नमस्कार मित्रो आज हम आपको Hindi Ko English Me Translate Karna Hai तो कैसे करते है इसके बारे में बताने वाले है अगर आप किसी भी शब्द या किसी भी टॉपिक को हिदी से इंग्लिश में convert करना चाहते है तो अब आप बेहद ही आसानी से किसी भी शब्द की हिंदी से इंग्लिश में बदल सकते है हम आपको इसके सबसे बेहतरीन और सबसे आसान तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे की आप कोई भी शब्द इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सके.

Hindi Ko English Me Translate Karna Hai

अक्सर कई लोगो को हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट करने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है क्युकी उन्हें इसका सही तरीका पता नही होता लेकिन अगर आप इसका सही तरीका जान लेते है तो आप बड़े से बड़े टॉपिक को मात्र 2 सैकेंड में हिंदी से इंग्लिश में बदल सकते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप Hindi Ko English Me Translate Karna Hai यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी प्रोसेस समझ में आ सके.

Hindi Ko English Me Translate Karna Hai

हाल में आपको हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन करने के लिए कई तरह के एप्लीकेशन मिल जायेगे जो की आपको फ्री में इस तरह की सुविधा उपलब्ध करवाते है व आप चाहे तो ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा भी बिलकुल फ्री में अपने हिंदी शब्दों को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है यह प्रोसेस बिलकुल फ्री होती है इसके लिए आपको किसी भी तरह का पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं पडती एवं आप चुटकियों में अपनी पसंद के टॉपिक को इन तरीको से इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है.

Google Translation इस्तमाल करें

हाल में किसी भी टॉपिक या टेक्स्ट की भाषा बदलने के लिए सबसे पोपुलर प्लेटफार्म की बात करे तो गूगल ट्रांसलेशन सबसे पहले नंबर पर आता है हाल में लाखो लोग इसका इस्तमाल अपने टेक्स्ट की भाषा बदलने के लिए करते है अगर आपको अपने किसी भी टेक्स्ट की भाषा बदलनी है या अपने हिंदी टेक्स्ट को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना है तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताये गये इस तरीके को फॉलो कर सकते है और अपनी भाषा को बदल सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें गूगल ट्रांसलेशन लिखकर सर्च कर लेना है.
  • अब आपके सामने इसकी ऑफिसियल वेबसाइट दिखाई देगी इसमें आपको 2 तरह के बॉक्स दिखेगे उसमे से पहले बॉक्स में अपना टेक्स्ट पेस्ट कर दे.
  • अब आपको सेकंड वाले बॉक्स में भाषा सेलेक्ट करने का विकल्प दिखेगा उसमे आपको इंग्लिश सेलेक्ट कर लेना है.
  • अब आपने जो टेक्स्ट पहले बॉक्स में लिखा था या पेस्ट किया था वो आटोमेटिक ट्रांसलेट हो जायेगा और उसका इंग्लिश टेक्स्ट आपको दुसरे बॉक्स में दिखाई देने लगेगा.

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपने फोन में किसी ही टेक्स्ट को बदल सकते है एवं आप किसी भी टेक्स्ट को हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट कर साकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होने के साथ साथ बेहद ही तेज भी है इसमें आपको किसी भी शब्द की परफेक्ट मीनिंग मिल जाती है और इसमें स्पेलिंग आदि की भी आपको गलतियाँ देखने के लिए नहीं मिलती.

जब आप इसमें किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करते है तो इसके बाद आप उसे यहाँ से कॉपी करके किसी को भी send करना चाहे तो सेंड भी कर सकते है और आप चाहे तो इन टेक्स्ट को कॉपी करके अपनी इच्छानुसार इस्तमाल कर सकते है यह बेहद ही अच्छा तरीका होता है किसी भी हिंदी टेक्स्ट को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने का.

Application से Translation कैसे करें

आप चाहे तो हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए एप्लीकेशन का इस्तमाल भी कर सकते है और एप्लीकेशन की मदद से भी किसी भी टेक्स्ट की भाषा को बदल सकते है इसके लिए आपको इसका एप्लीकेशन अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होता है उसके बाद ही आप अपने फोन से किसी भी टेक्स्ट की भाषा को बदल सकते है इसके लिए आप इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें Google Translate लिखकर सर्च करना है अब आपको सबसे पहला एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसे इंस्टाल कर लेना है.
  • इसके बाद आप इसे ओपन कर ले और इसमें जो जो परमिशन मांगी जाती है उसको आप allow कर दे.
  • अब आपको इसमें अपना टेक्स्ट लिखने का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपने हिंदी टेक्स्ट को लिख सकते है या पेस्ट कर सकते है.
  • इसके बाद आपके द्वारा डाला गया टेक्स्ट आटोमेटिक इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जायेगा.

इस तरह से आप एप्लीकेशन की मदद से भी अपने टेक्स्ट को बेहद ही आसानी से इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है यह एप्लीकेशन बिलकुल निशुल्क है इसका इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह का पेमेंट देने की जरुरत नही होती ना ही आपको किसी तरह का सब्सक्रिप्शन आदि लेना होता है इसका इस्तमाल आप लाइफटाइम तक फ्री में कर सकते है और इसके द्वारा जितनी बार चाहे उतनी बार किसी भी टेक्स्ट की भाषा को बदल सकते है.

Microsoft Translator इस्तमाल करें

किसी भी टेक्स्ट की भाषा बदलने के लिए आप Microsoft Translator एप्लीकेशन का इस्तमाल भी कर सकते है इसमें किसी भी टेक्स्ट की भाषा को change करना काफी ज्यादा आसान होता है अगर आप इसके द्वारा अपने टेक्स्ट की भाषा बदलना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फोन में Microsoft Translator को प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड कर लेना है.

इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन करके इसमें अपने टेक्ट को पेस्ट कर दे इसके बाद आपके फोन में आटोमेटिक वो भाषा इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जाती है बादमे आप चाहे तो उस टेक्स्ट को कॉपी करके अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तमाल कर सकते है यह प्रोसेस काफी आसान होने के साथ साथ बिलकुल निशुल्क भी है इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज देने की जरुरत भी नहीं पडती.

Translate All का इस्तमाल करें

किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने के लिए यह एप्लीकेशन भी काफी ज्यादा पोपुलर है इसकी मदद से आप बेहद ही आसानी किसी भी टेक्स्ट को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है यह एक एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसे आप प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड कर सकते है इसके बाद आप इसे ओपन कर ले और इसमें जो जो परमिशन मांगी जाती है उसे आप allow कर दे.

अब आप इसमें जो भी हिंदी टेक्स्ट इंग्लिश में ट्रांसलेट करना चाहते है उसे लिख ले या उसे पेस्ट कर दे इसके बाद आपका वो टेक्स्ट आटोमेटिक इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जाता है इस तरह से आप छुट्कियों में अपने किसी भी हिंदी टेक्स्ट को इंग्लिश में बदल सकते है इसके बाद आप अपने उस ट्रांसलेट शब्दों को कॉपी करके जिसे भी सेंड करना चाहे उसे सेंड कर सकते है यह प्रोसेस भी काफी आसान है और इस एप्लीकेशन का आप बिलकुल निशुल्क में इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी तरह का सब्सक्रिप्शन लेने की जरुरत नही पडती.

गूगल ट्रांसलेशन करने के फायदे

अगर आप किसी भी टेक्स्ट को ट्रांसलेट करते है तो इसके कई तरह के अलग अलग फायदे होते है जिसके बारे में शायद आपको पता ही होगा अगर आपको इसके फायदों के बारे में पता नही है तो ऐसे में हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदे बता रहे है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए यह फायदे निम्न प्रकार से है.

भाषा को समझना – अगर आपको किसी भी भाषा को समझने में आसानी हो रही है या आपको कोई भाषा समझ में नहीं आ रही है तो ऐसे में यह तरीका आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी इसमें आप उस भाषा को अपनी पसंदीदा भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है इसके बाद आप उस टेक्स्ट को बेहद ही आसानी से पढ़ पायेगे और आसानी से समझ पायेगे इस तरह से टेक्स्ट को समझने के लिए यह तरीका काफी अच्छा साबित होता है.

मनचाही भाषा में ट्रांसलेट करना – इसमें आपको एक दो नहीं बल्कि सैकड़ो अलग अलग तरह की भाषाए देखने के लिए मिल जाती है व इसमें आप किसी भी भाषा के टेक्ट को अन्य किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है अगर आपको इंग्लिश टेक्स्ट को मराठी, पंजाबी, गुजराती जैसी भाषा में ट्रांसलेट करना हो तो भी आप इस तरीके को अपना सकते है और इसकी मदद से किसी भी टेक्स्ट को अपनी मनचाही भाषा में बदल सकते है.

बिलकुल फ्री सर्विस – अगर आप गूगल ट्रांसलेशन का इस्तमाल करते है तो यह एक निशुल्क सेवा है इसके लिए आपको किसी भी तरह का पैसा खर्च करने की जरुरत नही पडती न ही इसमें आपको किसी भी तरह का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है एवं इसमें आप अनलिमिटेड शब्दों को फ्री में किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है.

सुरक्षित तरीका – यह बेहद ही सुरक्षित तरीका होता है अगर आप गूगल ट्रांसलेट का इस्तमाल करते है तो इसमें आप जो कुछ भी ट्रांसलेट करते है वो सब सिक्योर रहता है एवं आपके द्वारा डाले गये डाटा को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं होता इसलिए आप बेहतरीन सुरक्षा चाहते है तो गूगल ट्रांसलेट का इस्तमाल कर सकते है.

सुपरफास्ट प्रोसेस – इसकी प्रोसेस काफी ज्यादा फ़ास्ट होती है इसमें आप बड़े से बड़े पेज को मात्र 1 से 2 सेकेण्ड में पूरी तरह से इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है एवं आप चाहे तो अन्य भी किसी भी भाषा में अपने टेक्स्ट को बेहद ही तेजी से ट्रांसलेट कर सकते है इसकी प्रोसेस अन्य एप्लीकेशन या वेबसाइट की तुलना में बेहद तेज होती है एवं अगर आपका इन्टरनेट कनेक्शन slow है तो भी आप इसका आसानी से इस्तमाल कर सकते है.

बेहद आसान तरीका –  गूगल ट्रांसलेशन करने का तरीका बेहद ही आसान है इसके लिए आपको केवल इसकी वेबसाइट पर जाना है या इसका एप्लीकेशन ओपन करना है उसमे आपको अपना टेक्स्ट लिखना है और उसे आप किस भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते है उस भाषा का चयन करना है इसके बाद आपका वो टेक्स्ट मनचाही भाषा में ट्रांसलेट हो जाता है.

हर शब्द का सटीक ट्रांसलेशन – अगर आप गूगल ट्रांसलेशन का इस्तमाल करते है तो इसकी मदद से आप हर एक शब्द का सटीक ट्रांसलेशन निकाल सकते है इसमें आपको हर शब्द का सही और सटीक अर्थ मिल जाता है एवं इसमें आप जिस शब्द का ट्रांसलेट करते है उसमे मीनिंग की गलती निकलने की गुन्जाईस भी ना के बराबर होती है इसी कारण से लोग इसका इस्तमाल करना अधिक पसंद करते है.

भाषा सिखने के लिए – कई लोग गूगल ट्रांसलेशन का इस्तमाल नयी भाषा सीखने के लिए भी करते है अगर आप नयी भाषा सीखना चाहते है या इंग्लिश भाषा सीखना चाहते है तो ऐसे में आप गूगल ट्रांसलेशन का इस्तमाल कर सकते है इसकी मदद से नयी भाषा को सीखना काफी ज्यादा आसान होता है व आप बिना किसी परेशानी के इस तरीके को अपनाकर आसानी से नयी भाषा सीख सकते है.

चैटिंग के लिए फायदेमंद – अगर आप चाहे तो चैटिंग के लिए भी इसका इस्तमाल कर सकते है जैसे की कोई व्यक्ति आपको इंग्लिश में मैसेज भेजता है जो आपको समझ में नहीं आ रहा है तो उसे आप इसमें अपनी भाषा में ट्रांसलेट करके आसानी से समझ सकते है एवं आप चाहे तो किसी को दूसरी भाषा में मैसेज भेजने के लिए भी इसका इस्तमाल कर सकते है जैसे की आपको इंग्लिश नहीं आती और आप इंग्लिश में मैसेज भेजना चाहते है तो आप अपने हिंदी टेक्स्ट को इसके द्वारा इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है इसके बाद आप जिसे चाहे उसे वो इंग्लिश टेक्स्ट भेज सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Hindi Ko English Me Translate Karna Hai तो कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें