नमस्कार मित्रो आज के आर्टिकल में हम आपको Petrol Pump कैसे खोले इसके बारे में जानकारी बता रहे है आज कई लोगो का सपना होता है की उनका खुद का भी कोई पेट्रोल  पम्प हो और लोग उससे लाखो रूपए कमा सके पर इसकी जानकारी न होने के कारण कई लोगो का ये सपना पूरा नहीं हो पता पर इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पेट्रोल पम्प खोलने के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

petrol pump kaise khole

अगर आप पेट्रोल पम्प खोलना चाहते हैं तो आपके पास उसके अनुसार कुछ योग्यता होनी अनिवार्य हैं व आपको इसके लिए कितने पैसे खर्च करने होगे व मुनाफा कितना होगा व इसके लिए आवेदन कैसे करे इसकी जानकारी होना भी अनिवार्य हैं अगर आप अधुरी जानकारी के साथ ये व्यापार शुरू करते हैं तो आपको बादमे काफी मुश्किल का सामना करना पड सकता है.

Petrol Pump कैसे खोले

अगर आप नया पेट्रोल पम्प खोलना चाहते हो तो आपमे कुछ योग्यता होनी अनिवार्य हैं अन्यथा आपका आवेदन निरस्त किया जा सकता हैं.

  1. आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक व 55 वर्ष से कम होनी चाहिए
  2. आपका कम से कम 10th पास होना अनिवार्य है
  3. भारतिय नागरिक होना अनिवार्य हैं

जिन भी व्यक्तियों के पास ये योग्यता हैं वो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आप उन योग्यता को पूरा नहीं करते तो आप परिवार के किसी सदस्य के नाम पर पेट्रोल पम्प खोल सकते है.

पेट्रोल पंप के लिए जमीन कैसी चाहिए

पेट्रोल पम्प के लिए कोई अलग जमीन नही होती पर आपकी जमीन अगर सरकार के नियम के अनुरुप हैं तो ही आप उस जमीन पर अपना पेट्रोल पम्प शुरू कर सकते हैं.
  1. जमीन के सारे Document होने आवश्यक हैं व साथ मे जमीन का नक्शा होना भी अनिवार्य है
  2. अगर आपकी कृषि भूमि हैं तो आपको इसका कन्वशन कर के गैरकृषि भूमि मे परिवर्तन करना होगा
  3. अगर आपकी जमीन ग्रीन बेल्ट मे हैं तो उस जमीन पर आप पेट्रोल पम्प नही बना सकते
  4. जिस जमीन पर आप पेट्रोल पम्प बनाना चाहते हैं उस जमीन का मालिक कोई और हैं तो आपको उसके मालिक से NOC ( NO objection certificate ) बनाना होगा

अगर आपके पास कोई जमीन हैं जो इन योग्यता को पूरा करती हैं तो वहा पर आप अपना नया पेट्रोल पम्प खोल सकते है.

Petrol Pump License कैसे बनाये

पेट्रोल पम्प के लिए  बहुत सी पेट्रोलियम कम्पनी अखबार के माध्यम से कई बार विज्ञापन देती रहती हैं आप उससे भी आवेदन कर सकते हो या आप चाहो तो किसी भी पेट्रोलियम कम्पनी के official Website पर जा कर भी आवेदन कर सकते हो.
हमारी राय यही हैं की आप वेबसाइट के माध्यम से सीधा आवेदन करे ये  तरीका आसान होने के साथ साथ 100% सुरक्षित भी हैं.

पेट्रोल पंप  पेट्रोल पंप खोलने का खर्च

अगर आप पेट्रोल पम्प खोलना चाहते हैं तो इसका खर्च आपकी जमीन किस जगह पर हैं व आप किस पेट्रोलियम कम्पनी के से जुडते हैं उस पर निर्भर करता हैं पर जहा तक हमने research किया हैं अगर आप ग्रामीण इलाके मे पेट्रोल पम्प के लिए आवेदन करते हैं तो खर्च 20 लाख व शहरी इलाके मे पेट्रोल पम्प बनाते हैं तो खर्च 25 लाख तक हो सकता हैं.

पेट्रोल  पंप मेें मुनाफा कितना है

हम कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसका मुनाफ़ा कितना  मिलेगा उसके बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं पेट्रोल पम्प मे मुनाफा थोडा कम है पर फिर भी कमाई के लिए बहुत अच्छा तरीका हैं आपको इसमे 1 लिटर पर 1.80 – 2-50₹ तक का मुनाफा मिलता है

पेट्रोल पंप की प्रोसेस क्या होती है

अब हम आपको पेट्रोल पम्प खेलने की क्या क्या प्रोसेस होती हैं और इसके लिए आपको कौन कौनसे डॉक्यूमेंट  लगाने होते हैं इसके  बारे में हम आपको बता रहे है.

  1.  सबसे पहले आलको विज्ञापन या online तरीके से आवेदन करना होगा
  2. बादमे जिस कम्पनी मे आप आवेदन करते हो  उसमे आपको अपने सारे Document जमा करवाने होगे
  3. बादमे कम्पनी आपके आवेदन व document को देख कर योग्य साबित होने पर पेट्रोलियम कम्पनी आपको contact करेगी
  4. बादमे आपको कम्पनी के बताये गये स्थान पर Document ले कर जाना होगा कम्पनी के अधिकारी आपसे group discussion करेगे व आपको license दिया जायेगा

जब आपको लाइसेंस प्राप्त हो जाता है तो इसके बाद आप ये कार्य शुरू कर सकते है और इसके माधयम से लाखो रूपए कमा सकते है यह व वास्तव में एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस होता है जिसमे आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Petrol Pump कैसे खोले इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है अगर आप पेट्रोल पम्प खोलने सम्बंधित किसी अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे  में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखAC Full Form in Hindi : AC क्या है व कैसे काम करती है
अगला लेखकिडनी स्टोन के लक्षण, पथरी होने के कारण व घरेलू उपाय
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें