आज का हमारा यह आर्टिकल HCL के बारे में है इसमें हम आपको HCL के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है की HCL किस देश की कंपनी है व HCL के मालिक कौन है व इस कंपनी का कुल राजस्व कितना है व इस कंपनी की  स्थापना कब की गयी थी इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी बताने वाले है.

hcl kish desh ki company hai

आप सभी लोग जानते है की भारत में आज के समय में कई बड़ी बड़ी कंपनियां है HCL भी उन्ही में से एक है व आज यह कंपनी भारत की 100 सबसे बड़ी कंपनी में से एक मानी जाती है पर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की HCL किस देश की कंपनी है व HCL के मालिक कौन है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है.

HCL किस देश की कंपनी है

सबसे पहले तो हम आपको HCL किस देश की कंपनी है इसके बारे में बता देते है यह भारत की एक कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है यह भारत की सबसे बड़ी कम्पनी में से जानी जाती है व इस कंपनी की स्थापना 11 अगस्त 1976 को हुई थी यह भारत की लगभग 45 वर्ष पुरानी कंपनी है.

यह कंपनी आईटी सेवाएं , आईटी परामर्श आदि से सम्बंधित कार्य करती है व यह भारतीय कंपनी पूरी दुनिया में कई अलग अलग देशो में अपना व्यापार करती है व पहले इस कंपनी के तीन सहायक थे जो की HCL टेक्नोलॉजीज, एचसीएल इन्फोसिस्टम्स, एचसीएल हेल्थकेयर आदि थे इस कंपनी ने हार्डवेयर पर ध्यान केंद्रित किया पर इस कंपनी का पूरा फोकस सॉफ्टवेयर पर था.

HCL के मालिक कौन है

इस कंपनी को बनाने का श्रेय शिव नादर को जाता है इन्होने ही इस कंपनी की स्थापना 11 अगस्त 1976 में की थी व हाल में इस कंपनी के अध्यक्ष रोशनी नादर मल्होत्रा है व एमडी और मुख्य रणनीति अधिकारी शिव नादर है व 2020 के आंकड़ों के अनुसार इस कंपनी का कुल राजस्व 71,265 करोड़ रूपए है व इस कंपनी की शुध्द आय 11,057 करोड़ रूपए थी व यह कंपनी भारत सहित 44 अलग अलग देशो में अपना व्यापार करती है.

इस कंपनी की 2020 तक कुल संपत्ति 82,906 करोड़ रूपए थी व इस कंपनी में कुल 150,000 कर्मचारी कार्य करते है 1976 को शिव नादर के नेतृत्व में दिल्ली क्लॉथ के पूर्व कर्मचारी व इसके साथ ही छह  इंजीनियरों के समूह द्वारा इस कंपनी की शुरआत की गयी थी जो की कंप्यूटर बनाने का कार्य करती थी व इसके बाद इस कंपनी ने पूंजी को इकठ्ठा करने के लिए टेलीडिजिटल कैलकुलेटर को बेचना शुरू कर दिया था व इसके बाद  11 अगस्त 1976 को इस कंपनी के नाम को बदलकर हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड कर दिया गया था.

HCL कंपनी के नाम

इस कंपनी ने शुरुआत से लेकर अब तक कई बार अपने नाम में परिवर्तन किया व इस कंपनी ने कई बार अपने नाम में बदलाव किये जो की निम्न प्रकार से है.

  •  11 अगस्त 1976 में इस कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड रखा गया था.
  • इसके बाद जुलाई 1994 में इस कंपनी का नाम HCL Consulting Limited कर दिया गया.
  • अक्टूबर 1999 को इस कंपनी का नाम बदलकर HCL Technologies Limited कर दिया गया.
  • इसके बाद 14 July 1994 को इस कंपनी का नाम बदलकर एचसीएल कंसल्टिंग लिमिटेड रखा गया था.
  • इसके बाद 6 October 1999 को इस कंपनी के नाम को बदलकर एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड रखा गया.

इस प्रकार से इस कंपनी के नाम में कई बार परिवर्तन हुए व हाल में यह कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज के नाम से जानी जाती है व 9 जून 2015 को कम्प्यूटर बनाने वाली कंपनी डेल ने भी एचसीएल के साथ रणनीतिक वितरण साझेदारी की घोषणा की थी.

Calculation – इस आर्टिकल में  हमने आपको HCL किस देश की कंपनी है व HCL का मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखउत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से संपर्क कैसे करें
अगला लेखकिसी भी बैंक के Check से पैसे ट्रांसफर कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें