नमस्कार मित्रों आज का आर्टिकल बहुत दिलचस्प हैं आज का आर्टिकल पढने मे आपको बहुत मजा आने वाला हैं क्युँकि आज हम Height Kaise Badhaye हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसके कारण आप अपनी हाइट को मनचाहैं तरीके से बढा सकते हैं आज के समय में कई सारे लोगो को कम height की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पडता हैं व कम हाइट के लोग कई बार एक मजाक बन कर रह जाते हैं आज हम उनके लिए ही ये आर्टिकल लिख रहे है

Height Kaise Badhaye

Height Kaise Badhaye अगर आपको हाइट बढानी हैं तो आपको ये निश्चय लेना होगा की कुछ भी हो जाये पर आप अपनी हाइट बढा कर रहोगे आज हम आपको  हाइट बढ़ाने के आसान तरीके बतायेगे जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों मे असर देख पायेगे हाइट बढाना थोड़ा सा मुश्किल काम जरुर हैं पर नामुमकिन नही हैं अगर आप हाइट बढ़ाने के कैप्सूल ले कर परेशान हो चुके हैं तो एक बार घरेलू उपचार जरुर अपनाये इससे आपको मनचाहा रिजल्ट मिलेगा.

हाइट ना बढने के मुख्य कारण

  1. कई बच्चो की हाइट उनके माता पिता के जितनी  ही रहती हैं जो जेनेरिक होता है
  2. कई बार हार्मोन ग्रोथ के कारण भी हाइट नही बढती
  3. अगर कम उम्र में बच्चे ज्यादा वजन उठाते हैं तो इससे भी हाइट रुक जाती हैं
  4. गलत खानपान के कारण भी हाइट ग्रोथ रुक सकता है
  5. कई बार तनाव मे कारण भी हाइट नही बढती

Height Kaise Badhaye

अब हम आपको हाइट बढ़ाने के कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे हैं जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपनी हाइट बढ़ा लेंगे

1. दुध का सेवन

हाइट बढाने मे‌ दुध बहुत फायदेमंद होता हैं दुध मे‌ काफी मात्रा मे‌ कैल्सियम पाया‌‌ जाता हैं जो हड्डियों को मजबूत करता हैं व इससे हड्डियों का विकास होता हैं हाइट बढाने के लिए दुध या दुध से बनी वस्तुएँ जैसे दही, पनीर, घी आदि का ज्यादा‌  सेवन करे ये हाइट बढाने मे बहुत उपयोगी होता है.

2. गुड़ व प्याज का सेवन

अगर लाख कोशिश के बाद भी हाइट नही बढ रही तो आप ये तरीका अपना सकते हैं इसके लिए आप प्रतिदिन गुड़ व प्याज का एक साथ सेवन करे ये हाइट बढाने बहुत लाभदायक होता हैं कुछ दिनो तक इसके इस्तेमाल से आप खुद इसका असर देख पायेगे.

3. अश्वगंधा‌ का सेवन

अश्वगंधा‌ हाइट बढाने का बहुत अच्छा‌ तरीका होता हैं इससे आप मनचाही हाइट बढा सकते हैं इसके‌ लिए आप अश्वगंधा‌ को दुध या पानी मे‌ मिला कर सेवन करे इससे जल्द ही हाइट बढना शुरू हो जाती हैं अश्वगंधा‌ कितनी मात्रा मे लेना हैं ये बच्चो की उम्र पर निर्भर करता हैं इसकी जानकारी आप अश्वगंधा‌ खरीदते वक्त दुकानदार से ले सकते हैं.

4. विटामिन डी ले

हाइट बढाने के लिए भरपूर मात्रा मे विटामिन डी की आवश्यकता पड़ती हैं इसके लिए आपको प्रतिदिन खाने मे बादाम, दाल व दुध से‌ बनी सामग्री का  सेवन करना चाहिए ये हाइट बढने मे‌ बहुत मददगार होता हैं सुर्य की किरणो से भी हमे विटामिन डी मिलता हैं आहार मे विटामिन डी वाली वस्तुओ का अधिक सेवन करें.

5. चुना का सेवन

18 साल से बडे बच्चो की हाइट बढाने का ये बहुत अच्छा तरीका हैं इसके लिए एक कटोरी दही या पानी मे चुटकी भर  चुना डालकर सेवन करे इससे रुकी हुए हाइट वापिस बढना शुरू हो जाती हैं हाइट बढाने का ये बहुत लाभदायक तरीका है.

6. मछली का सेवन

अगर आप मछली खाते हैं तो ये हाइट बढाने का बहुत अच्छा तरीका होता हैं कई लोगो की हाइट पोषक तत्वों की कमी के कारण नही बढ पाती उनके‌ लिए मछली का सेवन बहुत लाभदायक हैं इससे आपके शरीर मे कई प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ती होती है.

7. मक्खन का सेवन

मक्खन हाइट बढाने में बहुत लाभदायक होता हैं अगर हाइट नही बढ रही तो आप 20 ग्राम मक्खन मे 2 काली मिर्च पीसकर मिलाये व इसका प्रतिदिन सेवन करे इससे आपकी रुकी हुई हाइट वापिस बढना शुरू हो जायेगी.

8. ज्यादा से ज्यादा खेले

खेल स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक हैं इससे आपके शरीर को कई प्रकार की उर्जा मिलती हैं हाइट बढाने के लिए खेलना बहुत जरुरी हैं जितना ज्यादा आप खेलोगे उतना ज्यादा आपकी हाइट को बढने मे मदद मिलती हैं आप प्रतिदिन क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, तैराकी आदि करे इससे आपकी सारी मासंपेशियो सही से कार्य करेगी व रुकी हुई हाइट बढने लगेगी.

9.साइकल चलाये

साइकल चलाने से आपकी हाइट तेजी से बढ्ने लगती हैं अगर आपकी हाइट रुक गयी हैं तो आप प्रतिदिन सुबह भूखे पेट साइकल चलाये व जितना‌ ज्यादा हो सके‌ उतनी साइकल चलाये इससे आपकी मासंपेशियो मजबूत होगी व आपकी हाइट भी बहुत तेजी से बढने लगेगी ये हाइट बढाने का‌ सबसे अच्छा तरीका है.

10. योग करें

योग का‌ महत्व शायद सभी लोग जानते होगे आज के समय मे‌ सभी लोग स्वास्थ्य के प्रति बहुत ध्यान देते हैं योग से स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही हैव हाइट भी बहुत तेजी से बढती हैं इसके लिए आप प्रतिदिन सुर्य नमस्कार, ताडासन, भुजासन आदि करे व योग हमेशा योग‌ गुरु की देख रेख मे करना चाहिए.

Height बढ़ने के कई सारे सारे अलग अलग तरीके हैं जिससे आप अपने कद को बहुत कम समय में बढ़ा सकते हैं इसके लिए आप अपनी इच्छा से कोई भी तरीका चुन सकते हैं जिसपर आपकी रूचि हो उस तरीके से आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Height Kaise Badhaye इसके बारे में जानकारी दी है इन तरीको को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से  अपनी हाइट बढ़ा सकते है और अगर आप हाइट बढ़ने से सम्बंधित अन्य किसी भी प्रकार का  सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है.

पिछला लेखWithout Document Loan : बिना डॉक्यूमेंट लोन कैसे प्राप्त करें
अगला लेखगैस का दर्द कहाँ होता हैं व पुरानी से पुरानी Gas Ka ilaj

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें