नमस्कार मित्रो आज हम आपको Hoshiyar Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आप होशियार बनना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा और आप किस तरह से होशियार बन सकते है इससे जुड़ी हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है ताकि आप बहुत ही आसानी से एक होशियार व्यक्ति बन सके और हर क्षेत्र में आसानी से सफलता प्राप्त कर सके.

Hoshiyar Kaise Bane

होशियार बनने के लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होता है आप कुछ जरुरी बातो को ध्यान में रखकर ही एक होशियार व्यक्ति बन सकते है व इसके कई अलग अलग तरीके है जिन्हें अपनाने से आप होशियार बन सकते है Hoshiyar Kaise Bane इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है जिससे आप बहुत ही कम समय में होशियार बन पायेगे.

Hoshiyar Kaise Bane

कई लोगो में जन्म से ही होशियार होने के गुण होते है व आपने कई बच्चो को देखा होगा की वो काफी होशियार होते है और उनके रहने और बोलने का तरिका भी काफी अलग होता है जिससे उनके होशियार होने की पहचान होती है आपको भी होशियार होना है तो इसके लिए आपको कौन कौनसे तरीके अपनाने होगे और आप किस तरह से होशियार बन सकते है इसके तरीके हम आपको बताने वाले है जो निम्न प्रकार से है.

1. किसी भी परिस्थिति में डरे नहीं

अक्सर हम सब के सामने कई अलग अलग परिस्थिति आती रहती है और कई लोग इन परिस्थिति में डर जाते है लेकिन आपको एक बात ध्यान में रखनी चाहिए की आपको होशियार बनना है तो आपको किसी भी परिस्थिति में डरना नहीं चाहिए न ही हार माननी चाहिए बल्कि अपनी समझदारी से और अपनी होशियारी से उसका समाधान निकालना चाहिए.

आपने कई बार देखा होगा की होशियार व्यक्ति हर क्षेत्र में आसानी से सफल हो जाते है जबकि ज्यादातर लोग इनमे असफल होते है इसका मुख्य कारण यही है की अक्सर ज्यादातर लोग किसी काम को शुरू करते है तो उसमे कोई भी समस्या आने पर डर जाते है जबकि होशियार व्यक्ति उसका समाधान निकालने की कोशिश करते है जिससे वो आगे बढ़ते रहते है.

2. नए नए लोगो से पहचान बनाये

होशियार व्यक्ति हमेशा ही नए नए लोगो से पहचान बनाने की कोशिश करते है इसके कई अलग अलग फायदे होते है व आप नए नए लोगो से मिलते है और उनसे पहचान बनाते है तो आपको काफी कुछ सिखने को भी मिलता है जो आपके जीवन में बहुत ही उपयोगी साबित होता है व कभी भी किसी व्यक्ति से आप मिलते है तो आपको बिलकुल भी कतराना नहीं चाहिए व आपको इस अंदाज से बात करनी चाहिए की लोग आपकी बातो के दीवाने हो जाये और आपको लोग पसंद करने लगे.

3. लोगो का विश्वास जीते

होशियार व्यक्ति की पहचान होती है की वो आसानी से लोगो का विश्वास जीते लेते है व आपको होशियार होने के लिए लोगो का विश्वास  जितना बहुत ही जरुरी है आप लोगो का जितना विश्वास जीतेगे आप इतने ही होशियार बनते जायेगे व आप लोगो का विश्वास किस तरह से जीतते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है क्युकी लोगो का विश्वास जितने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है और किसी भी व्यक्ति का विश्वास जीत सकते है.

4. स्पष्ट आवाज में बात करें

होशियार व्यक्ति की यही पहचान होती है की वो लोगो से किस तरीके से बात करता है व आपको हमेशा ही लोगो से स्पष्ट आवाज से बात करनी चहिये और आपकी आवाज सामने वाले व्यक्ति को आसानी से समझ में आनी चाहिए ताकि लोग आपकी बातो को समझ सके और आप अपनी बात लोगो तक आसानी से पंहुचा सके.

इसके साथ ही आप बहुत धीमा बोलते है तो यह भी आपके लिए एक समस्या बन सकता है क्युकी लोग इस तरह की आवाज को सुनना अधिक पसंद नहीं करते इसलिए आपको ऊँची आवाज में बात करनी चहिये और बात करते वक्त आप बिलकुल भी घबराये नहीं तभी आप सही तरीके से लोगो से बात कर पायेगे और लोग आपको होशियार व्यक्ति समझेगे.

5. बिना मतलब न बोले

व्यर्थ में बोलने से लोग आपको पागल समझने लगते है इस बात को हमेशा ही ध्यान में रखे व कभी भी बिना मतलब के अधिक न बोले नहीं तो इसका बहुत ही बुरा असर पड़ता है और लोग आपको आपको इतनी इज्जत नहीं देंगे जितनी इज्जत के आप हकदार है इसलिए आप सही समय पर ही बातचीत करे और ध्यान रखे की जितनी जरुरत है उतनी ही बात करे इससे लोग आपको सुनना पसंद करेगे और लोग आपकी बातो से इम्प्रेस होगे.

भोले लोग हमेशा दो प्रकार के होते है पहला तो वो जो कभी बोलते नहीं और दुसरे वो जो कभी चुप नहीं रह सकते है व जो चुप नहीं रह सकते उनकी बाते लोग सुनना पसंद नहीं करते और जो कभी बोलते नहीं है वो अपनी होशियारी लोगो को दिखा नहीं सकते तो आपको इन दोनों से बचकर रहना चाहिए तभी आप होशियार व्यक्ति कहलायेगे.

6. हाँ में हाँ मिलाना छोड़ दे

अक्सर कई लोगो की आदत होती है की वो सबको खुश रखने के लिए एक दुसरे की हाँ में हाँ मिलाते है पर यह सबसे बड़ी गलती होती है जिससे कई बार वो मुसीबत में भी फस सकते है इसलिए आपको होशियार होना है तो आपको सबसे हाँ में हाँ नहीं मिलानी है व आपको पूरी बात जानकारी और उसकी सच्चाई आदि जानकर ही उसके बारे में सीचना चाहिए और हाँ मिलानी चाहिए ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

7. हर प्रोग्राम में हिस्सा ले

अक्सर कई सारे अलग अलग प्रोग्राम होते रहते है ऐसे में आपको होशियार होने के लिए हर प्रोग्राम में हिस्सा लेना चाहिए व एक बात ध्यान रखे की आप हमेशा उसी प्रोग्राम में हिस्सा ले जिसमे आपको invite किया गया हो व आप जितने प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे आपकी पहचान उतने ही ज्यादा लोगो में होगी और आप उतने ही ज्यादा लोगो को अपनी होशियारी दिखा पायेगे इसलिए आपको होशियार बनने के लिए हर प्रोग्राम में हिस्सा लेना जरुरी है.

8. अपनी कमजोरी किसी को न बताये

हर व्यक्ति में कोई न की कमजोरी तो होती ही है व आपके अन्दर भी कई कमजोरिया होगी ऐसे में आपको होशियार होने के लिए अपनी कमजोरी को किसी भी व्यक्ति को नहीं दिखाना है और हमेशा अपनी कमजोरी को लोगो से छुपाकर रखे ताकि कोई भी व्यक्ति आपकी कमजोरी का गलत फायदा न उठा सके और लोगो को आपकी कमजोरी पता न चले.

9. किसी पर जल्दी भरोसा न करें

कई लोगो हर किसी पर जल्दी भरोसा कर लेते है और थोड़ी बहुत दोस्ती होने के बाद लोगो पर पूरी तरह भरोसा करने लग जाते है जो की लोगो की सबसे बड़ी गलती होती है और इस गलती की लोगो को हमेसा भारी कीमत चुकानी पड़ती है इसलिए आपको चालाक बनना है तो इसके लिए आप लोगो से अच्छे सम्बन्ध बनाकर रखे पर कभी भी किसी भी व्यक्ति पर जल्दी भरोसा न करें और न ही जल्दी किसी भी व्यक्ति की बातो में आये.

10. दुसरो से काम निकलना सीखे

होशियार व्यक्ति हमेशा किसी न किसी तरह से दुसरो से काम निकलवा लेता है वही भोले व्यक्ति हमेशा दुसरो के काम आते है व आप कितने होशियार है यह उसके ऊपर ही निर्भर करता है की आप लोगो से किस तरह से आपना काम निकलवाते है व आपको हमेसा ही एक लीडर के रूप में रहना चाहिए.

अगर आप किसी भी दुसरे व्यक्ति के काम आते है तो आपको उसे भी अपने काम निकलवाने चाहिए इससे आपको पता चल जायेगा की कौनसे व्यक्ति आपके काम आते है और कौनसे व्यक्ति आपके काम नहीं आते और इसके साथ ही आपका काम भी आसानी से निकल जाता है यह एक होशियार व्यक्ति की ही पहचान होती है.

11. खुद को किसी से कम न समझे

कोई होशियार या बड़े व्यक्ति को देखते है कई लोग खुद को निम्न व्यक्ति समझने लगते है पर यह सही नहीं है आप किसी भी व्यक्ति के सामने है चाहे वो कितना ही बड़ा क्यों न हो पर आप उसके सामने खुद को कभी भी छोटा न समझे और ना ही कभी भी खुद को कमजोर समझे व हमेशा यही सोचे की आप जो भी करेगे वो अच्छा ही करेगे और आप किसी भी व्यक्ति से कम नहीं है तभी आप होशियार बन सकते है.

12. मुश्किल हालत का अंदाजा पहले लगा ले

मुश्किल हर व्यक्ति को कभी न कभी आती ही है पर होशियार व्यक्ति के लिए यह बहुत ही जरुरी है की वो किसी भी मुसीबत का पहले से ही अंदाजा लगा ले की वो जो काम कर रहा है उससे उसके सामने कौन कौनसी मुसीबत आ सकती है और उससे बचने और उसके समाधान का तरीका भी आप पहले से ही निकाल कर रखे ताकि कभी भी इस तरह की समस्या अपने सामने आये तो आप उसे ठीक करे के लिए पहले से तत्पर रहे और आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

13. हमेशा सकारात्मक सोचे

आपको होशियार होने के लिए हमेशा ही सकारात्मक सोचना चाहिए व कभी भी आप अपने मन में नकारात्मक विचार न आने दे व हमेशा यही सोच रखे की आप जो भी काम करेगे उसमे आप आसानी से सफल हो जायेगे वाही जो लोग नकारामक सोच रखते है वो कभी ही अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते इसलिए होशियार व्यक्ति को अपनी सोच को बदलना बहुत ही जरुरी होता है.

14. हर कम सावधानी से करें

कोई भी काम सावधानी से करते है तो उसमे नुकसान होने की संभावना बहुत ही कम रहती है व आप कोई भी काम करते है तो आप उस काम में पूरी सावधानी बरते और हर छोटे से छोटे काम को भी आप पूरी सावधानी से करे इससे आपको कभी भी नुकसान नहीं होगा और आप जो भी काम करेगे उसमे आपको सफलता ही प्राप्त होगी जिससे आपको सफलता प्राप्त करने में काफी आसानी होगी.

15. लोगो को सही रास्ता बताये

अगर आप होशियार है या लोग आपको होशियार समझते है तो संभावित रूप से लोग आपको कुछ न कुछ सवाल जरुर पूछते ही होगे तो आपको लोगो को हमेशा सही रास्ता दिखाना चाहिए इससे लोगो के समय और पैसे दोनों की बचत होती है इसके साथ ही लोगो का आपके ऊपर विश्वास भी बढ़ता है व लोग आपकी इज्जत करने लगते है व कई सवाल ऐसे भी होते है जिनके बारे में हमे भी जानकारी नहीं होती तो गलत रास्ता दिखाने से बेहतर है की हम उन्हें यह कह दे की इसकी जक्नकारी मुझे भी पता नहीं है आप किसी और से एक बार पता कर ले यह शब्द अधिक बेहतर साबित होगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Hoshiyar Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखBA Full Form in Hindi : BA का पूरा नाम क्या है हिंदी में
अगला लेखTGT Full Form in Hindi : TGT किसे कहते है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें