आज हम how to delete facebook account यानी की Facebook Account Deactivate या delete कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अगर आप अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आप हमारे बताये गए तरीके से बहुत ही आसानी से अपना अकाउंट डिलीट कर सकते है.

how to delete facebook account

कई हर ऐसे स्थिति होती हैं की हमे किसी न किसी कारण से अपना Facebook Account डिलीट करना होता हैं पर कई लोगो को जानकारी न होने के कारण काफी मेहनत के बाद भी वो अपने फेसबुक खाते को बंद नहीं कर पाते हालांकि यह एक बहुत ही आसान सी प्रक्रिया होती हैं जिसके माध्यम से आप अपने फेसबुक खाते को बंद कर सकते है. 

Facebook Account delete करना और deactivate करना दोनों ही अलग अलग चीजे हैं इसलिए आपको अपने खाते को delete करना हैं या deactivate करना हैं इसके बारे में पहले पता करना होगा ताकि आपसे कोई गलती न हो अब हम how to delete facebook account या फेसबुक अकाउंट को deactivate व delete करने की पूरी process जानेगे.

ये भी पढ़े – Facebook Poke Meaning क्या होता हैं और FB Poke कैसे करे

How to Deactivate Facebook Account

अगर आप अपने खाते को deactivate करते हैं तो आपका खाता facebook से delete नहीं होगा बल्कि वो facebook से hide हो जायेगा और कोई भी user तब तक आपकी id नहीं देख पायेगा जब तक की आप वापिस अपने खाते में लॉगिन नहीं कर लेते.

अगर आप Facebook से I’d deactivate करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताये गये तरीके अपनाकर अपनी Facebook I’d deactivate कर सकते हैं.

ये भी पढ़े – Facebook Auto Like से हर दिन लाखों Likes कैसे बढाए फ्री में

1. अपना Facebook Account Login करें

अपने Facebook account को Deactivate करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Facebook account को login करना होगा अपना वो ही account login करें जिसे आप deactivate करना चाहते है.

2. Setting & Privacy पर‌ जाये

जब आप अपने account को login करोगे तो सबसे‌ नीचे black background में आपको setting & privacy का option दिखाई देगा उसपर आपको click करना हैं क्युँकि उसमें आपके account की पूरी setting और privacy होती है.

facebook account delete

3. अब General पर Click करें

जैसे ही आप setting & privacy पर click करोगे तो आपको सबसे उपर General का option दिखाई आपको उसपर click कर देना है.

how to deactivate facebook

4. Manage Account पर Click करे

जब आप general पर click करोगे तो आपके सामने एक नया page open होगा उसमे आपको manage account का option मिलेगा आपको उसपर click कर देना हैं.

how to deactivate fb account

5. Deactivate Account पर Click करें

जैसे ही आप manage account पर click करोगे तो आपको Deactivate account का option मिल जायेगा आपको उसपर click कर देना है.

how to delete fb account

Deactivate पर click करने पर आपसे password मांगा जायेगा उसमे आपको password डाल देने है.

अब आपका‌ Facebook account deactivate हो जायेगा ये permanently deactivate नहीं होता आप कभी भी इसे open करना चाहो तो आप अपनी I’d login कर के इसे open कर सकते हैं.

ये भी पढ़े – Facebook Friend Request को एक साथ Accept & Reject कैसे करते है

How to Delete Facebook Account

Facebook account delete करने से आपकी I’d का नामो निशान मिट जाता हैं जब आप account delete के लिए apply करते हैं तो उस दिन से 15 दिन में account automatic delete हो जाता हैं। अपना Facebook account delete करने के लिए आपको निचे दिए हुए link पर click करना है.

अपना account delete करने के लिए आपको यहा पर click करना हैं।.

इसपर click करते ही आपको सामने एक page open हो जायेगा उसमे आपको delete account का option मिलेगा आपको उस पर click कर देना है.

how to deactivate fb

अगर आपको लगता हैं की आपने गलती से या गुस्से मे आकर अपना account delete किया था तो आप 15 दिन के अन्दर अपना account वापिस  login कर सकते हैं इससे आपकी delete account की request cancel हो जायेगी व आप अपनी I’d use कर पायेगे 15 दिन तक account open ना करने पर I’d permanently delete हो जायेगी आप भविष्य में कभी भी उसको recover नहीं कर सकते.

ये भी पढ़े – Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Facebook Account Deactivate और Delete मे अंतर

सबसे पहले तो आपको हम Facebook account delete  और‌ deactivate में क्या क्या अंतर होता हैं इसके बारे मे बता देते हैं.

  1. Facebook Account Deactivate – इसमे आप कभी भी अपनी I’d डालकर अपने account को login कर के open कर सकते हैं.
  2. Facebook Account Delete – एक बार आप अपने Facebook account को Delete कर देते  हैं तो आप इसे बादमे कभी भी open नही कर सकते इससे आपकी I’d का वजूद पूरी तरह से मिट जाता है.

ये भी पढ़े – Email ID Kaise Banaye : Email बनाने का सबसे आसान तरीका

How Facebook Account Deactivate करने के फायदे

अगर आप अपने How Facebook Account Deactivate करते हैं तो आपको इसके क्या क्या फायदे होगे इसके बारे में जानकारी होनी भी बहुत  जरुरी हैं इसमे से कुछ points आपको हम यहा बता रहे हैं.

  • आपको कोई भी Facebook massage नही कर पायेगा.
  • कोई भी आपकी Facebook I’d नहीं देख पायेगा.
  • कोई आपकी profile picture नहीं देख पायेगा.
  • आपकी Facebook information कोई नहीं देख पायेगा.
  • कोई भी आपको Photo, Post आदि tag नही कर पायेगा.
  • कोई भी आपकी Friend list नहीं देख पायेगा.

ये भी पढ़े – Small Business Idea in Hindi : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस

आमतौर पर कहैं तो आप जिस Facebook I’d को deactivate कर रहैं‌ हैं वो पूरी तरह से Facebook  से hide हो जायेगी व कोई भी आपकी I’d नही देख पायेगा.

अगर आप facebook account delete  करना चाहते हैं तो आप हमारे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं अगर आपका fb account एक बार delete हो जाता हैं तो उसको दोबारा पाना बहुत मुश्किल हो सकता हैं इसलिए account delete करने से पहले आपको इसको एक बार conform कर लेना जरुरी हैं उसके बाद ही आप अकाउंट को डिलीट करे ताकि बादमे आपको कोई समस्या न हो.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें