नमस्कार मित्रो आज हम आपको राशन कार्ड खो गया है कैसे बनेगा इसके बारे में बताने वाले है अगर किसी भी व्यक्ति का राशन कार्ड खो जाता है तो वो काफी परेशान हो जाते है और सोचते है की हम नया राशन कार्ड कैसे बना सकते है पर यह बहुत ही आसान तरीका होता है जिससे आप घर बैठे अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड बना सकते है.

राशन कार्ड खो गया है कैसे बनेगा

राशन कार्ड सभी के लिए बहुत ही उपयोगी होता है अगर आप अपना राशन कार्ड बनाते है तो इसके बाद आपको कई तरह की सरकारी सुविधाए प्राप्त हो सकती है इसके साथ ही राशन कार्ड का इस्तमाल सरकारी दस्तावेज के रूप में भी किया जा सकता है इसलिए आपको अपना राशन कार्ड सुरक्षित रखना बहुत ही जरुरी है इसके साथ ही आपका राशन कार्ड खो जाता है तो आप हमारे बताये तरीके से अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड बना पायेगे.

राशन कार्ड खो गया है कैसे बनेगा

राशन कार्ड एक बहुत ही आवश्यक सरकारी दस्तावेज होता है जिससे आप कई तरह के सरकारी काम में इस्तमाल कर सकते है और अगर आपको सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है तो इसके लिए आपको राशन कार्ड बनाना बहुत ही जरुरी है जब तक आपके पास राशन कार्ड नहीं है तब तक आप इससे मिलने वाली सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते.

आर्टिकल का नाम राशन कार्ड नकल
विभाग खाद्य रसद आपूर्ति विभाग
लाभार्थी राशन कार्ड धारक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट सभी राज्यों की अलग-अलग वेबसाइट

राशन कार्ड क्यों आवश्यक है

कई लोग इसके बारे में सोचते है की राशन कार्ड की आवश्यकता किसलिए होती है व यह हमारे लिए कितना जरुरी होता है तो आपको बता दे की केंद्र सरकार और राज्य सरकारके द्वारा माध्यम वर्ग, गरीब वर्ग के लिए अलग अलग तरह की योजनाये लागू की जाती है ताकि इन परिवारों के जीवन में सुधार किया जा सके व आपको निम्न प्रकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड बनाना बहुत ही जरुरी है.

यह दो प्रकार का होता है पहला तो एपीएल और दूसरा बीपीएल तो जो मध्यम या गरीब परिवार से है उन्हें एपीएल राशन कार्ड दिया जाता है और जो गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करते है उन्हें बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है एपीएल कार्ड धारको की तुलना में बीपीएल कार्डधारको को अधिक सरकारी सुविधाए प्रदान की जाती है.

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज

आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाना है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरुरत पड़ती है इसके माध्यम से ही आप अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड बना सकते है.

  • खोये हुए राशन कार्ड का नंबर.
  • जिसके नाम से राशन कार्ड था उनका पासपोर्ट फोटो.
  • परिवार के सभी सदस्यों की आधार कार्ड.
  • डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन लिखनी है.
  • अगर राशन कार्ड चोरी हो जाता है तो एफआईआर की फोटो कॉपी.
  • आपका निवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, पानी का बिल या आधार्ड कार्ड में से कोई एक दस्तावेज.

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज पुरे है तो इसके बाद आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन कर पायेगे.

डुप्लीकेट राशन कार्ड कैसे बनाये

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाना बहुत ही आसान होता है इसके लिए आपको बहुत ही आसान प्रक्रिया को फॉलो करना होता है इस प्रक्रिया के द्वारा ही आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर पायेगे और अपना नया राशन कार्ड बना पायेगे.

  • डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ग्राम पंचायत में जाना है.
  • अब आपको किसी भी ग्राम पंचायत कर्मचारी से डुप्लीकेट राशन कार्ड का ऑफलाइन आवेदन फॉर्म लेना है.
  • अब आपको उस फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी भरनी होगी जिसमे आवेदक का नाम, माता पिता का नाम, राशन कार्ड संख्या, और मुखिया का पासपोर्ट साइज का फोटो आदि जोड़ना होता है.
  • अब आपको अपने आधार्ड कार्ड  और मांगे गए अन्य आवश्यक दस्तावेज इसके साथ संकलित करने है.
  • उसके बाद आप अपने आवेदन फॉर्म को ग्राम पंचायत में जमा करवा दे और इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाता है.
  • वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद नया राशन कार्ड जारी किया जाता है.

इस तरीके से आप ऑफलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है यह राशन कार्ड आपके ग्राम पंचायत से अथवा ब्लाक से जारी किया जाता है.

डुप्लीकेट राशन ऑनलाइन कार्ड कैसे बनाये

आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है इसके लिए आपको हम जो प्रोसेस बता रहे है आप उसको फॉलो करे व ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इन्टरनेट की आवश्यकता होती है क्युकी अगर आपके कंप्यूटर या मोबाइल में इन्टरनेट चल रहा है तो ही आप ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे.

  • ऑनलाइन डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य रसद आपूर्ति विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है.
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का homepage open हो जायेगा उसमे आपको राशन कार्ड की नक़ल के लिए आवेदन करे का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको एक ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा उसमें आपको कई तरह की जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा इसमें आप सभी जानकारी सही सही तरीके से भर ले.
  • अब आपको दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा इसमें आपको अपने जरुरी दस्तावेज स्कैन करके इसमें अपलोड कर देने है.
  • अब आप फॉर्म को भरकर डॉक्यूमेंट अपलोड कर देते है तो इसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना है.

इस प्रकार से आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है व ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान होता है अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

डुप्लीकेट राशन कार्ड से जुड़े सवाल जवाब

किस स्थिति में डुप्लीकेट राशन कार्ड बना सकते है 

अगर आपका राशन कार्ड चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है या आपका राशनकार्ड क्षतिग्रस्त हो जाता है तो इस स्थिति में आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.

राशन कार्ड क्यों आवश्यक है 

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए राशनकार्ड आवश्यक होता है इसके साथ ही उचित मूल्य की दूकान से आप सस्ते दाम में खाद्य सामग्री प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरुरी है.

राशन कार्ड खो जाने पर नया राशन  कार्ड बना सकते है 

जी हाँ किसी भी व्यक्ति का राशन कार्ड खो जाता है तो इसके बाद डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाया जा सकता है व इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है.

क्या डुप्लीकेट राशन कार्ड से सभी सरकारी लाभ मिलेगे 

जी हाँ आपका राशन कार्ड खो जाता है और आप अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाते है तो इसके बाद आपको वो सभी लाभ मिल सकते है जो आपको ओरिजिनल राशन कार्ड में मिलते थे.

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने के लिए कौनसे दस्तावेज चाहिए 

आप अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरुरी है उनके द्वारा ही आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, पानी का बिल, बिजली का बिल इनमे से कोई भी एक दस्तावेज हो मुखिया के नाम से हो वो और मुखिया का पासपोर्ट साइज का फोटो होना आवश्यक है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको राशन कार्ड खो गया है कैसे बनेगा इसके बारे में जानकारी दी है ताकि आप आसानी से अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड बना सके हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको  जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखOK Full Form in Hindi : OK क्या है व इसका इस्तमाल कहाँ होता है
अगला लेखUPSC Full Form in Hindi : UPSC क्या होता व कैसे काम करता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें