7 बिलियन डॉलर इसका शुद्ध लाभ था.
  • 2019 में इस कंपनी के द्वारा $ 122 बिलियन का राजस्व दर्ज किया था.
  • 2020 के दूसरी तिमाही तक सैमसंग को पीछे छोड़कर यह कंपनी दुनिया की सबसे शीर्ष कंपनी बन गयी है.

इस कंपनी की ये कुछ बेहतरीन उपलब्धिया है व हाल में यह कंपनी विश्व की सबसे शीर्ष कंपनी जाती जाती है व इस कंपनी ने 2020 में samsung और apple जैसी ब्रांड कंपनी को भी पीछे छोड़ दिया है व इसके साथ ही इसके राजस्व में भी लगातार लाभ होता रहा है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Huawei किस देश की कंपनी है व Huawei के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको Huawei के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखPNB Net Banking क्या हैं व PNB Netbanking कैसे करें?
अगला लेखCV Full Form in Hindi : CV किसे कहते हैं व कैसे बनाये

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें