कहते हैं “स्वास्थ्य ही धन है” परन्तु क्या इतनी मेहनत करने के बावजूद भी हम अपनी हैंल्थ का सही ध्यान रख पा रहे हैं जिसके कारण वो health insurance पर ध्यान नहीं देते अक्सर मैंने ऐसे कई लोगों को देखा हैं जो पूरी जिन्दगी इसलिए पैसा कमाते हैं ताकि बुढापे में वह आराम से रह सके! लेकिन बुढापे में एक भयंकर बीमारी आये और उसमें ही आपके जीवन की जमापूंजी लग जाए.

Health Insurance kya hai

तो व्यक्ति को ज्यादा तकलीफ होती है! इसलिए स्वास्थ्य बीमा या star health insurance बड़ी उम्र में बीमारियों के इलाज पर आने वाले खर्च से व्यक्ति को वित्तीय सुरक्षा देते हैं! इसलिए न सिर्फ बुढापा बल्कि उससे पहले भी व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है, या स्वास्थ्य कमजोर पड़ जाता हैं तो इस स्तिथि में यदि उसने कोई health पॉलिसी ली हुए हई है! तो उस व्यक्ति के इलाज का खर्च वह Health Insurance कंपनी उठाती है.

Health Insurance क्या है

health insurance को हिंदी में स्वास्थ्य बीमा भी कहा जाता है! यह एक बीमा सेवा हैं जो किसी व्यक्ति के मेडिकल एवं दुर्घटना से होने वाले खर्चों को Cover करती है.

वर्तमान समय में हैंल्थ इंश्योरेंस किसी व्यक्ति के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो चुके हैं! क्योंकि व्यक्ति के बीमार पड़ जाने या चोटिल हो जाने की स्थिति में हैंल्थ इंश्योरेंस वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है! जिससे व्यक्ति खुद के तथा परिवार में पीड़ित किसी व्यक्ति के इलाज में सहायता मिलती है.

व्यक्ति के किसी दुर्घटना में हानि पहुंचने या बीमार हो जाने की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने, Nursing care, Medical बिल इत्यादि का खर्चा काफी अधिक हो जाता है। और यह खर्चा स्वास्थ्य बीमा कंपनी उठाती है! लेकिन यह सभी लाभ तभी पाए जा सकते हैं जब व्यक्ति द्वारा स्वास्थ्य बीमा हैंल्थ इंश्योरेंस Plan पहले से ही लिया गया हो। आप हैंल्थ इंश्योरेंस अपना खुद का या फिर पूरे परिवार का करवा कर सभी को स्वास्थ्य बीमा की सुरक्षा दे सकते हैं, आइए जानते हैं आखिर.

हैंल्थ इंश्योरेंस क्यों जरूरी है

बहुत से लोग Mediclame या हैंल्थ इंश्योरेंस लेने को पैसे की बर्बादी मानते हैं! लेकिन उन लोगों को बता दें की स्वास्थ्य पर होने वाला खर्चा लगातार बढ़ रहा हैं और अब आप यदि कोई मामूली बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं तो आपके इलाज में एक अच्छे अस्पताल में लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं. ऐसे में समय से हैंल्थ इंश्योरेंस लेना जरूरी है.

इसलिए खुद के लिए तथा अपने परिवार के लिए हैंल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना आज महत्वपूर्ण हो चुका हैं क्योंकि अधिकतर निजी अस्पतालों में इलाज का खर्चा काफी ज्यादा होता हैं और मुसीबत कब आ जाए पता नहीं होता! इसलिए हॉस्पिटलाइजेशन आपके द्वारा कमाई गई उम्र भर की जमा पूंजी को नष्ट करने के लिए काफी है.

इसलिए समय पर एक अच्छी बीमा पॉलिसी का चयन करना स्वास्थ्य संबंधी खर्चों में लाभदाई होता है! अतः इस प्रकार देखा जाए तो Health Insurance लेना न सिर्फ भविष्य में व्यक्ति के स्वास्थ्य की दृष्टि से अधिक सुरक्षित कहा जा सकता हैं बल्कि इलाज के खर्चे से होने वाली अधिकतम पैसों की हानि से भी बचाता है.

तो यदि आप भी हैंल्थ इंश्योरेंस लेने का मन बना रहे हैं तो अब आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता हैं कि हेल्थ इन्सुरन्स क्या होता है व कितने प्रकार का होता है.

Individual Health Insurance

दोस्तों यह एक व्यक्तिगत हैंल्थ पॉलिसी होती है! इस पॉलिसी के अंतर्गत स्वास्थ्य खर्च एवं अस्पताल में भर्ती हुए खर्चे Cover किए जाते हैं! इस पॉलिसी में बीमा करवाने वाले व्यक्ति की आयु के हिसाब से प्रीमियम निर्धारित होता है! स्वयं का या फिर परिवार के किसी सदस्य का individual हैंल्थ इंश्योरेंस करवाया जा सकता है.

Family Health Insurance Plan

दोस्तों यह प्लान बेहद लाभदाई हैं जो पूरे परिवार की सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है! इस प्लान को कोई भी व्यक्ति अपने पूरे परिवार के लिए ले सकता है! यह प्लान परिवार के किसी भी सदस्य को किसी प्रकार की बीमारियों के इलाज में हुए खर्चे की भरपाई करता है.

फैमिली हैंल्थ इंश्योरेंस प्लान परिवार के कुल सदस्यों के आधार पर एक निश्चित बीमा राशि उपलब्ध करवाता है.

Senior Citizen Health Plan

इस प्रकार के इंश्योरेंस प्लान को विशेषकर बुजुर्गों के लिए बनाया गया हैं अर्थात वे व्यक्ति जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक हैं उनके लिए यह प्लान उपयुक्त हैं जो उन्हैंं बुढ़ापे की स्थिति में सुरक्षा लाभ प्रदान करता है.

Surgery & Critical Illness Insurance

इस प्रकार की बीमा योजना उन लोगों के लिए लाभदाई हैं जो गंभीर बीमारियां जैसे कि कैंसर, हार्ट अटैक, किडनी इत्यादि से जूझ रहे है। क्योंकि इस प्रकार के इलाज में काफी अधिक खर्चा आता हैं और इन प्लांस का प्रीमियम भी काफी अधिक होता है.

Maternity Health Insurance Plan

इस प्रकार की बीमा योजनाएं Baby Care के लिए की जाती हैं! इस योजना के अंतर्गत प्रसव के पूर्व एवं बाद में माता की देखभाल, चाइल्ड डिलीवरी के खर्चे एवं प्लान में उल्लेख किए गए निश्चित समय तक नवजात शिशु की देखभाल के खर्चे शामिल होते हैं.

इसके अलावा एंबुलेंस खर्चे भी बीमा पॉलिसी कंपनी द्वारा उठाए जाते है.

Personal Accident Plan

सावधानी हटी दुर्घटना घटी यह हम सभी जानते हैं! इसलिए कई सारे लोग इस बीमा योजना को पहले से ही करवा कर रखते हैं, इस पॉलिसी के अंतर्गत हॉस्पिटलाइजेशन के सभी खर्चे कवर किए जाते हैं.

Health insurance से होने वाले फायदे

दोस्तों वैसे तो हैंल्थ इंश्योरेंस आपातकालीन स्थिति में मेडिकल सुरक्षा के लिए बेहद लाभदाई साबित होता है! परंतु इसके अलावा भी कुछ और फायदे इसके हैं जो कि निम्नलिखित हैं.

Cashless Treatment

यदि व्यक्ति द्वारा पहले से ही हैंल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ली गई है, तो इसका अर्थ हैं कि व्यक्ति इलाज के समय पैसा उधार लेकर या अपनी जेब से पैसा खर्च किए बगैर मेडिकल ट्रीटमेंट्स पाकर अपना इलाज करवा सकता है। और इस तरह कैशलेस ट्रीटमेंट का फायदा ले सकता हैं जो की हैंल्थ इंश्योरेंस करवाने का एक विशेष लाभ है.

Room Rent

बीमार पड़ने की अवस्था में या चोटिल होने की स्थिति में यदि आप हॉस्पिटलाइज्ड हो जाते हैं! तो आपको हॉस्पिटल में इलाज के खर्च के साथ-साथ Room Rent (किराया) भी देना पड़ता है। परंतु यदि आपके पास कोई हैंल्थ बीमा पॉलिसी हैं तो इस लागत से बच सकते हैं.

No Claim Bonus

कहीं सारे लोग जो हैंल्थ पॉलिसी पहले से ही लिए रहते हैं! परंतु उस पूरे पॉलिसी वर्ष के दौरान उन्हैंं किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं आती हैं तथा वे कोई भी क्लेम नहीं लेते हैं तो इस स्थिति में बीमा कंपनी द्वारा No claim बोनस के रूप में पुरस्कार वितरित किया जाता है.

Transportation cost

यदि हैंल्थ इंश्योरेंस लेने वाला व्यक्ति हॉस्पिटल में भर्ती हो जाता हैं तो इस स्थिति में यातायात के सभी खर्चे जैसे कि एंबुलेंस तथा अन्य यातायात के साधनों का खर्चा हैंल्थ इंश्योरेंस कंपनी उठाती है! तो इस तरह घर से लेकर हॉस्पिटल तक के यातायात के सभी खर्चों से होने वाली लागत कम हो जाती है.

Free Health Checkups

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हो जाते हैं! और हमें छोटे-छोटे चेकअप करवाने की जरूरत पड़ी जाती हैं तो ऐसे में आज कई ऐसी हैंल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं जिनके अंतर्गत आपके द्वारा सभी हैंल्थ चेकअप फ्री में हो जाते हैं.

हालांकि अधिकतर बीमा कंपनी इस प्रकार के चेकअप को No claim बोनस के अंतर्गत ही फ्री करती हैं.

Tax Benefits

जी हां हैंल्थ इंश्योरेंस के होने से टैक्स में भी लाभ मिलता है! आपके द्वारा स्वास्थ्य बीमा के लिए जो प्रीमियम भुगतान किया जाता है, वह आयकर अधिनियम 80D के अंतर्गत tax में छूट पाने में सहायक होता है.

Buy plan Online

अब आपको हैंल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए बीमा कंपनियों के दफ्तरों में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं! आप ऑनलाइन ही कहीं से भी अपने या अपने परिवार का हैंल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं, और उसे Renew कर सकते हैं इंटरनेट की मदद से.

भारत की कुछ बेहतरीन इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम

1. Max Bupa Health Insurance
2. HDFC Ergo Health Insurance
3. Bharti Axa Health Insurance
4. SBI Health Insurance
5. L&T Health Insurance
6. Bajaj Allianz Health Insurance
7. Apollo Munich Health Insurance
8. National Health Insurance

हालांकि जब भी आप किसी इंश्योरेंस प्लांस को किसी भी बीमा कंपनी से खरीदें तो उससे पूर्व इन Plans की सभी जानकारियां इनके Hidden Terms को जरूर पता कर लें ताकि आप बाद में बीमा पॉलिसी का सही फायदा ले सके.

दोस्तों आज का यह लेख यहीं समाप्त करते हैं मुझे आशा हैं आप को health insurance से संबंधित कई उपयोगी जानकारियां इस आर्टिकल में मिली होंगी। यदि आपका कोई और सवाल हैं तो कमेंट में पूछ सकते हैं साथ ही जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें