नमस्कार मित्रों आज हम आपको बतायेगे की height कैसे बढ़ाये व height बढाने के लिए क्या करे इसके बारे मे पूरी जानकारी देगे कई लोगो की की ये परेशानी होती हैं की उनकी लम्बाई बहुत कम होती हैं जिससे उन्हैंं कई तरह की परेशानी का सामना करना पडता है उसी को ध्यान मे‌ रखकर आज हम मे कडी मेहनत से कुछ सबसे बेहतरीन तरीके पता किये हैं जिससे आप‌ सिर्फ एक महीने मे अपनी लम्बाई बढा सकते हैं व ये तरीके असलियत मे काम करते हैं जो की कई लोगो द्वारा अपनाये जाने वाले तरीके है.

height kaise badaye

ज्यादातर लोग अपनी लम्बाई बढाने के लिए height badane ke medicine यानि दवाएं लेते हैं व कई तरह के course लेते हैं पर उसमे सिर्फ 2% लोगो को ही result मिलता हैं क्युँकि दवाएं ले कर लम्बाई बढाने का मतलब हैं की आप पैसे व समय दोनो व्यर्थ खर्च कर रहे हो क्युँकि दवाइयां इतना जल्दी result नही देती व कई लोगो का कहना ये भी हैं की 12 महीने दवाइयां लेने के बाद भी उनकी लम्बाई नही बढ रही ऐसे मे आप हमारे बताये गये तरीके अपनाकर अपनी लम्बाई बढा सकते हैं.

Height बढाने से पहले जरुरी जानकारी

अगर आप अपनी लम्बाई बढाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बाते बता रहे हैं उसे ध्यान मे जरुर रखे.

  1. तनाव से दूर रहने की कोशिश करे
  2. खान पान पर विशेष ध्यान रखे
  3. बस एक ही सोच रखे की आप कुछ भी कर सकते है
  4. अपने अन्दर जुनून बढाये क्युँकि बिना जुनून कुछ नही होता
  5. आलस्य को त्याग दे तभी आप लम्बाई बढा पायेगे
  6. किसी के बहकावे मे ना आ कर खुद की सुने

अगर आप इन बातो को ध्यान में रखते है तभी आप अपना कद बढ़ा सकते है व एक लम्बे इंसान बन सकते है लम्बे होने के लिए ये तरीके अपनाये.

Height कैसे बढ़ाये

आप अपने कद को बेहद आसानी से बढ़ा सकते हैं आज हम आपको कुछ बहुत ही खास तरीके बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप बहुत तेजी से होनी हाइट को बढ़ा सकते हैं इसके लिए आप ये तरीके follow करे.

1. खान पान पर विशेष ध्यान

height badhane ke liye kya khaye – अगर आपको अपनी लम्बाई बढानी हैं तो आपको खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा क्युँकि अगर आपका खान पान सही नही हैं तो आप लाख कोशिश के बाद भी अपनी मेहनत के अनुसार कद को लम्बा नही कर सकते इसलिए आप खान पान पर विशेष ध्यान दें.

2. डाइट पर विशेष ध्यान

ये हाइट बढाने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत आवश्यक हैं इसमे आपको दुध, दही, घी, सेब, केले आदि का अधिक सेवन करना चाहिए क्युँकि इसके height jaldi बढती हैं व आपको बेहतरीन परिणाम भी मिलते है.

3. योगा व व्यायाम

height badhane ke exercise – योगा व व्यायाम के बारे मे तो आप जानते ही होगें की उसके क्या महत्व हैं इससे भी आप पूरी तरह परिचित होगे व आप अगर योगा व व्यायाम करते हैं तो आपकी लम्बाई जरुर बढेगी व ये सबसे आसान व जल्दी परिणाम देने वाला तरीका है.

जिसके उपयोग से बहुत से लोगो की लम्बाई बढी हैं व इससे आपका स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहता हैं और आपको अन्य बहुत सी बिमारीयो से भी बचाता हैं। height kaise badhaye.

5. भरपूर विटामिन

विटामिन की कमी से आपके कद व वजन पर भी बुरा प्रभाव पड करता हैं व कई बिमारीयो के शिकार भी हो सकते हैं इससे बचने के लिए आपको विटामिन का विशेष ध्यान रखना  इसके लिए आप विटामिन से भरपूर खान पान करे व अंडे व फल आदि का अधिक सेवन करें।.

6. साईकल चलाना

मेने ख्याल से सबसे बेहतरीन तरीका साइकिल चलाना ही हैं क्युँकि इससे मेरी height भी काफी हद तक बढी हैं व आप  प्रतिदिन सुबह कम से कम 5km साइकिल चलाये इससे 1 महीने मे ही आपकी बढने लगेगी व आपको इससे बेहतरीन परिणाम भी प्राप्त होगे.

7. अधिक चलना

अगर आप चलते नही हैं तो आपके लिए height बढाने का सपना देखना भी व्यर्थ हैं आप प्रतिदिन अपनी शक्ति के अनुसार चलने का प्रयास करे व जितना अधिक हो सके उतना अधिक चलने का प्रयास करे इससे आपको नई ऊर्जा मिलेगी व आपकी height भी बहुत तेजी से बढेगी.

8. सुबह दौडना

सुबह सुबह दौडना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी होता हैं व फालतू की चर्बी उतारने के लिए ये बेहतरीन उपाय हैं आप प्रतिदिन सुबह उठ कर बिना कुछ खाये पिये सुबह जितना हो सके उतना दौडे इससे आपकी height increase होती हैं व आपको एक स्वास्थ्य शरीर के साथ अच्छी height भी मिलती हैं.

9. अश्वगंधा

अश्वगंधा height बढाने की बहुत उपयोगी सामग्री हैं इसके सेवन से आप अपना कद आसानी से बडा सकते हैं इसके लिए आप प्रतिदिन थोड़ा अश्वगंधा ले व उसे गाय के दुध मे मिलाकर सेवन करे उससे आपकी height बढने लगेगी व आपके शरीर मे उपरोक्त पोषक तत्वों को बढाने मे मदद करेगी.

10. बुरी आदत त्यागना

बुरी आदते कई तरह की होती हैं जिनका मे जिक्र नही करुगा क्युँकि जिन्हैंं बुरी आदत हैं वो अच्छे से समझते हैं की उन्हैंं कौनसी बुरी आदत हैं उन्हैंं समय पर छोडना बहुत आवश्यक है.

इससे शरीर से सारे आवश्यक तत्व नष्ट हो जाते हैं व आपका शरीर एकदम बिगड़ सकता हैं अगर आपको height बढानी हैं तो आपको आज ही बुरी आदते त्यागने का प्रण लेना होगा तभी आप अपना कद बढा पायेगे.

11. सकारात्मक सोच

किसी भी कार्य के लिए सकारात्मक सोच होना आवश्यक हैं हम कोई भी कार्य तभी कर सकते हैं जब हमारी उसके प्रति सकारात्मक सोच हो अगर आपको अपना कद बढाना हैं तो आपको सबसे पहले अपनी सोच को बदलना होगा व सकारात्मक सोच बनानी होगी तभी आप अपने कद को बढाने मे सक्षम होगे.

12. पूरी निन्द लेना

पूरी निन्द ना लेने से आपको बहुत से नुकसान हो सकते हैं व स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता हैं व आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति भी नष्ट होने लगती हैं अगर आपको अपनी height बढानी हैं तो आपको अपनी निन्द पर जरुर ध्यान देना चाहिए ज्यादा निन्द व कम निन्द दोनो ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं आपको स्वास्थ्य के अनुसार 8 घंटे की ही निन्द लेनी चाहिए.

13. मेडिसिन लेने से पूर्व उसकी जांच

height badhane ke liye medicine – अगर आप को अपनी height को बढाने के लिए दवाइयां लेना‌‌ चाहते है  तो आपको उससे पहले जो दवा ले रहे हैं उसके बारे मे पूरी जांच जरुर कर ले क्युँकि height बढाने की 98% दवाइयां झुठी होती हैं जिससे फायदा कम व पैसे का नुकसान अधिक होता हैं इसलिए हमारी ये ही राय हैं की आप कोई दवा ले तो उसके बारे मे पूरी जांच जरुर करे व पूरा विश्वास होने के बाद ही दवाइयां ले.

14. धैर्य रखे

अगर आपको अपना कद बढाना हैं तो आपको  धैर्य रखना बहुत आवश्यक हैं बिना धैर्य के आप कभी भी कद नही बढा पायेगे ‌व जैसे की आप जानते हैं की एक दिन मे कद नही बढता इसके लिए महिने लग जाते हैं व कई बारे साल भी लग जाता हैं इसके लिए आपको तब तक प्रयास करते रहना चाहिए जब तक आपकी height बढ नहीं जाती चाहैं उसमे कितना भी समय क्यु ना लगे.

इस प्रकार से आप बहुत आसानी से अपनी हाइट को घर बैठे बढ़ा  सकते हैं व इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत और अधिक पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते हमे उम्मीद हैं आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमें comment कर के बता सकते है.

पिछला लेखUc Index Point Kya Hai or UC Index Point Kaise Badaye
अगला लेखAndroid Mobile का Pattern Lock कैसे खोले ( सिर्फ 2 मिनिट में )

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें