आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा HDFC Balance Check कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं जैसा की आप सब जानते हैं की HDFC भारत के सबसे मशहूर बैंको में से एक हैं व ये एक बेहद विश्वसनीय बैंक भी हैं इसके कारण लाखो लोग इस बैंक से जुड़े हुए हैं पर बहुत से लोगो को इस बैंक का बैलेंस check करने में परेशानी होती हैं व बार बार बैंक में जाना होता हैं तो आज हम आपको घर बैठे bank balance check कैसे करना हैं इसके बारे में बताने वाले है.

hdfc bank balance check kaise kare

अगर आपका HDFC में बैक खाता हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होगा क्युँकि आज हम आपको HDFC Balance Enquiry की जानकारी के साथ साथ HDFC Balance कैसे चेक करते हैं इसके बारे मे बतायेगे व miss call से bank balance check कैसे करते हैं इसके बारे मे आपको बताने वाले हैं जिससे की आप घर बैठे कभी भी अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते है.

अगर आपको घर बैठे अपना बैंक बैलेंस देखना हैं तो इसके लिए कुछ आसान सी process होती हैं जिसको आपको follow करना होता  हैं उसके बाद ही आप अपने bank balance को check कर पाएंगे तो इसके लिए आपको क्या क्या करना होता हैं इसके बारे में हम आपको जानकारी बता रहे हैं ताकि आप आसानी से अपना बैलेंस देख सके.

HDFC Balance Check कैसे करे

अगर आप HDFC bank balance अपने mobile पर देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास वो सिम होना जरुरी हैं जो आपके bank account के साथ link हो क्युँकि उसी नंबर पर आपको आपके खाता सम्बंधित जानकारी दी जायेगी अगर आपके नंबर पर HDFC Miss call सेवा शुरू नही हैं तो आप हमारे बताये गये तरीके को follow करे इससे आपका number miss call सेवा के लिए activate हो‌ जायेगा.

पर अगर  आपने अपने बैंक खाते से अपने मोबाइल नंबर link नहीं किये हैं तो आपको बैंक में जाकर अपने मोबाइल नंबर को  अपने बैंक से link करने जरुरी हैं ताकि आपको बैंक से संम्बधित कोई भी update अपने मोबाइल पर मिल सके व आप अपना बैंक बैलेंस मोबाइल पर देख सके.

अगर आपको ये जानकारी नहीं हैं की आप अपना मोबाईल नंबर बैंक से कैसे जोड़े तो हम  आपको इसके बारे में बता देते हैं सबसे पहले तो आपको बैंक की passbook आपकी id और एक application (mobile number update) करने के लिए लिखे उसके बाद आप बैंक में वो application जमा करा दे उसके बाद बैंक के कर्मचारी बहुत जल्दी आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से link कर देते है.

जैसे ही आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से link हो जाता हैं तो उसके बाद आपके मोबाईल पर आपके खाते से सम्बंधित सूचना आनी शुरू हो जाती हैं उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर भी इससे check कर सकते है.

Mobile Miss Call Service Activate कैसे करे

अगर आपके मोबाइल पर Miss Call सेवा शुरू नहीं हैं तो आपको बैंक से कोई भी sms नहीं मिल पायेगा इसलिए आपको पहले अपने मोबाइल में sms सेवा को activate करना होता हैं इसके लिए आपको कुछ process को follow करना होगा उसके बाद आपके फोन में sms सेवा शुरू हो जायेगी इसके  लिए आप ये process follow करे.

REGISTER Customer I’d Last 5 Digit Account Number Example – REGISTER 1234 12345.

ये massage type करने के बाद आपको इसे HDFC बैंक खाते से जुड़े mobile number से 5676712 पर इसे भेज देना हैं massage successfully send होने के बाद कुछ बाद आपके फोन पर sms सेवा शुरू हो जाती हैं व उसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल  नंबर से अपने बैंक खाते से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Miss Call द्वारा Bank Balance जानने के लिए Registration कैसे करे

अगर आप miss call के द्वारा अपने बैंक बैलेंस  की जानकारी प्राप्त  करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होता हैं इसके लिए कई तरीके हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं उस तरीके से आप बहुत ही आसानी से इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

  1. SMS – आपको अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से बैंक के 5676712  पर एक SMS भेजना होता हैं REGISTER <कस्टमर आईडी> <अकाउंट न. के आखिरी 5 डिजिट> ये लिखे
  2. Net Banking – सबसे पहले आप HDFC में login कर ले व उसके बाद आप SMS registration  कर ले अब आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए जो भी जानकारी मांगी जाती हैं आप उसको भर  कर submit कर दे
  3. ATM द्वारा – अगर आपके पास ATM हैं तो इससे भी आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए आप HDFC के ATM पर जाए वहा आपको more का option चुनना हैं उसके बाद आप register for mobile banking पर click कर दे
  4. आवेदन फॉर्म द्वारा – आप SMS बैंकिंग के लिए बैंक जाकर भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको HDFC बैंक में जाकर इसका form भरना होता हैं उसके बाद आप ये form bank में जमा करा दे

इस तरह से कई  अलग अलग तरीके से आप miss call सेवा के लिए registration कर सकते हैं हमने आपको चार अलग अलग तरीके बताये हैं जिससे आप इस सेवा का लाभ ले सकते हैं इसमें से आपको जो भी तरिका आसान लगे आप उससे इसके लिए registration कर सकते है.

Miss Call से Bank Balance Check

अब हम बात  करते हैं की आप Miss call से अपने बैंक बैलेंस को कैसे देख सकते है  अगर आप miss call से अपने HDFC का बैक बैलेस चेक करने के लिए आपको HDFC के द्वारा जारी किये गए एक number पर miss call करना होता है‌ उसके कुछ ही समय में आपको HDFC की तरफ से एक sms मिल जाता हैं जिसमे आपको आपके बैंक खाते से सम्बंधित पूरी जानकारी दिखाई जाती है..

HDFC का बैंक बैलेंस देखने के लिए आपको आपको अपने register mobile number से.18002703333 पर एक miss call करना होगा उसके बाद कुछ समय‌ में आपको HDFC से एक massage मिलेगा उसमे आपको आपके खाते से संबधित जानकारी प्राप्त हो जाती हैं व उसमे आपको बताया जाता है  की आपके बैंक खाते में कितने पैसे है..

SMS से Bank Balance Check  कैसे करें

जैसे आप‌ miss call से बैक बैलेस चेक कर सकते हैं उसी तरह से आप massage भेज कर भी अपने खाते का balance देख सकते हैं ये दोनों प्रक्रिया एक जैसी ही हैं बस उसमे आपको miss call करना होता हैं और इसमें आपको sms भेजना पड़ता है  HDFC बैलेंस देखने के लिए आप  ‘BAL’ लिख कर उसे.5676712 पर भेज दे इसके बाद कुछ समय मे आपको  sms प्राप्त होगा जिसमे आपको  bank balance की जानकारी बतायी जायेगी..

ये service बिल्कुल फ्री होती हैं HDFC balance check number पर कोई SMS या miss call करते हैं तो उसके लिए आपको कोई पैसे खर्च नही करने होते हैं आप ये number save कर के भी रख सकते हैं ताकी भविष्य मे आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं व अगर आपको कोई परेशानी हो रही हैं तो आप बैक से सम्पर्क कर सकते हैं..

HDFC Balance Check Toll Free Number

अब हम आपको HDFC के बैंक बैलेंस और mini स्टेटमेंट देखने के टोल फ्री नंबर बता रहे हैं जिससे आप बैंक बैलेंस के साथ मिनी स्टेटमेंट की जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे.

अपना HDFC अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए खाताधारक नीचे दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं-.

1800-270-3333

अपना HDFC अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट जानने के लिए खाताधारक नीचे दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं-.

1800-270-3355

इन  नंबर के द्वारा आप अपना बैंक बैलेंस देखने के साथ ही मिनी स्टेटमेंट की जानकारी भी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर पाएंगे.

HDFC Balance  जानने के अन्य तरीके

अब हम आपको कुछ अन्य व महत्वपूर्ण तरीके के बारे में बता रहे हैं जिससे आप अपने बैंक का बैलेंस बहुत ही आसानी से देख पाएंगे इसके कई सारे अलग अलग तरीके होते हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

Internet Banking – HDFC बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करता हैं जो की बेहद उपयोगी  हैं इससे आप बैंक जाए बिना भी अपने बैंक खाते से जुडी सभी जानकारी बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने account में login करना  होगा उसके बाद आप bank खाते से जुडी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Mobile Banking – अगर आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तमाल करते हैं तो भी आप बहुत ही आसानी से अपने बैंक खाते से जुडी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे इसके लिए आपको hdfc का mobile app अपने फोन में डाउनलोड करना होगा उसके बाद आपको उसमे login कर लेना हैं इसके बाद आप अपने खाते से सम्बंधित सभी जानकारी इस app में देख पाएंगे व इससे आप recharge और money transfer भी कर सकते हैं ये android और IOS दोनों के लिए उपलब्ध है.

SMS के द्वारा – अगर आप चाहो तो sms के द्वारा भी बहुत  ही आसानी से अपने खाते से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको “bal” लिखकर 5676712 पर SMS कर देना हैं उसके बाद आपको HDFC के द्वारा एक sms मिलेगा जिसमे आपको आपके खाते से सम्बंधित  जानकारी मिल जायेगी.

पासबुक के द्वारा – HDFC बैंक में अकाउंट खुलवाते समय खाताधारक को पासबुक दी जाती हैं आप उस पासबुक को अपडेट कराकर अपने बैंक बैलेंस से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है.

ATM द्वारा – HDFC बैंक के खाताधारक ATM में जाकर भी अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं ATM द्वारा अपना balance  जानने के लिए आपको ये process follow करनी है.

  • नज़दीकी ATM पर जाएं और अपना HDFC बैंक ATM उसमें स्वाइप करें
  • इसके बाद 4 डिजिट का ATM पिन Enter करे
  • अब आपको “Balance Enquiry” का option मिलेगा आप उस विकल्प को चुनें

अब ATM मशीन में आपको आपके खाता से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जायेगी व आप इस प्रकार से ATM के दवरा भी अपना  बैंक बैलेंस देख सकते है.

FAQ 

HDFC बैंक बैलेंस कैसे देखे?

इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में बताई हैं व बैंक बैलेंस देखने के लिए आप हमारी बताई process को फॉलो करे.

क्या HDFC बैलेंस देखने का कोई चार्ज लगता है?

नहीं इसका कोई चार्ज नहीं लगता आप free में अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं.

एक दिन में कितनी बार बैलेंस चेक कर सकते है?

एक दिन में आप जितनी बार चाहो उतनी बार बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं हैं.

बैंक बैलेंस देखने के लिए मोबाईल नंबर बैंक से link होना जरुरी है?

जी हां अगर आप मोबाइल से बैंक बैलेंस देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक से link होना अनिवार्य हैं.

Calculation – मित्रों हमे उम्मीद हैं की आपको HDFC Balance Enquiry कैसे करे व HDFC Balance Check कैसे करे से सम्बंधित बतायी गयी जानकारी जरुर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो इसे social media पर share जरुर करें.

पिछला लेखRozDhan App क्या हैं व RozDhan से पैसे कैसे कमाए
अगला लेखAHRC Full Form in Hindi : AHRC क्या होता है व इसके उद्देश्य

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें