नमस्कार मित्रो आज हम आपको HDFC Bank Balance Check कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को अपने HDFC Bank में बैलेंस चेक करने की जानकारी नही होती इस कारण से लोग अपने अकाउंट का बैलेंस चेक नही कर पाते लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको सबसे बेहतरीन तरीके बताने वाले है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है.

hdfc bank balance check kaise kare

जिन लोगो का HDFC Bank में अकाउंट है और जो अपने अकाउंट में बैलेंस चेक करना चाहते हैं उनके लिए बैंक द्वारा कई तरह के अलग अलग विकल्प दिए गये है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप HDFC Bank Balance Check कैसे करें यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तृत रूप से पता चल सके.

HDFC Balance Check कैसे करे

आप अपने HDFC Bank का बैलेंस अपने मोबाल से या कंप्यूटर या ATM के माध्यम से बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है इसके अलावा आप बैंक से संपर्क करके भी अपने अकाउंट की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है इसमें आपको अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए कई बेहतरीन तरीके मिल जाते है जिन्हें आप अपना सकते है और इसकी मदद से आसानी से अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते है.

एक बात का ध्यान रखे की आप घर बैठे अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए इसके साथ ही आपके पास वो मोबाइल नंबर होना जरुरी है जो आपके HDFC Bank से लिंक है उसके बाद ही आप अपने अकाउंट का बैलेंस अपने मोबाइल पर देख सकते है.

अगर आपके पास HDFC Bank का ATM है तो आपको अपने अकाउंट का बैलेंस देखने के अन्य कई तरह के विकल्प भी मिल जाते है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस देख सकते है इसके लिए आपका अकाउंट आपके मोबाईल नंबर से लिंक नहीं है तो पहले आप अपने अकाउंट को मोबाईल नंबर से लिंक करवा ले और आपका मोबाईल नंबर आपके अकाउंट से लिंक है तो ऐसे में आप हमारे बताये गये तरीके को फॉलो करें.

Mobile Miss Call सेवा शुरू कैसे करे

अक्सर कई लोगो के मोबाईल नंबर पर मिस कॉल सेवा शुरू नही होती इस कारण से उन्हें बैंक के लेनदेन और उनके अकाउंट के बैलेंस से सम्बंधित जानकारी मोबाइल पर प्राप्त नही हो पाती अगर आप चाहते है की आपके मोबाइल पर बैंक बैलेंस एवं अकाउंट से जुडी सभी जानकारी मैसेज के द्वारा प्राप्त हो तो इसके लिए आप हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो करके अपने मोबाइल नंबर पर मिस कॉल सेवा शुरू कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाईल से यह मैसेज टाइप करना होगा.

REGISTER <space> कस्टमर आईडी <space> बैंक अकाउंट के अंतिम 5 अंक 

Example – REGISTER 1234 12345.

इस मैसेज को आप 5676712 नंबर पर भेज दे जब अप यह मैसेज इस नम्बर पर सफलतापूर्वक भेज देते है तो इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर मिस कॉल सेवा शुरू हो जाती है इसके बाद आपको बैंक के लेनदेन से जुडी पूरी जानकारी आपके मोबाइल पर मिलनी शुरू हो जाती है इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल पर लेनदेन से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Miss Call सेवा शुरू करने के तरीके

आप अपने HDFC Bank में कई अलग अलग तरीके से मिस कॉल सेवा शुरू कर सकते है इसके लिए हम आपको सभी तरीको के बारे में बता रहे है इसमें से आपको जो भी तरीका सबसे अच्छा और सबसे आसान लगे आप उस तरीके को अपना सकते है और उसकी मदद से अपने फोन में मिस कॉल सेवा शुरू कर सकते है.

  • SMS – आपको अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से बैंक के 5676712  पर एक SMS भेजना होता हैं REGISTER <कस्टमर आईडी> <अकाउंट न. के आखिरी 5 डिजिट> ये लिखे.
  • Net Banking – सबसे पहले आप HDFC में Login कर ले व उसके बाद आप SMS Registration  कर ले अब आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए जो भी जानकारी मांगी जाती हैं आप उसको भर  कर Submit कर दे.
  • ATM द्वारा – अगर आपके पास ATM हैं तो इससे भी आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए आप HDFC के ATM पर जाए वहा आपको more का option चुनना हैं उसके बाद आप Register For Mobile Banking पर Click कर दे.
  • आवेदन फॉर्म द्वारा – आप SMS बैंकिंग के लिए बैंक जाकर भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको HDFC बैंक में जाकर इसका form भरना होता हैं उसके बाद आप ये form bank में जमा करा दे.

इन सभी तरीको को आप अपने नंबर पर मिस कॉल सेवा शुरू कर सकते है यह तरीके काफी आसान है इनके द्वारा आप घर बैठे भी मिस कॉल सेवा शुरू कर सकते है और आप चाहे तो बैंक में जाकर भी मिस कॉल सेवा शुरू कर सकते है.

Miss Call से बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

अगर आपके पास बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर है तो इसकी मदद से आप मिस कॉल करके भी अपने अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते है इसके लिए आपको बहुत ही आसान से तरीके को अपनाना होता है तभी आपको बैंक बैलेंस जुडी जानकारी प्राप्त हो सकती है इसके लिए आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 18002703333 पर मिस कॉल करे.

अब आपको बैंक की तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा उसमे आपको बैंक बैलेंस से जुडी पूरी जानकारी दिखाई देगी की आपके अकाउंट में हाल में कितना बैलेंस पड़ा है इस तरह से आप आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस मिस कॉल द्वारा चेक कर सकते है.

SMS द्वारा बैंक बैलेंस चेक करना

आप चाहे तो SMS के द्वारा भी अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते है अगर आप मैसेज भेजकर अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर होना जरुरी है तभी आप मैसेज भेजकर अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है अगर आपके पास रजिस्टर मोबाईल नंबर है तो आप इस तरीके को अपनाकर अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है.

सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से ‘BAL’ टाइप करके इसे 5676712 पर भेज देना है इसके बाद आपको बैंक की तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा उसमे आपको बैंक बैलेंस से जुडी पूरी जानकारी दिखाई देगी की आपके अकाउंट में हाल कितने पैसे पड़े है.

अगर आप चाहे तो इन नंबर को अपने फोन में सेव भी कर सकते है ताकि आपको कभी भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना हो तो आप इन नंबर का इस्तमाल कर सके और इन नंबर की मदद से आप आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सके.

HDFC Bank Balance Check Number

HDFC बैंक के द्वारा कई तरह के अलग अलग नंबर जारी किये गये है जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट का बैलेंस देख सकते है एवं अपना मिनी स्टेटमेंट देख सकते है इसके साथ ही आपको अन्य कई तरह की जानकारी इन नंबर का इस्तमाल करने से प्राप्त हो जाती है इसके लिए आप निम्न नंबर का इस्तमाल कर सकते है और इसकी मदद से किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है

  • अपने बैंक खाते का अकाउंट बैलेंस देखने के लिए आप 1800-270-3333 नंबर पर कॉल कर सकते है
  • अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए आप 1800-270-3355 नबर पर मिस कॉल कर सकते है

इन नंबर पर मिस कॉल करने से आपको अपने अकाउंट के बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट से जुडी जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाती है और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क भी नही देना पड़ता.

HDFC Balance देखने के अन्य तरीके

मिस कॉल और मैसेज से बैंक बैलेंस देखने के अलावा अन्य भी कई तरीके है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है हम आपको इन सभी तरीको के बारे में बता रहे है इसमें से आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए किसी भी एक तरीके को अपना सकते है एवं इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते है

Internet Banking – HDFC बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करता हैं जो की बेहद उपयोगी  हैं इससे आप बैंक जाए बिना भी अपने बैंक खाते से जुडी सभी जानकारी बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने account में login करना  होगा उसके बाद आप bank खाते से जुडी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Mobile Banking – अगर आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तमाल करते हैं तो भी आप बहुत ही आसानी से अपने बैंक खाते से जुडी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे इसके लिए आपको HDFC का Mobile App अपने फोन में डाउनलोड करना होगा उसके बाद आपको उसमे Login कर लेना हैं इसके बाद आप अपने खाते से सम्बंधित सभी जानकारी इस App में देख पाएंगे व इससे आप Recharge और मनी ट्रान्सफर भी कर सकते हैं ये एंड्राइड और Ios दोनों के लिए उपलब्ध है.

SMS के द्वारा – अगर आप चाहो तो SMS के द्वारा भी बहुत  ही आसानी से अपने खाते से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको “BAL” लिखकर 5676712 पर SMS कर देना हैं उसके बाद आपको HDFC के द्वारा एक SMS मिलेगा जिसमे आपको आपके खाते से सम्बंधित  जानकारी मिल जायेगी.

बैंक द्वारा– अपने जिस भी ब्रांच में अपना अकाउंट ओपन करवाया है उस ब्रांच से संपर्क करके आप अपने अकाउंट बैलेंस से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको अपनी पासबुक लेकर समन्धित ब्रांच में जाना है इसके बाद आप उसमे अपने लेनदेन की प्रिंट करवा दे इससे आपको अपने अकाउंट से जुडी सभी तरह की जानकारी आसानी से पता चल जाएगी.

ATM द्वारा – अगर आपके पास HDFC का ATM कार्ड है तो इसकी मदद से भी आप बेहद ही आसानी से अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी देख सकते है अपने ATM से बैंक खाते से जुडी जानकारी देखने के लिए आप हमारी बताई गयी इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है.

  • नज़दीकी ATM पर जाएं और अपना HDFC बैंक ATM उसमें स्वाइप करें
  • इसके बाद 4 डिजिट का ATM पिन Enter करे
  • अब आपको “Balance Enquiry” का option मिलेगा आप उस विकल्प को चुनें

इसके बाद आपकी ATM मशीन में आपके अकाउंट बैलेंस से जुडी जानकारी दिखाई देगी इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने अकाउंट से जुडी जानकारी देख सकते है और अपने मिनी स्टेटमेंट को चेक कर सकते है.

गूगल पे से बैंक बैलेंस चेक करना

आप चाहे तो अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए गूगल पे का इस्तमाल भी कर सकते है इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को अपना सकते है.

  • सबसे पहले अपने फोन में गूगल पे एप्लीकेशन डाउनलोड करना है.
  • अब आपको इसमें अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना है
  • इसके बाद आपको इसमें बैंक सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपनी बैंक का चयन कर ले
  • इसके बाद आपको अपने ATM से जुडी जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी जानकारी डाले दे
  • अंत में आपको एक UPI password डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपनी पसंद का कोई भी एक password सेट कर दे
  • अब आपके सामने गूगल पे का होमपेज ओपन होगा वहां आपको Balance Check का विकल्प मिलेगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे
  • इसके बाद आपको UPI पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने पासवर्ड दर्ज कर ले

जैसे ही आप इसमें अपने UPI पासवर्ड डाल देते है तो इसके बाद आपके मोबाइल पर आपके बैलेंस से जुडी पूरी जानकारी दिखाई देने लगती है की आपके अकाउंट में हाल में कितना पैसा पड़ा है एवं आप चाहे तो फ़ोन पे या PayTm में भी इसी तरीके से अपना अकाउंट बनाकर बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं

हर एक एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने का विकल्प लगभग एक समान ही होगा है आप जिस एप्लीकेशन को इस्तमाल करना चाहे उस एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल करके उसमे अपना अकाउंट बना सकते है और अपने बैंक बैलेंस से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके अलावा इन एप्लीकेशन पर आप रिचार्ज, मनी ट्रान्सफर, बैलेंस चेक, EMI पेमेंट, बिल पेमेंट से जुड़े कई तरह के काम भी कर सकते है यह हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ही फायदेमंद सर्विस है.

HDFC Bank Support

अगर आप चाहे तो किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर अपनी ब्रांच से संपर्क कर सकते है या इनके कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है और उन्हें अपनी समस्या बता सकते है इससे वो जल्दी ही आपकी समस्या को हल कर देंगे इसके लिए हम आपको HDFC कस्टमर केयर नंबर, वेबसाइट और इनके हेड ऑफिस के कार्यालय का पता बता रहे है जिसके माध्यम से आप इनसे संपर्क कर सकते है और जरुरी जानकारी प्राप्त कर सकते है

Bank Name HDFC Bank
Bank Customer Support Number 18002704332
Official Website https://www.hdfcbank.com/
Head Office Address 1st Floor,C.S.No.6/242,
Senapati Bapat Marg,
Lower Parel,
Mumbai – 400 013.

HDFC BANK FAQ

HDFC बैंक बैलेंस कैसे देखे?

आप कई अलग अलग तरीके से अपने HDFC अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है हमने आपको कई तरीको के बारे में बताया है जिन्हें अपनाकर आप अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते है.

क्या HDFC बैलेंस देखने का कोई चार्ज लगता है?

जी नहीं आप अपने मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक करते है तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता, आप बिलकुल फ्री अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है.

एक दिन में कितनी बार बैलेंस चेक कर सकते है?

अगर आप एक दिन में एक बार से ज्यादा अपना अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते है तो भी आप कर सकते है इसके लिए कोई लिमिट नही रखी गयी है आप जितनी बार चाहे उतनी बार दिन में अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है.

बैंक बैलेंस देखने के लिए मोबाईल नंबर बैंक से लिंक होना जरुरी है?

आप अपने मोबाइल पर बैंक से जुडी किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपका अकाउंट नंबर आपके मोबाइल के साथ लिंक होना जरुरी है तभी आप अपने मोबाइल नंबर पर बैंक से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको HDFC Bank Balance Check कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखATP Full Form in Hindi : ATP क्या है व इसके कार्य
अगला लेखLadki Ko Kaise Pataye? लड़की को पटाने के 100+ बेहतरीन तरीके

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें