Heart Attack se Bachne ke Upay in Hindi हार्ट अटैक का आयुर्वेदिक इलाज  नमस्कार मित्रों आज हम आपको स्वास्थ्य से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देगे हार्ट अटैक से बचने के आयुर्वेदिक उपाय व हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बिमारी से कैसे बचे इसके बारे मे भी पूरी जानकारी देगे आज के समय मे‌ सबसे अधिक लोगो की मृत्यु का कारण हार्ट अटैक ही होता हैं क्युँकि ये ऐसी बिमारी हैं जो किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय आ सकता हैं व इससे बचाव के तरीके ही इसका बेहतरीन उपचार है..

Heart Attack.

खासकर हार्ट अटैक की शिकायत बुजुर्गों को अधिक रहती हैं व अचानक किसी खुशी या किसी अधिक चिंता के कारण भी व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक आ जाता हैं व्यक्ति को आमतौर पर  3 बार तक हार्ट अटैक आ सकता हैं जिसमे पहले व तीसरे अटैक मे व्यक्ति की मृत्यु तक हो सकती हैं Heart Attack se Bachne ke Upay in Hindi आपको आज हम कुछ आसान से तरीके बताने वाले हैं जिससे आप बहुत  आसानी से Heart Attack की जानलेवा बिमारी से बच सकते हैं.

Heart  Attack se Bachne ke Upay in Hindi.

1. अधिक चिकनाई ( तेल ) वाली वस्तु ना खाये.

Heart atteck se bachne ke gharelu upay हार्ट अटैक से बचने का ये सबसे बेहतरीन उपाय हैं अगर आपको हार्ट की परेशानी हैं तो आपको आज से ही चिकनाई वाली व तली हुई वस्तुओं से परहैंज करना चाहिए इससे आपका स्वास्थ्य काफी हद तक ठीक रहता हैं.

2. वजन कम करें.

Heart Attack Se Kaise Bache कई बार सुनने मे‌ आता हैं व हम देखते हैं की उन लोगो को हार्ट अटैक की समस्या अधिक रहती हैं जो काफी मोटे होते हैं ऐसे लोगो को स्वास्थ्य पर जल्द ही ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए अन्यथा वक्त के साथ वो बहुत सी बिमारीयो के शिकार भी हो सकते हैं अगर आपका वजन अधिक हैं तो आपको अभी से वजन घटाने का प्रण ले ले‌ना चाहिए इससे आप काफी हद तक हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचे रह सकते हैं।.

3. प्रतिदिन व्यायाम करें.

स्वास्थ्य के लिए व्यायाम बहुत आवश्यक होता हैं अगर आपको अपना स्वास्थ्य अच्छा रखना हैं व दिल की बिमारीयो से दुर रहना है‌ तो आपके लिए व्यायाम बहुत अच्छा तरीका हैं व्यायाम से आप मानसिक व शारीरिक रुप से भी स्वास्थ्य रहते हैं दिल के दौरे पडने से बचने के लिए व्यायाम अति आवश्यक है.

4. तनाव से बचे.

हार्ट अटैक की सबसे बडी वजह तनाव ही हैं तनाव के कारण लोगो को सबसे अधिक हार्ट अटैक आते हैं इससे बचने का एक ही तरीका हैं की आप कभी भी किसी भी परिस्थिति मे तनाव से हमेशा बचे रहे तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता हैं व हार्ट के रोगी के लिए थोडा तनाव भी जानलेवा भी हो सकता हैं.

5. नियमित ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहैं.

हार्ट अटैक के रोगी के लिए ब्लड प्रेशर की नियमित जांच कराना बहुत जरुरी हैं क्युँकि ज्यादा ब्लड प्रेशर से किसी भी वक्त व्यक्ति को दिल का दौरा पड सकता हैं  अगर आप‌ नियमित ब्लड प्रेशर की जांच कराते हैं इससे  आपको ब्लड प्रेशर की नियमित जानकारी मिल जायेगी व आप इसकी दवाई ले के दिल के दौरे से भी बच सकते हो.

6. कम से कम एक कप चाय जरुर पीये.

हमारे दिल तक ब्लड पहुचाने के लिए चाय बहुत लाभदायक मानी जाती हैं इसके लिए आप चाय की जगह कॉफी भी ले सकते हैं परन्तु  कॉफी की बजाय चाय अधिक लाभदायक होती हैं इसलिए में आपको चाय पिने की सलाह दुगा इससे आप काफी हद तक दिल के दौरे की परेशानी से बचे रह सकते‌ हैं.

7. मछली का सेवन करे.

 मछली का सेवन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक होता हैं व आखो की रोशनी के लिए भी मछली बहुत लाभदायक होती हैं आप मछली के सेवन से दिल से सम्बंधित कई तरह की बिमारीयो से बचे रह सकते हैं दिल के रोगी को सप्ताह मे एक बार मछली का सेवन जरुर करना चाहिए ये दिल के दौरे से‌ बचने के लिए काफी लाभदायक होती हैं.

8. मल-मुत्र को‌ ना रोके.

जैसा की आप जानते ही होगे की मल मुत्र रोकने से व्यक्ति बहुत सी बिमारीयो का शिकार हो सकता हैं वही अगर दिल के मरीज की बात करे तो वो अगर मल मुत्र को लम्बे समय तक रोकता है‌ तो ये उसके heart attack का कारण बन सकता हैं दिल के मरीज के लिए मेरी सलाह यही हैं की आप कभी भी मल मुत्र ना रोके ये आपके दिल के व पूरे शरीर के लिए काफी लाभदायक हैं.

9. शुगर मे सावधानी बरते.

शुगर ( डायबिटीज ) के बारे मे तो आप जानते ही होगे व इसके नुकसान से भी परिचित होगे शुगर ऐसा रोग हैं जो शरीर मे अलग अलग प्रकार की हजारो बिमारीयो को उत्पन्न करता हैं व दिल के मरीज को शुगर होने पर अधिक सावधानी बरतनी चाहिए आपको बार बार दिल के दौरे पडते हैं व शुगर की बिमारी से ग्रसित हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

10. समय पर व पूरी नींद ले.

दिल के मरीज के लिए समय पर नींद लेना बहुत जरुरी हैं अगर आप समय पर नींद नही लेते या पुरी नींद नही लेते तो आप  तनाव के शिकार हो सकते हैं व अन्य कई बिमारीयो के शिकार हो सकते हैं इसलिए दिल के मरीज को समय पर सोना चाहिए व 8 घंटे की पूरी नींद अवश्य लेनी चाहिए इससे दिल का रोगी. काफी हद तक स्वास्थ्य रहता हैं.

11. धुम्रपान ना करे.

धुम्रपान के नुकसान से तो लगभग सभी लोग परिचित होगे पर फिर भी लोग इसकी जानलेवा बिमारीयो को नजरअंदाज कर देते हैं पर अगर हम बात करे दिल के मरीज की तो धुम्रपान दिल के‌ मरीज के लिए पूर्णतया जहर के समान ही हैं धुम्रपान से दिल व फेफड़ों पर काफी बुरा प्रभाव पडता हैं जिससे दिल का दौरा पडने की सम्भावना काफी हद तक बढ जाती हैं इसलिए दिल के रोगी को जल्द ही सभी प्रकार के धुम्रपान को छोड देना ही बेहतर है.

( मित्रों दिल का दौरा एक जानलेवा बिमारी होती हैं इसके बचाव के लिए कोई भी घरेलू उपचार करने  से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। ).

हमे उम्मीद हैं की आपको हमारी जानकारी.Heart Attack se Bachne ke Upay in Hindi जरुर पसंद आयी होगी व अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमे comment कर सकते है..

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें