आज के आर्टिकल में हम आपको UPSC की तयारी कैसे करे इसके बारे में बता रहे है अगर आप यूपीएससी में आवेदन कर चुके है या करना चाहते है तो इससे पहले आपको इसकी तैयारी कैसे करनी है इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी है तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या करना होता है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है.

अक्सर सभी लोगो का सपना होता है की वो सरकारी नौकरी प्राप्त करे पर जानकारी के अभाव में कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पता अगर आपका सपना सरकारी अधिकारी बनने का है तो यूपीएससी आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है इससे आप कई अलग अलग पोस्ट पर बेहतरीन सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है.

UPSC  की तैयारी कैसे करें

अब हम आपको आईएस की तयारी करने के कुछ बेहद ख़ास तरीके बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप बहुत आसानी से इसकी तयारी कर सकते हैं और इसके लिए आपको हमारे बताये गये तरीके को follow करना है.

1. Syllabus को समझे

अगर आप UPSC की तैयारी करते हैं तो आपको UPSC IAS SYLLABUS को समजना बहुत जरुरी हैं जब तक आप उसके syllabus को नही समझते तब तक आप UPSC की तैयारी नही कर पायेगे इसके लिए आपको समसे पहले UPSC syllabus को समझना होगा.

इसके लिए आप पिछले सत्र के UPSC exam paper व  upsc answer key देखे उससे आपको UPSC के सिलेबस की काफी जानकारी प्राप्त हो जायेगी.

2. NCERT की किताबें पढे

upsc. books. मे कई बारे छोटे छोटे बदलाव होते रहते हैं जिससे आपका computation थोड़ा बढ जाता हैं उसके लिए आपको NCERT की किताब जरुर पढनी चाहिए NCERT की किताबो का मतलब हैं की आप स्कुल सत्र की किताबे पढे.

जैसे की 5th-12th तक की किताबे अधिक पढे व social science पर आपको ज्यादा focus करना चाहिए इससे आप UPSC के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी कर सकेगे.

3. प्रतिदिन Newspaper पढे

पहले तो हम आपको ये बताना चाहते हैं की newspaper सिर्फ खबरो का मुख्य भाग ना होकर ज्ञान का  भी मुख्य श्रोत होता हैं आप अगर प्रतिदिन newspaper पढते हैं तो आप कम समय व कम मेहनत मे काफी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

कई बार newspaper मे‌ upsc से सम्बंधित जानकारी भी प्रकाशित होती रहती हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती हैं.

4. Time Table जरुर बनाये

हमने कई बार देखा हैं की जो लोग computation exam की तैयारी करते हैं वो अपने लिए एक सही time table बनाते हैं व उसी के आधार पर तैयारी करते हैं इससे उनकी सफलता की उम्मीद काफी बढ जाती है.

अगर आप बिना time table के ही पढाई करते हो तो आपकी सारी मेहनत श्रोताओं हैं इसलिए हमारा यही सुझाव हैं की आप अपने लिए सही time table बनाये व उसमे अपने पढाई के लिए ज्यादा से ज्यादा समय रखे व उसी के आधार पर तैयारी करें.

5. सफल व्यक्तियों से प्रेरणा ले

आप अगर upsc की तैयारी करते हैं तो आपको उससे सम्बंधित सफल व्यक्तियों के बारे मे‌ जरुर प्रेरणा लेनी चाहिए। इससे आपका हौसला बढेगा व आपको uspc  मे सफल‌ होने की भी जानकारी मिलेगी आप इससे लिए library या बुक स्टोर से भी कोई उपर्युक्त किताब खरीद सकते हैं व उससे प्रेरणा ले सकते हैं.

व लेखको के बारे मे अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करे व उनकी अधिक से अधिक कितावे पढने की कोशिश करे इससे आपको UPSC परीक्षाओं मे काफी मदद मिल सकती हैं.

6. अच्छा सा‌ group व मित्र बनाये

अगर आप UPSC IAS SYLLABUS की तैयारी करते हैं या अन्य किसी भी परीक्षाओं की तैयारी करते हो तो आपकी सफलता के लिए आपके मित्रों का उसमे‌ काफी हद तक योगदान होता हैं अगर आपके मित्र खराब आदत के हैं तो आपके ऐसे लोगो से दुर रहना बहुत जरुरी है.

आप उन्हीं लोगो को मित्र बनाये जो आपको पढाई मे सहयोग दे सके व आपको सही मार्गदर्शन दे सकते हो सके तो आप अपने Laval की परीक्षा की तैयारी करने वाले लोगो को ही मित्र बनाये.

7. Social Media का सही उपयोग करें

हर युवा  social media से जरुर जुडा होता हैं व social media एक ऐसा platform हैं जहा पर कुछ लोग अपना कैरियर बना भी सकते हैं तो कई लोग अपना कैरियर बर्बाद भी कर चुके हैं ये युवाओ की सोच पर निर्भर करता हैं की वो किस तरह से इसका उपयोग करते है.

मेरी सलाह ये ही हैं की आप Facebook, WhatsApp, twitter, telegram आदि social networks से‌ जुडे हैं तो सभी social networks आपको अपना upsc online group बनाने‌ व अन्य group को join करने‌ की सुविधा देते है.

आप इसका पुरा फायदा‌ उठाये व अपने लिए उपयोगी साबित होने वाले group join करे‌ व group मे अपने विचार व्यक्त करे व लोगो द्वारा बतायी जाने वाली जानकारी को ग्रहण करे व आनलाईन तैयारी करे इससे आप आसानी से अधिक बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

मित्रो हमारी बतायी गयी जानकारी व तरीको को follow कर के‌ आप बहुत आसानी से अपने लिए बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं व बिना कोचिंग किये भी UPSC IAS SYLLABUS की शानदार तैयारी कर सकते हैं आपको  इससे कम‌ मेहनत मे अधिक जानकारी प्राप्त करने के‌ मुख्य तरीके बताये गये हैं आने वाले आर्टिकल मे हम इससे भी बेहतर तरीके बताने का प्रयास करेगे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें