नमस्कार मित्रो आज हम आपको Health Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपनी हेल्थ बनाना चाहते है तो बहुत ही आसानी से अपनी हेल्थ बना सकते है इसके लिए आपको कुछ बाते ध्यान में रखनी होती है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है इन तरीको को अपनाकर आप आसानी से अपनी हेल्थ बना सकते है.

Health Kaise Banaye

अक्सर हर व्यक्ति का सपना होता है की उसकी हेल्थ अच्छी हो और इसके लिए लोग अलग अलग तरह का प्रयास भी करते है पर कई लोगो की हेल्थ लाख कोशिश के बाद भी नही बन पाती तो इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है अगर आप अपनी बेहतरीन हेल्थ बनाना चाहते है तो आप Health Kaise Banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Health Kaise Banaye

किसी भी व्यक्ति को हेल्थ बनने के लिए कई छोटी बड़ी बातो को ध्यान में रखना होता है तभी आप अपनी बेहतरीन हेल्थ बना सकते है  हम आपको कई बेहतरीन और आसान तरीको के बारे में बताने वाले है जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही आसानी से अपनी मनचाही हेल्थ बना सकते है एवं एक बात ध्यान रखे की हेल्थ बनाने के लिए आपको सब्र से काम लेना होगा तभी आप अपनी बेहतरीन हेल्थ बना सकते है व इसमें आप बिलकुल भी जल्दबाजी न करें.

पोष्टिक आहार ले

आपको अगर अपनी हेल्थ बनानी है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको पोष्टिक आहार लेना शुरू करना होगा यह हर व्यक्ति के लिए बेहद ही जरुरी है अगर आप पोष्टिक आहार लेना शुरू कर देते है तो इससे आपके बहुत ही अच्छे रिजल्ट मिलने लग जायेगे और कुछ ही दिनों में आप देखेगे की आपकी हेल्थ पहले से कई गुना ज्यादा बेहतर होने लगेगी.

पोष्टिक आहार में कई तरह की खाद सामग्री आती है जिनका आप सेवन कर सकते है जैसे मछली, अंडा, दाल, चने, हरी सब्जियां, फल फ्रूट आदि इनका सेवन करने से आपको काफी ज्यादा अच्छे रिजल्ट मिलेगे और इनके सेवन से आप कम समय में अपनी अच्छी हेल्थ बना सकते है.

सुबह जल्दी उठे

आपको अपनी बेहतर हेल्थ के लिए सुबह जल्दी उठना बेहद ही जरुरी है अगर आप प्रतिदिन सुबह जल्दी उठेगे तो इससे आपको कई अलग अलग तरह के फायदे देखने को मिलेगे जैसे की आपको सुबह शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगी और आपका दिन भी अच्छा बीतेगा इसके साथ ही आपका दिमाग भी शांत रहेगा जिससे आपकी हेल्थ काफी अच्छी बनेगी इसलिए आप रात में जल्दी सोने की और सुबह जल्दी उठने की आदत बना ले यह अच्छी हेल्थ के लिए बहुत ही जरुरी है.

सुबह पानी पिए

आप जब भी सुबह उठते है तो उस वक्त आपको सबसे पहले एक ग्लास गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे आपका मोटापा नहीं बढेगा और आपके शरीर में जो भी टॉक्सिक होगे वो गुनगुना पानी पिने से बाहर निकल जायेगे जिससे आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा इसलिए आपको सुबह उठकर प्रतिदिन नियमित रूप से पानी पिने की आदत बना लेनी चाहिए.

प्रतिदिन योग करें

आपको अपनी बेहतर हेल्थ के लिए प्रतिदिन योगा जरुर करना चाहिए आप चाहे तो किसी योगा क्लास को भी ज्वाइन कर सकते है या आप ऑनलाइन YouTube पर योगा करना सीख सकते है जैसा की आप जानते है की योगा कई अलग अलग प्रकार के होते है ऐसे में आपको एक बार किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर लेनी चाहिए और उनके निर्देशानुसार ही योगा करना चाहिए इससे आपको कम समय में काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जाता है.

प्रतिदिन ध्यान करें

आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए प्रतिदिन ध्यान करना बेहद ही जरुरी है अगर आप प्रतिदिन ध्यान करेगे तो इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और आपको तनाव से भी मुक्ति मिलेगी जिसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य के ऊपर पड़ेगा और आपकी हेल्थ बेहतर होने लगेगी इसलिए आपको मेडिटेशन करना भी शुरू करना चाहिए एवं आपको शुरुआत में ध्यान करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है पर कुछ दिन नियमित प्रयास से आपको इसकी आदत हो जाएगी और आप आसानी से ध्यान कर पायेगे.

हेल्थी ब्रेकफास्ट करें

ब्रेकफास्ट आपका सुबह का नाश्ता होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है आप सुबह के वक्त अच्छा और पोष्टिक आहार लेते है तो इससे पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और आपको पुरे दिन थकान और आलस नहीं आएगा इसके लिए आपको नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त भोजन का आहार करना चाहिए इसके सेवन से आपको पहले दिन से ही अच्छे रिजल्ट मिलने शुरू हो जायेगे और आपकी हेल्थ में भी काफी सुधार देखने के लिए मिलेगा.

प्रयाप्त पानी पिए

आपको स्वास्थ्य रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ही जररी है इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार एक स्वास्थ्य व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 2 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पिने से शरीर के टॉक्सिक भी बाहर निकल जाते है जिससे आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी और आपकी खूबसूरती भी बढ़ेगी.

फ़ास्ट फ़ूड से बचे

आपको स्वास्थ्य रहने के लिए फ़ास्ट फ़ूड से हमेशा बचकर रहना चाहिए अगर आप फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करते है तो आप खुद अपने स्वास्थ्य को ख़राब कर रहे है और जितना हो सके उतना बाहर का खाना खाने से बचे तभी आप अपनी मनचाही हेल्थ बना पायेगे अगर आप फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करना बंद नहीं करेगे तो लाख कोशिश के बाद भी आप अपनी बेहतर हेल्थ नहीं बना सकते इसलिए आपको फ़ास्ट फ़ूड से परहेज करना आवश्यक है.

आप चाहे तो फ़ास्ट फ़ूड की जगह फल, फ्रूट्स, ड्राय फ्रूट्स, दूध, दही, मक्खन आदि का सेवन कर सकते है जिससे की आपको एनर्जी मिल सके और आपका शरीर स्ट्रोंग बन सके.

पेट का ख्याल रखे

आपको हेल्थी रहना है तो इसके लिए आपको अपने पेट का ख्याल रखना बेहद ही जरुरी है व अगर किसी चीज से आपको कब्ज या गैस की शिकायत होती है तो उस चीज से आपको परहेज करना चाहिए और अगर आपको कभी भी गैस, कब्ज, एसिडिटी से जुडी समस्या हो तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इसका इलाज लेना चाहिए इससे आप कई तरह की बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते है.

खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिए

आपको हेल्थ रहना है तो इसके लिए आपको यह बात ध्यान में रखनी बेहद ही जरुरी है की आप खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी न पिए और अगर जरुरत हो तो एक या दो घूंट ही पानी पिए क्युकी खाना खाने के बाद तुरंत पानी पिने से खाने का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता इससे अपच की समस्या होती है और पेट से जुडी बीमारियाँ होने का खतरा रहता है ऐसे में आपको खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए ताकि आपकी हेल्थ अच्छी रहे और आपको पेट से जुडी समस्या न हो.

भरपूर नींद ले

स्वास्थ्य रहने के लिए भरपूर नींद लेना भी बेहद ही आवश्यक है आपको प्रतिदिन 8 से 10 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए इससे ज्यादा या कम नींद लेना भी आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है अगर आप हेल्थ रहना चाहते है तो आपको 8 से 10 घंटे नींद लेनी है और रात को जल्दी सोना चाहिए इससे आपका दिमाग शांत रहता है और आपका पूरा दिन अच्छा बीतेगा साथ ही आपको तनाव आदि की समस्या भी नहीं होगी.

ड्राय फ्रूट्स खाए

अपने शरीर को स्वास्थ्य और मजबूत बनाने के लिए आपको ड्राय फ्रूट्स का सेवन करना जरुरी है अगर आप खुद को हेल्थी रखना चाहते है तो इसके लिए आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, छुआरा, अलसी के बीज, चिया सीड्स, मेथी, मूंगफली आदि का सेवन कर सकते है इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी और फैट मौजूद होता है जिसके कारण इसका सेवन करने से आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा.

नशा करने से बचे

जो लोग हेल्थ के बारे में सोचते है उन्हें नशे से बचकर रहना बेहद ही जरुरी है अगर आप नशा करेगे तो इससे आपको काफी ज्यादा नुकसान देखने के लिए मिल सकता है नशा हमारे शरीर के लिए जहर के समान होता है अगर आप नशा करते है तो लाख प्रयासों के बाद भी आप अपनी हेल्थ को अच्छी नहीं रख सकते इसलिए आप कोई भी नशा करते है तो उसे आज ही छोड़ दे और अगर आप नशा नही करते तो भविष्य में कभी कभी भी इसका सेवन न करने का प्रण ले लीजिये तभी आपकी हेल्थ अच्छी रह सकती है.

आयुर्वेदिक प्रोडक्ट ले

आयुर्वेद हमारे देश में सदियों से चला आ रहा है अगर कई कोशिश के बाद भी आपकी सेहत नहीं बन रही तो इसके लिए आप आयुर्वेदिक प्रोडक्ट ले सकते है इससे आपको कम समय में काफी अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल जाते है आप किसी भी प्रोडक्ट को किसी विशेषज्ञ की सलाह के अनुस्सर ही ले तभी आपको इसके बेहतर परिणाम देखने के लिए मिल सकते है व कई लोगो का मानना है की अश्वगंधा के सेवन से कम समय में आपको काफी अच्छी सेहत मिल जाती है व इसके परिणाम पहले दिन से ही दिखने शुरू हो जाते है.

बनाना शेक ले

आपको अच्छी हेल्थ चाहिए तो इसके लिए आपको नियमित रूप से बनाना शेक लेना चाहिए इससे आपके शरीर को काफी ज्यादा एनर्जी मिलेगी एवं अगर आप चाहे तो सुबह उठकर केले का सेवन भी कर सकते है इससे कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखने शुरू हो जायेगे व अच्छी हेल्थ के लिए केला सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है एवं आप प्रतिदिन केले का सेवन करते है तो आपको दूसरी कोई भी एनर्जी ड्रिंक लेने की जरुरत नही पड़ेगी.

फालतू प्रोडक्ट सेवन न करने

आज के समय ले लोग एड्स और विज्ञापन देखकर कोई भी प्रोडक्ट खरीद लेते है और बिना जाँच पड़ताल के उसका सेवन करना शुरू कर देते है यह स्वास्थ्य के ऊपर काफी बुरा असर डालता है अगर आप अपनी अच्छी हेल्थ चाहते है तो किसी भी डिब्बे बंद पावडर और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से बचे व अगर आपको इसका सेवन करना ही है तो पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरुर ले उसके बाद ही आप इसका सेवन करें.

कई बार वजन बढाने वाले पावडर और दवाईया हमारे स्वास्थ्य के ऊपर काफी ज्यादा बुरा असर डालती है इसके कारण हमारा स्वास्थ्य पहले से काफी क्यादा ख़राब होने लग जाता है एवं कई बार तो लोगो का वजन एक बार बढ़ने के बाद बेहद ही तेजी से कम होने लग जाता है और लाख प्रयास के बाद भी वापिस वजन बढ़ नहीं पाता तो आप इस तरह की समस्या से बचना चाहते है तो आपको यह बात ध्यान रखनी जरुरी है.

जिम ज्वाइन करें

आपको वजन बढाने के साथ साथ अपने वजन को मेंटेन रखना भी बेहद ही जरुरी है इसके लिए आपको जिम ज्वाइन करना होगा इसमें आप अपने वजन को मेंटेन कर सकते है और आप जिम ज्वाइन करते है तो इससे आपकी बॉडी भी जल्दी से बनने लगती है अक्सर ज्यादातर लोग अच्छी बॉडी बनाने के लिए जिम ज्वाइन करते है अगर आप चाहे तो जिम को ज्वाइन कर ले इससे आपका अच्छे रिजल्ट मिलेगे.

तनाव और चिंता से बचे

आपको बॉडी बनानी है और अच्छी हेल्थ चाहिए तो इसके लिए यह बेहद ही जरुरी है की आप अपने तनाव और चिंता को छोड़ दे क्युकी जब तक आप तनाव में रहेगे तब तक दुनिया की कोई ताकत आपकी सेहत नहीं बना सकती एवं जैसे ही आप तनाव में रहना बंद कर देगे तो इसके बाद आप खुद देखेगे की आपकी हेल्थ बनने लगेगी और कुछ ही दिनों में आपके सामने काफी अच्छे परिणाम होगे इसलिए आप अपने तनाव को आज ही कम करना शुरू कर दे तभी आपका अच्छी हेल्थ का सपना पूरा हो सकता है.

हेल्थ रहने के लिए क्या सेवन करें

आपको अच्छी हेल्थ के लिए क्या क्या सेवन करना चाहिए इसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है हम आपको कुछ प्रोडक्ट के नाम बता रहे है आप उसका सेवन कर सकते है इससे आपको काफी ज्यादा बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगे.

  • अंडा
  • उबले आलू
  • दही
  • फल फ्रूट्स
  • केले का जूस
  • दलिया
  • दाल
  • मछली
  • मुनक्का
  • स्प्राउट्स
  • डेयरी प्रोडक्ट्स
  • ड्राई फ्रूट्स

यह सभी प्रोडक्ट अच्छी हेल्थ के लिए काफी अच्छे साबित होते है अगर आप चाहे तो इसका इस्तमाल करना शुरू कर सकते है और एक बेहतरीन हेल्थ पा सकते है.

अच्छी हेल्थ के लिए क्या परहेज करें

आपको अच्छी हेल्थ चाहिए तो इसके लिए आपको कुछ चीजो का परहेज करना भी आवश्यक है तभी आप एक अच्छी हेल्थ पा सकते है इसके लिए आपको निम्न चीजो का सेवन नही करना चाहिए.

  • चीनी एवं चीनी से बने प्रोडक्ट का इस्तमाल कम करें
  • फालतू की मेडिसिन न ले
  • फालतू के पावडर के डिब्बो का सेवन न करें
  • तली हुए सामग्री का सेवन कम करें
  • चाट मसालों का प्रयोग कम करें
  • बाहर का खाना खाने से बचे
  • मैदे से बनी चीजो का सेवन कम करें
  • छोल-भठूरे, समोसे, कचौरी, वडा पाव आदि का सेवन करने से बचे
  • पैक्ड प्रोडक्ट जैसे नमकीन, चिप्स, बिस्किट आदि का सेवन कम करने

अच्छी हेल्थ के लिए आपको निम्न चीजो से परहेज करना जरुरी है जब आप इन चीजो से परहेज कर लेते है तो इसके बाद आपकी हेल्थ बनना शुरू हो जाती है.

हेल्थ न बनने के मुख्य कारण

अगर हर प्रयास के बाद भी किसी की हेल्थ नहीं बन रही तो यह स्वास्थ्य से जुडी समस्या हो सकती है व हेल्थ न बनने के निम्न कारण हो सकते है जैसे

  • पाचन तंत्र की कमजोरी
  • खराब डाइजेशन के कारण
  • भोजन में पोषक तत्वों की कमी
  • सही से भूख न लगने के कारण
  • चिंता व तनाव में रहना
  • लिवर से जुड़ी समस्या
  • हार्मोन संबंधी समस्य
  • थायराइड संबंधी समस्या

इन कारणों से व्यक्ति की हेल्थ नही बन पाती ऐसे में आपको एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उनसे चेकअप करवाना चाहिए ताकि आपको पता चल सके की आपकी हेल्थ किस कारण से नही बन रही है.

हेल्थ से जुड़े FAQ

शरीर बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

आप अपना वजन बढाने के लिए पोष्टिक आहार ले सकते है जिसमे अंडा, मछली, दूध, दही, मक्खन, फल फ्रूट्स, ड्राय फ्रूट्स, दाल आदि शामिल है इनके सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

1 महीने में सेहत कैसे बनाएं?

आप एक महीने में अपनी सेहत बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको डाईट प्लान को फॉलो करना होगा और आपको पोष्टिक आहार लेना होगा इसके साथ ही आपको तनाव से बचकर रहना होगा तभी आप एक महीने में अपनी सेहत बना सकते है.

वजन और बॉडी कैसे बनाएं?

वजन और बॉडी बनाने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है जैसे ध्यान करना, योगा करना, जिम करना, फल फ्रूट्स का सेवन करना, तनाव और चिंता से बचकर रहना, पॉजिटिव सोच रखना, पोषक आहार लेना इन सभी चीजो को अपनाकर आप अपनी बॉडी बना सकते है.

सेहत नहीं बनती क्या करें?

आपकी सेहत नहीं बनती तो इसके पीछे कई अलग अलग कारण हो सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने खान पान पर ध्यान देना होगा इसके बाद भी आपकी सेहत नही बन रही तो आप डॉक्टर से संपर्क करे और अपना चेकअप करवाए इससे आपको पता चल जायेगा की आपकी सेहत न बनने का मुख्य कारण क्या है और बादमे डॉक्टर की सलाह्नुसार इलाज ले इससे आपका वजन बढ़ जायेगा.

शरीर फुलाने की दवा कौन सी है?

मार्किट में कई तरह की दवाईया मौजूद है जिससे आपका शरीर फूलने लग जायेगा पर इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारण होता है इसलिए आप डॉक्टर की सलाह से ही किसी भी दवाई का सेवन करे एवं बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवाई का से सेवन न करें.

मोटे होने वाले कैप्सूल का क्या नाम है?

आप मोटा होना चाहते है या अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको मेडिकल पर कई तरह की दवाये मिल जाएगी इसमें से Dr. Biswas Good Health Capsule सबसे ज्यादा लोकप्रिय और विश्वसनीय माने जाते है आप चाहे तो वजन बढाने के लिए इनका सेवन कर सकते है.

वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए?

वजन बढाने के लिए आप सुबह खाली पेट कई चीजो का सेवन कर सकते है जैसे दूध, भीगे हुए बादाम, किशमिश, केला, पीनट बटर आदि का सेवन करने पर आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Health Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखPM Kaise Bane : प्रधानमंत्री कैसे बनते है पूरी जानकारी
अगला लेखBenefits of Yoga : प्रतिदिन सुबह योग करने के फायदे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें