नमस्कार मित्रो आज हम आपको Healthy Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है आज के समय में हर व्यक्ति Healthy रहना चाहता है व इसके लिए दिन रात मेहनत भी करता है पर बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें Healthy रहने के ख़ास तरीको के बारे में पता नहीं होता तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

Healthy Kaise Bane

आपको Healthy रहने के लिए कई अलग अलग बातो को ध्यान में रखना होता है तभी आप Healthy रह सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा और किस तरह से आप Healthy रह सकते है इसकी पूरी जानकारी आपको Healthy Kaise Bane इस आर्टिकल में बतायेगे इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी समझ में आ सके.

Healthy Kaise Bane

आज के समय में वातावरण काफी तेजी से दूषित हो रहा है जिसके कारण हर दिन नयी नयी बीमारिया पनप रही है एवं सही खान पान न होने के कारण अक्सर लोग कमजोरी या मोटापे के शिकार हो सकते है ऐसे में हमे Healthy रहना बहुत ही जरुरी है ताकि हम कई तरह की बीमारियों से बचे रहे एवं हमारी सेहत अच्छी रहे इसके लिए आप यह तरीके अपना सकते है.

  • रात को जल्दी सोये एवं सुबह जल्दी उठे
  • खाना हमेशा चबा चबाकर खाए
  • खाना कभी भी जल्दबाजी में न खाए
  • खाना खाते वक्त पानी न पिए
  • प्रतिदिन सुबह 30 मिनिट व्यायाम करें
  • प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरुर ले
  • रात को सोने से पहले तलवो की मालिश करें
  • खाना खाने के बाद 1 घंटे बाद पानी पिए
  • चाय कॉफ़ी का सेवन कम करें
  • हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें
  • फ्रिज में रखी ठंडी चीज का तुरंत सेवन न करें
  • चिंता और तनाव को कम करें
  • मीठा या तली हुई चीजे कम सेवन करें
  • एक जगह पर ज्यादा समय तक बैठे न रहे

आपको इन सब बातो को ध्यान में रखना होगा यह छोटी छोटी बाते आपको स्वस्थ्य रखने में बहुत भी ज्यादा कारगर साबित होती है और इसके द्वारा आप कई तरह की बीमारियों से भी खुद का बचाव कर सकते है.

मीठा कम खाए

अक्सर कई लोगो को मीठा खाना बहुत पसंद होता है पर अधिक मीठा सेवन करने से आपको कई तरह की समस्या होने की संभावना रहती है व अगर आप चाय का सेवन करते है तो यह भी आपके स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर डालती है इसलिए आपको मीठा कम खाना चाहिए व इसके साथ ही आप तली हुई चीजो का सेवन भी कम कर दे इससे मोटापा होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है जिस्स्से आपको बादमे कई तरह की समस्या हो सकती है.

भोजन चबाकर करें

अक्सर कई लोग भोजन को बिना सही तहर से चबाये ही निगल लेते है इससे उनका पाचनतंत्र उस भोजन को जल्दी से पचा नहीं पाता और जल्दी जल्दी भोजन करने के चक्कर में हम लोग अक्सर कई बार ज्यादा या कम भोजन कर लेते है जिससे हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने लगता है इसलिए आपको इस बातो को ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी है की आप हमेशा चबा चबाकर भोजन करें और भोजन करते वक्त कभी भी बिलकुल भी जल्दबाजी न करें इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है और आपका पाचनतंत्र सही तरह से काम करता है जिससे मोटापे की शिकायत कम होती है.

प्रतिदिन व्यायाम करें

व्यायाम सभी के लिए बहुत ही जरुरी है यह आपको स्वास्थ्य रखने के साथ ही आपको फिट भी रखता है जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते है एवं हर उम्र के लोग व्यायाम कर सकते है इससे आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलते है व इसके लिए आप विडियो देखकर या किसी योगा क्लास को ज्वाइन करके योगा कर साकते है आप योगा करते है तो कुछ ही दिनों में आपको इसके बेहतर परिणाम दिखने शुरू हो जाते है और प्रतिदिन योगा करने से आप कई तरह की छोटी बड़ी बीमारियों से भी खुद का बचाव कर सकते है.

हमेशा ताजा भोंजन करें

ताजा भोजन करने के कई तरह के फायदे होते है वही बासी भोजन करने से कई तरह की बीमारियाँ होने की संभावना भी रहती है कई लोग सुबह का खाना रात को और रात का खाना सुबह खाते है इससे वो कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो सकते है क्युकी इस भोजन में बैक्टीरिया होने की संभावना रहती है जिससे हम बीमार पड़ सकते है ऐसे में हमेशा ताजा भोजन का ही सेवन करें इससे आपके शरीर को भोजन का पूरा पोषण मिलता है.

प्रतिदिन सुबह रनिंग करें

सुबह सुबह रनिंग करना कई तरह से फायदेमंद होता है व आपको हर दिन सुबह उठकर जितनी हो सके उतनी रनिंग करनी जरुरी है व अगर आप रनिंग न कर सके तो ऐसे में आपको सुबह सुबह भ्रमण करना चाहिए इससे आपका मोटापा कम होता है और आपके शरीर की मांसपेशियों को भी ऊर्जा मिलती है जिससे आपका स्वस्थ अच्छा रहता है इसलिए आप इस बात को विशेष रुप से ध्यान में रखे.

हमेशा गुनगुने पानी का सेवन करें

स्वस्थ रहने के लिए गुनगुना पानी पिने के कई अलग अलग फायदे होते है व आपको हमेशा ही गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए व सुबह उठकर आपको खाली पेट कम से कम एक ग्लास गुनगुने पानी का सेवन जरुरी करना चाहिए इससे आपका पेट साफ़ रहता है और आपका मोटापा भी तेजी से कम होता है व आपका स्वस्थ अच्छा रहता है आप सुबह सुबह गुनगुना पानी पीते है तो एक सप्ताह में ही आपको इसके बेहतरीन परिणाम दिखने शुरू हो जाते है.

तनाव कम करें

जो लोग अधिक तनाव में रहते है वो अक्सर कई तरह की गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो सकते है व व्यक्ति के तनाव का असर सीधे उसकी दिनचर्या और इसके स्वस्थ पर पड़ता है जिससे हर दिन उसके शरीर में कमजोरी आने लगती है और धीरे धीरे वो कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकता है इसलिए आपको तनाव और चिंता को कम करना बहुत ही जरुरी है व आपने दिमाग को हमेशा शांत रखे और रिलेक्स रहे इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेगे.

शरीर की सफाई रखे

किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए शरीर की सफाई रखना बहुत ही जरुरी है व आपको प्रतिदिन नहाना चाहिए व अपने बालो को साफ़ रखे और समय समय पर बालो को कटवाए, प्रतिदिन ब्रूस जरुर करें और अपनी आँखों को हर दिन सुबह ठन्डे पानी से धोये इससे आपको कई तरह के फायदे होगे जैसे की आपका दिमाग शांत रहेगा, सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी, शरीर स्वस्थ रहेगा, आप कई तरह के इन्फेक्शन से बचे रहेगे और आपकी आँखों की रौशनी भी बढ़ने लगेगी.

घर के काम स्वयं करें

अक्सर हर व्यक्ति के घर में कई तरह के काम होते है पर बहुत से लोग इन काम को नहीं करते पर इनके कई तरह के फायदे है घर के काम कई तरह के योगा करने के समान ही फल देते है आपको हर दिन घर का काम स्वयं करना चाहिए और मार्किट जाना हो या कुछ सामान लेने जाना हो तो आप बाइक या वाहन लेकर न जाये व हमेशा चलाकर ही कोई भी समाना लेने जाये इससे आपको काफी फायदा होगा और आपका मोटापा भी कम होगा और शरीर फिट रहेगा.

फल फ्रूट का अधिक सेवन करें

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको फल फ्रूट का सेवन अधिक करना चाहिए व आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए इससे आपके शरीर को पोषण मिलता है और शरीर को नयी ऊर्जा प्राप्त होती है व प्रतिदिन फल फ्रूट का सेवन करने से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढती है जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाए रखती है.

दिनचर्या में सुधार करें

स्वस्थ रहने के लिए दिनचर्या में बदलाव करना बहुत ही जरुरी है इसमें कब सोना है, कब उठाना है, कब भोजन करना है, कब योगा आदि करने है एवं आपको भोजन में कब कौनसी सामग्री का सेवन करना है यह सब निश्चित करे इससे आपको काफी अच्छे परिणाम देखने की मिलेगे और इससे आप कई तरह की बीमारियों से भी खुद का बचाव कर सकते है.

दिनचर्या में आपको एक बात और ध्यान रखनी है की जैसे जैसे ऋतू में परिवर्तन होता है तो उसके अनुसार आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करना भी बहुत ही जरुरी है अगर आप ऋतू के अनुसार दिनचर्या में बदलाव नही करेगे तो आपको बादमे कुछ समस्या का सामना उठाना पड़ सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Healthy Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

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